This website uses cookies to ensure you get the best experience on our website.

1 दिन में कोरोना के 3016 नए मामले, 6 महीने में सबसे ज्यादा

User Rating: 5 / 5

Star ActiveStar ActiveStar ActiveStar ActiveStar Active
 


दिल्ली। देश में कोरोना मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा गुरुवार सुबह जारी आंकड़ों के मुताबिक, भारत में बीते 24 घंटों में कोरोना के 3016 नए मरीज सामने आए हैं। यह छह महीने बाद है कि एक दिन में इतनी बड़ी संख्या में मामले दर्ज किए गए हैं। इसके साथ ही भारत में एक्टिव मरीजों की संख्या 13,509 हो गई है।
इस दौरान 14 मरीजों ने दम तोड़ा है। इसके साथ ही कोरोना से मरने वालों की संख्या बढ़कर 5,30,862 हो गई है। पिछले 24 घंटे में महाराष्ट्र में तीन, दिल्ली में दो और हिमाचल प्रदेश में एक और केरल में आठ लोगों की मौत हुआ है।
सुबह 8 बजे अपडेट किए गए मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, दैनिक सकारात्मकता 2.73 प्रतिशत दर्ज की गई, जबकि साप्ताहिक सकारात्मकता 1.71 प्रतिशत आंकी गई है।
दिल्ली में भी कोरोना केस लगातार बढ़ रहे हैं। इसके बाद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को आपात बैठक बुलाई है। बैठक में महामारी से निपटने की तैयारियों का जायजा लिया जाएगा। एक दिन पहले दिल्ली में 300 मामले दर्ज किए गए थे और 2 लोगों की मौत हुई थी।
इससे एक दिन पहले केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को बताया था कि देश में पांच महीने बाद एक दिन में कोरोना के सर्वाधिक 2,151 नए मामले मिले हैं। पिछले साल 28 अक्टूबर को कोरोना के 2,208 मामले दर्ज किए गए थे। इसके साथ ही सक्रिय मामलों की संख्या बढ़कर 11,903 हो गई थी। बुधवार को कोरोना से सात लोगों (महाराष्ट्र और केरल से तीन- तीन तथा कर्नाटक से एक) की मौत के बाद मृतकों की संख्या बढ़कर 5,30,848 हो गई थी।
-------------------------------------
राहुल गांधी मानहानि केस : अब पटना की अदालत ने 12 अप्रैल को किया तलब
'मोदी सरनेम' वाले मानहानि केस में राहुल गांधी को सूरत कोर्ट द्वारा सजा सुनाए जाने के बाद उनकी लोकसभा सदस्यता रद्द की जा चुकी है। इस फैसले के खिलाफ विपक्षी दलों को विरोध जारी है, इसी बीच एक और मानहानि केस में राहुल गांधी की मुश्किलें बढ़ती नजर आ रही है।
मानहानि केस कांग्रेस नेता राहुल गांधी का पीछा छोड़ता नजर नहीं आ रहा है। हाल ही में सूरत कोर्ट द्वारा मानहानि मामले में दो साल की सजा सुनाए जाने के बाद अब पटना की एक अदालत ने राहुल गांधी को मानहानि मामले में तलब किया है। राहुल गांधी को पटना की अदालत द्वारा तलब किए जाने का मामला भी उसी बयान से जुड़ा है, जिसमें उन्हें सूरत कोर्ट ने दोषी करार दिया है। दरअसल 2019 के लोकसभा चुनाव के दौरान मोदी सरनेम वाले बयान को लेकर राहुल गांधी की मुश्किलें बढ़ती जा रही है। इस मामले में अब कांग्रेस नेता राहुल गांधी को पटना एमपी-एमएलए कोर्ट ने 12 अप्रैल को बयान दर्ज कराने के लिए तलब किया है। बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम और भाजपा नेता सुशील मोदी ने राहुल गांधी के खिलाफ मोदी सरनेम वाले मामले में मानहानि का केस दर्ज कराया था। इसी मामले में पटना की एमपी-एमएलए कोर्ट ने उन्हें तलब किया है।
भाजपा के वरिष्ठ नेता और राज्यसभा सांसद सुशील कुमार मोदी द्वारा उनके 'मोदी उपनाम' वाले बयान को लेकर दायर याचिका पर बयान दर्ज कराने के लिए तलब किया है। सुशील मोदी ने मोदी उपनाम वाले लोगों के खिलाफ बयान देने के लिए गांधी के खिलाफ मानहानि का आरोप लगाया है। कोर्ट ने राहुल गांधी के वकील को उसके सामने पेश होने का निर्देश दिया है।
राहुल गांधी ने कर्नाटक में 2019 के लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान कहा था कि मोदी उपनाम वाले सभी लोग चोर हैं। उन्होंने यह भी कहा था कि नीरव मोदी और ललित मोदी हजारों करोड़ रुपये लेकर देश से भाग गए हैं। सुशील कुमार मोदी के अलावा पूर्व पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन, बांकीपुर विधायक, भाजपा नेता संजीव चौरसिया और भाजयुमो नेता मनीष कुमार पहले ही अदालत में गवाह के तौर पर अपने बयान दर्ज करा चुके हैं।
सूत्रों के मुताबिक राहुल गांधी पटना एमपी-एमएलए कोर्ट में भी पेश हो सकते हैं। 23 मार्च को सूरत की एक अदालत ने कांग्रेस नेता को मोदी उपनाम के बारे में गलत बोलने के लिए दोषी ठहराया और उन्हें दो साल कैद की सजा सुनाई। इसके कारण उन्हें केरल के वायनाड निर्वाचन क्षेत्र से सदस्य के रूप में संसद से अयोग्य घोषित कर दिया गया था।
-----------------------------------------
नकली मच्छर अगरबत्ती और नायसिल पाउडर के साथ दो आरोपित गिरफ्तार, सामान भी जब्त
रायपुर। गोलबाजार थाना पुलिस ने नकली मच्छर अगरबत्ती के साथ दो आरोपितों को गिरफ्तार किया है।आरोपितों के खिलाफ कापी राइट एक्ट के तहत अपराध कायम कर गिरफ्तार किया गया। उल्लेखनीय है कि मच्छर भगाने की डीसी कम्फोर्ट, जस्ट रिलेक्स, स्लीपवेल जैसी ब्रांडेड कंपनियों की अगरबत्ती जलाने के बाद भी मच्छर नहीं भागते हैं और उसी तरह खुजली और घमौरियां मिटाने वाली नायसिल पाउडर लगाने के बाद भी खुजली क्यों नहीं जाती। इसकी वजह है बाजार में नकली मच्छर अगरबत्ती और नकली नायसिल पाउडर का बिकना।
दरअसल, मार्केट में बड़ी मात्रा नकली मच्छर अगरबत्ती और नायसिल पाउडर बिक रहा है। बुधवार को गोलबाजार के मिलाप परफ्यूम दुकान में पुलिस ने छापा मारकर बड़ी मात्रा में नकली मच्छर अगरबत्ती जब्त की है। इसी तरह सेजबहार बोरियाकला में छापा मारकर 10 लाख से अधिक का नकली नायसिल पाउडर बरामद किया है। दोनों दुकानदारों के खिलाफ पुलिस ने अपराध दर्ज कर लिया है।
सेजबहार के बोरियाकला में रवि दत्तानी ब्रांडेड नायसिल पाउडर के नाम पर नकली पाउडर बनाकर बेच रहा था। इसकी भनक लगने पर कंपनी के अधिकारियों ने सेजबहार थाने में शिकायत की। इसके बाद पुलिस ने रवि के मकान में छापा मारकर नकली नाइसिल पाउडर के डिब्बे, रैपर और रा मटेरियल जब्त किया है। आरोपित रवि और उसके उसके साथी नकली पाउडर को छोटे-छोटे डिब्बे में भर देते थे। इसके बाद उसमें असली जैसे रैपर लगा देते थे। इसके बाद इसे मेडिकल दुकानों और जनरल स्टोर में भी सप्लाई करते थे।
गोलबाजार के मिलाप परफ्यूम में मच्छर भगाने वाली अगरबत्ती की ब्रांडेड कंपनी डीसी कम्फोर्ट, जस्ट रिलेक्स, स्लीपवेल के नाम से नकली अगरबत्ती बेची जा रही थी। इसकी सूचना मिलने पर कंपनी के अधिकारी प्रदीप घोष ने गोलबाजार थाने में शिकायत की। इसके बाद पुलिस की टीम ने दुकान में छापा मारा। दुकान में बड़ी मात्रा में तीनों कंपनी के मच्छर अगरबत्ती के मिलते-जुलते रैपर बरामद हुए। मौके से बड़ी मात्रा में केमिकल, स्टीक्स भी बरामद किए गए। आरोपित दुकान संचालक विनोद जसवानी और उसके कर्मचारी कंपनी के नाम से नकली मच्छर अगरबत्ती बनाकर बेच रहा था।