This website uses cookies to ensure you get the best experience on our website.

मंदिर की बावड़ी धंसने से 30 की मौत, देर रात 16 डेडबॉडी और निकाली ,आर्मी ने संभाला मोर्चा

User Rating: 4 / 5

Star ActiveStar ActiveStar ActiveStar ActiveStar Inactive
 


इंदौर। इंदौर के बेलेश्वर महादेव झूलेलाल मंदिर की बावड़ी से देर रात 12 से 1.30 बजे के बीच 16 शव और निकाले गए। जिसके बाद इस हादसे में मौत का आंकड़ा बढ़कर 30 हो गया है। फिलहाल रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है। आर्मी ने भी मोर्चा संभाल रखा है। दरअसल, गुरुवार को रामनवमी पर यहां हवन-पूजन का आयोजन था, जिसमें शामिल होने के लिए कई श्रद्धालु पहुंचे थे। इसी दौरान मंदिर में अंडरग्राउंड बावड़ी की छत धंस गई। जिससे 40 से ज्यादा लोग बावड़ी में गिर पड़े। बावड़ी करीब 40 फीट गहरी है, जिसमें काफी पानी भी भरा था। पुलिस ने स्थानीय लोगों की मदद से रस्सियों के सहारे कुएं से लोगों को निकाला।
बावड़ी में पानी ज्यादा होने से रेस्क्यू में परेशानी आई। जिसके बाद पानी को पंप की मदद से बाहर निकाला गया। पानी कम होने पर फिर रेस्क्यू शुरू किया गया। SDRF के DIG महेशचंद्र जैन ने बताया कि कुएं में बहुत ज्यादा पानी था, कुछ दिख नहीं रहा था। पानी को लगातार खाली किया गया। जिसके बाद और भी डेडबॉडी उसमें दिखी। उन्होंने बताया कि SDRF, NDRF, आर्मी की टीम, पुलिस और प्रशासन रेस्क्यू में लगा है। शुरुआत में करीब 20 लोगों को सकुशल बावड़ी से बाहर निकाला गया। इनमें से घायलों को अस्पताल भिजवाया गया।
हादसा सपना संगीता रोड स्थित स्नेह नगर के बेलेश्वर महादेव झूलेलाल मंदिर में हुआ। प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक लोगों के वजन से बावड़ी की छत धंस गई और लोग उसमें गिर गए। यह मंदिर करीब 60 साल पुराना है। कलेक्टर ने घटना की मजिस्ट्रियल जांच कराने की बात कही है।
मंदिर के पुजारी लक्ष्मीनारायण शर्मा ने बताया कि दोपहर करीब 12 बजे की घटना है। रामनवमी पर भगवान राम की आरती की तैयारी चल रही थी। इस बीच अचानक सब नीचे गिरे। मुझे तैरना आता था तो मैं ऊपर आया। फिर किनारे आया। 5-7 लोगों की लाश तैर रही थी। बाद में मुझे बाहर निकाला गया। शिवरात्रि पर इतनी भीड़ थी, कभी कुछ नहीं हुआ। हमेशा हवन बाहर ही होता है, लेकिन इस बार नया मंदिर बन रहा है तो हवन अंदर हुआ। मैं 2007 से मंदिर में पूजा-पाठ कर रहा हूं। बता दें कि पुजारी निजी अस्पताल में भर्ती है। उनका इलाज चल रहा है।
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मृतकों के परिजन को 5-5 लाख रुपए और घायलों को 50-50 हजार रुपए मुआवजा देने की घोषणा की है। सरकार घायलों का इलाज कराएगी। प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से भी मृतकों के परिजन को 2-2 लाख रुपए और घायलों को 50-50 हजार रुपए मुआवजा देने का ऐलान किया गया है। प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से ट्वीट कर ये जानकारी दी गई है।
मृतकों में अब तक इन लोगों की पहचान हुई
लक्ष्मी (70) पति रतीलाल पटेल, पटेल नगर
इंद्र कुमार (53) पिता थामावदास हरवानी, साधु वासवानी नगर
भारती कुकरेजा (58) पति परमानंद कुकरेजा, साधु वासवानी नगर
जयवंती (84) पति परमानंद खूबचंदानी, स्नेह नगर
दक्षा पटेल (60) पति लक्ष्मीकांत पटेल, पटेल नगर
मधु (48) पति राजेश भम्मानी, सर्वोदय नगर
मनीषा मोटवानी पति आकाश मोटवानी, साधु वासवानी नगर
गंगा पटेल (58) पति गगन दास, पटेल नगर
कनक पटेल (32), पटेल नगर
पुष्पा पटेल (49), पटेल नगर
भूमिका खानचंदानी (31), पटेल नगर।
करिश्मा वाधवानी
(दो मृतकों के नाम अभी सामने नहीं आए।)
इंदौर हादसे पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने दुख जताया है। उन्होंने मृतकों के परिवारों के प्रति शोक-संवेदनाएं व्यक्ति की, साथ ही घायलों के जल्द स्वस्थ्य होने की कामना की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा कि इंदौर में हुए हादसे से बेहद आहत हूं। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से बात कर स्थिति की जानकारी ली। राज्य सरकार बचाव और राहत कार्य में तेजी से आगे बढ़ रही है।

--------------------------------------
पीएम मोदी के दौरे से ठीक पहले लगे 'मोदी हटाओ-देश बचाओ' के पोस्टर
भोपाल। भोपाल में एक तरफ जहां पीएम मोदी के दौरे को लेकर जोर शोर से तैयारियां चल रही हैं वहीं दूसरी तरफ शहर में मोदी हटाओ-देश बचाओ के पोस्टर लगाए गए हैं। आम आदमी पार्टी की ओर से ये पोस्टर लगाए गए हैं। आम आदमी पार्टी की प्रदेश अध्यक्ष और सिंगरौली महापौर रानी अग्रवाल के नेतृत्व में आप कार्यकर्ताओं ने शहर के पॉलिटेक्निक चौराहे पर ये पोस्टर लगाए गए हैं।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक अप्रैल को भोपाल आ रहे हैं। उनके भोपाल दौरे से ठीक दो दिन पहले गुरुवार को आम आदमी पार्टी ने प्रदेश अध्यक्ष और सिंगरौली से महापौर रानी अग्रवाल के नेतृत्व में पीएम मोदी के भोपाल दौरे का विरोध किया। आप कार्यकर्ताओं ने शहर के पॉलिटेक्निक चौराहे पर मोदी हटाओ-देश बचाओ के पोस्टर लगाए हैं। आप की प्रदेश अध्यक्ष रानी अग्रवाल ने कहा कि केंद्र सरकार के तानाशाही रवैये से देश को बचाने की जरूरत है। विपक्षी पार्टियों के नेताओं के खिलाफ एजेंसियों को गलत इस्तेमाल किया जा रहा है। देश को बचाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को हटाना होगा। इसको लेकर आम आदमी पार्टी पूरे देश में अभियान चला रही है।
बता दें कि पीएम नरेन्द्र मोदी एक अप्रैल को भोपाल आ रहे हैं । पीएम नरेन्द्र मोदी भोपाल में कंबाइंड कमांडर कॉफ्रेंस की बैठक में शामिल होंगे और फिर भोपाल के रानी कमलापति रेलवे स्टेशन से प्रदेश की पहली वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। यहां ये भी बता दें कि पीएम नरेन्द्र मोदी के कार्यक्रम के कारण रानी कमलापति रेलवे स्टेशन का प्लेटफॉर्म नंबर-1 गुरुवार यानि एक अप्रैल को यात्रियों के लिए पूरी तरह से बंद रहेगा।