This website uses cookies to ensure you get the best experience on our website.

विधानसभा से पहले छात्रसंघ चुनाव करा सकती है शिवराज सरकार

User Rating: 5 / 5

Star ActiveStar ActiveStar ActiveStar ActiveStar Active
 


भोपाल । विधानसभा चुनाव से पहले राज्य सरकार छात्रसंघ चुनाव कराने की तैयारी में है। इसको लेकर उच्च शिक्षा विभाग तैयारी में जुट गया है और इसका प्रारूप बनाया गया है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान कई बार युवाओं में नेतृत्व क्षमता का विकास करने की बात कह चुके हैं, लेकिन कालेजों में छात्रसंघ चुनाव न होने से युवाओं में नेतृत्व क्षमता का विकास प्रभावित हो रहा था।
मुख्यमंत्री की मंशा के अनुरूप अब एक बार फिर प्रदेश के कालेजों में छात्र संघ चुनाव कराने की तैयारी शुरू हो गई है। इस साल विधानसभा चुनाव है ऐसे में भाजपा सरकार युवा वर्ग को साधने के लिए छात्र संघ चुनाव का निर्णय ले सकती है।
प्रदेश में 2016-17 में मेरिट के आधार पर छात्र नेता का चुनाव किया गया था। इसके बाद से चुनाव बंद है। अब पूर्व की तरह ही मतदान के आधार पर चुनाव कराने की तैयारी की जा रही है। बताया जा रहा है कि छात्र संघ चुनाव का प्रारूप उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव को भेजा जा चुका है, लेकिन अब तक इस पर कोई निर्णय नहीं हुआ है।
छात्र संघ चुनाव को लेकर पिछले एक साल से राज्य सरकार छात्रों को केवल अश्वासन ही दे रही है, लेकिन चुनाव नहीं कराए जा रहे हैं। उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव ने पिछले वर्ष 2022 में छात्र संघ चुनाव जल्द कराने की बात कही थी, लेकिन यह आश्वासन पूरा नहीं हुआ।
इनका कहना है
महाविद्यालयों/विश्वविद्यालयों में प्रत्यक्ष प्रणाली से छात्रसंघ चुनाव कराए जाने चाहिए। क्योंकि अभी छात्रसंघ नहीं होने से छात्रों की समस्याओं का समाधान तत्काल नहीं हो पाता है। प्रशासन छात्रों की मांगों को प्राथमिकता भी नहीं देता हैं। हम सरकार से मांग कर रहे हैं कि जल्द से जल्द प्रत्यक्ष प्रणाली से छात्र संघ चुनाव कराएं।
आयुष पाराशर, प्रदेश मंत्री अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद, मध्यभारत
छात्रसंघ चुनाव कराने की सरकार की मंशा ही नहीं है। छात्रसंघ चुनाव कराने में सरकार को हार का डर सता रहा है और इस साल विधानसभा चुनाव भी है। ऐसे में सरकार ऐसा जोखिम नहीं उठाना चाहेगी। वैसे अगर छात्र संघ चुनाव कराए जाते हैं तो प्रदेश के युवाओं में नेतृत्व क्षमता का विकास होगा और राजनीतिक क्षेत्र में भी युवाओं की भागीदारी बढ़ेगी। छात्र संघ चुनाव न कराने का एक कारण सत्ताधारी नेताओं का पुत्र मोह भी है।
आशुतोष चौकसे, प्रदेश अध्यक्ष भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन
--------------------------------------
पुलिस सेवा में 30 प्रतिशत बेटियां भर्ती होंगी : शिवराज सिंह चौहान
बैतूल। बैतूल में आवासीय भू अधिकार पत्र वितरण एवं महिला सम्मेलन को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि एक और क्रांति महिलाओं के लिए लाई जा रही है। पुलिस में 30 प्रतिशत भर्ती बेटियों की करेंगे। थाने में कोई घटना की शिकायत लेकर आए और पुरुष अफसर ही होंगे तो वह केसे बताएगी। हम इसीलिए पुलिस की नौकरी में 30 प्रतिशत भर्ती बहनों की करेंगे। महिला के नाम पर एक प्रतिशत रजिस्ट्री का शुल्क लगेगा। इससे बहने संपत्ति की मालिक बन रही हैं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि मुझे बताया गया कि आज तक इतना जन समूह कभी बैतूल में नही रहा। उन्होंने कहा कि मुगल शासन आने के बाद से बहनें दोयम दर्जे की हो गई। बेटा जन्म लेने पर खुशी होती थी, बुढ़ापे का सहारा आ गया यह कहते थे। हालत यह हो गई थी कि बेटी के आने की जानकारी होने पर कोख में ही बेटियां मारी जाने लगी थीं। बेटी नही बचाओगे तो बहू कहां से लाओगे। बेटियों के बिना दुनिया नही चल सकती। हमने पहले लाडली लक्ष्मी योजना बनाई। 44 लाख 50 हजार लाडली बेटी प्रदेश में हैं। 50 प्रतिशत आरक्षण नही देते तो आज आधी आबादी राजनीति में हैं। पंच से लेकर मेयर, विधायक तक महिला बन रही हैं।
भैया सावन के महीने में बहन को एक बार याद करता है। इसीलिए विचार किया कि बहनों को हर माह कुछ दे पाऊं। रात भर सोचा और सुबह चार बजे लाडली बहना का ख्याल आया। हर माह उनके खाते में एक हजार रुपए नकद जमा करेंगे। अब बहनों के खाते में साल में 12 हजार रुपए आएंगे। बहुओं, सास को भी राशि मिलेगी। किसान सम्मान निधि भी मिल रही है। इससे घर की आर्थिक स्थिति सुधरेगी।
बैतूल में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बड़ी घोषणा की है। उन्होंने कहा कि सूर्यपुत्री मां ताप्ती के उद्गम स्थल मुलताई में मां ताप्ती कारीडोर बनाया जाएगा। यह मांग लंबे समय से की जा रही थी। मुख्यमंत्री ने कहा कि सारणी में नया पावर प्लांट बनाने की प्रक्रिया जारी है। उन्होंने कहा कि बैतूल जिले के क्रांतिकारियों के नाम पर विभिन्न संस्थानों के नामकरण किए जाएंगे।
जयस और भीमसेना के कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के आने से पहले शासन के खिलाफ नारेबाजी कर रहे जयस-भीमसेना के कार्यकर्ताओं को पुलिस ने हिरासत में ले लिया। जयस द्वारा क्षेत्रीय समस्याओं और पेसा एक्ट लागू होने के बावजूद भी उसका पालन नहीं होने के विरोध में मुख्यमंत्री से मिलेंने की घोषणा की थी। जयस और भीमसेना के कार्यकर्ताओं द्वारा कार्यक्रम स्थल के पास प्रदर्शन किया जा रहा था। पुलिस ने सभी को हिरासत में लेकर कोतवाली पहुंचाया है।
-------------------------------------
इंस्टाग्राम से हथियारों का सौदा, 20 पिस्टल-कट्टे सहित गिरफ्तार
इंदौर। क्राइम ब्रांच ने अवैध हथियारों की खेप पकड़ी। एक सिकलीगर को गिरफ्तार किया है। उससे 14 पिस्टल और 6 कट्टे, मैग्जिन व जिंदा कारतूर बरामद हुए है। आरोपित हथियारों की सप्लाइ के लिए इंस्टाग्राम, वाट्सएप जैसे इंटरनेट मीडिया के प्लेटफार्म का इस्तेमाल करता था। आरोपित का कई राज्यों के अपराधियों से संपर्क है। दूसरों के बैंक खातों और सिम का उपयोग भी करता था।
डीसीपी (अपराध) निमिष अग्रवाल के मुताबिक आरोपित का नाम नानकसिंह छाबड़ा निवासी सिग्नूर जिला खरगोन है। उसकी तेजाजी नगर पुलिस को भी करीब एक वर्ष से तलाश थी। डीसीपी ने उसकी गिरफ्तारी पर पांच हजार रुपये का इनाम घोषित कर रखा था। क्राइम ब्रांच उसकी गतिविधियों पर नजर रखे हुए थे। रविवार को पुलिस आकाश नगर सिरपुर तालाब के पास से पकड़ लिया। उसके पास से 14 देशी पिस्टल और 6 कट्टे बरामद हुए।
डीसीपी के मुताबिक नानकसिंह सिग्नूर में पहाड़ी इलाके में हथियारों का कारखाना चलाता है। वह पांच हजार रुपये से लेकर 25 हजार रुपये तक के हथियार सप्लाई करता है। बेचने के लिए उसने इंटरनेट मीडिया का इस्तेमाल शुरू कर दिया था। कई राज्यों के अपराधियों से उसका सीधा संपर्क है। पुलिस दलाल और बदमाशों की जानकारी जुटा रही है।