This website uses cookies to ensure you get the best experience on our website.

11 कंपनियों के मालिक के घर IT रेड, मुनीम-CA के घर पर भी दबिश

User Rating: 3 / 5

Star ActiveStar ActiveStar ActiveStar InactiveStar Inactive
 


सतना। मध्यप्रदेश के सतना में आयकर विभाग की टीम ने उद्योगपति और ट्रांसपोर्ट व्यवसायी के घर और ऑफिस समेत 5 ठिकानों पर छापे मारे। एक टीम उद्योगपति के मुनीम और सीए के घर छानबीन कर रही है। जांच के दौरान पता चला कि उद्योगपति के घर 11 साल पहले भी आयकर विभाग ने रेड डाली थी तब 100 करोड़ की संपत्ति का खुलासा हुआ था।
इनकम टैक्स विभाग की टीम ने बुधवार सुबह करीब 5 बजे उद्योगपति मोतीलाल गोयल के प्रभात विहार कॉलोनी स्थित निवास और ऑफिस में दबिश दी। गोयल सतना के जाने माने ट्रांसपोर्ट व्यवसायी हैं। वे 11 कंपनियों से जुड़े हुए हैं। अलसुबह ने टीम ने जब दबिश दी तब गोयल परिवार के साथ घर पर ही थे। टीम के पीछे-पीछे पुलिस का एक दल भी गोयल के घर पहुंच गया और परिवार की आवाजाही पर रोक लगा दी।
उधर, दो अलग-अलग टीमें गोयल के मुनीम राजेश गुप्ता के राजेंद्र नगर गली नंबर 8 और सीए नितिन डागा के घर भी पहुंच गई। इसके बाद ऑफिस के साथ ही गोयल के 5 ठिकानोंं पर आयकर की कार्रवाई जारी है।
चार ठिकानों पर चल रही कार्रवाई के कुछ देर बाद एक टीम मोतीलाल गोयल के रामपुर बाघेलान के केमार में स्थित अशोक लीलैंड सर्विस सेंटर में भी इनकम टैक्स की टीम पहुंची है। केमार में गोयल ट्रांसपोर्ट कंपनी का सर्विस सेंटर संचालित है। गोयल परिवार के कई अन्य राज्यों और शहरों के कारोबारियों-नेताओं से भी कारोबारी रिश्ते हैं। छापामारी के दौरान उनके इन रिश्तों तथा कोयला, प्रॉपर्टी जैसे कारोबार की जानकारी भी आयकर विभाग के हाथ लगी है।
पांचों ठिकानों पर घर के बाहर पुलिस बल तैनात कर दिया है, और किसी की भी आवाजाही को प्रतिबंधित कर दिया है। बताया जाता है कि इनकम टैक्स विभाग के छापामार दल में भोपाल, ग्वालियर और जबलपुर के अधिकारी शामिल हैं। टीम इनके कारोबार,नफा-नुकसान और खरीद बिक्री के दस्तावेजों और अकाउंट्स की जांच कर रही है। ट्रांसपोर्टर और उद्योगपति मोतीलाल गोयल रियल स्टेट का भी कारोबार करते हैं। वे पन्ना जिले में सीमेंट प्लांट लगाने की भी तैयारी कर रहे हैं। उनका सारा हिसाब-किताब उनका मुनीम राजेश त्रिपाठी संभालता है।
भरहुत नगर में रहने वाले सीए एमएल डागा सतना में बालाजी बैंक नाम से एक को-ऑपरेटिव बैंक भी ऑपरेट करते हैं। बताया जाता है कि गोयल के सतना स्थित घर और ऑफिस के अलावा शहडोल में गोयल के पार्टनर इंद्रजीत छाबड़ा के यहां भी इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने छापेमारी की है। गोयल और छाबड़ा पार्टनर हैं।
लोगों ने बताया कि गोयल अलसुबह मॉर्निंग वॉक पर निकलते हैं, बुधवार को भी वे टहलने निकलने ही वाले थे कि अचानक गाड़ियाें का काफिला आकर उनके घर के सामने आकर रुका। हमें लगा कोई नेता या पार्टनर आए होंगे। कुछ देर बाद पुलिस की टीम आ गई तो मामला संदिग्ध लगा। पता करने पर इनकम टैक्स रेड की बात सामने आई।
सुप्रीम सीमेंट प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक मोती लाल गोयल वर्तमान में 11 कंपनियों से जुड़े हैं।
गोयल कार्गो प्राइवेट लिमिटेड
गोयल मूवर्स प्राइवेट लिमिटेड
अर्थमैन रबर इंडस्ट्रीज प्राइवेट लिमिटेड,
अर्थस्टार रबर इंडस्ट्रीज प्राइवेट लिमिटेड,
एब्सोल्यूट सीमेंट एंड पॉलिमर प्राइवेट लिमिटेड
विग्नेश्वरा सीमेंट प्राइवेट लिमिटेड
इको सीमेंट पन्ना प्राइवेट लिमिटेड,
लॉर्ड द्वारिकाधीश एस्टेट प्राइवेट लिमिटेड
सुप्रीम सीमेंट प्राइवेट लिमिटेड
सुप्रीम ट्रैक्टर्स प्राइवेट लिमिटेड
वीटा इंफॉर्मेटिक्स प्राइवेट लिमिटेड
------------------------------------
युवती की गोली मारकर हत्या, कारोबारियों के घर-ऑफिस पर इनकम टैक्स की रेड
मध्यप्रदेश। धार में 22 साल की युवती की गोली मारकर हत्या कर दी गई। बसंत विहार कॉलोनी में बुधवार सुबह पूजा चौहान भोजनालय रेस्टोरेंट की ओर जा रही थी, तभी एक युवक ने फायर कर दिया। स्थानीय लोग मदद के लिए दौडे़, तब तक पूजा की मौके पर ही मौत हो गई थी। नौगांव पुलिस टीम मौके पर पहुंची। पुलिस ने दो जिंदा कारतूस भी बरामद किए हैं। पूजा ने एक युवक के खिलाफ केस कराया था। इसी केस में आज पेशी थी। परिजन को आशंका है कि परेशान कर रहे उसी युवक ने फायर किया है।
शहडोल और सतना के कारोबारियों के घर-ऑफिस पर इनकम टैक्स की रेड
शहडोल जिले में बुढ़ार के व्यापारी केशर सिंह छाबड़ा के घर और दूसरे ठिकानों पर इनकम टैक्स की रेड पड़ी है। टीम बुधवार सुबह व्यापारी के घर पहुंची। सतना में भी व्यापारियों के ठिकानों पर छापे पड़े हैं। जबलपुर, भोपाल और इंदौर की टीम ने एक साथ छापा मारा है। सतना में बड़े ट्रांसपोर्टर और कोयला कारोबारी मोतीलाल गोयल के आवास, उनके अकाउंटेंट राजेश गुप्ता के घर, कर सलाहकार नितिन और CA पंकज डांगा के आवास और ऑफिस में सर्च चल रही है। केशर सिंह और मोतीलाल गोयल व्यापारिक पार्टनर बताए जा रहे हैं। सतना में मोतीलाल गोयल के कोयला के साथ प्रॉपर्टी डीलिंग और ट्रांसपोर्ट का बड़ा कारोबार है। राजेश गुप्ता पूरा करोबार का हिसाब देखते हैं। नितिन और पंकज डांगा निजी बालाजी बैंक चलाते हैं।
-------------------------------------
गेहूं की सरकारी खरीदी में तेजी, 17 मिलियन टन के पार आंकड़ा
इंदौर। एमएसपी पर गेहूं की सरकारी खरीदी में अब तेजी आ रही है। बीते वर्ष कमजोर खरीदी के बाद इस साल अब सरकार राहत की सांस ले सकती है। 24 अप्रैल तक के जारी आंकड़ों के अनुसार देशभर में कुल 17.08 मिलियन टन से ज्यादा गेहूं खरीदा जा चुका है। इस सीजन में सरकार ने कुल खरीदी लक्ष्य 34.15 मिलियन टन रखा है। यानी लक्ष्य का आधा हासिल कर लिया है।
इस सीजन में अंतिम समय पर मौसम के बदले मिजाज के कारण गेहूं की आवक देर से हुई। खरीदी भी देरी से शुरू हो सकी। सरकार के लिए राहत वाली बात है कि अब वह पीडीएस में अनाज वितरण को लेकर निश्चिंत रह सकती है। अब उम्मीद की जा रही है कि खरीद का लक्ष्य भी हासिल किया जा सकता है। 2125 रुपये प्रति क्विंटल के हिसाब से सरकार ने इस खरीदी के लिए 36 हजार 301 करोड़ रुपये का भुगतान किया है।
सरकारी खरीद में मध्य प्रदेश का प्रदर्शन सबसे बेहतर है। प्रदेश में 4.29 मिलियन टन गेहूं की खरीद हो चुकी है। लक्ष्य 8 मिलियन टन का है। प्रदेश में खरीद में बीते साल से 66 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। हरियाणा और उप्र में भी वृद्धि है लेकिन पंजाब में कमी आती दिखी है। इससे पहले सेंट्रल पूल में गेहूं की कमी के कारण बीते वर्ष 10 राज्यों की सार्वजनिक वितरण प्रणाली में कोटा कम कर दिया था। अब गेहूं की खरीदी पूरी होने के बाद इस महीने के आखिर तक केंद्र वितरण प्रणाली के कोटे की समीक्षा कर बहाली कर सकता है।