This website uses cookies to ensure you get the best experience on our website.

सेना की आर्टिलरी रेजिमेंट में पहली बार शामिल हुईं महिलाएं, गलवान में शहीद की पत्नी बनी लेफ्टिनेंट

User Rating: 3 / 5

Star ActiveStar ActiveStar ActiveStar InactiveStar Inactive
 


नई दिल्ली। इंडियन आर्मी के इतिहास में पहली बार आर्टिलरी रेजिमेंट में महिला अधिकारियों को शामिल किया गया है। शनिवार को ऑफिसर्स ट्रेनिंग अकेडमी, चेन्नई में पासिंग आउट परेड के बाद 5 महिला अधिकारी आर्टिलरी रेजिमेंट में कमीशन हो गईं। इनमें से 2 को पाकिस्तान की सीमा पर लगी यूनिट में पोस्टिंग दी गई है। वहीं 3 अधिकारी चीन बॉर्डर पर तैनात यूनिट में काम करेंगी।
गलवान हमले में शहीद हुए जवान दीपक सिंह की पत्नी रेखा सिंह भी सेना में शामिल हो गई हैं। वे अपनी ट्रेनिंग पूरी करने के बाद सेना में लेफ्टिनेंट के पद पर भर्ती हुई हैं। दीपक सिंह को अपनी वीरता के लिए वीर चक्र दिया गया था।
लेफ्टिनेंट महक सैनी को सर्विलांस एंड टारगेट एक्विजिशन रेजिमेंट (SATA), लेफ्टिनेंट साक्षी दुबे और लेफ्टिनेंट अदिति यादव को फील्ड रेजिमेंट, लेफ्टिनेंट पवित्र मुदगिल को मीडियम रेजिमेंट और लेफ्टिनेंट आकांक्षा को रॉकेट रेजिमेंट में कमीशन दिया गया है।
इन्होंने ऑफिसर्स ट्रेनिंग अकेडमी, चेन्नई में अपनी ट्रेनिंग पूरी की। ट्रेनिंग में महिला अधिकारियों ने पुरुषों के बराबर ही चुनौतियां का सामना किया। पोस्टिंग के दौरान इन्हें चुनौती भरी परिस्थितियों में ट्रेनिंग और एक्सपोजर दिया जाएगा।
इंडियन आर्मी ने बताया कि ट्रेनिंग में जुड़वा भाई अजय सिंह गिल और अर्जुन सिंह भी शामिल हुए। अजय स्वॉर्ड ऑफ ऑनर के साथ पास आउट हो गए हैं। वहीं, अर्जुन 6 महीने बाद पास आउट होंगे। सेना ने कहा कि अपने बेटों को देश की सेवा में समर्पित करने वाले माता-पिता को हम सलाम करते हैं।
जनवरी में आर्मी चीफ जनरल मनोज पांडे ने आर्टिलरी रेजिमेंट में महिला अफसरों को शामिल करने के प्रस्ताव की घोषणा की थी। बाद में केंद्र सरकार ने इस प्रस्ताव को मंजूरी दी थी।
--------------------------------
मई में नहीं पड़ेगी भीषण गर्मी, 14 राज्यों में 4 दिन भारी बारिश का अलर्ट
नई दिल्ली।अप्रैल के बाद अब मई भी गर्मी का एहसास नहीं दिलाएगी। मौसम विभाग (IMD) के अनुमान के मुताबिक, पूर्व, पूर्वोत्तर और पाकिस्तान की सीमा से लगे उत्तर-पश्चिमी भारत को छोड़कर बाकी हिस्सों में मई में तापमान 40 डिग्री को पार नहीं कर पाएगा। अगले 4 दिन 14 राज्यों में भारी और बहुत भारी बारिश होने की संभावना है।
IMD के मुताबिक, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, तमिलनाडु, केरल, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय और नगालैंड में गरज के साथ अगले चार दिनों में भारी बारिश होने का अनुमान है। वहीं, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ इलाकों में भारी से भारी बारिश होने का अलर्ट जारी किया गया है।
उधर, गुजरात, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, पंजाब और हरियाणा में हल्की बारिश होने का अनुमान है। इसके अलावा लेह लद्दाख में भी बूंदा-बांदी के आसार हैं। 10 राज्यों में बादल छाए रह सकते हैं।
मौसम विभाग के मुताबिक, मानसून एक जून को केरल में दस्तक देगा। इसका सटीक अनुमान 15 मई तक लग सकेगा। हालांकि मई के दूसरे से तीसरे हफ्ते के बीच अंडमान सागर के पास बंगाल की खाड़ी में एक समुद्री तूफान बन सकता है। वह देश के कुछ हिस्सों में प्री-मानसूनी बारिश करा सकता है।
अप्रैल-मई में भारतीय जमीन पर सतही तापमान का मानसून से कोई सीधा संबंध नहीं है। मानसून समुद्र के दो सिरों की समुद्री सतह के तापमान पर निर्भर करता है और ये तीन तरह की स्थितियां हो सकती हैं- न्यूट्रल, अल-नीनो और ला-नीना। न्यूट्रल स्थिति में मानसून सामान्य रहता है। अल-नीनो में सूखा और ला-नीना में ज्यादा बारिश होती है।
इस समय न्यूट्रल स्थिति है, लेकिन आशंका है कि जुलाई-अगस्त के दौरान अल-नीनो की स्थितियां बनने लगेंगी। लेकिन, भारतीय मानसून की मदद करने वाली दूसरी घटना ‘इंडियन डायपोल का पॉजिटिव होना’ जल्द शुरू होने वाली है।
---------------------------------------
माफिया मुख्तार को 10, अफजाल को 4 साल की सजा, गैंगस्टर केस में फैसला
गाजीपुर। माफिया मुख्तार अंसारी को गैंगस्टर मामले में गाजीपुर की MP/MLA कोर्ट ने 10 साल और उसके भाई बसपा सांसद अफजाल को 4 साल की सजा सुनाई है। मुख्तार पर 5 लाख और अफजाल पर 1 लाख रुपए का जुर्माना कोर्ट ने लगाया है। अफजाल को कड़ी सुरक्षा के बीच गाजीपुर जेल भेज दिया गया है। मुख्तार पहले से ही बांदा जेल में बंद है। इससे पहले तक सांसद अफजाल जमानत पर था।
मुख्तार की पेशी जेल से ही वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हुई, जबकि अफजाल खुद कोर्ट पहुंचा। अफजाल को दो साल से ज्यादा की सजा हुई है। ऐसे में उसकी संसद सदस्यता जाना तय है। सरकारी वकील नीरज श्रीवास्तव ने इसकी पुष्टि की है।​​​​ अंसारी भाई 30 दिन के अंदर फैसले के खिलाफ हाईकोर्ट में अपील कर सकेंगे।
अंसारी भाइयों पर गैंगस्टर एक्ट का ये मामला 2007 में कृष्णानंद राय की हत्या के दो साल बाद दर्ज किया गया था। केस में राय की हत्या के बाद हुई आगजनी और कारोबारी नंद किशोर रुंगटा की अपहरण-हत्या को आधार बनाया गया था। कृष्णानंद राय की हत्या मामले में कोर्ट अंसारी भाइयों को बरी कर चुका है। लेकिन, गैंगस्टर एक्ट का यह मामला इसी से जुड़ा है।
23 सितंबर 2022 को दोनों भाई पर गैंगस्टर एक्ट के तहत आरोप तय हुए थे। इस मामले में 15 अप्रैल को फैसला आना था। हालांकि, जज के छुट्‌टी पर जाने से सुनवाई टल गई थी।
पिछले दिनों अफजाल अंसारी ने कहा था, "हम पर हत्या का जो केस लगाया था उसमें कोर्ट बरी कर चुका है। ऐसे में गैंगस्टर एक्ट के मुकदमे का कोई आधार नहीं बनता है। कोर्ट पर भरोसा है।" दरअसल, हत्या से बरी होने की बात को आधार बनाते हुए अफजाल गैंगस्टर केस के खिलाफ हाईकोर्ट गया था। हालांकि, वहां राहत नहीं मिली थी।
मुख्तार अंसारी को 22 सितंबर 2022 से 29 अप्रैल 2023 तक कुल 4 मामलों में सजा मिल चुकी है। 22 सितंबर 2022 को मुख्तार को इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच ने 7 साल और अगले ही दिन जस्टिस दिनेश कुमार सिंह ने गैंगस्टर मामले में 5 साल की सजा सुनाई थी।
इसके 85 दिन बाद यानी 15 दिसंबर 2022 को मुख्तार को कांग्रेस नेता अजय राय के बड़े भाई अवधेश राय मर्डर और एडिशनल एसपी पर हमले समेत कुल 5 मामलों में 10 साल की सजा हुई। आज गैंगस्टर मामले में मुख्तार को 10 साल की सजा हुई है।
अंसारी भाइयों को सजा मिलने के बाद कृष्णानंद राय के बेटे पीयूष राय ने कहा, ''मेरे पिता की जब हत्या की गई, तो उनकी शिखा काट दी गई थी। अपराधियों ने एक व्यक्ति की शिखा नहीं काटी थी, वो एक समाज और संस्कार की शिखा थी। मुझ जैसे तमाम युवा आज भी वो शिखा प्रतिशोध के लिए रखते हैं।
आज न्यायपालिका ने उस शिखा का मान-मर्यादा बढ़ाने का काम किया है। इसके लिए मैं न्यायपालिका का आभार व्यक्त करता हूं। 2019 को जब सभी बरी हो गए थे, तो लगा था कि दोबारा से हत्याकांड को अंजाम दिया गया है। आज के फैसले के बाद खुशी है, लेकिन अभी लड़ाई खत्म नहीं हुई है।''
माफिया मुख्तार अंसारी के छोटे बेटे उमर अंसारी के खिलाफ मऊ कोर्ट ने शनिवार को NBW जारी किया है। विधानसभा चुनाव 2022 के दौरान हेट स्पीच मामले में उमर के खिलाफ वारंट जारी किया गया है। मुख्तार अंसारी की पत्नी अफशां अंसारी भी प्रॉपर्टी मामले में फरार है।