This website uses cookies to ensure you get the best experience on our website.

शिक्षक ने बच्चों को दिलाई पर्यावरण संरक्षण की शपध

User Rating: 5 / 5

Star ActiveStar ActiveStar ActiveStar ActiveStar Active
 


गुना। (गरिमा टीवी न्यूज़) देशभर में हर साल विश्व पर्यावरण दिवस 5 जून को मनाया जाता है। इस विशेष दिन को लोग जनसहभागिता के रूप में मनाते हैं। इस दिन को मनाने का उद्देश्य लोगों में पर्यावरण के प्रति जागरूकता पैदा करना है। यह बात सोनी कॉलोनी में आयोजित विश्व पर्यावरण दिवस पर आयोजित एक कार्यक्रम में शिक्षक जितेंद्र रघुवंशी ने कही।
विश्व पर्यावरण दिवस पर शिक्षक व पर्यावरणविद जितेंद्र रघुवंशी द्वारा शहर की सोनी कॉलोनी में बच्चों को पर्यावरण संरक्षण की शपध दिलाई। पर्यावरण दिवस 5 1973 से मनाया जा रहा है और यह 50 वा पर्यावरण दिवस है।
श्री रघुवंशी ने बताया कि पर्यावरण की रक्षा के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए , हर साल कई सरकारी एजेंसियां ​​और गैर-लाभकारी संगठन एक साथ आते हैं। 5 जून को पर्यावरण कॉल टू एक्शन के कारणों को बढ़ावा देने के लिए भी मनाया जाता है।
श्री रघुवंशी ने कहा कि हालांकि आज के औद्योगीकरण के दौर में पेड़ों की अंधाधुंध कटाई चिंता का विषय बन गया है। इसके चलते दुनियाभर के इकोसिस्टम में तेजी से बदलाव देखने को मिल रहा है। पर्यावरण को सुरक्षा प्रदान करने का संकल्प लेने के उद्देश्य से ही हर साल विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जाता है।