This website uses cookies to ensure you get the best experience on our website.

अगले 36 घंटे में तूफान से भारी तबाही की आशंका, IMD का अलर्ट

User Rating: 4 / 5

Star ActiveStar ActiveStar ActiveStar ActiveStar Inactive
 

नई दिल्ली चक्रवाती तूफान बिपारजॉय अगले 36 घंटों में विकराल रूप ले सकती है। संभावना जताई जा रही है कि इस दौरान चक्रवाती तूफान की रफ्तार काफी तेज हो जाएगी, जिससे जान-माल का नुकसान हो सकता है। IMD द्वारा दी गई चेतावनी के बाद राज्य सरकारों ने इससे बचाव के लिए तैयारी शुरू कर दी है।
मौसम विभाग द्वारा चक्रवाती तूफान 'बिपोरजॉय' को लेकर अलर्ट जारी किया है। इस चक्रवाती तूफान के अगले 36 घंटे में और अधिक तेज होने का पूर्वानुमान जारी किया गया है। मौसम विभाग का कहना है कि यह चक्रवात भारतीय तटों से दूर है। ऐसे में इसका कोई सीधा प्रभाव तो नहीं है लेकिन इस तूफान का असर गोवा, कर्नाटक, उत्तरी केरल के तटीय इलाकों में देखने को मिल सकता है। इस दौरान यहां तेज हवा व तेज बारिश देखने को मिल सकती है। भारतीय मौसम विभाग द्वारा शुक्रवार को कहा गया कि बिपरजॉय अगले 36 घंटे में खतरनाक रूप ले सकता है। इसे लेकर तैयारियां भी शुरू कर दी गई है।
मौसम विभाग के महानिदेशक डॉ. मृत्युंजय महापात्र ने बताया कि हम मछुआरों को सलाह दे रहे हैं कि वे 13 तारीख तक मध्य अरब सागर और15 तारीख तक उत्तर अरब सागर में मछली पकड़ने ना जाएं। अगर आप जबरदस्ती इन क्षेत्रों में जाते हैं, तो उचित नहीं होगा। डॉ. महापात्र ने कहा कि दक्षिण पश्चिम मानसून कल केरल और आसपास के तमिलनाडु क्षेत्र में आगे बढ़ गया है।
अगले 48 घंटों के दौरान कर्नाटक के कुछ और हिस्सों, केरल के शेष हिस्सों और तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं। उन्होंने कहा कि साथ ही, उत्तर पूर्व बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बना है। इसके प्रभाव में मानसून अगले 48 घंटों के दौरान पूर्वोत्तर राज्यों की ओर आगे बढ़ेगा। जिससे मौसम सुहावना होने की उम्मीद है, साथ में लोगों को भी राहत मिलेगी।
मौसम विभाग ने कहा कि अगले तीन दिन के दौरान यह तूफान उत्तर पश्चिम दिशा की तरफ बढ़ जाएगा। इस तूफान की चपेट में उत्तर केरल, कर्नाटक, गोवा के तटीय इलाके आ सकते हैं। उत्तर के कई राज्यों में भी इसका हल्का-फुल्का असर देखने को मिल सकता है। जिस कारण मौसम में उतार-चढाव में रहेगा। स्काईमेट वेदर के मुताबिक चक्रवाती तूफान को तटीय इलाकों तक पहुंचने के लिए काफी लंबी यात्रा करनी है।
ऐसे में तूफान खतरनाक रूप ले सकता है। मौसम विभाग के मुताबिक फिलहाल यह गोवा से करीब 800 किमी दूर पश्चिम दक्षिण में है और मुंबई से 910 किमी दक्षिण पश्चिम में है। यहां से इसके उत्तर पश्चिम दिशा की ओर बढ़ने की संभावना है। यह जैसे जैसे आगे बढ़ेगा वैसे वैसे इसका रूप विकराल होने की संभावना है। इस स्थिति में मौसम विभाग हर सेकंड इस तूफ़ान की गतिविधियों पर नजर बनाए हुए है।
---------------------------------
शरद पवार को मिली जान से मारने की धमकी, पुलिस के पास पहुंची बेटी सुप्रिया सुले
महाराष्ट्र में एनसीपी प्रमुख शरद पवार को जान से मारने की धमकी मिली है। इसके बाद बेटी सुप्रिया सुले पुलिस के पास पहुंची और जरूरी कार्रवाई की मांग की।
सुप्रिया सुले ने मीडिया को बताया, 'मुझे पवार साहब के लिए धमकी भरा संदेश व्हाट्सएप पर मिला। उन्हें एक वेबसाइट के माध्यम से धमकी दी गई है। इसलिए, मैं पुलिस के पास न्याय की मांग करने आई हूं। मैं महाराष्ट्र के गृह मंत्री और केंद्रीय गृह मंत्री से आग्रह करती हूं। इस तरह की हरकतें निचले स्तर की राजनीति हैं और इसे बंद किया जाना चाहिए।’
इस बीच, शरद पवार ने साफ कर दिया है कि वे 23 जून को पटना में आयोजित होने वाली विपक्षी दलों की बैठक में हिस्सा लेंगे। बिहार के मुख्यमंत्री और जदयू प्रमुख नीतीश कुमार की पहल पर यह बैठक होने जा रही है।
पहले इस बैठक के लिए 12 जून का तारीख तय की गई थी, लेकिन कांग्रेस के कारण इसे टालने पड़ा। इस बीच, कांग्रेस ने भी पुष्टि कर दी है कि राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और राहुल गांधी बैठक में हिस्सा लेंगे।
जहां तक ममता बनर्जी और अरविंद केजरीवाल की पार्टी का सवाल है, इनका रुख साफ नहीं है। नीतीश कुमार का कहना है कि यदि सभी दल साथ मिलकर लड़ते हैं तो भाजपा को आगामी लोकसभा चुनाव में 100 से कम सीटों पर समेटा जा सकता है।
पवार ने बताया कि बैठक में हिस्सा लेने के लिए नीतीश कुमार ने उन्हें फोन किया है। नीतीश कुमार ने बैठक के लिए देश के प्रमुख विपक्षी नेताओं को आमंत्रित किया है और मैं भी जाऊंगा। उन्होंने इस बैठक के लिए निमंत्रण दिया है क्योंकि राष्ट्रीय मुद्दों पर एक साथ काम करने की आवश्यकता है और इस कारण का समर्थन करना हमारी जिम्मेदारी है।'
-----------------------------------
धनबाद में अवैध कोयला खनन के दौरान बड़ा हादसा, तीन की मौत, दर्जनों मजदूर दबे
नई दिल्ली। झारखंड के धनबाद जिले में शुक्रवार अवैध कोयला खनन के दौरान एक भीषणा हादसा हो गया। इस घटना में तीन मजबूरों की मौत हो गई है, जबकि दर्जनों दब गए। राहत और बचाव कार्य जारी है।
झारखंड के घनबाद जिले में शुक्रवार को एक फिर बड़ा हादसा हो गया। घनाबाद में एक अवैध कोयला खनन के दौरान हादसा हुआ। इस घटना में तीन लोगों की मौत हो गई है। जबकि दर्जनों मजबूर अभी दबे हुए है। हादसे की सूचना मिलते ही सीआईएसएफ जवान मौके पर पहुंचकर राहत और बचाव कार्य शुरू किया। बताया जा रहा है कि यह हादसा भौंरा ओपी क्षेत्र में ऐटी देव प्रभा आउटसोर्सिंग में अवैध उत्खनन के दौरान हुआ। घटना की सूचना मिलने पर विभिन्न थानों की पुलिस मौके पर पहुंच गई है। बता दें कि यह पहला मामला नहीं है। इस प्रकार के अवैध खनन के हादसे कई बार सामने आ चुके है।
हादसे की जानकारी मिलते ही स्थानीय लोगों की भीड़ जमा हो गई है। घटना के बाद आनन-फानन में दबे लोगों को बाहर निकालने का काम जारी है। गंभीर रूप से घायल तीन लोगों को भौंरा बीसीसीएल अस्पताल ले जाया गया। जहां इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई। बताया जा रहा है कि इस हादसे में दर्जनों मजबूर दब गए, जिनको निकाल का काम चल रहा है।
सीसीएल पूर्वी झरिया क्षेत्र अंतर्गत आउटसोर्सिंग फोर ए पैच में शुक्रवार को भीषण खान हादसा हो गया। पैच में अवैध खनन करने के दौरान अचानक चाल गिर गई। इस हादसे में दर्जनों लोग दब गए। बताया गया है कि क्षेत्र में धड़ल्ले से अवैध कोयला का कारोबार चल रहा था।
घटना के बाद आक्रोशित लोगों ने मुआवजा की मांग को लेकर बीसीसीएल भौरा एरिया ऑफिस के सामने शवों को रखकर प्रदर्शन कर रहे है। बताया गया है कि घटना कोयला चोरी के दौरान हुई है। कुछ घायलों को लेकर स्थानीय ग्रामीण भागने में सफल रहे।