This website uses cookies to ensure you get the best experience on our website.

केजरीवाल का केंद्र पर बड़ा हमला, 'देश में जनतंत्र खत्म हो रहा, इसे ही तानाशाही कहते हैं'

User Rating: 4 / 5

Star ActiveStar ActiveStar ActiveStar ActiveStar Inactive
 


दिल्ली। केंद्र सरकार के अध्यादेश के खिलाफ आम आदमी पार्टी (AAP) ने रविवार को दिल्ली में बड़ा विरोध प्रदर्शन किया। ऐतिहासिक रामलीला मैदान में रैली हुई, जिसमें हजारों समर्थकों ने हिस्सा लिया। अरविंद केजरीवाल के साथ ही पंजाब के मुख्यमंत्री ने संबोधित किया। पढ़िए लाइव अपडेट
अरविंद केजरीवाल ने अपने संबोधन में कहा, लंबी लड़ाई के बाद 11 मई को सुप्रीम कोर्ट ने आप को न्याय दिया था और आठ दिन बाद मोदी जी ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले को पलट दिया। देश में जनतंत्र खत्म हो रहा है, इसे ही तानाशाही कहते हैं। सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में कहा है कि जनता सुप्रीम है। मैं पूछता हूं कि क्या सुप्रीम कोर्ट का फैसला गलत है।
मोदी जी का अध्यादेश कहता है कि दिल्ली में अब तानाशाही चलेगी। प्रधानमंत्री जी कहते हैं कि दिल्ली की सरकार मैं ही चलाऊंगा। ये कहते हैं कि दिल्ली की जनता के वोट की कोई कीमत नहीं है। ये भाजपा वाले रोज मुझे गंदी गंदी गालियां देते हैं, मैं कुछ नही बोलता हूं, लेकिन इस बार इन्होंने जो जनता का अपमान किया है इसे बर्दाश्त नहीं करूंगा।
इस अध्यादेश को वापस कराकर ही रहेंगे। पूरे देश से कहना चाहता हूं कि यह केवल दिल्ली के लिए ही नहीं है, यही अध्यादेश दूसरे राज्यों के लिए भी लाया जाएगा।
प्रधानमंत्री जी से देश नहीं संभल रहा, देश का बेड़ा गर्क कर दिया। दूध महंगा हो गया, सब्जियां महंगी हो गईं, पेट्रोल 100 रुपये पार कर गया, डीजल 90 रुपये पार कर गया। चारों तरफ बेरोजगारी फैली हुई है, इनको समझ नहीं आ रहा कि बेरोजगारी कैसे दूर करें, भ्रष्टाचार कैसे दूर करें।
रेलवे का भी बुरा हाल कर दिया। मोदी जी के 21 साल के कामकाज से मेरी आठ साल की सरकार की तुलना कर लो, जितना विकास हमारी सरकार ने किया, मोदी जी ने नहीं किया।
ये लोग हमें दिल्ली में काम नहीं करने दे रहे। हम कहते हैं कि मोदी जी देश को संभालो, हमें दिल्ली में काम करने दो। ये पहले कहते हैं कि 2000 का नोट आएगा और पांच साल बाद कहते हैं कि ये नोट अब जाएगा। मैंने बिजली माफ कर दी, तो यह कहते हैं कि केजरीवाल रेवड़ी बांट रहा है।
मैं कहता हूं कि मैंने चार रेवड़ी गरीब के हाथ पर रख दी तो क्या हो गया। इन्होंने तो पूरा का पूरा रेवड़ा ही अपने दोस्त को दे दिया है। पूरी केंद्र सरकार अपने दोस्त को दे दी है। मैं आपको चौथी पास राजा की कहानी सुनाता हूं, इसका जितना प्रचार-प्रसार करोगे, उतनी आप पर कृपा बरसेगी।
------------------------------------------
रैली में केजरीवाल ने कहानी सुनाई:चौथी पास राजा, फर्जी डिग्री, नोटबंदी का जिक्र, बोले- उनके दोस्त ने पहलवानों से छेड़छाड़ की
नई दिल्ली। आम आदमी पार्टी (AAP) ने केंद्र सरकार के अध्यादेश के खिलाफ दिल्ली में रविवार को रैली की। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा- आज यह अध्यादेश दिल्ली के लिए आया है कल बाकी राज्यों के लिए भी आएगा। हम रामलीला मैदान में इसी तानाशाही वाली सरकार को देश से निकालने के लिए आए हैं।
उन्होंने कहा- देश के प्रधानमंत्री कहते हैं कि मैं सुप्रीम कोर्ट को नहीं मानता। उनको बहुत अहंकार है। देश के अंदर जनतंत्र खत्म हो रहा है। इसी को तानाशाही, हिटलरशाही कहते हैं।
केजरीवाल ने एक चौथी पास राजा की कहानी सुनाई। बोले- इस कहानी में रानी नहीं है। कहानी सुनाते वक्त केजरीवाल ने नोटबंदी, फर्जी डिग्री का जिक्र किया। नाम लिए बगैर अडाणी और बृजभूषण केस के बारे में भी बोले। उन्होंने कहा- राजा के एक दोस्त ने अंतरराष्ट्रीय पहलवानों से छेड़छाड़ की।
भाषण में केजरीवाल ने महंगाई का जिक्र किया। वह बोले- महंगाई बढ़ रही है। पेट्रोल, दूध और सब्जियां महंगी हैं। LPG सिलेंडर की कीमत अब 1,000 रुपए से ज्यादा हो गई है। वे समझ नहीं पा रहे हैं कि इसे कैसे नियंत्रित किया जाए। चौथी पास राजा को पता ही नहीं देश को कैसे चलाना है।
नोटबंदी को लेकर केजरीवाल ने पीएम पर निशाना साधते हुए कहा कि एक दिन वे कहते हैं, 2,000 रुपए का नोट आएगा, पांच साल बाद वे कहते हैं कि यह चला जाएगा। ये कैसे पीएम हैं, जिन्हें यह नहीं पता कि 2,000 रुपए का नोट रहेगा या जाएगा।
केजरीवाल ने इस रैली में किसान आंदोलन का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि राजा का एक दोस्त है जो किसानों पर गाड़ी चढ़ा देता है, लेकिन राजा को इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। आंदोलन के दौरान 700 किसानों की मौत हो गई। मगर राजा अपने अहंकार में रहता है।
दिल्ली सीएम ने कहा- राजा का एक और मित्र है, जो देश की अंतरराष्ट्रीय महिला पहलवानों के साथ दुर्व्यवहार करता है, लेकिन राजा ने इसके बारे में कुछ नहीं किया। राजा ने उससे दोस्ती नहीं तोड़ी।
केजरीवाल ने मोदी का नाम लेकर कहा- मैं मुफ्त रेवड़ी बांट रहा हूं। अगर मैंने गरीबों को मुफ्त रेवड़ी दी, तो क्या समस्या है? आपने तो पूरे का पूरा रेवड़ा उठा के अपने दोस्तों को दे दिया। एयरपोर्ट, जमीन, माइंस सब दोस्त को दे दी।
केजरीवाल के अलावा कपिल सिब्बल ने भी इस रैली में हिस्सा लिया। उन्होंने केंद्र सरकार पर संविधान का मजाक उड़ाने का आरोप लगाया। सिब्बल ने कहा- केंद्र में बैठी सरकार सारे अधिकार ब्यूरोक्रेट्स को देना चाहती है, वह दिल्ली के CM के पास कोई पावर नहीं रखना चाहते। यह किस तरह का मजाक है।
2011 में केजरीवाल ने रामलीला मैदान से जनता को संबोधित किया था। वह समय अन्ना आंदोलन का था। अब ठीक 12 साल बाद उन्होंने इस मैदान से किसी राजनीतिक रैली को संबोधित किया। हालांकि बीच-बीच में उन्होंने शपथ ग्रहण समारोहों को संबोधित किया है।
------------------------------
आर्मी का दावा- आतंकियों को मैसेज भेजने में लड़कियों का हो रहा इस्तेमाल
श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर में एक्टिव आतंकी संगठनों ने अपने ओवर ग्राउंड वर्कर्स (OGW) के रूप में महिलाओं, लड़कियों और नाबालिग बच्चों का इस्तेमाल शुरू कर दिया है। वे इनसे हथियार, मैसेज और ड्रग्स की सप्लाई करवा रहे हैं। चिनार कॉर्प्स के लेफ्टिनेंट जनरल अमरदीप सिंह औजला ने यह जानकारी दी है।
लेफ्टिनेंट जनरल औजला ने बताया कि हाल के दिनों में इंटेलिजेंस एजेंसीज और सुरक्षाबलों ने आतंकियों के स्लीपर सेल पर तेजी से कार्रवाई की है। इसके बाद पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी ISI और सरहद पार बैठे आतंकी संगठनों ने टेरर एक्टिविटी के लिए महिलाओं और बच्चों को सॉफ्ट टारगेट बनाया है।
लेफ्टिनेंट जनरल औजला ने बताया कि सेना ने कुछ ऐसे मामलों का पता लगाया है। नियंत्रण रेखा (LoC) के पार बैठे लोग मौजूदा हालात को बिगाड़ने की साजिश रचने में व्यस्त हैं। आतंकियों के मंसूबों को नाकाम करने के लिए सुरक्षाबलों को और सतर्क रहने की जरूरत है।
लेफ्टिनेंट जनरल औजला ने न्यूज एजेंसी से बातचीत में कहा- दहशतगर्दों ने आतंकी गतिविधियों के लिए टेकिंट यानी टेक्निकल इंटेलिजेंस का उपयोग कम कर दिया है। यानी वे अब बातचीत या मैसेज भेजने के लिए मोबाइल जैसे साधनों के इस्तेमाल से बच रहे हैं। वे अब पारंपरिक साधनों का उपयोग बढ़ा रहे हैं।
सरकार और प्रशासन के सहयोग से हम इस पर काम कर रहे हैं। लोगों को अवेयर करने के लिए सेना 'सही रास्ता' प्रोग्राम चला रही है। इसमें बच्चों और महिलाओं को इसके नुकसान के बारे में बताया जा रहा है। हमें इसका अच्छा रिजल्ट मिल रहा है।
पाकिस्तान का नाम लिए बिना लेफ्टिनेंट जनरल औजला ने कहा- कश्मीर में नियंत्रण रेखा पर घुसपैठ की प्रवृत्ति में कुछ कमी देखी गई है, लेकिन पीर पंजाल के दक्षिण के साथ-साथ पड़ोसी पंजाब में भी कुछ प्रयास हुए हैं। उन्होंने कहा- चुनौती यह है कि पड़ोसी देश ने अपनी मंशा नहीं छोड़ी है। वह बार-बार पीर पंजाल के दोनों ओर परेशानी पैदा कर रहा है।
इसके अलावा उत्तरी कश्मीर के माछिल सेक्टर में घुसपैठ की हालिया कोशिश इसका सबसे बड़ा उदाहरण है। उन्होंने कहा- हमें सतर्क रहने की जरूरत है और किसी भी कीमत पर अपनी सुरक्षा में कमी नहीं आने देनी है। देश की सुरक्षा हमारी प्रमुख जिम्मेदारी है। हम इसे बनाए रखने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे।
लेफ्टिनेंट जनरल औजला ने कहा- हाल के दिनों में इंटेलिजेंस बेस्ड ऑपरेशन से आतंकियों को काफी नुकसान हुआ है। इनमें से अधिकांश या तो घाटी से बाहर चले गए हैं या शांत पड़ गए हैं। आतंकवाद का अदृश्य रूप चिंता का कारण है और हम इस दिशा में काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि स्थानीय या विदेशी आतंकवादियों की सही संख्या बता पाना मुश्किल है, लेकिन अनुमान के मुताबिक यह निश्चित रूप से पिछले 33 सालों में सबसे कम है।
कश्मीर में आतंकी हमलों और आतंकवादियों और सुरक्षा बलों के बीच एनकाउंटर में इस साल गिरावट देखी गई है जो एक सकारात्मक संकेत है। स्थानीय लोगों के व्यवहार में भी काफी बदलाव आया है। इसे बनाए रखना हमारी जिम्मेदारी है। बदलते सुरक्षा माहौल में हमने अपनी कार्यप्रणाली में भी बदलाव किया है।
लेफ्टिनेंट जनरल औजला ने हाल ही में घाटी में आयोजित जी-20 बैठक शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न होने के लिए सभी सुरक्षा बलों के बीच तालमेल की सराहना की।