This website uses cookies to ensure you get the best experience on our website.

कोर्ट में बरात लेकर इंतजार करता रहा दूल्हा, दुल्हन फरार हो गई

User Rating: 4 / 5

Star ActiveStar ActiveStar ActiveStar ActiveStar Inactive
 


खरगोन। शादी के नाम पर लोगों से धोखाधड़ी आम बात हो चुकी है।जिले सहित आसपास के जिलों में लुटेरी दुल्हन गैंग सक्रिय है जो आए दिन ठगी की वारदातें करती हैं।अब तक जिले में हुई घटनाओं में शादी के तुरंत बाद दुल्हन के द्वारा रुपये लेकर फरार होने के मामले सामने आए हैं, लेकिन सामेवार को कोतवाली थाने में एक अनोखा मामला सामने आया। जिसमें दूल्हा कोर्ट परिसर में बरात लेकर दुल्हन का इंतजार करता रहा और दुल्हन और उसके रिश्तेदार कुछ सामान खरीदकर लाने के नाम पर दूल्हे से एक लाख रुपये लेकर फरार हो गए। शिकायत लेकर दूल्हा कोतवाली थाने पहुंचा।
कोतवाली पहुंचे धामनोद थाना क्षेत्र के ग्राम ढोल निवासी रामेश्वर वानखेड़े ने पुलिस को बताया कि करीब चार दिन पहले बुधवार को उसका रिश्ता सेगांव जनपद के ग्राम सांगवी में मयाराम नामक व्यक्ति की बेटी से तय हुआ था।
स्वजन ने शादी के एवज में एक लाख 10 हजार रुपए की मांग की थी। रिश्ते के दौरान उन्होंने 10 हजार रुपये दे दिए और सोमवार को न्यायालय परिसर में रोटरी के जरिये शादी होना तय की थी।
इस दौरान उन्हें एक लाख रुपये देने की सहमति दी थी। खरगोन न्यायालय परिसर पहुंचने पर दुल्हन, उसका भाई सुरेश बाइक से आए। उन्होंने करीब दो घंटे हमारे साथ बिताए। न्यायालय में कागजी कार्रवाई पूरी होने से पहले उन्होंने कहा कि रुपये दे दो हम दुल्हन के लिए कुछ खरीदी करना चाहते हैं।
दूल्हे ने बताया रुपये देकर हमने उन लोगों को अपने साथ चलने को कहा तो उन्होंने कहा हम अभी आ जाएंगे, हम कुछ समझ पाते वह बाइक लेकर निकल चुके थे। देर तक जब वह नहीं लौटे तो मोबाइल पर संपर्क किया। किसी ने फोन अटैंड नहीं किया। इस पर हम समझ गए कि हमारे साथ ठगी हुई है। कोतवाली पहुंचे रामेश्वर के पिता कैलाश ने बताया कि उन्होंने बेटे की शादी के लिए अपना घर गिरवी रख ब्याज पर रुपए जुटाए थे।मामला पुलिस ने संज्ञान में लेकर जांच शुरू की है।
कुछ माह पूर्व सनावद क्षेत्र में लुटेरी दूल्हन का मामला सामने आया था। यहां एक युवक के साथ गैंग के कुछ लोगों ने धोखाधड़ी की। शादी के बाद बहाना बनाकर दुल्हन रुपये लेकर फरार हो गई थी। पुलिस ने इस मामले को गंंभीरता से लेकर आरोपितों की गिरफ्तारी की और मामला खुलासा किया। जिसमें यह बात सामने आई कि दुल्हन और उसके रिश्तेदार सब नकली थी, नकली आधार कार्ड और अन्य कागजों के जरिए लोगों को ठगी का शिकार बनाते थे।
------------------------------
प्रियंका वाड्रा बोलीं- मध्य प्रदेश में हमारे भी कुछ ऐसे नेता थे जो सत्ता की वजह से कांग्रेस छोड़कर चले गए
जबलपुर। कांग्रेस की सरकार बनने पर हम पुरानी पेंशन को लागू करेंगे। 500 में रसोई गैस सिलेंडर दिया जाएगा। किसानों की जो कर्ज माफी कमल नाथ सरकार के समय प्रारंभ हुई थी उसे पूर्ण किया जाएगा, यह मेरी गारंटी है। हमने कर्नाटक और हिमाचल में भी जो गारंटी दी थी उन्हें पूरा किया है। मध्य प्रदेश में हमारे भी कुछ ऐसे नेता थे जो सत्ता की वजह से कांग्रेस छोड़कर चले गए। यह बातें शहीद स्मारक मैदान में आम सभा को संबोधित करते हुए कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका वाड्रा ने कहीं।
उन्होंने कहा कि हम किसी के जज्बात और आस्था से खिलवाड़ करके राजनीति नहीं करते हैं। शिवराज सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि यहां पर भ्रष्टाचार रिश्वत वाद चल रहा है। 225 से ज्यादा घोटाले हो चुके हैं ऐसा कोई क्षेत्र नहीं बचा जहां घोटाला ना हुआ हो। आप तो किसानों के मुआवजा वितरण तक में घोटाला हो गया। बेरोजगारी का आलम यह है कि 3 साल में मात्र 21 लोगों को ही रोजगार मिला है। जब यह बात मुझे पता चली तो मैंने अपने ऑफिस से पुनः परीक्षण करने के लिए कहा, क्योंकि मैं यह मानती हूं कि जो कुछ भी आपसे कहूं वह गलत नहीं होना चाहिए। 3 बार जांच कराई तब भी यही बात निकल कर आई थी केवल 21 व्यक्तियों को ही 3 साल में रोजगार मिला है। नारी सम्मान योजना के आवेदन पत्र अपने हस्ताक्षर से प्रियंका वाड्रा ने महिलाओं को दिए।
प्रियंका वाड्रा ने गौरीघाट में नर्मदा पूजन किया, जहां 11 पुजारियों ने मंत्रों का वाचन किया। इसके बाद उमाघाट पर भी पूजा अर्चना की। भंवरताल गार्डन में रानी दुर्गावती की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। इसके बाद लोक नृत्य कलाकारों से मिलीं और आदिवासी नेताओं से हालचाल पूछा।
राज्‍य सभा सदस्य विवेक तन्खा ने कहा कि महाकोशल क्षेत्र की उपेक्षा की गई है। कमल नाथ कैबिनेट की बैठक यहां कर तीन हजार करोड़ के कार्य स्वीकृत किए गए थे लेकिन भारतीय जनता पार्टी की सरकार में उन कार्यों को ठंडे बस्ते में डाल दिया। यहां रोजगार की समस्या है, अच्छा इलाज नहीं मिल पाता है। उन्होंने कहा कि जब कांग्रेस की सरकार बने तब कमल नाथ कैबिनेट की बैठक यहां करें और सारे अधूरे कार्यों को पूरा करने के साथ-साथ रोजगार मिले यह सुनिश्चित करें।
शहीद स्मारक मैदान पर मुख्य कार्यक्रम सभा स्थल पर पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह सहित अन्य वरिष्ठ नेता भी मौजूद रहे। मंच के दाईं ओर विधायकों के बैठने का इंतजाम रहा। बाईं ओर विभिन्न जिलों से आए जिला अध्यक्षों का इंतजाम रहा। विधायक दीर्घा में अनेक अन्य कांग्रेस नेताओं ने बैठक जमा रखी थी। उद्घोषक द्वारा मंच से बारंबार निवेदन किए जाने के बावजूद बावजूद ये नेता नहीं अलग हुए।
----------------------------------
मावा व घी के सैंपल फेल, भाजपा नेता, पुत्र सहित 9 के खिलाफ केस दर्ज
नागदा। खाद्य सुरक्षा विभाग ने उन्हेल कस्बा व गांव पगारा में कोल्ड स्टोरेज पर लगभग 1 करोड़ से अधिक का घी, मावा जब्त कर सैंपलिंग की कार्रवाई की थी। प्रयोगशाला से कुछ नमूने फेल होने पर विभाग द्वारा उन्हेल के भाजपा नेता सहित सात व चौमहेला के दो लोगों के खिलाफ पुलिस में विभिन्न धाराओं में प्रकरण दर्ज कराया। इससे उन्हेल- नागदा के मावा व्यापारियों में हड़कंप मच गया। पुलिस के अनुसार जल्द ही आरोपितों की गिरफ्तारी की जाएगी।
उन्हेल व नागदा क्षेत्र मिलावटी घी व मावा कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम के आदेश पर खाद्या सुरक्षा विभाग के अधिकारियों की टीम ने 9 मई को खजुरिया खाल के समीप ग्राम पगारा स्थित मां भवानी डेयरी फार्म पर दबिश देकर मावा, घी, क्रीम व दूध पावडर जब्त कर 12 सैंपल लिए थे।
11 सैंपल फेल हो गए थे। इसके एक सप्ताह में ही टीम ने उन्हेल कस्बे में मां कृपा कोल्ड स्टोरेज पर छापा मारकर 24 हजार 875 किलो मावा जब्त कर 21 नमूने जांच के लिए प्रयोगशाला में भेजे थे। इसकी भी रिपोर्ट पांच दिन पूर्व आ गई। इसमें कई सैंपल फेल हो गए हैं। विभाग के निरीक्षक सुभाष खाड़ेकर की शिकायत पर भाजपा नेता ओमप्रकाश जैन, पुत्र अश्विनी जैन व कर्मचारी रामबाबू पर धारा 420, 272, 34 में उन्हेल थाने में प्रकरण दर्ज कराया।
इसी तरह उन्हेल कस्बे में मां कृपा कोल्ड स्टोरेज से लिए गए मावे के नमूने फेल होने पर विभाग के उप संचालक बनेसिंह देवलिया की शिकायत पर निलेश भंडारी व यतेंद्र निवासी चौमेहला, सौरभ कटारिया, सुरेश जैन, अंकुर छाछेड़ व कोल्ड स्टोरेज संचालक मयंक जैन के खिलाफ प्रकरण दर्ज किया है।
बता दें कि कलेक्टर के निर्देश पर विभाग द्वारा कार्रवाई की गई थी। भाजपा नेता जैन ने इसे रुकवाने के लिए स्थानीय से लेकर वरिष्ठ नेताओं के माध्यम से दबाव बनाया था। मामले में लापरवाही बरतने पर कलेक्टर ने एरिया इंसपेक्टर महेंद्र वर्मा को निलंबित कर दिया था। इसके बाद से ही विभाग के अधिकारियों ने मामले में पूरी तरह चुप्पी साध रखी थी।
उन्हेल में लगभग 15 से 20 क्विंटल मावा प्रतिदिन तैयार होता है। इसमें से बड़ी मात्रा में बस के माध्यम से इंदौर, उज्जैन व नागदा रेलवे स्टेशन से ट्रेन के द्वारा सूरत, बड़ौदा व मुंबई भेजा जाता था। इसका मुख्य सरगना ओमप्रकाश जैन बताया जा रहा है। इतना मावा बनाने के लिए लगभग 10 हजार लीटर दूध प्रतिदिन लगता है। इससे आधा भी दूध इस क्षेत्र में नहीं होता है तो फिर इतनी बड़ी संख्या में मावा कैसे बनाया जाता था
सत्ता की आड़ में भाजपा नेता ओमप्रकाश जैन की लगभग क्षेत्र में 10 से 15 भट्टीया चल रही थी। जिस दूध के पावडर से मावा बनाया जाता था उसे एक मकान के बाथरूम व शौचालय में छिपाकर रखा हुआ था। इतनी गंदी जगह रखने के बाद उसी पावडर से मावा बनाकर आमजन को खिलाया जाता था।
खाद्य सुरक्षा विभाग के दो अधिकारियों की अलग-अलग शिकायत पर ओमप्रकाश जैन, उनके पुत्र अश्विनी व एक अन्य व दूसरे अधिकारी की शिकायत पर उन्हेल के पांच व चौमेहला के दो व्यापारियों पर प्रकरण दर्ज किया गया है। जल्द ही आरोपितों की गिरफ्तारी की जाएगी।- अशोक शर्मा, टीआइ, उन्हेल थाना