This website uses cookies to ensure you get the best experience on our website.

बस और कार की टक्कर में चार लोगों की मौत, 4 लोग हुए घायल

User Rating: 0 / 5

Star InactiveStar InactiveStar InactiveStar InactiveStar Inactive
 


शाजापुर। एबी रोड पर कृषि मंडी के पास मंगलवार देर रात बस और कार की टक्कर हो गई जिसमें कार में सवार चार युवकों की मौत हो गई और चार युवक घायल हुए हैं। हादसे में तीन गंभीर घायलों को जिला अस्पताल में प्राथमिक उपचार के बाद उच्च उपचार के लिए इंदौर रेफर कर दिया गया। वहीं एक घायल का उपचार जिला अस्पताल शाजापुर में चल रहा है।
हादसे के शिकार सभी युवक शाजापुर के ही निवासी हैं। ऐसे में जिला अस्पताल परिसर में बड़ी संख्या में लोग जुट गए जिन्हें संभालने के लिए अतिरिक्त पुलिस बल जिला अस्पताल बुलाना पड़ा। काफी मशक्कत के बाद भीड़ को नियंत्रित किया जा सका।
अस्पताल से प्राप्त जानकारी अनुसार हादसे में रहबर निवासी पटेलवाड़ी महूपुरा शाजापुर, दानिश निवासी शाजापुर, अरहम निवासी शाजापुर की मौत हुई है। वहीं, फरहान, रहबर, अरसिल और अबू बकर घायल हुए हैं, जिनमें से अबू बकर का उपचार जिला अस्पताल शाजापुर में चल रहा है और तीन अन्य घायल इंदौर रेफर किए गए हैं। इंदौर रेफर किए गए फरहान की इंदौर में इलाज के दौरान मौत हो गई।
दुर्घटना के वक्त स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार शाजापुर से शुजालपुर की ओर जा रहे थे। उन्होंने जिला प्रशासन पुलिस और स्वास्थ्य विभाग के आला अधिकारियों को दुर्घटना की जानकारी दी। इसके बाद आला अधिकारी मौके पर पहुंचे और घायलों को अस्पताल पहुंचाने के लिए एंबुलेंस भी रवाना की गई।
स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने बताया कि वह शुजालपुर जा रहे थे, तभी रोड पर क्षतिग्रस्त कार दिखी। उसमें कुछ लोग फंसे हुए थे, इस पर तत्काल अधिकारियों को सूचना दी और घायलों को अस्पताल पहुंचाने तक मौके पर ही रुके।
----------------------------------------
लोकायुक्त का छापा : कार्यालय में पांच हजार की रिश्वत लेते पकड़ाया पटवारी
छिंदवाड़ा। राजाखोह में पदस्थ पटवारी सुशील सराठे को आज लोकायुक्त की टीम ने छिंदवाड़ा तहसील कार्यालय में पांच हजार की रिश्वत लेते रंगे हाथों पकड़ लिया। राजाखोह निवासी अनिल सरयाम से जमीन पर कब्जा दिलाने, जमीन नपाई के नाम पर रिश्वत मांगी गई थी। तहसील कार्यालय छिंदवाड़ा में सीमांकन कराने के नाम पर आरोपित ने फरियादी से घूस मांगी थी। पटवारी के पास से नकदी जप्त कर भ्रष्टाचार अधिनियम के तहत कार्रवाई की गई है।
जानकारी अनुसार आवेदक राजाखोह निवासी अनिल सरेआम को जमीन का सीमांकन करवाना था, जिसके ऐवज में पटवारी सुशील सराठे ने 5000 रुपये रिश्‍वत की मांग की थी। इस बात से परेशान आवेदक ने जबलपुर लोकायुक्त में लिखित शिकायत की थी। लोकायुक्त ने मामले की तस्‍दीक करने के बाद जाल बिछाया और पटवारी को रंगे हाथों रिश्वत लेते हुए दबोच लिया। रिश्वत में लिए गए नोट के बाद पटवारी के हाथ धुलवाए गए, जिससे पानी का रंग गुलाबी हो गया। ट्रैप दल में स्वप्निल दास डीएसपी लोकायुक्त, निरीक्षक एवं अन्य सदस्य शामिल रहे।
------------------------------------
किसान महाकुंभ में बोले शिवराज, कमल नाथ ने नहीं किया कर्जा माफ, हम ब्‍याज की गठरी उतार रहे
राजगढ़। राजगढ़ जिले के मोहनपुरा में आयोजित किसान कल्याण महाकुंभ में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सिंगल क्लिक से 70 लाख किसानों के खाते में मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के तहत फसल बीमा के 2900 करोड़, ब्याजमाफी के 2100 करोड़ व किसान सम्मान निधि के 1400 करोड़ रुपये अंतरित किए। सीएम शिवराज बोले कमलनाथ ने किसानों का कर्ज माफ नहीं किया, हम ब्याज कि गठरी उतार रहे हैँ। कार्यक्रम में पहुंचने पर जिले की पारम्परिक पगड़ी पहनाकर सीएम शिवराज ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का स्वागत किया। नहरों व जलजीवन मिशन का लोकार्पण किया। सीएम शिवराज ने सम्बोधन में नहीं लिया सांसद रोडमल नागर का नाम।
इस अवसर पर सीएम शिवराज ने किसान सम्मान निधि की राशि बढ़ाने की भी घोषणा की। प्रदेश सरकार ने 2 हजार बढ़ाये। अब किसानों को 6 हजार केंद्र व 6 हजार राज्य सरकार के मिलेंगे। पहले प्रदेश सरकार 4 हजार रुपये हर साल देती थी। सीएम ने कहा कि हर गांव में बनाएंगे लाडली बहना सेना। किसानों, बहनो को आगे लाएंगे। सीएम ने यह भी घोषणा की कि लाडली बहना योजना में ट्रैक्टर वाले परिवार को भी एक हजार रुपये देंगे।
कुछ लोग मौसमी हिंदू बन रहे - राजनाथ सिंह
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अपने संबोधन में विपक्षी कांग्रेस और राहुल, प्रियंका गांधी पर भी हमला बोला। राजनाथ ने कहा कि कुछ लोग मौसमी हिन्दू बन रहे हैं। चुनाव के लिए नर्मदा जी का पूजन कर रहे हे। पहले हम भगवान राम, हनुमान का नाम लेते थे तो इन पर पहाड़ टूटता था। राम मंदिर मामले में मप्र की सुंदरलाल पटवा सरकार को बर्खास्त किया था। राजनाथ ने सुरक्षा के मोर्चे पर देशविरोधी ताकतों को कड़ा संदेश देते हुए कहा कि हमें छेड़ा तो हम इस पार भी मार सकते हैँ और जरूरत पड़ी तो उस पार जाकर भी मार सकते हैँ। राजनाथ ने कहा कि आयोजन को देखकर लग रहा हे कि शिवराज सिँह चौहान ने उत्कृष्ट व उत्तम कार्य किया है, जिससे मैं गद्गद हो गया हूं। शिवराज सिँह करिश्माई व्यक्तित्व हैं। चुनाव में सब मदद करना।
इससे पहले कार्यक्रम में प्रदेश के जल संसाधन मंत्री तुलसी राम सिलावट ने कहा कि 2 लाख 85 हजार हेक्टेयर में होगी सिंचाई। राजगढ़ का विकास तो मप्र का विकास होगा।
गौरतलब है कि राजगढ़ जिले में मोहनपुरा व कुंडालिया सिंचाई परियोजनाओं से डलने वाली भूमिगत दाबयुक्त नहरों व समूह जलजीवन मिशन का भूमिपूजन पांच साल पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा किया गया था। अब नहरों से अधिकांश हिस्सो में सिंचाई शुरू होने के बाद रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान द्वारा मंगलवार को लोकार्पण किया गया।
उल्लेखनीय है कि नेवज नदी के ऊपर मोहनपुरा बांध व कालीसिंध नदी के ऊपर कुंडालिया बांध बनकर तैयार हुए हैं। ऐसे में 23 जून 2018 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राजगढ़ मोहनपुरा बांध पर पहुंचकर दोनों ही परियोजनाओं का लोकार्पण करते हुए राजगढ़ जिले को समर्पित किया था। इसी के साथ उन्होंने दोनों परियोजनाओं से जमीनों को सिंचित करने के लिए अंडरग्राउंड नहरों का भी भूमिपूजन किया था। साथ ही पेयजल के लिए ग्रामीण समूह जलजीवन मिशन की योजनाओं को भी भूमिपूजन किया था। तब से ही नहरें डालने व नलजल योजनाओं के लिए लाइनें डालने का काम जारी था। ऐसे में अब मोहनपुरा बांध से 95 हजार हेक्टेयर व कुंडालिया बांध 30 हजार हेक्टेयर में सिंचाई शुरू हो चुकी है।
यह पहला ही मौका जब देश में कहीं पर अंडरग्राउंड नहरों का लोकार्पण हुआ है। मोहनपुरा-कुंडालिया बांधों से 1 लाख 25 हजार हेक्टेयर कृषि भूमि के रकबे में सिंचाई करने के लिए यह नहरें पूरी तरह से तैयार है। जिनका आज लोकार्पण हुआ। दोनों परियोजनाओं से 2 लाख 85 हजार हेक्टेयर में सिंचाई होना है। जिसमें से अभी तक दोनों से 1 लाख 25 हजार हेक्टेयर तैयार हो चुका है। 95 हजार हेक्टेयर मोहनपुरा बांध से व 30 हजार हेक्टेयर कुंडालिया बांध से सिंचाई के लिए नहरें तैयार हैं। जिसमें से कुछ हिस्से में पिछले रबि सीजन के समय सिंचाई भी शुरू की गई थी।
दोनों ही बांधों से कुल करीब 988 गांवों को लाभ मिलना है। जिसमें फिलहाल 1 लाख 25 हजार हेक्टेयर जमीन के लिए नहरों का लोकार्पण होने से अभी 537 गांव लाभांवित होंगे। इससे लाखों लोगों की भूमि हरी-भरी होगी। सबसे अधिक लाभ कालीपीठ क्षेत्र के पथरीले हिस्से को मिलेगा। जहां कभी पानी की किल्लत के कारण फसलों की पैदावार नहीं हो पाती थी। अब इससे फसलों की पैदावार बढ़ना तय है।
1-मोहनपुरा परियोजना की सिंचाई क्षमता : 1 लाख 45 हजार हेक्टेयर
2-कुंडालिया परियोजना की सिंचाई क्षमता : 1 लाख 39 हजार 500 हेक्टेयरमोहनपुरा देश की पहली ऐसी सिंचाई परियोजना है जिसके माध्यम से अंडरग्राउंड पइपलाइन के जरिए नहरों को तैयार किया है। प्रेशराइज्ड पाइप प्रणाली वाली यह नहर देश ही नहीं, बल्कि विश्व के कई देशों तक विख्यात है। पिछले दिनों जल की बचत को लेकर मप्र को केंद्रीय सिंचाई व शक्ति मंडल द्वारा 3 मार्च को अवार्ड मिला था। यह अवार्ड मप्र के एसीएस को केंद्रीय मंत्री आरके सिंह द्वारा प्रदान किया गया था।