This website uses cookies to ensure you get the best experience on our website.

सिंधिया के गढ़ में भाजपा को बड़ा झटका, यादव नेता ने किया कांग्रेस में जाने का ऐलान

User Rating: 0 / 5

Star InactiveStar InactiveStar InactiveStar InactiveStar Inactive
 


शिवपुरी।चुनावी साल में नेताओ के पार्टी बदलने का सिलसिला जारी है इसी कड़ी में भाजपा को एक बड़ा झटका लगा है। झटका बड़ा इसलिए भी है क्योंकि ये झटका केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के गढ़ कहे जाने वाले ग्वालियर-चंबल अंचल में लगा है और यहां के एक बड़े नेता ने भाजपा छोड़कर कांग्रेस का हाथ थाम लिया है। एक दिन पहले ही पार्टी ने इन्हें कारण बताओ नोटिस जारी किया था जिसके बाद अब उन्होंने पार्टी छोड़कर कांग्रेस का दामन थामने का ऐलान कर दिया है। इतना ही नहीं कांग्रेस में शामिल होने का ऐलान करते वक्त उन्होंने भाजपा में तीन साल से उनकी उपेक्षा होने का आरोप भी लगाया है।
शिवपुरी के पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष और भाजपा नेता बैजनाथ यादव ने भाजपा छोड़कर कांग्रेस का हाथ थामने का ऐलान कर दिया है। बैजनाथ यादव ने सोशल मीडिया पर इस बात की जानकारी साझा की है ये बताया है कि वो भोपाल में प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में 14 जून यानि बुधवार को प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ और अरुण यादव की मौजूदगी में कांग्रेस में शामिल होंगे। इतना ही नहीं उनके साथ और भी भाजपा नेताओं के कांग्रेस में शामिल होने की खबर है।
बता दें कि बैजनाथ यादव को ज्योतिरादित्य सिंधिया का धुर विरोधी स्थानीय राजनीति में माना जाता रहा है ऐसे में उनके कांग्रेस में शामिल होने का कांग्रेस को फायदा मिल सकता है। यहां ये भी बता दें कि बैजनाथ यादव को एक दिन पहले ही भाजपा की ओर से अनुशासनहीनता का नोटिस जारी करते हुए जवाब मांगा गया था। बैजनाथ यादव ने 3 साल से पार्टी में सम्मान नहीं मिलने का आरोप लगाया है।
------------------------------------
मप्र सरकार फ‍िर लेगी 4 हजार करोड़ रुपये का कर्ज, अब तक सवा 3 लाख करोड़ ले चुकी
भोपाल । मध्य प्रदेश सरकार इस वित्तीय वर्ष में दूसरी बार चार हजार करोड़ रुपये का कर्ज उठाएगी। रिजर्व बैंक के मुम्बई कार्यालय के माध्यम से अपनी गवर्मेन्ट सिक्युरिटीज का विक्रय कर बाजार से चार हजार करोड़ रुपये का नया कर्ज उठाया जाएगा।
इस ऋण का पूर्ण भुगतान 11 साल बाद किया जाएगा तथा इस बीच साल में दो बार कूपन रेट पर ब्याज का भुगतान होगा। वर्तमान वित्त वर्ष में यह दूसरा कर्ज होगा। इससे पहले राज्य सरकार ने 30 मई 2023 को बाजार से दो हजार करोड़ रुपये का कर्ज उठाया था। इसको मिलाकर मध्य प्रदेश सरकार पर सवा तीन लाख करोड़ रुपये से ज्यादा का कर्ज भार हो गया है।
तीन साल में राजस्व आय से अधिक किया व्यय
वित्तीय वर्ष 2020-21
राजस्व आय- एक लाख 46 हजार 376 करोड़ 78 लाख रुपये
व्यय- एक लाख 64 हजार 733 करोड़ एक लाख रुपये
अंतर- 18 हजार 356 करोड़ 23 लाख का घाटा
वित्तीय वर्ष 2021-22
राजस्व आय- एक लाख 85 हजार 697 करोड़ 85 लाख रुपये
व्यय- एक लाख 81 हजार 61 करोड़ 31 लाख रुपये
अंतर- चार हजार 814 करोड़ 54 लाख रुपये का घाटा
----------------------------------
दुष्कर्म के आरोपित के घर बुलडोजर चलाने की मांग को लेकर कलेक्टर कार्यालय में प्रदर्शन
रतलाम। रतलाम के नामली थाना क्षेत्र के एक गांव में युवक द्वारा अनुसूचित जाति वर्ग की 9 वर्षीय बालिका के साथ दुष्कर्म करने की घटना को लेकर लोगों में रोष का माहौल है।बड़ी संख्या में समाजजन व अन्य लोगों ने आरोपित को फांसी देने, उसके मकान पर बुलडोजर चलाने, पीड़िता को एक करोड़ रुपये देने आदि की मांग को लेकर मौन जुलूस निकाल कर कलेक्टर कार्यालय का घेराव कर धरना दिया। उनकी पहली मांग है कि मकान पर जब तक बुलडोजर नहीं चलेगा तब तक वे न तो धरने से उठेंगे न ही प्रदर्शन समाप्त करेंगे।
उल्लेखनीय है कि 10 जून की रात बालिका अपने घर के बाहर खाट पर नानी के साथ सो रही थी। तभी आरोपित राजेन्द्रसिंह वहां पहुंचा था तथा मौके का फायदा उठाकर बालिका को अपने साथ जंगल में स्थित एक खेत पर ले गया था तथा वहां उसके साथ दुष्कर्म किया था। इसके बाद बालिका को वापस उसके घर के बाहर छोड़कर भाग निकला था।
बालिका के रोने पर पीड़िता ने स्वजन जागे तो उसने पेट में दर्द होना बताया था। स्वजन उसे गांव के एक डाक्टर के पास ले गए थे। वहां से बालिका को जिला सरकारी अस्पताल ले जाने की सलाह दी गई। परीक्षण के बाद डाक्टर ने उसके साथ दुष्कर्म होने की जानकारी पुलिस को दी थी। पुलिस ने प्रकरण दर्ज कर आरोपित को गिरफ्तार कर लिया था। इसके बाद आरोपित को जेल भेज दिया गया था।