This website uses cookies to ensure you get the best experience on our website.

झोपड़ी में लगी आग, 5 बच्चों के साथ मां भी जिंदा जली

User Rating: 5 / 5

Star ActiveStar ActiveStar ActiveStar ActiveStar Active
 


कुशीनगर। उत्तर प्रदेश में दिल दहलाने वाली घटना सामने आई है। यहां एक झोपड़ी में आग लगने से 5 बच्चों के साथ मां भी जिंदा जल गई। रात में सोते समय हुए इस हादसे ने पूरा कुशीनगर दहल उठा। जानकारी मिली है कि घर में पूरा परिवार सो रहा था। अचानक आग लगने से एक महिला और उसके 5 बच्चों की जलकर मौत हो गई। मृत बच्चों की आयु 1 से 10 वर्ष के बीच में है।
आग लगने की घटना की जानकारी मिलते ही प्रशासनिक अधिकारी मौके पर पहुंचे और राहत कार्य शुरू होता, उससे पहले ही पांचों बच्चे और मां दम तोड़ चुके थे। जिले के पुलिस अधीक्षक धवल जायसवाल ने बताया कि घटना की जांच शुरू कर दी गई है। आग लगने के कारणों का पता नहीं चल सका है। इस हादसे में पति सुरक्षित है और उसने भागकर अपनी जान बचा ली थी।
स्थानीय पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक रामकोला के वार्ड संख्या 2 में नवमी प्रसाद रात 10 बजे खाना खाने के बाद पत्नी व बच्चों के साथ झोपड़ी में सो रहे थे। रात करीब 1 बजे तेज आवाज होने पर नींद खुली तो देखा कि झोपड़ी में आग लग गई है। जब बचावकर्मी घटनास्थल पर पहुंचे तो आग में घिरे नवमी की पत्नी संगीता (38) पुत्र अंकित (10) पुत्री लक्ष्मी (09) रीता (03) गीता (02) व बाबू (01) को बाहर निकाला। एंबुलेंस से इन्हें सीएचसी ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने सभी को मृत घोषित कर दिया। नवमी मजदूरी करके परिवार का पालन पोषण करता था। आग लगने से पूरे गांव में हड़कंप मच गया।
--------------------------------
बृजभूषण सिंह के खिलाफ नहीं मिले सबूत, दिल्ली पुलिस ने दी क्लीन चिट
नाबालिग से यौन शोषण मामले में दिल्ली पटियाला हाउस कोर्ट में कैंसिलेशन रिपोर्ट दाखिल कर दी है। अब इस मामले में अगली सुनवाई 4 जुलाई को होगी। आपको बता दें कि कैंसिलेशन रिपोर्ट उन मामलों में दायर की जाती है, जब आरोपी के खिलाफ कोई सबूत नहीं होते हैं। नाबालिग पहलवान से यौन शोषण के आरोप में बृजभूषण सिंह के खिलाफ जांच चल रही थी और अब इस मामले पर विशेष लोक अभियोजक अतुल श्रीवास्तव ने कहा है कि हमने POCSO मामले में अंतिम रिपोर्ट दाखिल कर दी है। सुनवाई की अगली तारीख 4 जुलाई है।
दिल्ली पुलिस की पीआरओ सुमन नलवा ने भी कहा कि हमने बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ धारा 354, 354-ए एवं डी के तहत आकार आकार की है और विनोद तोमर के खिलाफ धारा 109, 354, 354 (ए), 506 के खिलाफ चार्ज साइज दायर किया है। हमने पॉक्सो में शिकायतकर्ता और कथित बयान के तहत कैंसिलेशन रिपोर्ट पेश की है।
दिल्ली पुलिस ने बृजभूषण सिंह के खिलाफ 7 पहलवानों के यौन उत्पीड़न के आरोपों में 2 अदालतों में चार्जशीट दाखिल की है, वहीं एक अन्य चार्जशीट 6 बालिग महिला पहलवानों की ओर से दर्ज कराई FIR पर रॉउज एवन्यू कोर्ट में दाखिल की गई है। दूसरी चार्जशीट पटियाला हाउस कोर्ट में नाबालिग पहलवान की FIR पर दाखिल की गई है। नाबालिग की ओर से लगाए आरोपों में दिल्ली पुलिस ने बृजभूषण सिंह को क्लीन चिट दे दी है।
दिल्ली पुलिस ने 550 पेज की रिपोर्ट में जानकारी दी है कि POCSO की शिकायत को लेकर कोई साक्ष्य बरामद नहीं हुआ है। कोर्ट में बृजभूषण सिंह के खिलाफ लगाए गए POCSO के तहत दर्ज केस को हटाने की सिफारिश की है। शिकायतकर्ता यानी पीड़िता के पिता और स्वयं पीड़िता के बयानों के आधार दिल्ली पुलिस ने यह रिपोर्ट सौंपी है।
------------------------------------
बिपरजॉय कच्छ से गुजरा, राजस्थान की तरफ बढ़ा,पिता-पुत्र और उनके 23 पशुओं की मौत
अरब सागर से उठा बिपरजॉय तूफान गुजरात के 940 गांवों से होता हुआ 13 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से राजस्थान की ओर बढ़ रहा है। इसके प्रभाव से उत्तरी गुजरात के पाटन और बनासकांठा में शुक्रवार को तेज बारिश होगी। तूफान ने कच्छ से पाकिस्तान की सीमा को टच किया है।
गुरुवार शाम साढ़े छह बजे बिपरजॉय तूफान गुजरात के कच्छ-सौराष्ट्र से टकराया था। रात में इसने राजस्थान के बाड़मेर में आसमान से टकराकर एंट्री ली। तूफान के कारण महेसाणा, दाहोद, खंभात और भावनगर में 5 लोगों की मौत हुई। आधी रात तक इसके लैंडफॉल की प्रोसेस पूरी हुई।
इस दौरान 125 से 140 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चली। बाद में हवा की रफ्तार कम होकर 108 किमी प्रति घंटा हो गई। भुज में 5 इंच तक बारिश हो चुकी है। द्वारका और भुज में बिजली बंद कर दी गई है।
बिपरजॉय अब मानसून के बढ़ने की रफ्तार को भी रोकने वाला है। मौसम विभाग के मुताबिक यह जमीन पर पूर्व व उत्तर-पूर्व दिशा में करीब 13 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से आगे बढ़ रहा है। तूफान के केंद्र यानी आई का आकार करीब 50 किमी का है।
शुक्रवार सुबह के बाद तूफान की ताकत बहुत तेजी से कम होने लगेगी और गुजरात को पार करने के बाद यह राजस्थान में एक डिप्रेशन वाले मौसमी सिस्टम की तरह प्रवेश करेगा। इस दौरान कई इलाकों में 10 से 20 सेमी तक बारिश होने की संभावना है। गुजरात के साथ पश्चिमी राजस्थान में भी शुक्रवार को भारी बारिश होगी, जो शनिवार को सिर्फ राजस्थान में जारी रहेगी।
रविवार को पूर्वी राजस्थान, उससे लगे हरियाणा, एमपी व यूपी के कुछ हिस्सों में बारिश देने के बाद यह सिस्टम बिल्कुल कमजोर हो जाएगा। इसके असर से रविवार तक मानसून फिलहाल वहीं अटका रहेगा, जहां तक 11-12 जून को पहुंच चुका था।
उत्तर गुजरात में पाक सीमा पर तूफान की गंभीरता को देखते हुए बीएसएफ के जवान गुरुवार को एक दूसरे को रस्से के सहारे बांधकर गश्त करते दिखे। चौकियों पर भी सुरक्षा के बंदोबस्त किए गए।
तूफान से बाड़मेर के कई गांवों में सैकड़ों बिजली पोल व पेड़ गिर गए। इससे भारत-पाक बॉर्डर और उससे सटे गांवों में ब्लैकआउट हो गया। गुरुवार दोपहर 3 बजे बाद पाक की तरफ से उठे रेतीले तूफान के साथ 60-70 किमी की रफ्तार से आंधी चली। काले घने बादलों के साथ तेज बौछारों का दौर शुरू हो गया। सूखा रण भी तर हो गया।
गुजरात के भावनगर में तूफान के कारण पिता-पुत्र की मौत हो गई। गुरुवार सुबह से हुई बारिश के बाद जिले के सिहोर शहर के पास भंडार गांव से गुजरने वाली खंती में पानी बहने लगा।
अचानक पानी आने से बकरियों का झुंड गड्‌ढे में फंस गया। उन्हें बचाने गए 55 साल के रामजी परमार और उनका बेटा राकेश परमार (22) खंती में गए, लेकिन तेज बहाव में बह गए। इसी हादसे में 22 बकरियों और एक भेड़ की भी मौत हो गई।
गुजरात के राहत आयुक्त आलोक पाण्डेय ने बताया- प्रशासन शुक्रवार को प्रभावित क्षेत्रों का दौरा करेगा। उसके बाद नुकसान की वास्तविक जानकारी मिलेगी। अब तक जो इनपुट्स आए हैं, उसके अनुसार 22 लोग घायल हुए हैं। 23 पशुओं की मौत हुई हैं, जबकि 524 पेड़ गिरे हैं।
94 हजार से ज्यादा लोगों को तटीय इलाकों से रेस्क्यू किया गया था। कोस्ट गार्ड ने 15 जहाज और 7 एयरक्राफ्ट तैयार रखे थे। NDRF की 27 टीमें भी तैनात थीं।
पीएम मोदी ने गुजरात के सीएम भूपेंद्र पटेल से बात की और स्थिति की जानकारी ली थी। इसके बाद पटेल स्टेट कंट्रोल रूम भी पहुंचे थे