This website uses cookies to ensure you get the best experience on our website.

प्राथमिक विद्यालय 1 जुलाई से होंगे प्रारंभ, ...महिला पर खौलता तेल डाला, दो पर मामला दर्ज, ...21 जून को मनाया जायेगा अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस

User Rating: 4 / 5

Star ActiveStar ActiveStar ActiveStar ActiveStar Inactive
 


गुना।(गरिमा टीवी न्यूज़) स्कूल शिक्षा विभाग ने भीषण गर्मी और तापमान में वृद्धि से विद्यार्थियों के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव को ध्यान में रखते हुए सभी शासकीय एवं अशासकीय विद्यालयों के लिए ग्रीष्मावकाश को लेकर दिशा-निर्देश जारी किए है।
जारी आदेश के अनुसार कक्षा 1 से 5वीं तक के प्राथमिक विद्यालय 1 जुलाई से प्रारंभ होंगे। कक्षा 6 से 12वीं तक के विद्यालयों में कक्षाएँ 20 से 30 जून तक सुबह की पाली (मॉर्निंग शिफ्ट) में संचालित होंगी। कक्षा 5वीं की परीक्षाएँ पूर्व निर्धारित समय-सारणी के अनुसार होगी। सभी विद्यालयों में सभी कक्षाएँ नियमित समय-सारणी के अनुसार 1 जुलाई से संचालित होगी।
----------------------------------
महिला पर खौलता तेल डाला,महिला 40 फीसद तक जली, दो पर मामला दर्ज
गुना।(गरिमा टीवी न्यूज़) गुना शहर कोतवाली थानाक्षेत्र की ईदगाह बाड़ी में रहने वाली महिला को शिकायत करना मंहगा पड़ गया। महिला अपनी बहू की शिकायत करने उसके पिता के घर गई थी, लेकिन इस दौरान बढ़े विवाद में बहू के पिता ने महिला पर खौलता तेल डाल दिया, जिससे महिला 40 फीसद तक जल गई। उसे इलाज के लिए जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। वहीं पुलिस ने बहू के पिता और भाई पर मामला दर्ज कर लिया है।
जानकारी के अनुसार रविवार शाम ईदगाह बाड़ी की रहने वाली ममता बाई उम्र 46 वर्ष ने बताया कि उसके बेटे ने मोहल्ले की ही एक लड़की से 4-5 वर्ष पहले लव मैरिज की थी। शुरू में सब कुछ ठीक चलता रहा, लेकिन बहू को काफी समय तक बच्चा नहीं होने पर भोपाल के ऐम्स में इलाज शुरू करवाया, जहां उसकी बहू हर महीने भोपाल चेकअप कराने के लिए जाती है।
फरियादी ममताबाई पत्नी राजू कुशवाह उम्र 46 वर्ष निवासी ईदगाहबाडी गुना ने जिला चिकित्सालय गुना में ईलाज के दौरान बताया कि आज दिनांक 18.06.2023 के शाम 6.30 बजे की बात होगी मैं रघुवीर के ठेला पर जिस पर रघुबीर समौसा कचौडी का ठेला लगाता है, गई थी, मैने रघुवीर से कहा कि तुम्हारी लडकी खुशीबाई जो ईलाज के लिये भोपाल गई थी, जो भोपाल में ईदगाहबाडी के बंटी कुशवाह के साथ मिली थी, आप अपनी लडकी को समझा लो, मेरी बहू को अच्छा रख रही हूं, फिर खुशी ऐसा क्यों कर रही है, इसी बात पर रघुवीर व नितिन गालियां देने लगा, मैने गाली देने से मना किया तो रघुवीर ने कढाई का गर्म तेल मेरे ऊपर डाल दिया जिससे मेरे चेहरे, गले, सीने, पेट पर व दोनो कंधों पर गर्म तेल से जल गई, मुझे बचाने भाई बलराम बचाने आया तो बांये हाथ व पेट में बायीं तरफ जल गया, फिर ईलाज के लिये मुझे अज्जू उर्फ अजय व रितिक ने ईलाज के लिये जिला चिकित्सालय गुना में लेकर आये थे व ईलाज के लिये भर्ती कराया था । जहां 40 प्रतिशत झुलसी महिला का इलाज चल रहा है। कोतवाली टीआइ मदनमोहन मालवीय ने बताया कि महिला की शिकायत पर बहू के पिता रघुवीर कुशवाहा और भाई नितिन कुशवाह पर मामला दर्ज कर लिया है।
-------------------------------
21 जून को मनाया जायेगा अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस
21 जून 2023 को नवम् अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस वृहद पैमाने पर आयोजित कर मनाया जाना है। आयुष मंत्रालय भारत सरकार द्वारा वर्ष 2023 के लिए ‘’वसुधैव कुटुंबकम के लिये योग’’ थीम पर निर्धारित की गयी है। अंतर्राष्‍ट्रीय योग ‍दिवस के अवसर पर 21 जून 2023 को प्रदेश में किए जाने वाले सामूहिक योग कार्यक्रम के आयोजन के संबंध में विभिन्‍न निर्देश प्रसारित किए गए।
उक्‍त आयोजन के जिला स्‍तरीय नोडल अधिकारी जिला आयुष अधिकारी रहेंगे और जिला मुख्‍यालय पर होने वाले कार्यक्रम के नोडल अधिकारी नगर पालिका अधिकारी गुना रहेंगे। इसी प्रकार विकास खण्‍ड एवं ग्राम पंचायत स्‍तर पर आयोजित कार्यक्रम का समन्‍वय संबंधित अनुविभागीय अधिकारी एवं सीईओ करेंगे। जिसके अंतर्गत प्रत्‍येक जिले/ विकास खण्‍ड/ ग्राम पंचायत स्‍तर पर योग दिवस के कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा, जिसमें आमजन/ प्रत्‍येक अधिकारी, कर्मचारी शामिल होंगे। यह कार्यक्रम प्रत्‍येक विद्यालय/ महाविद्यालय/ पॉलिटेक्निक/ आईटीआई/ औद्योगिक संस्‍थानों में आयोजित कराने के निर्देश दिये गये। इन कार्यक्रमों में प्रशिक्षक के रूप में सी एच ओ/एनसीसी एवं एनएसएस के प्रशिक्षकों से समन्‍वय कर उनको योगाभ्‍यास कराने हेतु नियुक्‍त किया जावे।
शासन से प्राप्‍त समस सारणी अनुसार 21 जून को आयोजित कार्यक्रम में प्रात: 6 बजे अतिथि आगमन, 06:02 बजे अतिथियों का उद्बोधन, मुख्‍य कार्यक्रम का सीधा प्रसारण 06:10 से, सामान्‍य योग अभ्‍यास कार्यक्रम प्रात: 07 से 07:45 तक होगा, जिसका प्रसारण दूरदर्शन एवं आकाशवाणी रेडियो के माध्‍यम से किया जायेगा। इस दौरान आयोजन स्‍थलों पर पूर्व तैयारी हेतु एलईडी की व्‍यवस्‍था, विद्युत प्रवाह एवं ध्‍वनि विस्‍तारक यंत्रों आदि की व्‍यवस्‍थाएं करने के निर्देश दिये गये। सामूहिक योग कार्यक्रम में जिला, विकास खण्‍ड एवं ग्राम पंचायत स्‍तर पर जनप्रतिनिधियों को आमंत्रित किया जावे और महिला स्‍वसहायता समूहों की भागीदारी भी सुनिश्चित की जावे। इस दौरान दिव्‍यांगजनों के लिए आवश्‍यक विशेष सुविधाएं सुनिश्चित करें।
कार्यक्रम के समय अत्‍यधिक वर्षा या गर्मी को दृष्टिगत रखते हुए सभी व्‍यवस्‍थाएं की जावे और बच्‍चों को धूप में खड़ा न किया जावे। आयोजन के पूर्व योगासनों की वीडियो एवं प्रोटोकॉल की लिंक का प्रचार-प्रसार कराया जावे। आमजन एवं अधिकारी/ कर्मचारी कार्यकम में सहभागिता हेतु लिंक https://vimarsh.mp.gov.in/yog/default.aspx पर अपना रजिस्‍ट्रेशन करा सकते हैं। ।