This website uses cookies to ensure you get the best experience on our website.

बालासोर ट्रेन हादसे में सिग्नल जेई आमिर खान परिवार समेत फरार!

User Rating: 4 / 5

Star ActiveStar ActiveStar ActiveStar ActiveStar Inactive
 


ओडिशा ट्रिपल ट्रेन हादसे की जांच कर रही केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने बालासोर में सोरो सेक्शन सिग्नल जूनियर इंजीनियर के घर को सील कर दिया। बालासोर में किराए के मकान में रहने वाले इंजीनियर से जांच एजेंसी ने पूछताछ की थी, लेकिन वह अब अपने परिवार के साथ लापता हो गया है। इंजीनियर का नाम आमिर खान बताया गया है। बता दें, ट्रेन संचालन सुनिश्चित करने में सिग्नल जूनियर इंजीनियर महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। वह सिग्नल, ट्रैक सर्किट, पॉइंट मशीन और इंटरलॉकिंग सिस्टम सहित सिग्नलिंग में शामिल होता है।
बायजूस से एक हजार कर्मचारियों की छंटनी
दिग्गज एडटेक बायजूस ने सभी विभागों से करीब एक हजार कर्मचारियों की छंटनी की है। सूत्रों का कहना है कि यह छंटनी पुनर्गठन प्रक्रिया के तहत की गई है। सूत्रों का कहना है कि इस छंटनी के बाद कंपनी में कर्मचारियों की संख्या करीब 50 हजार है। बायजूस ने हाल ही में नए कर्मचारियों की भर्ती भी की है। पिछले वर्ष अक्टूबर में बायजूस ने करीब 2,500 कर्मचारियों की छंटनी की थी।
अप्रैल में ईएसआईसी से 17.88 लाख नए सदस्य जुड़े
अप्रैल में कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआइसी) से जुड़ने वाले नए सदस्यों की संख्या 17.88 लाख रही है। श्रम मंत्रालय की ओर से सोमवार को जारी पेरोल डाटा के अनुसार, अप्रैल में नए जुड़ने वाले कुल 17.88 लाख सदस्यों में से 8.37 लाख की उम्र 25 वर्ष तक है। यह कुल नए जुड़ने वाले सदस्यों का 47 प्रतिशत है। ईएसआइसी से अप्रैल में जुड़ने वालों में 3.53 लाख महिलाएं और 63 ट्रांसजेंडर भी शामिल रहे हैं।
दक्षिण पूर्व रेलवे के CPRO आदित्य कुमार चौधरी ने इन रिपोर्ट्स को गलत बताया है। चौधरी ने मंगलवार को कहा- हमारा पूरा स्टाफ मौजूद है और जांच में सहयोग कर रहा है।
2 जून को ओडिशा के बालासोर में ट्रेन हादसा हुआ था। इसमें चेन्नई जाने वाली कोरोमंडल एक्सप्रेस, हावड़ा जाने वाली शालीमार एक्सप्रेस और एक मालगाड़ी आपस में टकरा गई थीं। हादसे में 292 लोगों की मौत हो चुकी है। मामले की जांच CBI कर रही है।

------------------------------------
पंचायत चुनाव में होगी केंद्रीय बलों की नियुक्ति, SC ने खारिज की पश्चिम बंगाल सरकार की याचिका
सुप्रीम कोर्ट से पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी सरकार को झटका लगा है। सर्वोच्च अदालत ने भी माना है कि प्रदेश में होने वाले पंचायत चुनावों में हिंसा रोकना जरूरी है और इसके लिए केंद्रीय बलों की नियुक्ति की जा सकती है।
कलकत्ता हाई कोर्ट ने भी केंद्रीय बलों की नियुक्ति को सही ठहराया था। बंगाल सरकार ने इस आदेश के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था, जिसकी याचिका आज खारिज हो गई। शीर्ष अदालत ने राज्य चुनाव आयोग (एसईसी) की भी खिंचाई की और कहा कि चुनाव कराना हिंसा का लाइसेंस नहीं हो सकता है। स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराना राज्य चुनाव आयोग की जिम्मेदारी है।
-------------------------------------
लगातार छोटा हो रहा ज्योतिर्लिंग, हुए छेद, रगड़ने से बिगड़ने लगा महाकाल का स्वरूप
उज्जैन। दुनियाभर में उज्जैन को महाकाल की नगरी के रूप में जाना जाता है। महाकाल ज्योतिर्लिंग के दर्शन और पूजा करने यहां हर साल करोड़ों लोग पहुंचते हैं। महाकाल लोक बनने के बाद तो रोज एक लाख भक्त पहुंचने लगे हैं। महाकाल पर ऐसी आस्था अब भारी पड़ने लगी है। बड़ी संख्या में आ रहे श्रद्धालुओं के द्वारा छूने और रगड़ने से महाकाल ज्योतिर्लिंग का स्वरूप ही बिगड़ गया है। इतना ही नहीं, महाकाल का आकार भी लगातार घट रहा है।
आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया यानि एएसआई और जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया यानि जीएसआई की टीम ने ये तथ्य उजागर किए हैं। सुप्रीम कोर्ट द्वारा यह टीम गठित की गई है जोकि हर साल अपनी रिपोर्ट देती है। ताजा रिपोर्ट में टीम ने स्पष्ट तौर पर कहा है कि महाकाल ज्योतिर्लिंग को काफी नुकसान पहुंच चुका है।
एएसआई और जीएसआई की टीम की दिसंबर 2022 में महाकाल की निरीक्षण रिपोर्ट में महाकाल ज्योतिर्लिंग के बिगड़ते स्वरूप पर चिंता जताई गई है। टीम का कहना है कि ज्योतिर्लिंग का आकार लगातार घट रहा है और उसमें छेद भी हो गए हैं। इसे रोकने के लिए टीम ने गर्भगृह में प्रवेश पूरी तरह प्रतिबंधित करने को कहा है। यह टीम सन 2019 से हर साल महाकाल का निरीक्षण कर रही है।