This website uses cookies to ensure you get the best experience on our website.

मछुआ समृद्धि योजना के आवेदन 30 जून तक आमंत्रित, ...गांव के लोगों ने पकड़े गौशाला के.....

User Rating: 5 / 5

Star ActiveStar ActiveStar ActiveStar ActiveStar Active
 


गुना। (गरिमा टीवी न्यूज़) गुना मछुआ कल्याण एवं मत्स्य विकास विभाग म.प्र. शासन द्वारा मत्स्य कृषकों के लिये मुख्यमंत्री मछुआ समृद्धि योजना लागू की गई है। मुख्यमंत्री मछुआ समृध्दि योजना के अंतर्गत जिले में स्मार्ट फिश पार्लर की स्थापना की जायेगी। जिले के हितग्राहियों से योजना के अंतर्गत आवेदन पत्र आमंत्रित किये गये है।
जिले में मुख्यमंत्री मछुआ समृध्दि योजना के अंतर्गत जारी वित्तीय वर्ष में 03 स्मार्ट फिश पार्लर की स्थापना की जायेगी। इस योजना के अंतर्गत जिले के अनुसूचित जनजाति के 01, अनुसूचित जाति का 01 और सामान्य वर्ग के 01 हितग्राहियों को लाभान्वित किया जायेगा। जिले के पात्र इच्छुक हितग्राही आगामी 30 जून को शाम 5 बजे तक अपने आवेदन पत्र सहायक संचालक मत्स्योद्योग कार्यालय में जमा कर सकते हैं। निर्धारित अवधि के पश्चात प्राप्त आवेदन मान्य नहीं होंगे।
इस योजना के अंतर्गत प्रति स्मार्ट फिश पार्लर की स्थापना के लिये 5 लाख रूपये की राशि का प्रावधान किया गया है। जिसमें से चयनित हितग्राही को इकाई लागत की 10 प्रतिशत राशि अंशदान के रूप में संबंधित ग्राम पंचायत, नगर पंचायत, नगरपालिका परिषद या नगरपालिक निगम में जमा करना होगी। योजना के अन्तर्गत सभी वर्ग के इच्छुक मछली विक्रेता, स्व-सहायता समूह, मछुआ समूह, मछुआ सहकारी समिति के सदस्य पात्र होंगे। स्मार्ट फिश पार्लर का निर्माण संबंधित ग्राम पंचायत, नगर पंचायत, नगरपालिका परिषद व नगरपालिक निगम के द्वारा किया जायेगा। आवेदक ऐसे स्थान पर ही स्मार्ट फिश पार्लर के निर्माण के लिये आवेदन कर सकते हैं, जहां पर प्रतिदिन मत्स्य विक्रय होता है। उन्होंने बताया कि आवेदक को अपने आवेदन के साथ आधार कार्ड, समग्र आई.डी. और संबंधित ग्राम पंचायत, नगर पंचायत, नगरपालिका परिषद व नगरपालिक निगम का किराये पर भूमि आवंटन का सहमति पत्र संलग्न करना अनिवार्य है। साथ ही भूखण्ड का किराया एक हजार रुपये प्रति माह देय होगा, जिसके लिये हितग्राही को नियमानुसार संबंधित पंचायत/नगरीय निकाय के साथ अनुबंध करना होगा। संबंधित हितग्राही की कार्य प्रणाली संतोषप्रद नहीं पाये जाने पर अनुबंध समाप्त किया जा सकेगा।
-----------------------------------
गांव के लोगों ने पकड़े गौशाला के सुदाना खली के 20 - 25 कट्टे
फरियादी मांगीलाल पुत्र स्व. खेमचन्द शिवहरे उम्र 69 साल निवासी ग्राम सानई ने पुलिस को बताया कि रात लगभग 10 बजे की बात है । मैं अपनी JCB मशीन देखकर ऊंची बड़ली तरफ से मोटरसाईकिल से आ रहा था जैसे ही मैं गोशाला के सामने आया देखा तो गौशाला के बाहर एक पिकअप बिना बाड़ी की जिसका नम्बर MP 08 GA 4533 खड़ी दिखी तो मैं गाड़ी देखकर रूक गया मैंने देखा तो मेटाडोर मे सुदाना खली जो गायों के लिए गौशाला में शासन द्वारा आती है । उन्हैं सानई का रोहीताश पुत्र गोरधन शर्मा खड़े होकर सुदाना खली के कट्टे लदवा रहा था मेरे साथ में उस समय कृष्णा उर्फ बाबूलाल मीना था रोहीताश शर्मा ही गौशाला का प्रभार देखता है । गाड़ी को भरता हुआ देखकर मैं गांव में आ गया, गांव वालों को बताया तो गांव वाले मेरे साथ आये उक्त लोग सानई चौराहे पर आ गये कुछ देर बाद उक्त पिकअप MP 08 GA 4533 सानई चौराहे पर आ गयी , कुछ देर बाद उक्त आई गाड़ी को रोकी तो गाड़ी में ड्रायवर के पास बैठा रोहीताश शर्मा उतरकर भाग गया गांव के लोगों ने गाडी के पीछे कट्टों के ऊपर चढ़े तिरपाल को हटा कर देखा तो उसमें सुदाना खली के 20 - 25 कट्टे 50 किलो की भर्ती के लदे थे । इसके बाद ड्रायवर से नाम पता पूछा तो उसने अपना नाम राधारमन मीना नि. मुडियाखेड़ा का बताया और यह भी बताया कि मैं सुदाना खली को रोहीताश द्वारा भरवाने पर गौशाला से भाडे पर लेकर अपनी गाड़ी से उसके साथ ही जा रहा था, पुलिस ने इस मामले मे अपराध धारा 406 का मामला दर्ज कर जांच मे लिया है ।