This website uses cookies to ensure you get the best experience on our website.

आदिवासी से डेढ़ लाख रुपये की रिश्वत मांगी और पीटा, एएसआई निलंबित

User Rating: 0 / 5

Star InactiveStar InactiveStar InactiveStar InactiveStar Inactive
 


खंडवा। कच्ची शराब बेचते हुए पकड़े गए आदिवासी युवक को पीटने के मामले में एसपी ने मोरटक्का चौकी प्रभारी को निलंबित कर लाइन अटैच कर दिया। आरोप है कि मारपीट करने के साथ ही युवक से डेढ़ लाख रुपये रिश्वत मांगी थी।
मोरटक्का क्षेत्र के ग्राम डुकिया निवासी बद्री मेहता ने एसपी सत्येंद्र कुमार शुक्ल को चौकी प्रभारी अखिलेश मंडलाेई की शिकायत की थी।
दरअसल सात जुलाई को माेरटक्का पुलिस ने बद्री को कच्ची हाथ भट्टी शराब के साथ पकड़ा था। वह गांव में अवैध रुप से कच्ची शराब बेच रहा था। शराब जब्त कर उसे मोरटक्का चौकी लाया गया। यहां उसे जमकर पीटा गया।
इसके साथ ही उससे चौकी प्रभारी एएसआइ अखिलेश मंडलोई ने डेढ़ लाख रुपये रिश्वत भी मांगी। कहा कि रुपये मिलने पर मामला रफा-दफा कर देंगे। इसकी शिकायत सोमवार को बद्री ने की थी।
इस मामले में पुलिस अधीक्षक सत्येंद्र कुमार शुक्ल का कहना है कि बद्री की शिकायत के आधार पर अधिकारियों से मामले की जांच करवाई गई। जांच में पाया कि शिकायतकर्ता को चौकी ले जाकर पीटा गया है। उससे रुपयों की डिमांड की गई है। गंभीर कदाचरण पर एएसआइ मंडलोई पर कार्रवाई की गई। सस्पेंड कर पुलिस लाइन अटैच किया गया।
---------------------------------
नर्मदा के बाद क्षिप्रा नदी का जल स्तर बढ़ा, कई मंदिर डूबे, प्रशासन अलर्ट
भोपाल। पिछले 24 घंटों से लगातार हो रही बारिश से उज्जैन और उसके निचले इलाकों में पानी भर गया है, वहीं क्षिप्रा नदी का जल स्तर बढ़ने लगा है। बुधवार को सुबह भी जल स्तर बढ़ने का सिलसिला जारी था। नदी का पानी रामघाट तक पहुंच गया है। घाट पर मौजूद कई मंदिर पानी में डूब गए हैं। बढ़ते जल स्तर को देखते हुए जिला प्रशासन अलर्ट हो गया है। किसी को भी नदी की तरफ जाने नहीं दिया जा रहा है।
मालवा क्षेत्र में हो रही बारिश का असर बुधवार को सुबह से ही देखने को मिल रहा है। यहां नदी का जल स्तर बढ़ने से प्रशासन अलर्ट हो गया है। निचले इलाकों में पानी जमा होने लगा है। रामघाट पर नदी का पानी ऊपर तक पहुंच गया। घाट पर बने कई छोटे मंदिर जलमग्न हो गए। घाट पर होमगार्ड के जवान तैनात कर दिए गए हैं। आज बारिश ज्यादा हुई तो बाढ़ का पानी बढ़ सकता है।
एक दिन पहले उज्जैन में सुबह से ही आसमान में बादलों की आवाजाही शुरू हो गई थी। दोपहर 3 से 5 बजे के बीच तेज बारिश हुई, जिससे कई क्षेत्रों की सडक़ों पर घुटने-घुटने पानी भर गया। स्कूल से घर लौटने वाले बच्चों की बसें कई क्षेत्रों में नहीं जा पाईं, वहीं वाहन चालकों को परेशान होना पड़ा। इसी प्रकार कई निचली बस्तियों में पानी भर जाने से रहवासियों को परेशानी हुई। लगातार बारिश के चलते दिनभर में लगभग 2 इंच बारिश हुई है।
इधर, बड़वानी से खबर है कि यहां नर्मदा नदी खतरे के निशान पर पहुंच गई है। प्रशासन ने नदी किनारे रहने वाले लोगों को अलर्ट कर दिया है। वहीं निचली बस्ती में रहने वालों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाना शुरू कर दिया है।
बाग की बाघनी नदी में कोई 10 वर्षों बाद पूरा पानी आया है। नगर के गंदे नालों ने जमकर कोहराम मचाया और रहवासी घरों के साथ दुकानों में भी पानी भर गया। इससे लोगों का जमकर नुकसान हुआ है। पीडि़त लोगों ने ग्राम के पटवारी को जमकर खरी खोटी सुनाई। नायब तहसीलदार ने पीडि़तों से मुलाकात कर नुकसानी देखी। इधर गांव के सरपंच से भी लोग नाराज दिखे।
इधर, बैतूल जिले में मानसून सक्रिय होने के बाद बारिश का दौर मंगलवार को भी दिन भर चलता रहा। कभी तेज तो कभी रिमझिम बारिश होते रही। बारिश से नदी-नाले उफान पर आ गए हैं। सांवलमेंढा क्षेत्र में पूर्णा नदी में बाढ़ आने से मार्ग बंद हो गया। खेड़ी के पास खेतों में पानी भर गया है। जिले में पिछले 24 घंटों के दौरान सबसे अधिक बारिश भीमपुर में दर्ज की गई है। शहर में लगातार हो रही बारिश से माचना नदी में पानी आने से एनीकेट में पानी आ गया है। एनीकेट के पहले से ही चार गेट खोले गए हैं, शहर में नदी-नालों में पानी भर गया। करंजी नदी ब्रिज निर्माण के लिए सड़क निर्माण कर रही बंसल कंपनी ने बंधान रास्ता बंद किया है। जिससे किसानों के खेत में पानी जमा हो गया है। किसान राजेश मकोड़े, गुलाब सोनारे ने बताया करंजी नदी के बाढ़ का पानी खेतों में घुस गया है। सांवलमेंढा क्षेत्र में हो रही सुबह से बारिश के चलते नदी-नाले उफान पर हैं। चिखली-घुघरी मार्ग पर पूर्णा पर बाढ़ होने से पुलिया पर पानी आ गया। जिससे मार्ग बंद हो गया। दोपहर में लगभग तीन घंटे मार्ग बंद रहा। बुधवार को भी दिन भर बारिश होते रही।
नर्मदापुरम जिले में भी लगातार बारिश का दौर जारी है। नर्मदापुरम जिले में 1 जून से 9 जुलाई तक 194.1 मिमी बारिश दर्ज की गई है। नर्मदा नदी के जल स्तर रविवार को 937.70 रिकार्ड किया गया। यह स्तर लगातार बढ़ रहा है और आने वाले एक दो दिन में जल स्तर और बढ़ने की आशंका जताई गई है, क्योंकि जबलपुर में भेड़ाघाट में अचानक नर्मदा का जल स्तर बढ़ गया था। अब एक दिन में यह पानी नर्मदापुरम तक पहुंच जाएगा।
--------------------------------
पटवारी भर्ती परीक्षा पर कांग्रेस हमलावर, CBI जांच की मांग
पटवारी भर्ती परीक्षा पर कांग्रेस ने मध्यप्रदेश सरकार को घेरना शुरू कर दिया है। पार्टी के सीनियर लीडर अरुण यादव ने कहा, एनआरआई कॉलेज में परीक्षा हुई। टॉप 10 में से 7 इसी कॉलेज से हैं। ये कॉलेज भाजपा विधायक संजीव सिंह कुशवाहा का है। हम सिर्फ ये जानना चाहते हैं कि जो लोग इसमें लिप्त हैं, उन पर सरकार क्या कार्रवाई करेगी। कृषि विस्तार की भर्ती परीक्षा में भी ऐसा ही हुआ। इस परीक्षा में भाजपा प्रदेशाध्यक्ष वीडी शर्मा के संसदीय क्षेत्र के लोग चयनित हुए। हमारी CBI और न्यायिक जांच की मांग है। अरुण यादव ने कहा, मध्यप्रदेश में व्यापमं सहित कई महा घोटाले 18 साल की इस सरकार के कार्यकाल में हुए हैं। पिछले दिनों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मध्यप्रदेश आए थे। उन्होंने कहा था कि घोटालेबाजों को नहीं छोडूंगा। पूछना चाहता हूं कि PM इन घोटालेबाजों पर कब कार्रवाई करेंगे।
8 नए कॉलेज खोले जाएंगे, 489 नए पदों को कैबिनेट की स्वीकृति
मध्यप्रदेश में 8 नए कॉलेज खोले जाएंगे। 2 कॉलेज में नई फैकल्टी, 3 कॉलेज में पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स शुरू किए जाएंगे। बुधवार को हुई कैबिनेट मीटिंग में इसके लिए 489 नए पद स्वीकृत किए गए हैं।
कैबिनेट ने यह भी निर्णय लिया है कि 2 करोड़ रुपए से कम आय वाले सभी टोल टैक्स बैरियर के मैनेजमेंट का जिम्मा महिला स्व-सहायता समूहों को सौंपा जाएगा। आय की 30% राशि महिला स्व सहायता समूहों को दी जाएगी।
गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने बताया, जिला पंचायत अध्यक्ष, जनपद पंचायत अध्यक्ष और सरपंच के मानदेय और वाहन भत्ता बढ़ाने को भी कैबिनेट ने स्वीकृति दी। मध्यप्रदेश क्षमता निर्माण नीति 2023 का अनुमोदन किया गया। ग्राम रोजगार सहायक के मानदेय में वृद्धि पर एडिशनल एक्सपेंस अमाउंट 274.95 करोड़ रुपए की स्वीकृति दी गई।