This website uses cookies to ensure you get the best experience on our website.

चार पैर वाली बच्ची का जन्म, पहले भी आए ऐसे अनोखे मामले

User Rating: 5 / 5

Star ActiveStar ActiveStar ActiveStar ActiveStar Active
 


भोपाल। मध्यप्रदेश में एक अजीबो-गरीब बच्ची का जन्म हुआ है। सभी डाक्टर भी हैरान है। यह बच्ची सामान्य बच्ची नहीं है। इसके चार पैर होने से डाक्टर इसे अजूबा मान रहे हैं। बच्ची की सर्जरी के लिए AIIMS भोपाल भेज दिया गया है। इससे पहले भी कुछ अनोखे मामले आ चुके हैं।
मंडी बामौरा के जोनाखेड़ी की महिला ने इस अनोखी बच्ची को जन्म दिया है। बच्ची के शरीर में यह विकृति पाये जाने पर बच्ची को एम्स भोपाल रैफर कर दिया गया है। अब बच्ची का इलाज भोपाल में होगा। यहां डाक्टरों की टीम परीक्षण कर बच्ची के पैरों का ऑपरेशन करेगी। इसके बाद बच्ची सामान्य जिंदगी जी सकेगी।
मंडी बामौरा से 108 एंबुलेंस से बच्ची को भोपाल लाया गया। मंडी बामौरा के करीब गांच जोनाखेड़ी की रहने वाली इस महिला के साथ बच्ची को भोपाल रैफर किया गया है। भोपाल में बच्ची का इलाज शुरू हो गया है। डाक्टरों की टीम बच्ची का बारिकी से परीक्षण कर रही है। बताया जा रहा है कि बच्ची के चार पैर है, जिनमें से दो दो पैर अल्पविकसित है। इससे पहले दो दिन चले इलाज के बाद विदिशा मेडिकल कालेज के शिशु रोग विभाग के डाक्टरों ने नवजात बच्चे का परीक्षण किया था।
गांधी मेडिकल कालेज के एक डाक्टर का कहना है कि ऐसी विकृति को पेरासाइटिस ट्विंस कहा जाता है। एक एक तरह के ट्विंस ही होते हैं। इन्हें दो अनकंपलीट सेपरेशन भी कहते हैं। यानी बच्चे तो दो है, लेकिन एक अधूरा है। डाक्टरों का दल यह भी पड़ताल करेगा कि इस बच्ची के शरीर में कितने कॉमन आर्गन है। हालांकि फाइनल रिपोर्ट आना बाकी है।
ग्वालियर में दिसंबर 2022 में भी एक ऐसा ही मामला सामने आया था जब एक महिला ने चार पैर वाली बच्ची को जन्म दिया था। डाक्टरों ने नवजात को न्यू बोर्न केयर यूनिट में रखा था। डाक्टर्स ने मेडिकल भाषा में इशियोपेगस का केस बताया था। लाखों में एक केस ऐसे हो सकते हैं।
विदिशा जिले के सिरोंज के सांकला गांव में जून 2020 को जन्मी यह बच्ची (Bizarre baby born in MP) अजूबा बन गई थी। इस विचित्र केस से डाक्टर भी हैरान थे। इससे पहले आस्ट्रेलिया और इंडोनेशिया में ही एक-एक केस इसी प्रकार के आ चुके हैं।
-----------------------------
देवी मंदिर में चैनल गेट का ताला तोड़ घुसे बदमाश, माता के गहने और दानपेटी से नकद ले भागे
सागर। सागर के बहेरिया थाना की कर्रापुर पुलिस चौकी क्षेत्र के ग्राम पथरिया व्यास में पहाड़ पर स्थित जालपा देवी मंदिर में चोरों ने सेंध लगाई। चोर मंदिर के चैनल गेट का ताला तोड़ अंदर घुसे। बदमाश मंदिर से माता के गहने और दानपेटी से नकद रुपए लेकर भागे है। वारदात सामने आते ही पुलिस मौके पर पहुंची और जांच शुरू की। पुलिस ने अज्ञात आरोपियों के खिलाफ प्रकरण दर्ज किया है।
पुलिस के अनुसार फरियादी दम्मे पुत्र हल्के उर्फ पंचम पटेल निवासी पथरिया व्यास ने थाने में शिकायत में बताया कि गांव के पास पहाड़ी पर स्थित जालपा देवी मंदिर में पुजारी नहीं होने से वह करीब 1 माह से मंदिर की पूजा करता है। रोजाना की तरह वह पूजा कर रात करीब 10.30 बजे मंदिर के चैनल गेट में ताला लगाकर गांव आ गया था। इसी दौरान अज्ञात चोरों ने मंदिर के चैनल गेट का ताला तोड़ा और अंदर घुस गए।
चोर मंदिर से माता की मूर्ति से मंगलसूत्र, सोने की माला, नथ, बेंदी, मुकुट, झुमकी और मंदिर में रखी दानपेटी लेकर भाग गए। सुबह जब दम्मे मंदिर पहुंचे तो वारदात सामने आई। मंदिर का चैनल गेट खुला था और दरवाजे खुले थे। अंदर जाकर देखा तो माता के गहने और दानपेटी नहीं थी। घटनाक्रम की जानकारी तत्काल गांव वालों और पुलिस को दी। सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची और जांच कर आरोपियों से जुड़े साक्ष्य जुटाए। मामले में पुलिस प्रकरण दर्ज कर आरोपियों की तलाश कर रही है।
---------------------------------
नामांतरण कराने के लिए पटवारी ने मांगी 3 हजार की रिश्वत, लोकायुक्त ने पकड़ा
शिवपुरी। शिवपुरी जिले के बिजरोनी हल्क के पटवारी ने एक ग्रामीण से फौती के नामांतरण के बदले तीन हजार रुपए की रिश्वत मांगी। ग्रामीण ने इस बात की शिकायत लोकायुक्त से की। लोकायुक्त ने रिश्वत लेते हुए पटवारी को गुरुवार को दबोच दिया। लोकायुक्त टीम पटवारी के खिलाफ कार्रवाई कर रही है।
जानकारी के मुताबिक बदरवास तहसील के बिजरोनी हल्के में पटवारी अवधेश पदस्थ हैं। अवधेश शर्मा से गांव के एक ग्रामीण से फौती के नामांतरण के बदले तीन हजार रुपए मांगे। ग्रामीण ने इस बात की शिकायत लोकायुक्त से की। लोकायुक्त की टीम ने रिश्वत मांगने की बात को पहले पुष्ट किया। इसके बाद प्लानिंग कर गुरुवार को पटवारी को रिश्वत देने के लिए ग्रामीण को भेजा। ग्रामीण ने पटवारी को जैसे ही रुपए दिए। वैसे ही लोकायुक्त टीम ने उसे रंगे हाथों दबोच लिया। पटवारी से के पास से रिश्वत के रुपए लोकायुक्त टीम ने बरामद कर लिए और उसके जब हाथ धुलवाए तो उसके हाथ लाल हो गए। लोकायुक्त की टीम पटवारी के खिलाफ कार्रवाई कर रही है।
पटवारी अवधेश शर्मा के खिलाफ लोकायुक्त में पहले से एक प्रकरण दर्ज है। 2021 में पटवारी जब एजवारा हल्के में पदस्थ था तब भी उसे लोकायुक्त ने रिश्वत लेते हुए रंगे हाथों पकड़ा था।