This website uses cookies to ensure you get the best experience on our website.

गोलियों की तड़तड़ाहट से गूंजा मंदिर, एक सुरक्षाकर्मी की मौत

User Rating: 5 / 5

Star ActiveStar ActiveStar ActiveStar ActiveStar Active
 


नई दिल्ली। विश्वप्रसिद्ध महाबोधि मंदिर परिसर में फायरिंग होने से समूचे इलाके में दहशत का माहौल है। फायरिंग में एक पुलिस की जान चली गई। अन्य राज्यों के मुकाबले बिहार में पर्यटक बहुत कम आते हैं। इसके कई कारण हो सकते हैं जैसे सुरक्षित माहौल न होना, बुनियादी सुविधाओं की कमी आदि। अब खबर आ रही है कि विश्वप्रसिद्ध महाबोधि मंदिर परिसर में आज शुक्रवार दोपहर गोलियों की आवाज से अफरातफरी मच गई। सालभर देसी और विदेशी सैलानियों से भरे रहने वाले बोधगया के महाबोधि मंदिर में हुई इस फायरिंग में एक पुलिसकर्मी की जान चली गई। फायरिंग के बाद धर्मस्थल को खाली कराया गया और प्रवेश पर रोक लगा दी गई है। मंदिर के आसपास के इलाके में भारी संख्या में पुलिस फोर्स को तैनात कर दिया गया है और CCTV फुटेज की जांच की जा रही है।
जानिए पूरा मामला-महाबोधि मंदिर परिसर में यह घटना तब हुई जब BSAP जवान सत्येंद्र यादव ड्यूटी पर जा रहे थे। जिस रोड से वह जा रहे थे, वहां उनका पैर फिसल गया और उनके हाथ में मौजूद कार्बाइन का ट्रिगर दब गया और इस वजह से अचानक गोलियां चलने लगी। इस दौरान तीन गोली चली। इसमें एक गोली उनके सीने में भी लगी। गोली लगते ही सत्येंद्र बेहोश होकर जमीन पर गिर गए। गोलियों की आवाज सुन इलाके में हडकंप मच गया। लोग इधर उधर भागने लगे। इधर, सूचना मिलते ही पुलिस टीम मौके पर पहुंची और घायल जवान को हॉस्पिटल ले गए। जहां इलाज के दौरान डॉक्टर ने सत्येंद्र को मृत घोषित कर दिया। अब इस पूरे मामले की जांच की जा रही है।
-----------------------------------
रक्षाबंधन पर बहनों को गहलोत सरकार का बड़ा तोहफा
जयपुर। रक्षाबंधन पर्व के दिन हर साल की तरह इस बार भी प्रदेश भर की महिलाओं एवं बालिकाओं को बसों में नि:शुल्क यात्रा की सौगात दी गई है। राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम (आरएसआरटीसी) की बसों में निःशुल्क यात्रा कर सकेंगी। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने निःशुल्क यात्रा के लिए प्रस्ताव का अनुमोदन किया है।
गहलोत के इस निर्णय से महिलाओं एवं बालिकाओं को रक्षाबंधन के दिन 30 अगस्त (बुधवार) को राजस्थान रोडवेज की समस्त साधारण एवं दु्रतगामी बसों में राजस्थान राज्य की सीमा में निःशुल्क यात्रा सुविधा मिल सकेंगी। राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम को उक्त सुविधा के व्यय का पुनर्भरण राज्य सरकार द्वारा निःशुल्क यात्रा पुनर्भरण मद में उपलब्ध प्रावधान में से किया जाएगा।
रक्षाबंधन के अवसर पर रोडवेज की बसों में ज्यादा भीड़ रहती है। महिलाएं अपने पीहर जाने के लिए अलसुबह से ही सिंधी कैंप बस स्टैंड पर पहुंचती हैं, ऐसे में रोडवेज प्रशासन की ओर से महिलाओं के लिए विशेष व्यवस्थाएं करेगा ताकि महिलाओं को लाइन में खड़े रहकर परेशान नहीं होना पड़े। रोडवेज बसों में बैठाने के लिए अलग से कर्मचारी लगाए जाएंगे।
इन दिनों रक्षाबंधन पर्व को लेकर बाजार गुलजार नजर आ रहे है। पर्व को लेकर बाजारों में तरह-तरह की राखियां सजने लगी है तथा राखियों की बिक्री के लिए शहरी एवं ग्रामीण अंचल के ग्राहकों की चहल-पहल बढ़ गई है। राखी के साथ पानी के नारियल की बिक्री शुरू हो गई। रक्षाबंधन को लेकर बाजार में आई राखी अब आस्था से जुडऩे लगी हैं। इस समय खाटू श्याम, बांके बिहारी, महादेव, राधा कृष्ण की रेशम की डोर के साथ बना रक्षा सूत्र बाजार में ज्यादा मांग के कारण आया है। जिससे बहनें ज्यादा खरीद रही है।
-----------------------------
हिमाचल के मंडी में बादल फटा, बारिश के चलते पुल दो हिस्सों में बंटा, एयरफोर्स हेलिकॉप्टर से खाना पहुंचा रही
शिमला। हिमाचल प्रदेश में बीते 48 घंटों में बारिश के चलते काफी नुकसान हुआ। मंडी में बादल फटने से 51 लोग फंस गए। NDRF की टीम ने सभी को सुरक्षित बचा लिया। दूर-दराज इलाकों में भारतीय वायु सेना के हेलिकॉप्टर से खाने-पीने का सामान और जरूरी दवाएं पहुंचाई जा रही हैं। उधर बद्दी जिले में बारिश के चलते बालद नदी में उफान आ गया और पुल दो हिस्सों में टूट गया।
मौसम विभाग ने हिमाचल में आज बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है। ​सिक्किम और पश्चिम बंगाल में रेड और असम, बिहार और अरुणाचल प्रदेश में बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।
मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो मध्यप्रदेश में 5-6 सितंबर तक तेज बारिश होने का अनुमान नहीं है। कहीं-कहीं हल्की बूंदाबांदी या लोकल सिस्टम की एक्टिविटी हो सकती है। तेज बारिश नहीं होने से सामान्य बारिश का आंकड़ा लुढ़क सकता है। अभी प्रदेश में ओवरऑल बारिश का आंकड़ा 8% कम है।