This website uses cookies to ensure you get the best experience on our website.

अवैध पटाखा फैक्ट्री में ब्लास्ट, 5 की मौत, आस-पास की छतों पर जाकर गिरे शरीर के टुकड़े

User Rating: 5 / 5

Star ActiveStar ActiveStar ActiveStar ActiveStar Active
 


कोलकाता। पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले की एक पटाखा फैक्ट्री में रविवार को ब्लास्ट हो गया। घटना में 5 लोगों की मौत हो गई। हादसे में कई लोगों के घायल होने की खबर है। इसका सही आंकड़ा अब तक सामने नहीं आया है। कोलकाता पुलिस के मुताबिक, मृतकों की संख्या बढ़ सकती है।
न्यूज एजेंसी ने फायर स्टेशन अधिकारी आशीष घोष के हवाले से बताया कि हादसा कोलकाता से लगभग 30 किलोमीटर दूर नीलगंज में मोशपोल इलाके में सुबह 10 बजे हुआ। पटाखा फैक्ट्री दत्तपुकुर में है। हादसे के वक्त कई लोग फैक्ट्री में काम कर रहे थे।
कोलकाता पुलिस ने कहा कि अब तक 5 शव मिले हैं। विस्फोट में कई लोग घायल हुए हैं। धमाका इतना भयानक था कि लोगों के चीथड़े आस-पड़ोस की छतों पर जाकर गिरे। हालांकि मलबे में बम होने की आशंका के चलते, पुलिस के साथ बम निरोधक दस्ता भी मौके पर मौजूद है।
प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक विस्फोट इतना भयानक था कि घर मलबे में तबदील हो गया। जबकि यहां काम करने वाले लोगों के शरीर के कई अंग मलबे में बिखर गए। दूसरे घरों की छतों पर भी कुछ लोगों के शरीर के टुकड़े नजर आ रहे हैं। धमाका इतना जोरदार था कि इसकी आवाज कई किलोमीटर दूर तक सुनी गई। वहीं हादसे में घायल हुए लोगों में ज्यादातर महिलाएं और बच्चे भी शामिल हैं।
-----------------------------
हरियाणा CM बोले- नूंह में यात्रा की परमिशन नहीं:VHP ने कहा- हमें जरूरत नहीं, इंटरनेट, स्कूल-कॉलेज बंद
चंडीगढ़। हरियाणा के CM मनोहर लाल ने कहा कि 28 अगस्त को नूंह में ब्रजमंडल यात्रा को परमिशन नहीं दी गई है। नूंह में एक महीना पहले ही हिंसक घटना हुई है, उसको लेकर सावधानी रखने की जरूरत है। मंदिरों में पूजा-अर्चना करना सबका अधिकार है। उन्हें श्रद्धा के अनुसार छूट मिलनी चाहिए।
खट्टर ने ये भी कहा कि हमने लोगों से अपील भी की है कि वे यात्रा करने से बचें और स्थानीय मंदिरों में पूजा-अर्चना करें। सुरक्षा रखना सरकार का दायित्व है। लॉ एंड ऑर्डर बना रहे, यह सरकार की कोशिश है। इससे पहले प्रशासन भी यात्रा की परमिशन से इनकार कर चुका है। नूंह में धारा 144 लगा दी गई है। स्कूल-कॉलेज और इंटरनेट 28 अगस्त तक बंद हैं।
नूंह में ब्रजमंडल यात्रा पर विश्व हिंदू परिषद के राष्ट्रीय प्रवक्ता विनोद बंसल ने कहा- 28 अगस्त को सुबह 11 बजे यात्रा की शुरुआत करेंगे। यात्रा की परमिशन लेने का सवाल ही नहीं उठता। सावन का आखिरी सोमवार है और हर श्रद्धालु का अधिकार है कि वह अपने इष्ट का जलाभिषेक करे।
उन्होंने कहा कि यह एक धर्मपरायण देश है, यहां किसी भी यात्रा के लिए परमिशन नहीं ली जाती। उन्होंने सवाल किया कि क्या कभी कुंभ के लिए परमिशन ली जाती है।
नूंह में फिर से ब्रजमंडल यात्रा के ऐलान के बाद CM मनोहर लाल ने DGP शत्रुजीत कपूर और CID के चीफ एडीजीपी आलोक मित्तल के साथ 2 घंटे तक मीटिंग की। तीनों के बीच नूंह में मौजूदा हालात और यात्रा निकलने की सूरत में खुफिया इनपुट को लेकर चर्चा की गई।
31 जुलाई की हिंसा के दौरान पुलिस और CID के बीच तालमेल को लेकर सवाल खड़े हुए थे। CID के एक इंस्पेक्टर ने दावा किया था कि उन्होंने हिंसा की आशंका का इनपुट भेजा था। हालांकि, पुलिस के अधिकारियों ने कहा कि उन्हें कोई इनपुट नहीं मिला। इसके बाद गृहमंत्री अनिल विज ने गृह सचिव को इस मामले की जांच के भी आदेश दिए।
DGP शत्रुजीत कपूर ने 5 राज्यों के साथ मीटिंग कर सीमाओं पर अतिरिक्त चौकसी रखने की अपील की है। साथ ही हरियाणा पुलिस को सोशल मीडिया पर डेली मॉनीटरिंग करने के निर्देश दिए हैं।
वहीं, हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने यात्रा निकालने के ऐलान पर कहा कि फिलहाल ऐसा कुछ नहीं है। अगर यात्रा निकलेगी तो हमारे इंतजाम पूरे हैं। वैसे तो हर वक्त वहां पुलिस तैनात है।
नूंह की सभी सीमाओं को सील कर दिया गया है। शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए 57 स्पेशल ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त किए गए हैं। पुलिस अधिकारी लगातार बैठकें कर रहे हैं, जिसमें फरीदाबाद के मंडलायुक्त के अलावा 31 जुलाई से ही नूंह में कैंप कर रही एडीजीपी ममता सिंह, नोडल ऑफिसर अजीत बालाजी जोशी, DC धीरेंद्र खड़गटा, SP नरेंद्र बिजारणिया सहित कई अधिकारी शामिल हो रहे।
जिले की सीमाओं पर पुलिस के अलावा RAF और पैरामिलिट्री के जवान तैनात किए जा रहे हैं। शाम को पूरे जिले में फ्लैग मार्च निकालने की तैयारी है। स्कूल-कॉलेज तथा अन्य शिक्षण संस्थाएं 28 अगस्त को बंद रहेंगी।
इसके साथ ही बैंकों को भी बंद रखने का निर्णय लिया गया है। DC धीरेंद्र खड़गटा ने बताया कि 28 को निकाली जा रही संभावित जलाभिषेक यात्रा के दौरान सतर्कता के चलते यह निर्णय लिया गया है।
-------------------------------------
दिल्ली में एक्टिव हुए खालिस्तान समर्थक, मेट्रो स्टेशनों पर लिखे ऐसे नारे
नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में जी-20 समिट की तैयारियों के बीच कुछ मेट्रो स्टेशनों पर खालिस्तान समर्थक नारे लिखे गए हैं। पुलिस ने मामला की जांच शुरू कर दी है।
दिल्ली पुलिस के अनुसार, ‘5 से ज्यादा मेट्रो स्टेशनों पर अज्ञात लोगों ने 'दिल्ली बनेगा खालिस्तान और खालिस्तान जिंदाबाद' लिखा है। पुलिस इसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई कर रही है।‘
दिल्ली में 5 से ज्यादा मेट्रो स्टेशनों की दीवार पर खालिस्तान समर्थक नारे लिखे जाने के मामले में धारा 153 ए और धारा 505 के तहत मामला दर्ज किया गया है।- राम गोपाल नाइक, डीसीपी मेट्रो
बी-20 समिट को संबोधित करते हुए रविवार को पीएम मोदी ने कहा, सितम्बर में होने जा रही G-20 Summit के लिए भारत पूरी तरह से तैयार है। G-20 Summit के इतिहास में ये अब तक की सबसे बड़ी भागीदारी होगी। अविश्वास के माहौल में, जो देश, पूरी संवेदनशीलता के साथ, विनम्रता के साथ, विश्वास का झंडा लेकर आपके सामने खड़ा है - वो है भारत।