This website uses cookies to ensure you get the best experience on our website.

सावधान : यदि आप गोपीकृष्ण सागर डैम घूमने जा रहे हैं तो आपसे हो सकती है अवैध रूपयों की मांग, वीडियो बने

User Rating: 5 / 5

Star ActiveStar ActiveStar ActiveStar ActiveStar Active
 

सावधान : यदि आप गोपीकृष्ण सागर डैम घूमने जा रहे हैं तो आपसे हो सकती है अवैध रूपयों की मांग, वीडियो बने
गुना। (गरिमा टीवी न्यूज़) गुना जिले के गोपीकृष्ण सागर डेम पर यदि आप पिकनिक पार्टी करने अपने परिवार के साथ घूमने अथवा अपनी प्रेमिका के साथ घूमने जा रहे हैं तो डैम परिसर के अंदर आपसे अवैध रूपयो की डिमांड वहां तैनात एक महिला, पुरुष के द्वारा की जा सकती है। ऐसे ही अवैध रुपयों की मांग कई समय से की जा रही है और पीड़ित बदनामी व झगड़े की आशंका को देखते हुए चुपचाप रुपए देते हैं। ऐसे ही एक मामले की पीड़ित ने तीन वीडियो बनाई और गरिमा टीवी न्यूज़ को भेजी। गरिमा टीवी न्यूज़ ने इन तीनों वीडियो को संबंधित एसडीओ को दी है। संबंधित एसडीओ ने डेम पर तैनात महिला पुरुष कर्मचारी पर कार्रवाई करने का आश्वासन दिया है। लेकिन एक दिन बीते जाने के बाद भी दोनों लोगों पर क्या कार्रवाई की? यह अभी तक फिलहाल देखने को नहीं मिली है।
पीडित द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, वह अपने दोस्तों के साथ गोपीकृष्ण सागर डैम पर दिनांक 27 अगस्‍त को गए हुए थे और वहां पर बैठकर पिकनिक पार्टी का सभी लोग आनंद ले रहे थे। तभी डेम पर रहने वाली सफाई कर्मचारी महिला की एंट्री हुई और चिल्ला चोट करते हुए अवैध रुपयों की मांग की गई। इस महिला की बात का समर्थन वहां विभाग के द्वारा तैनात दैनिक वेतन भोगी कर्मचारी के द्वारा भी किया गया और पिकनिक पार्टी कर रहे लोगों से अवैध रुपए देने की बात की गई। इसी पार्टी में एक जागरूक नागरिक के द्वारा चुपचाप अपने मोबाइल से तीन वीडियो कैप्चर किए गए। जिनसे स्पष्ट होता है कि गोपी सागर डैम पर उक्त महिला सफाई कर्मचारी व ग्वालियर के एक दैनिक वेतन भोगी कर्मचारियों के द्वारा रपये की मांग की जाती है। इतना ही नहीं इसी डैम पर तैनात एक कर्मचारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि यह सब जानकारी हम हमारे ऊपर वरिष्ठ अधिकारियों को बता चुके हैं बावजूद इसके कोई कार्रवाई नहीं की गई।
वही एक युवा ने भी बताया कि मैं अपनी प्रेमिका को गोपी सागर डैम पर कुछ समय पहले घुमाने ले गया था तो वहां पर मुझे डरा धमका कर रुपए मांगे न देने पर पुलिस के द्वारा पकड़वाने की बात कही गई। मैंने भी उस वक्त महिला को चुपचाप रुपए दिए लेकिन इस बात का प्रमाण तो नहीं है। गोपीकृष्ण सागर डैम पर यह स्थिति कई सालों से निर्मित है। लेकिन अधिकारी सब कुछ जानते हुए इन दोनों ही कर्मचारियों पर कार्रवाई नहीं कर रहे हैं। गोपी कृष्ण सागर डैम के एसडीओ श्री नरवरिया से जब बात की गई तो उन्होंने बताया कि मुझे आप पहले वीडियो दें मैं देखने के बाद उक्त महिला पुरुष पर कार्रवाई करूंगा। गरिमा टीवी न्यूज़ के द्वारा भी दिनांक 28 अगस्त को संबंधित एसडीओ श्री नरवरिया को तीनों वीडियो व्हाट्सएप के माध्यम से भेजे गए, जिन्हें उनके द्वारा देखा भी गया। लेकिन फिलहाल क्या कार्रवाई की गई? यह अभी तक एसडीओ के द्वारा नहीं बताया गया। शहर के पीड़ित लोगों का जिला कलेक्टर से आग्रह है कि गोपीकृष्ण सागर डैम पर चल रही अवैध वसूली को तत्काल बंद कराया जाए ताकि डैम की मर्यादा और लोगों के मनोरंजन का साधन सुरक्षित रहे।
-----------------------------------
छह गोल्ड, पांच सिल्वर और चार कांस्य पदक के साथ टाप पर ग्वालियर
गुना। शहर के शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय में 67वीं राज्यस्तरीय शालेय क्रीड़ा अंडर-19 बालक-बालिका जूड़ो प्रतियोगिता का सोमवार को समापन हो गया। इसमें 49 पाइंट के साथ ग्वालियर संभाग की टीम टाप पर रही। टीम के खिलाड़ियों द्वारा छह गोल्ड, पांच सिल्वर व चार ब्रांज मेडल जीतकर प्रतियोगिता में पहला स्थान बनाया गया। इसके साथ ही 35 पाइंट और पांच गोल्ड, एक सिल्वर व नौ ब्रांज के साथ भोपाल दूसरे व 34 पाइंट के साथ चार गोल्ड, तीन सिल्वर पांच ब्रांज के साथ जबलपुर तीसरे स्थान पर रहा।
तीन पाइंट और एक सिल्वर मेडल के साथ सागर नौवे स्थान पर रहा। दरअसल उत्कृष्ट विद्यालय में परिसर में 25 अगस्त से 67वीं राज्य स्तरीय शालेय क्रीड़ा अंडर-19 बालक-बालिका जूड़ो प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था, जिसमें भोपाल, इंदौर, जबलपुर, रीवा, सागर, उज्जैन, नर्मदापुरम, ग्वालियर व जनजातीय विभाग के नौ संभाग के करीब 190 कोच व खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया। इसके साथ ही प्रतियोगिता में चयनित 19 खिलाड़ी राजस्थान के गंगानगर में होने वाली जूड़ों प्रतियोगिता में हिस्सा लेंगे। कार्यक्रम की शुरुआत मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण के साथ की गई। इस दौरान जिला शिक्षा अधिकारी चंद्रशेखर सिसोदिया, जिला क्रीड़ा अधिकारी सुरेंद्र परिहार, सहायक संचालक राजेश गोयल, जुड़़ा एसोसिएशन के सचिव सुनील शर्मा, उत्कृष्ट स्कूल प्राचार्य आसिफ खान, सहित शिक्षा विभाग के अधकारी-कर्मचारी, कोच व खिलाड़ी मौजूद रहे।
-------------------------------
दो ट्रकों की भिड़ंत में पांच घायल
गुना।हाईवे पर सोमवार सुबह एनएफएल के सामने दो ट्रकों के बीच आमने-सामने की भिड़ंत हो गई। इसमें एक ट्रक के ड्राइवर सहित पांच लोग घायल हो गए। एक ट्रक में कुछ मजदूर भी थे। वे घटना के वक्त सो रहे थे। जैसे ही यह ट्रक एनएफएल से हाईवे पर आया तो दूसरे ट्रक ने उसे टक्कर मार दी। इस घटना में ड्राइवर शैलेंद्र सिंह निवासी उप्र गंभीर रूप से घायल हो गए। वहीं ट्रक में सो रहे चार मजदूर भी बुरी तरह घायल हो गए।
---------------------------------
जिले में अब तक 552.5 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज
गुना। जिले में 01 जून से अब तक 552.5 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई है। जो कि सामान्य वर्षा का 52.4 प्रतिशत है। जिले में गतवर्ष इसी अवधि में 1340.7 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई थी। जिले की वर्षा ऋतु में सामान्य औसत वर्षा 1053.5 मिलीमीटर है।
अधीक्षक भू-अभिलेख द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार 01 जून से 28 अगस्‍त 2023 प्रात: 8 बजे तक तक जिले के वर्षामापी केन्द्र गुना में 746.8 मिलीमीटर, बमौरी में 695.0 आरोन में 440.0, राघौगढ़ में 351.0, चांचौड़ा में 581.0 तथा वर्षामापी केन्द्र कुम्भराज में 502.0 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई है।
जिले में बीते 24 घंटे में 1.2 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई। इस अवधि में वर्षा मापी केन्द्र गुना में 0.0 मिमी., बमोरी में 8.6 मिमी., आरोन में 0.0 मिमी., राघौगढ़ में 0.0 मिमी., चांचौड़ा में 0.0 मिमी. एवं वर्षामापी केन्द्र कुंभराज में 0.0 मिमी. वर्षा दर्ज की गई।
--------------------------------
निरीक्षण में 3 आंगनबाड़ी मिली बंद, नोटिस जारी
गुना। गुना जिले के आरोन मे शनिवार को परियोजना अधिकारी महिला बाल विकास द्वारा आंगनबाड़ी केंद्र, सहवाजपुर, इकोदिया और बकान का औचक निरीक्षण किया । तीनों आंगनबाड़ी केंद्र बंद पाए गए, ग्रामवासियों ने बताया कि आंगनवाड़ी कार्यकर्ता आरोन रहती हैं, केवल सप्ताह में एक दिन आती है। इस पर तीनों आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को नोटिस जारी कर कार्रवाई प्रस्तावित की जाएगी।