This website uses cookies to ensure you get the best experience on our website.

ट्रक मालिक को तस्करी में फंसाया : मध्यप्रदेश के 2 इंस्पेक्टर समेत 10 पुलिसवालों पर UP में केस

User Rating: 5 / 5

Star ActiveStar ActiveStar ActiveStar ActiveStar Active
 


इंदौर। मंदसौर पुलिस का UP की सीमा में घुसकर ट्रक मालिक को अफीम तस्करी के केस में उठाने और 30 लाख रुपए की फिरौती मांगने का मामला सामने आया है। उत्तर प्रदेश पुलिस ने कोर्ट के निर्देश पर मध्यप्रदेश के 10 अफसर और कर्मचारियों पर जून 2023 में केस दर्ज कर लिया, लेकिन बात अब उजागर हुई है।
उत्तर प्रदेश के गृह विभाग से इन आरोपियों के संबंध में जानकारी मांगी गई है। जब मंदसौर के इन आरोपियों के नाम देखे तो पता चला कि कुछ आरोपी अधिकारी-कर्मचारी मंदसौर से बड़ी जगह ट्रांसफर ले चुके हैं या फिर इंदौर-भोपाल शिफ्ट हो गए हैं।
रतलाम डीआईजी ने इनकी पोस्टिंग और UP में दर्ज केस से जुड़ी जानकारी गृह मंत्रालय को भेज दी है। उनका कहना है कि विभागीय जांच भी कराई जा रही है। उधर, यूपी पुलिस के निचले अधिकारियों ने इस मामले में कुछ भी कहने से मना कर दिया है।
घटनाक्रम नवंबर 2022 का है। उत्तर प्रदेश के आगरा की सीमा में घुसकर मंदसौर पुलिस ने टोल बूथ से राजस्थान निवासी एक ट्रक मालिक को उठाया। वह कूच बिहार से बांस भरकर ला रहा था। उसे 65 किलो अफीम तस्करी का आरोप लगाकर जेल भेज दिया गया।
इसके खिलाफ आरोपी ट्रक मालिक श्रवण की पत्नी श्यामा कोर्ट पहुंच गईं। उसने आगरा जिले के टोल बूथ के CCTV फुटेज और फास्टैग की रिपोर्ट पेश की तो मामला संदिग्ध दिखाई दिया। कोर्ट के निर्देश पर 2 जून 2023 को उत्तर प्रदेश के आगरा पश्चिमी के एत्मादपुर थाने पर MP के दो टीआई भरत चावला और राकेश चौधरी मंदसौर के अलावा आठ पुलिसकर्मी, एक अन्य और 2 मुखबिरों पर केस दर्ज किया था। आरोपी बनाए गए कुछ पुलिसवाले इंदौर, भोपाल में मनचाही जगह पोस्टेड भी हो गए हैं।
------------------------------
रक्षाबंधन पर मध्यप्रदेश में बैंक, ट्रेजरी और LIC में छुट्‌टी
भोपाल। मध्यप्रदेश में 30 अगस्त यानी बुधवार को बैंक, जिला कोषालय (ट्रेजरी) और​​​​ भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) में भी छुट्‌टी रहेगी। राज्य सरकार ने पहली बार रक्षाबंधन के मौके पर इन संस्थानों के लिए भी अवकाश घोषित किया है। इसका फायदा प्रदेश के करीब 50 हजार अधिकारी-कर्मचारियों को मिलेगा।
इससे पहले रक्षाबंधन पर सार्वजनिक अवकाश होने के बावजूद बैंकों, कोषालय, उप कोषालयों और बीमा निगम में छुट्टी नहीं रहती थी। यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस मध्यप्रदेश ने 10 अगस्त को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को लेटर लिखकर रक्षाबंधन पर बैंक और वित्तीय संस्थाओं में सार्वजनिक अवकाश घोषित करने की मांग की थी। अन्य कर्मचारी संगठनों ने भी यह मांग उठाई थी।
यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस मध्यप्रदेश के को-ऑर्डिनेटर वीके शर्मा ने बताया कि प्रदेश सरकार से मांग की गई थी कि जब देश के विभिन्न राज्यों में बैंक एवं वित्तीय संस्थानों में रक्षाबंधन पर अवकाश घोषित किया जा सकता है, तो मध्यप्रदेश में क्यों नहीं?
लेटर में लिखा था कि अन्य राज्यों की तुलना में मध्यप्रदेश त्योहारों पर सबसे कम अवकाश घोषित करने वाले प्रदेशों में जाना जाता है। 2023 में त्योहारों के अवसर पर जहां अन्य राज्य सरकारों द्वारा बैंक एवं वित्तीय संस्थानों में 25-25 अवकाश घोषित किए गए हैं, वहीं, मध्यप्रदेश सरकार ने मात्र 16 अवकाश ही घोषित किए हैं।
कई राज्य सरकारों द्वारा इन संस्थानों में भी निगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट एक्ट के तहत 30 अगस्त को रक्षाबंधन के अवसर पर अवकाश घोषित किया जा चुका है, इसलिए मध्यप्रदेश में भी यह मांग की जा रही थी।
मध्यप्रदेश शासन ने 19 दिसंबर 2022 को साल 2023 के लिए बैंक एवं वित्तीय संस्थानों में नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट एक्ट के तहत 16 दिन की छुट्टियां घोषित की थीं। इस लिस्ट में रक्षाबंधन का त्योहार शामिल नहीं था।
इस वर्ष गणतंत्र दिवस, महाशिवरात्रि, होली, रामनवमी, बैंकों की वार्षिक लेखाबंदी, महावीर जयंती, गुड फ्रायडे, ईद-उल-फितर, बुद्ध पूर्णिमा, ईदुज्जुहा, मोहर्रम, स्वतंत्रता दिवस, गांधी जयंती, दशहरा, गुरुनानक जयंती और क्रिसमस की छुट्‌टी घोषित की गई थी।
--------------------------------
यहां बन रही है दुनिया की सबसे बड़ी राखी, वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने की तैयारी
भिंड । भिंड के मेगाब me रक्षाबंधन के त्योहार को लेकर देशभर में खासा उत्साह देखने को मिल रहा है। बहने अपने भाईयों के लिए एक से बढ़कर एक राखियां खरीदती दिख रही हैं तो वहीं भाई भी अपनी प्यारी बहना के लिए बाजार से तोहफे खरीदते दिखाई दे रहे हैं। वहीं, बाजारों में भी खासा रौनक देखने को मिल रही है। वहीं, दूसरी तरफ त्योहार का खास उत्साह मध्य प्रदेश के भिंड में भी देखने को मिला है। बता दें कि, शहर में विश्व की सबसे बड़ी राखी बनाने का दावा किया जा रहा है। इसके लिए वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने की भी तैयारी की जा रही है।
आपको बता दें कि, ये राखी समाजसेवी और भाजपा नेता अशोक भारद्वाज के द्वारा बनवाई जा रही है। फिलहाल, इस राखी को बनाने का काम चल रहा है। शहर में बन रही इस राखी का नाम गिनीज़ बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी शामिल कराने की भी तैयारी की जा रही है।
राखी को बनाने के लिए एक दर्जन से अधिक कारीगर अलग अलग शहरों से बुलवाए गए हैं। भाजपा कार्यकर्ता और वे स्वयं राखी के निर्माण में सहयोग कर रहे हैं। दरअसल, यह रिकॉर्ड अपने आप में इसलिए भी खास है कि, अब तक यह रिकॉर्ड 20 फीट की राखी के रूप में दर्ज है। इस राखी के बनने के बाद ये विश्व की सबसे बड़ी राखी हो जाएगी।
बता दें कि, राखी फॉम, कार्डबोर्ड, लकड़ी और कपड़े जैसे मटेरियल से आकर्षक डिजाइन और कलर में बनाकर तैयार की जा रही है। इस राखी का व्यास 25 फीट रहेगा। इसके दोनों तरफ 15 फीट के गोले जुड़ेंगे, इसके बाद 10, 5 और 2 फीट तक के गोलाकार आकृतियां एक के ऊपर एक जोड़ कर सुंदर और विशाल राखी बनाकर तैयार की जाएगी।