This website uses cookies to ensure you get the best experience on our website.

6वां वेतनमान वाले पेंशनर्स का महंगाई भत्ता 9% बढ़ा, 7वां वेतनमान वालों को 4% वृद्धि

User Rating: 5 / 5

Star ActiveStar ActiveStar ActiveStar ActiveStar Active
 


मध्यप्रदेश। सरकार ने सातवां वेतनमान पाने वाले पेंशनर्स का महंगाई भत्ता 4 प्रतिशत बढ़ाया है। वित्त विभाग ने गुरुवार को इसका आदेश जारी किया। इसमें कहा गया है कि सातवां वेतनमान पाने वाले पेंशनर्स को अब 38 की बजाय 42 प्रतिशत महंगाई भत्ता मिलेगा। वहीं, छठा वेतनमान पाने वाले पेंशनर्स के लिए महंगाई भत्ता 9 प्रतिशत बढ़ाया गया है। आदेश 1 जुलाई 2023 से लागू होगा।
विदिशा में दो लोगों की बेतवा नदी में डूबने से मौत
विदिशा में बेतवा नदी में डूबने से दो लोगों की मौत हो गई। वो बुधवार सुबह घर से निकले थे, देर रात तक नहीं लौटे तो परिजन ने पुलिस थाने में सूचना दी। गुरुवार सुबह होमगार्ड की टीम बेतवा नदी पर बने हेमामालिनी डैम के घाट पर पहुंची। सुबह 7.45 बजे शरीफ खान और 9 बजे राकेश मालवीय का शव निकाला गया। परिजन ने बताया कि दोनों मछली पकड़ने गए थे।
-------------------------------------
कैंसर पीड़ित बुजुर्ग को बेहोश कर लाखों का सोना ले गए बदमाश
इंदौर। सिकलीगरों ने पुन: चोरी की वारदात को अंजाम दिया है। ताला चाबी बनाने के बहाने आए दो बदमाश करीब तीन लाख के आभूषण लेकर फरार हो गए हैं। पुलिस को आरोपितों के सीसीटीवी फुटेज मिल गए है। संदेहियों की तलाश की जा रही है। घटना में आकाश नगर (द्वारकापुरी) और सेंधवा बड़वानी के सिकलीगरों पर चोरी का अंदेशा है।
घटना व्यंकटेश विहार कालोनी (एरोड्रम) थाना क्षेत्र में 70 वर्षीय दयाराम शर्मा के साथ हुई है। दयाराम कैंसर पीड़ित हैं और घटना के वक्त वह अकेले ही थे। मंगलवार दोपहर दो सिकलीगर ताला चाबी बनाने के लिए क्षेत्र में ही घुम रहे थे। बुजुर्ग ने आवाज देकर बुलाया और कहा कि क्या वह आलमारी का ताला सुधार सकते हैं। आरोपितों ने कुछ देर तक ताला सुधारने का प्रयास किया और कहा कि नई चाबी बनाना पड़ेगी।
आरोपितों ने बुजुर्ग को बातों में उलझाया और पीने के लिए पानी मांगा। वह पानी लेने गए तो बेहोश हो गए। बदमाश इस दौरान सोने की तीन चूड़ियां, मंगलसूत्र, पायल, बिछुड़ी और 15000 रुपये कैश चुरा कर ले गए। बुजुर्ग ने कालोनी में रहने वाले बेटे को पूरी घटना बताई और बुधवार को थाने पहुंचकर एफआइआर दर्ज करवाई। पुलिस को दोनों आरोपितों के सीसीटीवी फुटेज मिल गए हैं।
टीआइ राजेश साहू के मुताबिक, आरोपितों के संबंध में पड़ताल शुरू कर दी है। इलाके के अन्य जगहों के भी फुटेज निकाले जा रहे हैं। फुटेज से कड़ियां जोड़कर आरोपितों तक पहुंचा जाएगा।
शहर में सिकलीगर गिरोह द्वारा लगातार वारदात की जा रही है। अन्नपूर्णा पुलिस द्वारा हाल ही में सेंधवा के राजेंद्र सिकलीगर गैंग को पकड़ा है। इस गैंग ने अन्नपूर्णा, राऊ, राजेंद्र नगर और चंदन नगर क्षेत्र में 15 से ज्यादा वारदात की है। जूनी इंदौर पुलिस ने भी पिछले दिनों आकाश नगर के बदमाशों को चेन लूट के आरोप में गिरफ्तार किया था जो कई लोगों से चेन लूट चुके थे।
----------------------------------
साढ़े चार लाख पेंशनरों को 42 प्रतिशत की दर से मिलेगी महंगाई राहत, आदेश जारी
भोपाल। मध्‍य प्रदेश के साढ़े चार लाख पेंशनरों को शिवराज सरकार ने बड़ी राहत दी है। पेंशनरों का महंगाई राहत 4 फीसदी बढ़ा दिया गया है। गुरुवार को राज्य शासन के वित्त विभाग द्वारा इसके आदेश जारी कर दिए गए। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पहले ही इसकी घोषणा कर दी थी। इसके बाद पिछली कैबिनेट बैठक में इस प्रस्ताव को स्वीकृति भी दे दी गई थी। प्रदेश के साढ़े चार लाख पेंशनरों को जुलाई, 2023 से महंगाई राहत 42 प्रतिशत की दर से मिलेगी। सितंबर में जो पेंशन मिलेगी, वह सातवें वेतनमान में चार प्रतिशत महंगाई राहत की वृद्धि के साथ मिलेगी। अभी तक इसमें 38 प्रतिशत की दर से महंगाई राहत मिलती थी। छठवें वेतनमान में नौ प्रतिशत की वृद्धि के बाद महंगाई राहत 221 प्रतिशत होगी। नई दर लागू होने से पेंशनरों को 290 रुपये से लेकर आठ हजार रुपये तक प्रतिमाह लाभ होगा। एक माह का एरियर पेंशनरों को नकद दिया जाएगा।
शिवराज सरकार ने छत्तीसगढ़ सरकार के एक जुलाई से पेंशनरों को महंगाई राहत 38 से बढ़ाकर 42 प्रतिशत की दर से देने के निर्णय पर सहमति देते हुए मध्य प्रदेश में लागू करने का निर्णय लिया था। वित्त विभाग के प्रस्ताव पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का अनुमोदन मिलने के बाद गुरुवार को महंगाई राहत में वृद्धि के आदेश जारी कर दिए। जुलाई माह की पेंशन मिल चुकी है।
इसलिए इस माह महंगाई दर में वृद्धि के अनुसार जो अतिरिक्त राशि होगी, उसका भुगतान पेंशनरों को नकद किया जाएगा। नई दर लागू होने से अब प्रदेश में कर्मचारियों का महंगाई भत्ता और पेंशनरों की महंगाई राहत केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों के बराबर हो गई है।
पेंशनर एसोसिएशन मध्य प्रदेश के वरिष्ठ उपाध्यक्ष गणेश दत्त जोशी का कहना है कि भले ही अब महंगाई भत्ता और महंगाई राहत बराबर हो गई है पर एरियर देने में भेदभाव हो रहा है। कर्मचारियों को महंगाई भत्ते में वृद्धि जनवरी से देकर छह माह का एरियर तीन किस्तों में देने का निर्णय लिया है पर पेंशनरों को महंगाई राहत में वृद्धि जुलाई से दी गई है यानी छह माह का एरियर नहीं मिलेगा।