This website uses cookies to ensure you get the best experience on our website.

गुना के 05 चोरो ने 312 किमी दूर जाकर की 5 करोड़ की चोरी, 11 लाख रुपए का इनाम घोषित

User Rating: 5 / 5

Star ActiveStar ActiveStar ActiveStar ActiveStar Active
 


गुना/रतलाम । रतलाम सराफा में सुरक्षा के लिहाज से छह महीने पहले ही प्रशासन ने व्यापरियों की मदद से 25 लाख रुपए खर्च कर पूरे इलाके में 108 सीसीटीवी कैमरे लगाए थे। इसके बावजूद चोर तेज बारिश का फायदा उठाकर 15 सितंबर रात को पूर्व गृह मंत्री हिम्मत कोठारी के भतीजे प्रकाश कोठारी की जावरा स्थित ज्वेलरी शॉप से 5 करोड़ की चोरी कर फरार हो गए।
ये रतलाम जिले की अब तक की सबसे बड़ी चोरी है। जिस रास्ते से चोर वापस भागे, वहां अगली सुबह पुलिस को चांदी की ज्वेलरी बिखरी मिली। घंटाभर तो पुलिस को इन्हें समेटने में ही लग गया। मामले को करीब 20 दिन बीत चुके हैं, लेकिन आरोपी पुलिस की पहुंच से दूर हैं। हालांकि, पुलिस ने उनकी शिनाख्त कर ली है।
चोरी की ये वारदात अजीब इसलिए लगती है, क्योंकि चोर गुना से 312 किमी का सफर कर जावरा आए थे। सराफा में 30 से ज्यादा दुकानों में से कोठारी की दुकान को ही टारगेट किया। वारदात के लिए बदमाशों ने पुलिस विभाग से संबंधित एक व्यक्ति की कार का इस्तेमाल किया।
रतलाम एसपी राहुल कुमार लोढा ने बताया कि वारदात में 5 लोग शामिल हैं। चार के धुंधले चेहरे पुलिस के पास हैं। एक अज्ञात है। पुलिस ने सभी पर दस-दस हजार का इनाम घोषित किया गया है। व्यापारी प्रकाश कोठारी ने आरोपियों की पहचान और उन्हें पकड़वाने में मदद करने वाले व्यक्ति को 11 लाख रुपए इनाम देने की घोषणा की है।
जावरा थाना इंचार्ज हरीश जेजुलकर ने बताया कि पांच में से चार आरोपियों की पहचान की है। ये सभी गुना के पारदी समाज से संबंध रखते हैं। इनमें खेजड़ा के रहने वाले गंगाराम और पवन नाम के दो सगे भाई हैं। कालिया नाम का तीसरा आरोपी भी खेजड़ा का रहने वाला है।
चौथा मुरारी है, जो बिलाखेड़ी निवासी है। चारों ने अपनी पहचान छिपाने के लिए चोरी से पहले सैलून जाकर पुलिस स्टाइल में हेयर कटिंग और दाढ़ी सेट कराई थी। पांचवें आरोपी के संबंध में पुलिस को अब तक कोई स्पष्ट जानकारी नहीं मिल पाई है, क्योंकि ये बहुत कम ही कार के बाहर आया था।
कोठारी की दुकान में जिस तरह चोरी हुई है, उससे इस बात की संभावनी बन रही है कि पूरे खेल में घर और दुकान के बारे में जानने वाल कोई करीबी शामिल था। चोरों ने दूसरे-तीसरे फ्लोर को छोड़कर पहला फ्लोर ही चुना, क्योंकि यहां सिर्फ मनोरमा देवी का ही कमरा था। ग्राउंड और फर्स्ट फ्लोर पर वही एक दरवाजा था जिस पर रोशनदान लगा था। मतलब चोरों को मालूम था कि वो घर के अंदर एंट्री कहां से कर सकते हैं।
इसके अलावा चोर जिस दरवाजे से बाहर निकले उस ताले की चाबी कहां रखी होती थी, उन्हें ये भी जानकारी थी। तालों को तोड़ने के हिसाब से आरोपी औजार भी लेकर आए थे। पुलिस ने पिछले कुछ महीनों में कोठारी के यहां नौकरी छोड़ने वालों की लिस्ट भी मंगवाई है। इसके अलावा अंडर कंस्ट्रक्शन बिल्डिंग में काम करने वाले मजदूरों से भी पूछताछ कर रही है। पुलिस ने दावा किया है कि वो जल्द ही इस मामले में बड़ा खुलासा करेगी। गुना में पुलिस आरोपियों को पकड़ने के लिए दो बार जा चुकी है। ये सभी एक साथ रहते थे। घर पर 40 महिलाएं हैं। इनमें से कोई भी पूछताछ के दौरान सही जानकारी नहीं दे रहीं हैं। घर के सारे पुरुष जंगल में रहते हैं।
---------------------------------
जिलाबदर बदमाश को पुलिस ने रासुका लगाकर जेल भेजा
गुना जिले के राघौगढ़ थाना प्रभारी निरीक्षक जुबेर खांन एवं उनकी टीम द्वारा जिले से तड़ीपार बदमाश को उसके घर के बाहर घूमता हुआ पाये जाने पर उसे रासुका के तहत गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है ।
प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले के राघौगढ़ थाना पुलिस को मुखबिर से सूचना प्राप्त हुई कि राघौगढ़ के कोरी मौहल्‍ला निवासी विक्‍की पुत्र नबल कोरी, जो कि वर्तमान में जिला बदर होने के बाद भी अभी राघौगढ़ में अपने घर बाहर घूम रहा है । इस सूचना के मिलते ही राघौगढ़ थाने से पुलिस की एक टीम जिला बदर बदमाश की धरपकड हेतु तत्‍काल रवाना हुई । पुलिस टीम जैसे ही कोरी मौहल्‍ला में जिला बदर बदमाश विक्‍की कोरी के घर के पास पहुंची तो जिला बदर विक्‍की कोरी उसके घर के दरबाजे के बाहर खड़ा हुआ दिखाई दिया,जिलाबदर बदमाश विक्‍की उर्फ विकाश पुत्र नबल कोरी उम्र 27 साल निवासी होलीवाला चौक कोरी मौहल्‍ला राघौगढ़ को घेराबंदी कर दबोच लिया गया ।
उल्लेखनीय है कि आरोपी विक्‍की कोरी आदतन अपराधी है, जिसके विरुद्ध छेडछाड, चोरी, मारपीट, आबकारी एक्ट, आर्म्स एक्ट आदि धाराओं में कुल 12 अपराध दर्ज होने पर जिसकी आपराधिक गतिविधियों पर अंकुश लगाये जाने के लिये, गुना जिला दण्डाधिकारी द्वारा अपने आदेश दिनांक 06 मार्च 2023 से जिसके विरूद्ध गुना जिले की सीमा के अलावा आसपास के जिले राजगढ़, शिवपुरी, विदिशा, अशोकनगर आदि जिलों की सीमा से एक वर्ष के लिये जिला बदर आदेश पारित किया गया था, लेकिन बदमाश विक्‍की उर्फ विकाश कोरी के अपनी जिला बदर अवधि में भी उसके लिये प्रतिबंधित किये गये क्षेत्र राघौगढ़ में बिना किसी पूर्व सूचना या किसी प्रकार की अनुमति लिये बिना घूमता हुआ पाये जाने पर पुलिस द्वारा उसे गिरफ्तार कर, जिसके विरूद्ध राघौगढ़ थाने पर अप.क्र 514/23, मध्यप्रदेश राज्य सुरक्षा अधिनियम 1990 की धारा 14 के तहत प्रकरण पंजीबद्ध कर आरोपी को न्यायालय पेश किया गया, जहां से उसे जेल भेज दिया है ।
गुना पुलिस की इस कार्यवाही में राघौगढ थाना प्रभारी निरीक्षक जुबेर खांन, उपनिरीक्षक गजेन्‍द्र बुन्‍देला, प्रधान आरक्षक अमित तिवारी, प्रधान आरक्षक भूपेन्द्र शर्मा, आरक्षक वकील सिंह, आरक्षक हरवीर बागडी, आरक्षक रंजीत रमन, आरक्षक नीतीश खोड़े की महत्वपूर्ण भूमिका रही है ।
-------------------------------------
आदतन अपराधी मदन मोहन एवं अंकित को किया गया जिलाबदर
गुना। कलेक्‍टर तरुण राठी द्वारा जिले में शांति व्‍यवस्‍था एवं कानून व्‍यवस्‍था बनाये रखने हेतु पुलिस अधीक्षक के प्रतिवेदन अनुसार विभिन्‍न अपराधों में लिप्‍त दो अपराधियों को जिलाबदर किये जाने हेतु आदेश जारी किये गये हैं।
जारी आदेशानुसार मदन मोहन पुत्र कन्‍हैयालाल मीना उम्र 30 वर्ष निवासी ग्राम नवेरी थाना फतेहगढ जिला गुना एवं अंकित पुत्र केवलचंद अन्‍नोटिया उम्र 26 वर्ष निवासी कर्नलगंज थाना कोतवाली गुना के विरूद्ध विभिन्‍न धाराओं में प्रकरण दर्ज होने पर तीन-तीन माह की कालावधि के लिए जिला बदर किया गया हैं। उक्‍त आदतन अपराधी जिलाबदर की अवधि में गुना जिले से लगे हुए समीपवर्ती जिला अशोकनगर, शिवपुरी, विदिशा एवं राजगढ़ की भौगौलिक सीमाओं से निष्‍कासित करने एवं बिना किसी विधि संगत एवं सक्षम आदेश/अनुमति के गुना जिले की सीमाओं के अंदर प्रवेश नही कर सकेंगे। इसके साथ ही जिलाबदर की अवधि में जिस-जिस स्‍थान पर निवास करेगा उसकी लिखित सूचना पु‍लिस अधीक्षक जिला गुना एवं संबंधित थाना प्रभारी को सात दिवस में दिया जाना अनिवार्य होगा।