This website uses cookies to ensure you get the best experience on our website.

10वीं व 12वीं के आवेदन में 31 तक परीक्षा के विषयों में त्रुटि सही करा सकेंगे विद्यार्थी

User Rating: 3 / 5

Star ActiveStar ActiveStar ActiveStar InactiveStar Inactive
 


भोपाल । मप्र माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) की 10वीं व 12वीं परीक्षा में विद्यार्थी विषयों में सुधार करा सकेंगे। इसके लिए 500 रुपये प्रति विषय अर्थदंड व एक शपथ पत्र देना होगा। विषय सुधार के लिए 31 अक्टूबर तक का समय दिया गया है। माशिमं ने मंगलवार को इसके निर्देश जारी कर दिए हैं।
माशिमं की 10वीं व 12वीं बोर्ड परीक्षा आगामी फरवरी में शुरू हो जाएगी। इसके पूर्व मंडल ने परीक्षा के आनलाइन आवेदन भरने के निर्देश जारी किए थे। निर्देशों में कहा गया है कि नौवीं के आधार पर 10वीं और 11वीं के आधार पर 12वीं में विद्यार्थियों की जानकारी अपडेट होगी। विद्यार्थी ने नौवीं व 11वीं में जो विषय का चयन किया है, वहीं विषय 10वीं एवं 12वीं में ले सकेंगे, लेकिन कई स्कूलों व विद्यार्थियों को आवेदन मंडल पहुंच रहे है कि नौवीं व 11वीं में उनके द्वारा जिन विषयों का चयन कर परीक्षा दी गई है, उनके स्थान पर स्कूलों द्वारा नौवीं व 11वीं के आनलाइन अंकों की प्रविष्टि के समय त्रुटिपूर्ण अन्य विषय या संकाय की प्रविष्टि कर दी गई है।
इस कारण 10वीं या 12वीं के परीक्षा आवेदन-पत्र भरते समय अन्य विषय प्रदर्शित हो रहे हैं। मंडल का कहना है कि नौवीं व 10वीं या 11वीं व 12वीं में विषयों का चयन एक समान होना चाहिए। जिन स्कूलों के विद्यार्थियों का विषय या संकाय में त्रुटि सुधार किया रहा है, वहां के प्राचार्य को एमपी आनलाइन पोर्टल पर संबंधित छात्र की 11वीं उत्तीर्ण की अंकसूची एवं इस आशय का घोषणा-पत्र अपलोड करना अनिवार्य होगा ।