This website uses cookies to ensure you get the best experience on our website.

मरीज के शरीर में फंसे थे तीन तीर, डाक्टरों ने सर्जरी कर बचाई जान

User Rating: 5 / 5

Star ActiveStar ActiveStar ActiveStar ActiveStar Active
 


इंदौर। मध्यभारत के सबसे बड़े इंदौर के एमवाय अस्पताल में डाक्टरों ने जटिल सर्जरी कर एक मरीज की जान बचा ली। अस्पताल में दीपावली की रात बड़वानी जिले के ग्राम उवडगड से 60 वर्षीय मरीज इसमाल गंभीर अवस्था में आया था। आपसी विवाद में उसे किसी ने तीन तीर मार दिए थे, जो शरीर में काफी अंदर तक धंसे थे। ये तीर पेट, जांघ और हाथ में लगे थे। तीर लगने के कारण मरीज बेहोश हो गया था।
डाक्टरों की टीम ने बिना समय गंवाए आपरेशन करने का निर्णय लिया। डाक्टरों ने बताया कि मरीज की हालत चिंताजनक थी। खून का इंतजाम कर टीम ने मरीज को बिना देरी किए आपरेशन थियेटर में लिया। लगातार पांच घंटे तक उसका आपरेशन चला, जिसमें मरीज के चोटिल अंगों को रिपेयर कर उसकी जान बचाई गई। जांघ में लगे तीर से पैरों की नसों को चोट पहुंची थी। मरीज इसमाल अब स्वस्थ है और जल्द ही उसे उसे घर भेज दिया जाएगा। इसमाल के परिवार की भाषा भी पूरी तरह तरह से अलग है। वह हिंदी भी ठीक से समझ नहीं पाते हैं।
सर्जरी टीम के डा. अरविंद घनघोरिया ने बताया कि यह जटिल सर्जरी थी, जिसे हमारी टीम ने सफलतापूर्वक पूरा किया। मरीज अब पूरी तरह स्वस्थ है। शासकीय एमवाय अस्पताल में मरीज की सर्जरी का कोई खर्च भी नहीं हुआ। यदि यही सर्जरी निजी अस्पताल में होती तो लाखों रुपये तक खर्च हो जाते। इस आपरेशन में डा. नवीन गुप्ता, डा. फरीद खान, डा. सहज धाकड़ मौजूद थे। एनेस्थीसिया डा. केके अरोरा और डा. रितु पुराणिक ने दिया। बता दें कि इससे पहले भी एमवाय अस्पताल में इस तरह की कई जटिल सर्जरी की जा चुकी है।
-------------------------------
कांग्रेस प्रत्याशी विक्रम सिंह नाती राजा सहित 12 पर एफआईआर
छतरपुर। छतरपुर जिले की राजनगर विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी विक्रम सिंह नाती राजा सहित 12 लोगों के खिलाफ FIR दर्ज की गई है। इन सबके खिलाफ हत्या के प्रयास को लेकर खजुराहो थाने में मामला दर्ज हुआ है। भाजपा युवा मोर्चा जिला अध्यक्ष नीरज चतुर्वेदी ने उनके विरुद्ध जान से मारने की कोशिश का आरोप लगाया है।
बीजेपी युवा मोर्चा के जिला अध्यक्ष की शिकायत के बाद पुलिस ने विक्रम सिंह नाती राजा सहित अन्य पर धारा 307 341 147 149 294 506 427 के तहत एफआईआर दर्ज की है। बता दें कि यहां मतदान के दौरान बीजेपी और कांग्रेस नेताओं के बीच विवाद हुआ था और विक्रम सिंह नाती राजा के ड्राइवर सलमान की कथित हत्या को लेकर भाजपा उम्मीदवार अरविंद पटेरिया सहित उनके साथियों के खिलाफ भी मामला दर्ज किया गया था। इसे लेकर क तरफ दिग्विजय सिंह आरोपियों की गिरफ्तारी की मांग को लेकर धरने पर बैठे थे वहीं वीडी शर्मा ने आरोप लगाया था कि चुनाव प्रभावित करने के लिए कांग्रेस प्रत्याशी ने ही अपने साथियों के साथ मिलकर गाड़ी से कुचलकर हत्या की है, इसकी जांच होना चाहिए।
इस घटना के बाद क्षेत्र में तनाव का माहौल है वहीं बीजेपी और कांग्रेस नेता लगातार एक दूसरे पर आरोप जड़ रहे हैं। चुनाव के दौरान एक व्यक्ति की कथित रूप से हत्या से इलाके में सनसनी है और आरोप प्रत्यारोप का दौर जारी है। बीजेपी नेता जहां इसे कांग्रेस की ही साजिश करार दे रहे हैं वहीं राज्यसभा सांसद दिग्विजय सिंह ने कहा है कि आरोपियों को वीडी शर्मा का समर्थन प्राप्त है। उधर वीडी शर्मा इसे कांग्रेस की ही कारस्तानी बता रहे हैं। बहरहाल, मामले के तूल पकड़ने के बाद अब बीजेपी नेता की शिकायत पर कांग्रेस प्रत्याशी विक्रम सिंह नाती राजा सहित कुछ और लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर ली गई है।

------------------------------
भीषण हादसा, ट्रक में घुसी बाइक, तीन लोगों की मौत
सिवनी। राष्ट्रीय राजमार्ग क्रमांक 44 में छपारा थाना अंतर्गत सादक सिवनी से छपाराकला के बीच अग्रवाल वेयर हाउस के सामने फोरलेन सड़क पर सोमवार दोपहर करीब एक बजे भीषण सड़क हादसे में बाइक सवार तीन लोगों की घटनास्थल पर मौत हो गई। हादसे के बाद हाईवे में जाम लग गया।
पुलिस के अनुसार मृतक बाइक सवार सिवनी से जबलपुर की ओर जा रहे थे जबकि विपरीत दिशा से ट्रक वाहन आ रहा था। फोरलेन में डिवाइडर के एक ओर सड़क रिन्यूवल का कार्य चल रहा था। इसलिए वाहनों की आवाजाही डिवाइडर के एक तरफ (वनवे) से हो रही है।
संभवत: बाइक सवार सामने आ रहे तेज रफ्तार ट्रक को नहीं देख पाए और सीधे ट्रक के अगले हिस्से में जा घुसे टक्कर इतनी जबरदस्त थी कि बाइक सवार तीन लोगों की मौके पर मौत हो गई। हादसे के बाद हाईवे में जाम लग गया। सूचना मिलते ही हाईवे पेट्रोलिंग वाहन मौके पर पहुंचा और मृतकों के शव को फोरलेन से हटाकर वाहनों का आवागमन प्रारंभ किया गया। जानकारी के अनुसार आधार कार्ड से मृतकों की पहचान की जा रही है। पुलिस मामले की विस्तृत जांच कर रही है।