This website uses cookies to ensure you get the best experience on our website.

हार के बाद दिग्गजों का बंगला खाली करने का सिलसिला शुरू, महेंद्र सिंह सिसोदिया ने छोड़ा आवास

User Rating: 3 / 5

Star ActiveStar ActiveStar ActiveStar InactiveStar Inactive
 


भोपाल। विधानसभा चुनाव खत्म हो गया है। मध्य प्रदेश में बीजेपी 166 सीटें जीतकर प्रचंड बहुमत से एक बार फिर सरकार बनाने जा रही है। वहीं विधानसभा चुनाव 2023 में बीजेपी कांग्रेस दोनों ही पार्टियों के कई दिग्गज नेताओं और मंत्रियों को हार का सामना भी करना पड़ा है। ऐसे में अब माननीयों ने बंगला खाली करना भी शुरू कर दिया है।
चुनाव परिणाम आने के बाद पंचायत मंत्री रहे महेंद्र सिंह सिसोदिया ने अपना बंगला खाली कर दिया है। बता दें कि सिसोदिया को इस बार चुनाव में हार का सामना करना पड़ा है। बमोरी विधानसभा से हारे पंचायत एवं ग्रामीण विकास पूर्व मंत्री महेंद्र सिंह सिसोदिया ने बंगला खाली कर दिया है।
विधानसभा चुनाव में हारे मंत्रियों और पूर्व मंत्रियों के बंगलों पर जीतकर आए नए विधायकों की नजर है। दरअसल मंत्रियों ने बंगलों को सजाने-संवारने और उन्हें लग्जीरियस बनाने में पिछले पांच- दस वर्षों में करोड़ों रुपए खर्च किए हैं। अगर हम पॉपलुर बंगले की बात करें तो डॉ. नरोत्तम मिश्रा के बंगले पर सबसे ज्यादा विधायकों की नजर है। इसके अलावा महेंद्र सिंह सिसौदिया, जीतू पटवारी और इमरती देवी के बंगलों पर भी नवागत विधायकों की नजर है।

-----------------------------------------
नए साल से फिर शुरू हो सकती है लाड़ली बहना योजना ,बाकी बहने होगी शामिल
भोपाल। मध्य प्रदेश विधानसभ चुनाव में बीजेपी की बंपर जीत के बाद देशभर में लाड़ली बहना योजना की चर्चाएं जोरों पर है, हर कोई इसे बीजेपी के लिए लकी और गेमचेंजर मान रहा है। चुनाव के नतीजों के बाद अब योजना की अगली किस्त को लेकर भी कयासों का दौर शुरू हो गया है, संभावना जताई जा रही है कि अगले हफ्ते योजना की 7वीं किस्त जारी की जा सकती है, चुंकी घोषणानुसार इस योजना की राशि हर महीने की 10 तारीख को जारी की जाती है।वही जीत के बाद सीएम शिवराज सिंह चौहान ने भी संकेत दिए थे कि अब तारीख आ रही है, एक-एक बात पूरी होगी।
दरअसल, लाड़ली बहना योजना सीएम शिवराज सिंह चौहान द्वारा चुनाव से पहले मई में शुरू की गई थी, जिसमें 21 से 60 वर्ष की विवाहित महिलाओं को 1000 रुपए देने का फैसला किया गया था, इसकी पहली किस्त 10 जून को जारी की गई थी, इसके बाद रक्षाबंधन पर राशि को बढ़ाकर 1250 रुपए कर दिया गया। अब इस योजना के तहत महिलाओं को सालाना 15,000 रुपये मिलते हैं।
अबतक इस योजना की 6 किस्तें जारी हो चुकी है और अब दिसंबर में 7वीं किस्त जारी की जानी है। घोषणानुसार यह राशि हर महीने की 10 तारीख को जारी की जाती है, लेकिन नवंबर में मतगणना और दिवाली के त्यौहार के चलते 4 समय से पहले 4 नंवबर को ही किस्त जारी की गई थी और अब 7वीं किस्त जारी होनी है, संभावना जताई जा रही है कि अगले हफ्ते यह किस्त जारी हो सकती है, चुंकी आचार संहिता खत्म हो चुकी है और बीजेपी बहुमत पार कर सत्ता में वापसी करने में कामयाब हो गई है, हालांकि अधिकारिक पुष्टि होना बाकी है।
हाल ही में सीएम शिवराज सिंह का भी बयान सामने आया था जिसमें उन्होंने कहा था कि जो ये जीत हासिल हुई है मैं अपनी बहनों को प्रणाम करता हूं। मैं कहता था कि बीजेपी को अद्भुत जीत हासिल होगी। मेरी बहना कहती थी कि भाईया अपन जीतेंगे और आशीर्वाद देती थी। अभी मिल रहे हैं 1250 रुपये।अब तारीख आ रही है, एक-एक बात पूरी होगी, अब लाडली बहना लखपति बनेगी, तुम्हारी जिंदगी बदलना हमारा लक्ष्य है, आपका प्यार अनमोल है।
इसके अलावा सीएम शिवराज की घोषणानुसार इस योजना में अब 21 से 23 वर्ष की अविवाहित बहनों को भी शामिल किया जाना है, ऐसे में कयास लगाए जा रहे है नए साल से बाकी बची बहनों के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू की जा सकती है माना जा रहा है कि इस ऐलान के बाद हितग्राहियों की संख्या 1.40 लाख के आसपास हो जाएगी।वर्तमान में इस योजना से प्रदेश की 1.31 करोड़ लाड़ली बहनों को लाभ मिल रहा है।वही इस योजना की राशि में भी 2024 से वृद्धि देखने को मिल सकती है।चुंकी सीएम पहले ही कह चुके है कि योजना में राशि को धीरे धीरे बढाकर 3000 रुपये किया जाएगा।
पात्रता की शर्तें -
इस योजना में 1 जनवरी 1963 के बाद लेकिन 1 जनवरी 2000 तक जन्मी मध्यप्रदेश की स्थानीय निवासी समस्त विवाहित महिलाएं (विधवा, तलाकशुदा एवं परित्यक्ता समेत) वर्ष 2023 में आवेदन के लिए पात्र मानी जाएगी।
स्कूल या कॉलेज में पढ़ाई कर रही लड़कियों को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।
महिलाएं, खुद या उनके परिवार में कोई टैक्सपेयर नहीं होना चाहिए और परिवार की सालाना आय 2.5 लाख रुपये होना चाहिए।
योजना का लाभ पाने के लिए सामान्य, पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाति, जनजाति सभी वर्गों की महिला आवेदन कर सकती हैं।
इस योजना में पहले उम्र सीमा 23 साल थी, लेकिन बाद में इसे घटाकर 21 साल कर दिया गया है।
यदि इस योजना में आवेदन करने वाली महिला किसी दूसरी योजना की लाभार्थी है और उस योजना से उसे हर महीने 1250 रुपये से कम मिल रहा है, तो उसे लाडली बहना योजना में 1250 रुपये में बची रकम का भुगतान किया जाएगा।
------------------------------------
सेंट्रल लॉक तोड़कर चोरों ने फ्लैट से जेवर चुराए, ...जेवर खरीदने वाला सुनार भी हिरासत में
इंदौर। राजेंद्र नगर थाना क्षेत्र की पाश टाउनशिप में चोरी की वारदात हुई है। चोर सेंट्रल लॉक तोड़कर सोना-चांदी के आभूषण व नकदी चुरा ले गए। पुलिस ने फरियादी निरंजन सिंह चौहान निवासी साई विलास अपार्टमेंट सिलिकान सिटी की शिकायत पर केस दर्ज किया है। घटना 30 नवंबर की रात की है। चोर सोने के टाप्स, मोती, नाक का कांटा, चेन, सिक्के आदि चुरा ले गए।
20 तोला सोना चुराने वाला गिरफ्तार, जेवर खरीदने वाला सुनार भी हिरासत में
इंदौर। एरोड्रम थाना पुलिस ने एक चोर को पकड़ा है, जो 20 तोला सोना चुराकर फरार हो गया था। 27 नवंबर को कालानी नगर निवासी विष्णुकांत ओझा के घर में चोरी हुई थी। रिटायर बैंक अफसर ओझा देवासनाका स्थित फ्लैट पर चले गए थे। आरोपित सूने मकान से करीब 20 तोला वजनी सोने के आभूषण चुरा कर ले गया। पुलिस ने सीसीटीवी फुटेज के आधार पर सोमवार को आरोपित महेश उर्फ बकरी घोसीलाल वर्मा निवासी नगीन नगर को गिरफ्तार कर लिया। बकरी ने बताया कि चोरी के आभूषण श्रीकृष्ण कालोनी (धार रोड़) निवासी सुनार देवेंद्र प्रजापत को बेचे थे। पुलिस ने सुनार को हिरासत में लिया और चोरी का सारा माल बरामद कर लिया।