This website uses cookies to ensure you get the best experience on our website.

संसद की सुरक्षा फिर धराशायी:विजिटर्स गैलरी से 2 लोग लोकसभा में कूदे, पीला धुआं छोड़ा; पन्नू ने धमकी दी थी

User Rating: 5 / 5

Star ActiveStar ActiveStar ActiveStar ActiveStar Active
 


नई दिल्ली। संसद पर आतंकी हमले की 22वीं बरसी पर सदन में उस वक्त अफरातफरी मच गई, जब विजिटर्स गैलरी से 2 युवक अचानक नीचे कूद गए। उस समय लोकसभा में बीजेपी सांसद खगेन मुर्मू अपनी बात रख रहे थे। वे सदन की बेंच पर कूदने लगे। युवकों ने जूते में कुछ स्प्रे छिपा रखा था। उसे निकालकर स्प्रे किया, जिससे सदन में पीला धुआं फैलने लगा।
पूरे सदन में अफरा-तफरी का माहौल था। इसके बाद सांसदों ने उसे पकड़ लिया। कांग्रेस सांसद गुरजीत सिंह औजला ने बताया कि मैंने उसे सबसे पहले पकड़ा। कुछ ने दोनों की पिटाई भी की। इसके बाद सुरक्षाकर्मियों को सौंप दिया गया। इसे देख स्पीकर ने सदन की कार्यवाही को दोपहर 2 बजे तक स्थगित कर दिया।
बताया जा रहा है कि जो दो लोग कार्यवाही के दौरान घुसे, उनमें एक का नाम सागर है। दोनों सांसद विजिटर पास पर सदन में आए थे। वहीं, सदन के बाहर एक महिला और पुरुष ने पीले रंग का धुआं छोड़ा। इनका नाम अमोल और नीलम है। इनके पास से कोई फोन या बैग बरामद नहीं हुआ। बाहर से गिरफ्तार हुए दोनों लोगों का दावा है कि खुद से संसद पहुंचे और उनका किसी संगठन से ताल्लुक नहीं है।
यह घटना दोपहर एक बजे की है। इसके बाद दोपहर 2 बजे सदन की कार्यवाही दोबारा शुरू हुई। आते ही लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला ने कहा- अभी हुई घटना सबकी चिंता का विषय है। इसकी जांच जारी है। दिल्ली पुलिस को भी जांच के आदेश दे दिए गए हैं। शुरुआती जांच में वह साधारण धुआं था। डिटेल जांच के नतीजे आने पर सबको इससे अवगत कराया जाएगा।
इस मामले पर DMK सांसद टीआर बालू ने सवाल पूछना चाहा, तो स्पीकर ने कहा कि दोनों लोग पकड़ लिए गए हैं। उनके पास मिले सामान को जब्त कर लिया गया है। जो दो लोग सदन के बाहर थे, उन्हें भी गिरफ्तार कर लिया गया है।
इसके बाद कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि 2001 में संसद पर हमला हुआ था। आज फिर इसी दिन हमला हुआ है। क्या इससे साबित होता है कि सुरक्षा में चूक हुई है।
खालिस्तानी आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू ने संसद पर हमले की धमकी दी थी। इसके बाद से ही दिल्ली पुलिस अलर्ट पर थी। अमेरिका में रहने वाले पन्नू ने वीडियो जारी करके कहा था- हम संसद पर हमले की बरसी वाले दिन यानी 13 दिसंबर या इससे पहले संसद की नींव हिला देंगे। पन्नू ने संसद पर हमले के दोषी अफजल गुरू के साथ एक पोस्टर जारी किया था।
पन्नू का वीडियो सामने आने के बाद दिल्ली पुलिस के एक अधिकारी ने कहा था- किसी को भी कानून-व्यवस्था बिगाड़ने की इजाजत नहीं दी जाएगी। जब संसद चलती है, तो हम हाई अलर्ट पर रहते हैं ताकि कोई भी किसी तरह की गड़बड़ी न फैला सके।
लोकसभा सांसद खगेन मुर्मू ने बताया, 'मैं स्पीच दे रहा था। तभी दाईं तरफ से आवाज आई तो मुझे पता चला कि कोई आ रहा है। सामने की तरफ से सांसद और सिक्योरिटी गार्ड पकड़ो-पकड़ो चिल्लाने लगे। वे हाथ में कुछ लिए थे, जिससे धुआं निकल रहा था। सदन धुएं से भर गया। युवक सीधे स्पीकर की तरफ जा रहे थे। तानाशाही नहीं चलेगी का नारा लगा रहे थे। उस वक्त स्पीकर की कुर्सी पर राजेंद्र अग्रवाल बैठे थे।'
सदन में कूदे दोनों युवकों को कांग्रेस सांसद गुरजीत सिंह औजला ने गैलरी में कूदे शख्स को पकड़ा। इस दौरान उनके हाथ में भी धुएं से निकला पीला रंग लग गया। ओजला ने संसद के बाहर मीडिया को यह बात बताई।
------------------------------
लोकसभा की सुरक्षा में चूक पर स्पीकर बिरला का बड़़ा बयान
नई दिल्ली। लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने बुधवार को सदन की सुरक्षा में हुई चूक के मामले में कहा है कि सदन में कूदने वाले दोनों युवकों को पकड़ लिया गया है। पुलिस ने उनके पास मौजूद सामग्रियों को भी जब्त कर लिया है। स्पीकर बिरला ने बताया कि संसद भवन के बाहर से भी दो लोगों को पकड़ा गया है। दोपहर दो बजे सदन की कार्यवाही फिर से शुरू होने पर सदन को जानकारी देते हुए लोकसभा स्पीकर बिरला ने बताया कि जो घटना शून्य काल के समय घटित हुई थी, उस घटना की लोकसभा अपने स्तर पर संपूर्ण जांच कर रही है और इस संबंध में दिल्ली पुलिस को भी आवश्यक निर्देश दे दिए गए हैं।
ओम बिरला ने कहा कि हम सबकी चिंता थी कि वह धुआं क्या था? तो, अभी तक प्रारंभिक जांच में वह सामने आया है कि वह धुआं साधारण और सनसनी फैलाने वाला धुआं था, इसलिए यह धुआं चिंता का विषय नहीं है, इसकी प्रारंभिक जांच कर ली गई है। सदन में विपक्षी सांसदों द्वारा चर्चा की मांग पर बिरला ने कहा कि घटना की प्रारंभिक जांच अभी जारी है और अंतिम जांच में तथ्यों को सामने आने के बाद वह सदन को तथ्यों से अवगत कराएंगे।
आपको बता दें कि बुधवार को लोकसभा में शून्यकाल की कार्यवाही के दौरान अचानक सदन में उस समय अफरा-तफरी का माहौल बन गया, जब अचानक दर्शक दीर्घा से 2 युवक सदन में कूद पड़े और इनमें से एक युवक ने सीटों पर कूदते हुए आगे की तरफ बढ़ना शुरू कर दिया। उस समय सदन में मौजूद सांसदों ने दोनों को पकड़ने का प्रयास किया तो उसने जूते से कुछ निकालने का प्रयास किया।
कई सांसदों ने यह भी बताया कि उस समय सदन के अंदर पीला सा धुंआ भी नजर आया। सांसदों ने दोनों को पकड़कर सुरक्षाकर्मियों के हवाले किया। सदन की कार्यवाही का संचालन कर रहे पीठासीन सभापति राजेन्द्र अग्रवाल ने लोकसभा की कार्यवाही को तुरंत रोककर सदन को दो बजे तक के लिए स्थगित कर दिया।
लोकसभा की सुरक्षा में चूक की यह बड़ी घटना उसी दिन हुई है जब देश भारत के लोकतंत्र के सर्वोच्च मंदिर संसद भवन पर 13 दिसंबर, 2001 को हुए आतंकी हमले की 22वीं बरसी पर इस भयावह हमले के दौरान शहीद हुए सुरक्षाकर्मियों को याद कर रहा है।
-------------------------------
आतंकी पन्नू ने पहले ही संसद में हमला करने की दी थी धमकी, फिर भी हुई इतनी बड़ी लापरवाही…
दिल्ली। संसद की सुरक्षा में बड़ी चूक हुई है. 22 साल पहले भी सुरक्षा में चूक हुई थी. 6 दिन पहले खालिस्तानी आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू ने भी संसद पर 13 दिसंबर को हमले की धमकी दी थी. उसके बाद भी सुरक्षा में हुई इतनी बड़ी चूक पर कई सवाल खड़े हो रहे हैं।
बता दें कि, 2 युवक स्मोक स्टिक लेकर न सिर्फ विजिटर गेलरी में पहुंचे, बल्कि सदन में कूदकर हंगामा भी मचाया. दर्शक दीर्घा से सदन में कूदकर इन्होंने जूते से कुछ निकाला, जिससे सदन में पीले रंग का धुआं फैल गया. बाद में सांसदों और सुरक्षा कर्मियों ने दोनों युवकों को पकड़ लिया. हालांकि, दोनों युवकों ने सदन में स्मोक क्यों छोड़ा अब तक ये साफ नहीं हो पाया है. पुलिस और सुरक्षा एजेंसियां लगातार उनसे पूछताछ कर रही है. यह मामला सुरक्षा में चूक का है, लेकिन इसे बड़ी लापरवाही इसलिए माना जा रहा है कि, पन्नू ने भी इसी दिन हमला होने की चेतावनी दी थी।
खालिस्तानी आतंकी और सिख फॉर जस्टिस के प्रमुख गुरुपतवंत सिंह पन्नू ने 6 दिन पहले एक वीडियो जारी कर 13 दिसंबर को संसद पर हमले की चेतावनी दी थी. पन्नू ने कहा था कि भारत ने उसकी हत्या की योजना बनाई थी, जो सफल नहीं हुई. इस प्लानिंग के जवाब में 13 दिसंबर को संसद पर हमला करेगा. वीडियो में पन्नू ने 22 साल पहले संसद पर हमला करने वाले अफजल गुरु का एक पोस्टर भी जारी किया था।
संसद पर हमले की धमकी से पहले ही गुरुपतवंत सिंह पन्नू पहले भी कई बार धमकी दे चुका है. इससे पहले 19 नवंबर को पन्नू ने सिखों को एयर इंडिया की फ्लाइट से सफर न करने की सलाह दी थी. पन्नू ने ये कहा था कि यदि ऐसा किया तो जान खतरे में पड़ जाएगी. वीडियो में पन्नू ने यहां तक दावा किया था कि दिल्ली का IGI एयरपोर्ट 19 नवंबर को बंद रहेगा और उसका नाम भी बदला जाएगा।