This website uses cookies to ensure you get the best experience on our website.

घर से लापता हुआ नाबालिग: फिरौती के लिए सऊदी अरब के नंबर से आया फोन, जांच में जुटी पुलिस

User Rating: 4 / 5

Star ActiveStar ActiveStar ActiveStar ActiveStar Inactive
 


ग्वालियर। मध्य प्रदेश के ग्वालियर से एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है. जहां एक नाबालिग घर से लापता हो गया. जिसके बाद सऊदी अरब के नंबर से फिरौती के लिए फोन आया. हालांकि नाबालिग अहमदाबाद से दस्तयाब कर लिया गया है। फिलहाल पूरे मामले की जांच में पुलिस जुटी हुई है।
दरअसल, पूरा मामला ग्वालियर थाना क्षेत्र का है। जहां एक 16 साल का नाबालिक पिता की डांट से नाराज होकर घर छोड़कर भाग गया। गुमशुदगी की सूचना पर पिता ने 25 हज़ार का इनाम घोषित किया था। जिसको लेकर एक सोशल मीडिया पर एक पोस्ट किया था. पिता ने सोशल मीडिया पर इनाम की पोस्ट डाली तो ठग सक्रिय हो गए।
बताया जा रहा है कि पिता के मोबाइल पर सऊदी अरब नंबर से फोन आने लगे और बेटे के किडनैप का दावा कर अकाउंट में दो लाख रुपए डालने की धमकियां मिली. जिसके बाद परिजनों ने पुलिस थाने में शिकायत दर्ज़ कराई थी।
मामले की जांच में जुटी पुलिस तो पता चला कि नाबालिग छात्र की शहर में अंतिम लोकेशन स्टेशन के CCTV में कैद हुई थी. ट्रेन में चढ़ने के आधार पर पुलिस अहमदबाद पहुंची थी। पुलिस ने गुजरात के अहमदाबाद से नाबालिग छात्र को बरामद कर लिया।

---------------------------------
मैरिज गार्डन से सोने चांदी के आभूषण से भरा बेग चोरी, कैमरा में कैद हुआ चोर गिरफ्तार
इन्दौर। मध्य प्रदेश के इंदौर शहर के संगम प्राइड मैरिज गार्डन में चल रहे शादी समारोह से सोने चांदी के आभूषण से भरा बैग चोर द्वारा चुराने का मामला सामने आया है। बताया जा रहा है कि जिस चोर ने शादी समारोह से बैग चोरी किया वो कैमरा में कैद हो गया। जिसके बाद इस मामले की शिकायत लसूडिया थाना पुलिस को की गई। जिसके बाद पुलिस ने मामले की जांच पड़ताल कर चोर को गिरफ्तार कर लिया।
पूरा मामला-जानकारी के मुताबिक, इंदौर की लसूडिया थाना पुलिस ने संगम प्राईड मैरिज गार्डन में चल रहे शादी समारोह से सोने चांदी के आभूषण से भरे बैग पर हाथ साफ करने वाले शातिर बदमाश रितेश सिंह सासी उम्र 20 साल ग्राम कडिया सासी पोस्ट पिपल्या तहसील नरसिंगढ जिला राजगढ़ को गिरफ्तार कर लिया है।
बदमाश से चोरी का माल जब्त कर उससे पूछताछ पूरी कर ली गई है। चोरी के माल में एक सोने का हार, एक माथे का टीका, एक चांदी का कंधोरा, नाक की नथली सोने की कीमत करीबन 4 लाख रुपये का सामान जब्त किया है। बताया जा रहा है कि बड़ी मशक्कत के बाद पुलिस ने बदमाश को गिरफ्तार किया है।
------------------------------
मुख्‍यमंत्री के निर्देश-पटवारी मुख्यालय वाली पंचायत में ही रात्रि विश्राम करें, लापरवाही पर कड़ी कार्रवाई
भोपाल। मुख्यमंत्री डा. मोहन यादव ने राजस्व विभाग के उच्चाधिकारियों को निर्देश दिए कि नागरिकों को बिना किसी बाधा के सेवाएं समय से उपलब्ध कराना सरकार की प्राथमिकता में है, इसलिए नामांतरण, बंटवारा, मालिकाना हक सहित राजस्व से जुड़े सभी मामलों का निराकरण तत्काल और पारदर्शिता के साथ होना चाहिए। शिविर लगाकर मौके पर ही समस्याएं हल करें। पटवारियों को लेकर आम शिकायत है कि वे मुख्यालय वाली पंचायतों में रात्रि विश्राम नहीं करते हैं। यह स्वीकार नहीं किया जाएगा। लापरवाही पर कड़ी कार्रवाई करें ,यह निर्देश मुख्यमंत्री डा.मोहन यादव ने बुधवार को मंत्रालय में राजस्व विभाग की समीक्षा के दौरान अधिकारियों को दिए।
उन्होंने कहा कि राजस्व विभाग की सेवाएं सीधे आम आदमी को प्रभावित करती हैं। जब समय पर काम नहीं होता है तो वे परेशान होते हैं। यह स्थिति नहीं बननी चाहिए। नामांतरण, सीमांकन या बंटवारे के मामलों का निराकरण तत्काल होना चाहिए। इसके लिए मैदानी अमले की जवाबदेही भी सुनिश्चित की जाए। सूचना प्रौद्योगिकी का अधिक से अधिक उपयोग किया जाए। लंबित प्रकरणों का निराकरण शिविर लगाकर और अभियान चलाकर करें। जहां आवश्यक हो, पुलिस बल का सहयोग लेकर भी राजस्व से जुड़े मामलों का निराकरण कराया जाए।
उधर, स्कूल शिक्षा विभाग की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की पहल पर देश में लागू की गई 'नई शिक्षा नीति-2020' में व्यावसायिक शिक्षा पर विशेष जोर दिया गया है। विद्यार्थी द्वारा स्कूली शिक्षा प्राप्त करने के बाद उच्च शिक्षा के लिए प्रवेश लेने के दौरान ही उन्हें व्यावसायिक शिक्षा से जोड़कर रोजगार और स्वरोजगार के लिए प्रेरित किया जाए। हाई और हायर सेकेंडरी स्तर पर भी शिक्षा नीति को लागू किया जाए और उसमें व्यावसायिक शिक्षा को पाठयक्रम में शामिल करें। सीएम राइज विद्यालयों के लिए चयन में व्यावहारिक आधार पर निर्णय लिया जाए।
उन्होंने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि शासन की प्राथमिकताओं और संकल्प पत्र के बिंदुओं के अनुरूप कार्ययोजना तैयार कर प्रस्तुत करें। नई शिक्षा नीति और सीएम राइज स्कूल के संबंध में धरातल पर स्थिति देखें और जो भी कठिनाइयां हैं, उन्हें दूर करें। गुणवत्तापूर्ण शिक्षा का विशेष ध्यान दें। प्रयास इस बात का हो कि हम स्कूली शिक्षा के क्षेत्र में देश में अग्रणी बनें। विभागीय कार्यों का निरीक्षण वरिष्ठ अधिकारियों से करवाया जाए। बैठक में विभाग की प्रमुख सचिव रश्मि अरूण शमी ने प्रस्तुतीकरण दिया।