This website uses cookies to ensure you get the best experience on our website.

हुक्का बार पर प्रतिबंध, संचालन किया तो तीन वर्ष का कारावास और एक लाख अर्थदंड

User Rating: 5 / 5

Star ActiveStar ActiveStar ActiveStar ActiveStar Active
 


भोपाल । मध्‍य प्रदेश में कोई भी हुक्का बार का संचालन नहीं करेगा। इस प्रविधान का यदि उल्लंघन किया जाता है तो तीन वर्ष तक का कारावास और एक लाख रुपये तक का अर्थदंड लगाया जाएगा। हुक्का बार की सामग्री या वस्तु जब्त करने का अधिकार पुलिस उप निरीक्षक स्तर के अधिकारी को होगा।
इसके लिए राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने सिगरेट और अन्य तंबाकू उत्पाद (विज्ञापन का प्रतिषेध और व्यापार तथा वाणिज्य, उत्पादन, प्रदाय और वितरण का विनियमन) संशोधन अधिनियम 2023 को अनुमति दे दी है। विधि एवं विधायी विभाग ने राजपत्र में अधिसूचित कर इसके प्रविधान लागू कर दिए हैं। नवदुनिया ने अवैध रूप से संचालित हो रहे हुक्का बार पर प्रतिबंध को लेकर अभियान चलाया था।
शिवराज सरकार ने प्रदेश में अवैध रूप से चलाए जा रहे हुक्का बार को प्रतिबंधित करने के लिए सिगरेट और अन्य तंबाकू उत्पाद (विज्ञापन का प्रतिषेध और व्यापार तथा वाणिज्य, उत्पादन, प्रदाय और वितरण का विनियमन) अधिनियम में संशोधन का विधेयक प्रस्तुत किया था। दरअसल, हुक्का बार नशा और आपराधिक गतिविधियों के केंद्र बन रहे थे लेकिन इन्हें बंद करने का कोई स्पष्ट प्रविधान नहीं था।
इसके कारण जब भी पुलिस कार्रवाई करती थी तो संचालक न्यायालय चले जाते थे और उन्हें स्थगन भी मिल जाता था। इसे देखते हुए गृह विभाग ने गुजरात, महाराष्ट्र, राजस्थान और छत्तीसगढ़ के प्रविधानों का अध्ययन कर अधिनियम में संशोधन किया है, जिसे राष्ट्रपति की अनुमति मिलने के बाद लागू कर दिया है।
इसमें प्रविधान किया गया है कि ऐसा स्थान जहां लोग सामुदायिक हुक्का या नारगिल से तंबाकू या अन्य समरूप उत्पादों से धूम्रपान करने के लिए एकल या संयुक्त रूप से उपलब्ध कराया जाता है, पूरी तरह प्रतिबंधित रहेंगे। न तो कोई व्यक्ति हुक्का बार खोलेगा और न ही संचालित करेगा। इसका उल्लंघन करने पर तीन वर्ष तक का कारावास और एक लाख रुपये तक का अर्थदंड लगाया जाएगा। कारावास की सजा एक साल से कम और अर्थदंड 50 हजार रुपये से कम नहीं होगा। हुक्का बार की सामग्री या वस्तु जब्त करने का अधिकार पुलिस उप निरीक्षक स्तर के अधिकारी को होगा।

----------------------------------
रात 12 बजे झाड़ियों में लव कपल को देखा तो 4 युवकों ने बारी-बारी से गैंगरेप किया
भोपाल।भोपाल के पास बुधनी में गैंगरेप का एक सनसनीखेज मामला सामने आया है। घटना 25 दिसंबर की रात करीब 12 बजे की है जब युवती अपने एक साथी के साथ कंपनी से नौकरी कर लौट रही थी। इसी दौरान चार दरिंदों ने उसके दोस्त को बंधक बनाया और फिर उसके साथ बारी-बारी से गैंगरेप किया। पीड़िता की शिकायत पर पुलिस ने चार में से 2 आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है जबकि 2 अभी भी फरार हैं जिनकी पुलिस तलाश कर रही है। बताया जा रहा है कि वारदात में शामिल दो आरोपी नाबालिग हैं।
पीड़ित युवती ने अपनी शिकायत में बताया है कि वो बुधनी की एक कंपनी में काम करती है। 25 दिसंबर की रात करीब 12 बजे वो अपने एक साथी के साथ काम करके लौट रही थी तभी रास्ते में वो और उसका दोस्त झाड़ियों में साथ में समय बिता रहे थे इसी दौरान चार युवक वहां आ गए जिन्होंने उन्हें देख लिया। झाड़ियों में युवक-युवती को देखकर आरोपियों के अंदर का हैवान जाग गया और फिर उन्होंने गैंगरेप की वारदात को अंजाम दे डाला। गैंगरेप करने के बाद आरोपी फरार हो गए थे।
पीड़िता ने बताया चारों आरोपियों ने पहले तो उन्हें धमकाया और फिर उसके दोस्त को दो युवकों ने पकड़ लिया। बाकी दो युवक उसके पास आए और उसके साथ रेप किया। फिर बाकी दो युवक आए और उन्होंने भी गैंगरेप किया। आरोपियों के भागने के बाद पीड़िता किसी तरह पुलिस थाने पहुंची और शिकायत दर्ज कराई। पुलिस ने आरोपियों की पहचान कर दो आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है जबकि दो अन्य की तलाश कर रही है वहीं दूसरी तरफ आरोपियों के अतिक्रमण कर बनाए गए मकानों को तोड़ने की कार्रवाई भी की गई है।
-----------------------------
वाहन शोरूम के ताले तोड़ साउंड सिस्टम, गाड़ी के पार्ट्स समेत नगदी किया पार, CCTV में कैद हुई घटना
इंदौर। मध्य प्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर में रोजना 2 से 3 चोरी की घटनाएं सामने आ रही है। लेकिन बावजूद इसके पुलिस किसी तरह का कोई ठोस कदम नहीं उठा रही है। इसी के तहत राऊ थाना क्षेत्र में एक वाहन के शोरूम में चोरों ने बड़े ही आराम से चोरी की वारदात को अंजाम देकर फरार हो गए। शोरूम में लगे सीसीटीवी में चोरों की पूरी घटना कैद हुई है।
राऊ पुलिस के अनुसार, विपिन कुमार निवासी बंगाली चौराहा द्वारा थाने पर शिकायत दर्ज कराई गई कि, बीती रात राऊ के एबी रोड पर सौम्या व्हीकल्स महिंद्रा शोरूम पर चोरी की वारदात हुई है। उन्होंने बताया कि शोरूम संचालक द्वारा शोरूम को बंद कर अपने घर चले गए थे। साथ ही सभी कर्मचारी भी वहां से निकल गए थे। लेकिन रात में 3 से 4 बदमाशों ने ताला तोड़कर चार पहिया वाहन में उपयोग होने वाले ऑटो पार्ट्स और म्यूजिक सिस्टम स्पीकर सहित अन्य सामान चोरी कर ले गए है।
वहीं शोरूम के केस काउंटर के ड्राज में रखे हुए नगदी रुपए भी चुरा कर ले गए। पूरे मामले में जानकारी लगते ही शोरूम संचालक शोरूम पर पहुंचे और देखा तो चोरी हो चुकी थी। वहीं सीसीटीवी चेक करने में पाया कि तीन से चार बदमाश शोरूम में घुसे थे और बड़े ही आराम से कई घंटे तक चोरी करते रहे। मामले में पुलिस ने सीसीटीवी फुटेज के आधार पर चोरों की तलाश शुरू कर दी है।
वहीं अगर बात की जाए चोरी की घटनाओं की रोकथाम की तो शहर के पुलिस पूरी तरह से नाकाम नजर आ रही है। आसपास की कॉलोनी, पॉश एरिया में तो चोरी हो ही रही है साथ ही अब चोर रोड पर व्यावसायिक प्रतिष्ठानों को भी निशाना मनाया जा रहा है। जिसके कारण व्यापारियों में भी काफी आक्रोश का माहौल है।