This website uses cookies to ensure you get the best experience on our website.

रामभक्तों को मिली देश की पहली आस्था स्पेशल ट्रेन, अयोध्या धाम के लिए रवाना

User Rating: 5 / 5

Star ActiveStar ActiveStar ActiveStar ActiveStar Active
 


जोधपुर। अयोध्या रामजन्मभूमि पर मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के बाद रामभक्तों का दर्शनार्थ जाने का सिलसिला शुरू हो गया है। विश्व हिंदू परिषद के नेतृत्व में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ व इससे जुड़े अनुसांगिक संगठनों के कार्यकर्ता देश की पहली आस्था स्पेशल ट्रेन से भगत की कोठी से जय श्री राम उद्घोष के साथ रवाना हुए। ट्रेन में कुल 1446 यात्री सफर कर रहे हैं, जो कि सोमवार को अयोध्या पहुंचेंगे। पहली ट्रेन रविवार को जोधपुर ग्रामीण , फलोदी, बाड़मेर व जैसलमेर व नागौर जिले के कार्यकर्ताओं को लेकर रवाना हुई है।
डीआरएम पंकज कुमार सिंह ने बताया कि जोधपुर से रविवार दोपहर 12:15 बजे ट्रेन को रवाना किया। इस आस्था स्पेशल ट्रेन को आईआरसीटीसी के माध्यम से बुक करवाया था। यात्रियों के लिए बुकिंग आधार कार्ड के माध्यम से की गई थी। ट्रेन में 24 कोच हैं।
अयोध्या तक जाने वाली यह ट्रेन मेड़ता रोड, डेगाना, खाटू होते हुए अयोध्या तक पहुंचेगी। रास्ते में कुल 20 स्टेशन आएंगे। 16 स्लीपर, 6 एसी कोच और दो एसएलआर कोच हैं। 1250 किलोमीटर की यात्रा तय कर 26 घंटे 15 मिनट में सोमवार दोपहर 2:30 पर यह ट्रेन अयोध्या धाम पहुंचेगी। ट्रेन में यात्रियों की सुरक्षा के लिए एक सब इंस्पेक्टर के साथ 6 पुलिस और आरपीएफ जवानों को तैनात किया है, जो हर कोच में मौजूद रहेंगे। इनमें से 2 महिला कॉन्स्टेबल भी हैं।
विश्व हिंदू परिषद के प्रान्त मंत्री परमेश्वर जोशी ने बताया कि सेनाचार्य अचलानंद गिरी के सानिध्य में ट्रेन प्रमुख महेंद्र उपाध्याय, प्रान्त अध्यक्ष डॉ राम गोयल ने ट्रेन को हरी व भगवा झंडी दिखाकर रवाना किया। यात्रा प्रमुख विक्रम परिहार ने बताया कि इसी प्रकार दूसरी ट्रेन सोमवार सुबह 6 बजे पाली विभाग कार्यकर्ताओं को लेकर 8 बजे मुख्य रेलवे स्टेशन आएगी और जोधपुर महानगर के 5 सौ से अधिक कार्यकर्ताओं को लेकर बीकानेर गंगानगर मेड़ता के कार्यकर्ताओं को साथ लेती रवाना होगी, जो मंगलवार को अयोध्या पहुंचेगी। अयोध्या यात्रा को लेकर कार्यकर्ताओं के साथ युवाओं व खास कारसेवकों में गजब का उत्साह देखते बन रहा था।
जोधपुर से रवाना हुई आस्था स्पेशल में पश्चिमी राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों से कार सेवक भी अयोध्या के लिए जा रहे हैं। ऐसे में जहां रेलवे स्टेशन पर माहौल भगवा में नजर आ रहा है तो वहीं हर एक बोगी में यात्रियों द्वारा हनुमान चालीसा का पाठ भी सामूहिक रूप से गाया जा रहा है। यात्रा कर रहे लोगों के मन में अपार खुशी है और भजन सत्संग के साथ-साथ हनुमान चालीसा का पाठ ट्रेन में किया जा रहा है।
-----------------------------------
नीतीश कुमार ने 9वीं बार ली बिहार मुख्यमंत्री पद की शपथ, सम्राट और विजय बने डिप्टी सीएम
नई दिल्ली। एक दशक में अपने पांचवें उलटफेर में जदयू प्रमुख नीतीश कुमार ने आज पटना के राजभवन में 9 बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली है। इसके साथ उन्होंने देश में सबसे ज्यादा बार सीएम पद की शपथ लेने वाले मुख्यमंत्री बन गए हैं। आज शाम 5 बजे राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर ने एनडीए गठबंधन के नेता नीतीश कुमार को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई है। इनके साथ ही सम्राट चौधरी और विजय सिन्हा ने भी डिप्टी सीएम पद की शपथ ग्रहण की है। इस दौरान भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा मौजूद रहे।
इनके अलावा जदयू-भाजपा गठबंधन वाली नई सरकार में जदयू नेता विजय कुमार चौधरी, बिजेंद्र प्रसाद यादव, श्रवण कुमार, भाजपा नेता डॉ. प्रेम कुमार, हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (सेक्युलर) के अध्यक्ष डॉ. संतोष कुमार सुमन, निर्दलीय विधायक सुमित कुमार सिंह समेत 8 मंत्रियों ने पद और गोपनीयता की शपथ ग्रहण की है।
बिहार में बनी एनडीए सरकार राज्य के विकास और यहां के लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए कोई कोर-कसर नहीं छोड़ेगी। @NitishKumar जी को मुख्यमंत्री और सम्राट चौधरी जी एवं विजय सिन्हा जी को उप मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने पर मेरी बहुत-बहुत बधाई।
बिहार में शपथ ग्रहण समारोह समाप्त होने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नीतीश कुमार को बधाई दी है। उन्होंने सोशल मीडिया अकाउंट एक्स पर कहा, “बिहार में बनी एनडीए सरकार राज्य के विकास और यहां के लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए कोई कोर-कसर नहीं छोड़ेगी। @NitishKumar जी को मुख्यमंत्री और सम्राट चौधरी जी एवं विजय सिन्हा जी को उप मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने पर मेरी बहुत-बहुत बधाई। मुझे विश्वास है कि यह टीम पूरे समर्पण भाव से राज्य के मेरे परिवारजनों की सेवा करेगी।”
वहीं, विपक्ष ने नीतीश कुमार पर निशाना साधा है। छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता भूपेश बघेल ने कहा, "नीतीश कुमार की विश्वसनीयता समाप्त हो चुकी है। कितनी बार बदलेंगे, कितनी बार बहाना ढूंढेंगे...यह आत्मघाती कदम जो उन्होंने उठाया है यह उनके राजनीतिक जीवन का आखिरी कदम है, आने वाले समय में उन्हें यह मौका नहीं मिलेगा।"
भाजपा ने पिछले साल कहा था कि नीतीश के लिए उनके दरवाजे हमेशा के लिए बंद हो गए हैं। इसी बीच एक बार फिर से उनसे हाथ मिला लिया है। नीतीश के राजभवन पहुंचने से कुछ देर पहले आज सुबह भाजपा विधायकों और राज्य नेताओं ने एक बैठक की। बीजेपी महासचिव विनोद तावड़े ने कहा कि सभी बीजेपी विधायकों ने सर्वसम्मति से बिहार के लोगों के कल्याण के लिए फिर से बीजेपी-जेडीयू सरकार बनाने के प्रस्ताव का समर्थन किया है।
--------------------------------
हनुमान ध्वज पुलिस ने उतारा तो ग्रामीणों ने किया हंगामा, मंड्या का मामला
मंड्या। कर्नाटक के मांड्या जिले में झंडा फहराने को लेकर रविवार को तनावपूर्ण स्थिति हो गई। यहां केरागोडु गांव में युवाओं ने ग्राम पंचायत से अनुमति लेकर 108 फीट का पोल खड़ा किया। इसके बाद उस पर हनुमान जी का भगवा झंडा फहराया। पुलिस ने इस ध्वज को हटाया तो ग्रामीण ने इसका विरोध किया।
ग्रामीणों ने इस मामले को राजनीतिक रंग देने का आरोप लगाया। विरोध में क्षेत्र की दुकानें बंद कर दी गई। ग्राम पंचायक के अधिकारी झंडे को हटाने के लिए गांव पहुंचे तो ग्रामीण एकत्रित हो गए। उन्होंने अधिकारियों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया। इस दौरान गांव में पुलिस सुरक्षा बढ़ा दी गई।
पुलिस ने झंडे को खंभे से उतार दिया। इसके बाद लोगों ने कांग्रेस विधायक रवि कुमार के खिलाफ प्रदर्शन किया। भगवा ध्वज हटाने जाने के बाद लोगों ने बंद का आह्वान किया। इस मामले पर मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने कहा कि राष्ट्रीय ध्वज की जगह भगवा झंडा फहराना सही नहीं है। उन्हें राष्ट्रीय ध्वज फहराना चाहिए था।