This website uses cookies to ensure you get the best experience on our website.

खुद शादी में चला गया और दोस्त को भेज दिया 10वीं की परीक्षा देने, आपराधिक प्रकरण दर्ज

User Rating: 5 / 5

Star ActiveStar ActiveStar ActiveStar ActiveStar Active
 

शिवपुरी। शिवपुरी जिले में चल रही बोर्ड परीक्षाओं के क्रम में सोमवार को शहर के संवेदनशील परीक्षा केंद्र उत्कृष्ट विद्यालय पर पर्यवेक्षकों ने अपने दोस्त के स्थान पर परीक्षा देने पहुंचे एक फर्जी परीक्षार्थी को पकड़ा है। फर्जी परीक्षार्थी को पुलिस के हवाले कर दोनों के खिलाफ आपराधिक प्रकरण दर्ज करवा दिया गया है।
जानकारी के अनुसार आदर्श बंधु स्कूल में कक्षा 10 में अध्यनरत छात्र पवन तोमर उम्र 20 साल परीक्षा केंद्र उत्कृष्ट विद्यालय क्रमांक-1 पर कक्ष क्रमांक 12 में अनुक्रमांक 141625538 के रूप में परीक्षा दे रहा है। सोमवार को आयोजित सामाजिक विज्ञान के अंतिम प्रश्न पत्र में वह अपने एक रिश्तेदार की शादी में शामिल होने के लिए शिवपुरी से बाहर चला गया और दोस्त अमन खटीक उम्र 23 साल निवासी शांति नगर को कह गया किया तू मेरी जगह परीक्षा दे देना।
अमन खटीक ने मित्रता निभाने के लिए रिस्क उठाया और परीक्षा देने के लिए परीक्षा केंद्र पर भी पहुंच गया। केन्द्राध्यक्ष संजीव पुरोहित के अनुसार अनुक्रमांक 141625538 पर परीक्षा दे रहे परीक्षार्थी के नियमानुसार उपस्थिति पत्रक पर हस्ताक्षर कराने कक्ष में तैनात पर्यवेक्षक नरेन्द्र कुशवाह व नीरा गुप्ता पहुंचे तो उपस्थिति पत्रक में अंकित मूल परीक्षार्थी के फोटो से परीक्षा दे रहे युवक का चेहरा मेल नहीं खा रहा था।
संदेह होने पर पूछताछ की तो फर्जी परीक्षार्थी ने स्वीकारा कि वह मूल परीक्षार्थी के स्थान पर आज परीक्षा देने आ गया। इसके बाद फर्जी परीक्षार्थी को दी गई उत्तर पुस्तिका व प्रश्रपत्र जब्त कर ली और फर्जी परीक्षार्थी को पुलिस को सुपुर्द कर दिया। परीक्षा समाप्त होने के उपरांत केंद्राध्यक्ष संजीव पुरोहित ने कोतवाली पहुंचकर परीक्षार्थी का प्रश्न पत्र, उत्तर पुस्तिका, अनुक्रमांक आदि सामग्री पुलिस को जब्त करवा कर पवन तोमर व अमन खटीक के खिलाफ शिकायत दर्ज करवाई। पुलिस ने शिकायत के आधार पर आरोपितों के खिलाफ आपराधिक प्रकरण दर्ज कर लिया है।
पर्यवेक्षकों ने संदेह के आधार पर अमन खटीक से पूछताछ शुरू की तो उसने दस्तावेजों में चस्पा फोटो के संबंध में तमाम तरह के तर्क देते हुए यह साबित करने का प्रयास कि फोटो उसी का है। ऐसे में कक्ष में परीक्षा दे रहे उसके आसपास के परीक्षार्थियों ने भी इस बात की पुष्टि की कि इससे पूर्व आयोजित हुई परीक्षाओं में यह व्यक्ति परीक्षा देने नहीं आया था। जिस व्यक्ति ने इससे पहले परीक्षा दी हैं वह अलग है। इसी आधार पर युवक को पुलिस के हवाले कर दिया गया इसके बाद अमन ने सब कुछ स्वीकार कर लिया।
सोमवार को जिले के 68 परीक्षा केन्द्रों पर हाईस्कूल के सामाजिक विज्ञान विषय का प्रश्रपत्र आयोजित किया गया। जिला परीक्षा प्रभारी वत्सराज सिंह राठौड़ ने बताया कि इस परीक्षा में नामांकित 24 हजार 829 परीक्षार्थियों में से 24 हजार 31 परीक्षा में शामिल हुए जबकि 798 परीक्षार्थी गैरहाजिर रहे। सबसे ज्यादा 168 परीक्षार्थी शिवपुरी विकासखण्ड जबकि सबसे कम 39 परीक्षार्थी खनियांधाना के केन्द्रों पर अनुपस्थित रहे।
उत्कृष्ट विद्यालय में एक युवक फर्जी परीक्षार्थी के रूप में शामिल हुआ था, जिसे पर्यवेक्षकों ने पकड़ कर पुलिस के सुपुर्द किया है। केंद्राध्यक्ष की शिकायत पर आरेापितों के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया गया है। - विनय यादव, कोतवाली थाना प्रभारी

---------------------------------
दिग्विजय सिंह के भाई लक्ष्मण सिंह ने फिर सवाल खड़े कर संगठन को नसीहत दी
भोपाल। अपनी ही पार्टी गाइडलाइन के खिलाफ बोलने और राजनीतिक बयानों को लेकर सुर्खियों में रहने वाले कांग्रेस के पूर्व विधायक एवं दिग्विजय सिंह के भाई लक्ष्मण सिंह ने फिर सवाल खड़े कर संगठन को नसीहत दी है। उन्होंने पूर्व सीएम कमलनाथ के बयान पर समर्थन के साथ फिर संगठन को नसीहत दे डाली है। पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ की स्क्रीनिंग कमेटी पर नाराजगी को लेकर कहा – कमलनाथ एक वरिष्ठ नेता है, कांग्रेस पार्टी उनके सुझाव को गंभीरता से ले। कहा कि जो नेता काम नहीं करते, उन्हें पार्टी से बाहर कर देना चाहिए। कांग्रेस पार्टी में दलालों को लेकर इसके पहले भी बोला था और आगे भी बोलूंगा। बीजेपी
बीजेपी प्रदेश प्रवक्ता मिलन भार्गव ने कहा कि लक्ष्मण सिंह का बयान अजब कांग्रेस की गजब कहानी जैसा है..ऐसे बयान सिर्फ कांग्रेस में ही संभव हैं..वास्तव में कांग्रेस टूट रही है..फूट रही है..कभी आस्तीन का सांप तो कभी दलाल के बयान..अच्छे विपक्ष के लिए नकारात्मक सोच अच्छी नहीं..यहीं कांग्रेस का अंत है। बीजेपी के एक अन्य प्रदेश प्रवक्ता सतेंद्र जैन ने कहा कि- जीतू पटवारी के प्रदेश अध्यक्ष बनने के बाद कांग्रेस से जाने का सिलसिला जारी है।वह खुद भी हारे हुए हैं,उनके प्रदेश प्रभारी जितेंद्र भी हारे हैं। ऐसे हारे थके नेता के साथ कोई भी काम नहीं करना चाहता, इसलिए कांग्रेसी कार्यकर्ता और पदाधिकारी अपना भविष्य ढूंढ रहा है।
--------------------------------------
युवती की आत्महत्या मामले में फंसे भाजपा नेता: युवक कांग्रेस ने थाने में किया प्रदर्शन
झाबुआ। मध्य प्रदेश के झाबुआ जिले में युवती की आत्महत्या मामले में भाजपा नेता पर प्रताड़ित करने के आरोप लगे हैं। मृतिका के परिजनों ने झाबुआ नगर मंडल के उपाध्यक्ष अर्पण मिश्रा पर प्रताड़ित के आरोप लगाए हैं। इस मामले में साेमवार को युवा कांग्रेस थाने पर प्रदर्शन कर कार्रवाई को लेकर ज्ञापन सौंपा है।
दरअसल, 10 फरवरी को शहर के गोपाल कॉलोनी में एक युवती ने आत्महत्या कर ली थी। इस मामले में परिजनों ने भाजपा युवा मोर्चा के नगर मंडल उपाध्यक्ष अर्पण मिश्रा पर युवती को आत्महत्या के लिए मजबूर करने, मारपीट करने ,शारीरिक संबंध बनाने और प्रताड़ित करने के आरोप लगाए हैं।
12 दिनों तक चली जांच के बाद कल आरोपी अर्पण मिश्रा के खिलाफ कोतवाली थाने में धारा 306 के तहत केस दर्ज कर उसे गिरफ्तार कर लिया गया है। इस मामले में युवा कांग्रेस के जिला अध्यक्ष सहित कार्यकर्ताओं ने थाने के सामने जमकर प्रदर्शन किया और पुलिस को ज्ञापन सौंपा। उन्होंने आरोपी के खिलाफ धारा 302,276 और ST-SC एक्ट के तहत केस दर्ज करने की मांग की है।