This website uses cookies to ensure you get the best experience on our website.

कैफे में हुए बम धमाके का संदिग्ध गिरफ्तार, NIA की पूछताछ जारी

User Rating: 5 / 5

Star ActiveStar ActiveStar ActiveStar ActiveStar Active
 


हाल ही में बेंग्लुरू में हुए बम धमाके को लेकर राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) को बड़ी सफलता मिली है। सूत्रों के आधार पर NIA संदिग्ध आरोपी को हिरासत में ले लिया है। इस दौरान उससे पूछताछ भी की जा रही है। वहीं NIA की टीम ने संदिग्ध आरोपी को कर्नाटक के बेल्लारी जिले से पकड़ने में सफल हुई है। पकड़े गए आरोपी का नाम शब्बीर बताया जा रहा है। फिलहाल अभी ये स्पष्ट नहीं हो पाया है कि सीसीटीवी फुटेज में दिखने वाला आरोपी ही हिरासत में लिया गया है।
बेंग्लुरू में हुए बम धमाके के आरोपी के खिलाफ NIA ने 10 लाख रुपए का इनाम रखा था। इस दौरान NIA ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर आरोपी का एक वीडियो भी पोस्ट किया था। जिसमें वह कैफे में टोपी, चश्मा और मास्क लगाकर अंदर घुसते हुए नजर आ रहा था। साथ ही NIA की तरफ से ई- मेल आईडी और फोन नंबर भी शेयर किया था। वहीं NIA की तरफ से जानकारी देने वाले शख्स की गोपनीयता की भी बात कही थी।
गौरतलब है कि राजधानी बेंग्लुरू के द रामेश्वरम कैफे में 1 मार्च 2024 को बम धमाका हुआ था। इस धमाके में लगभग 10 लोगों के घायल होने की भी खबर सामने आई थी। वहीं धमाके के बाद चारों तरफ भगदड़ मच गई थी। शुरूआत में इस मामले को बेंग्लुरू पुलिस की तरफ से गैरकानूनी गतिविधि रोकथाम कानून (UAPA) और विस्फोटक अधिनियम के तहत दर्ज किया गया था। वहीं बाद में गृह मंत्रालय के निर्देश पर इस मामले को NIA की टीम को सौंप दी गई थी। आपको बता दें NIA की जांच पड़ताल में सामने आया था कि कैफे की सीसीटीवी में कैद धमाका होने के बाद आरोपी ने अपने कपड़े बदल लिए थे। फिलहाल हमले के 8 दिन बाद प्रशासन की सख्त सुरक्षा के बीच महाशिवरात्रि के दिन कैफे को खोला गया था। इसके अलावा शनिवार से आम जनता के लिए खोल दिया गया। इस दौरान अब कैफे में प्रवेश करते समय मेटल डिटेक्टर लगाया गया है। कैफे के कर्मचारी इसी के जरिए सभी ग्राहकों की जांच की जाएगी।
बाहुबली अंसारी दोषी, आजीवन कारावास की सजा
पूर्व विधायक मुख्तार अंसारी को 36 साल पुराने फर्जी शस्त्र लाइसेंस मामले में कोर्ट ने दोषी करार दिया है। उनको आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई है। आईपीसी की धारा 466/120B, 420/120, 468/120 और आर्म्स एक्ट में पूर्व विधायक के खिलाफ पुलिस ने मामला दर्ज किया था। विशेष न्यायाधीश (एमपी-एमएलए) अवनीश गौतम की अदालत ने उन्हें आजीवन कारावास व दो लाख दो हजार रुपए का जुर्माना लगाया।
----------------------------
चुनाव से पहले कांग्रेस की गरीब महिलाओं को एक लाख सालाना मदद, सरकारी नौकरी में 50% आरक्षण का वादा
नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव से पहले बुधवार को कांग्रेस ने नारी न्याय गारंटी योजना का वादा किया है। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने सोशल मीडिया पर इसका ऐलान किया। इसके तहत कांग्रेस ने गरीब महिलाओं को हर साल एक लाख रुपए की मदद का वादा किया है। साथ ही कहा कि सरकारी नियुक्तियों में महिलाओं को आधा हक दिया जाएगा।
5 योजनाओं का ऐलान किया-
1. महालक्ष्मी गारंटी: इसके तहत सभी गरीब परिवार की एक महिला को सालाना 1 लाख रुपए की सहायता दी जाएगी।
2. आधी आबादी-पूरा हक: इसके तहत केंद्र सरकार की नई नियुक्तियों में आधा हक महिलाओं को मिलेगा।
3. शक्ति का सम्मान: इस योजना के तहत आंगनवाड़ी, आशा और मिड-डे मील वर्कर्स के मासिक वेतन में केंद्र सरकार का योगदान दोगुना होगा।
4. अधिकार मैत्री: इसके तहत हर पंचायत में महिलाओं को उनके हक के लिए जागरूक करने और जरूरी मदद के लिए अधिकार मैत्री के रूप में एक पैरा-लीगल यानी कानूनी सहायक की नियुक्ति की जाएगी।
5. सावित्री बाई फुले हॉस्टल: सभी जिला मुख्यालयों में कामकाजी महिलाओं के लिए कम से कम एक हॉस्टल बनाएंगे और पूरे देश में इन हॉस्टल की संख्या दोगुनी की जाएगी।
खड़गे ने कहा कि इसके पहले हमने भागीदारी न्याय, किसान न्याय और युवा न्याय घोषित किए हैं। उन्होंने ये भी कहा कि कहने की जरूरत नहीं कि हमारी गारंटी खोखले वादे और जुमले नहीं होते। हमारा कहा पत्थर की लकीर होता है। यही हमारा 1926 से अब तक का रिकॉर्ड है, जब हमारे विरोधियों का जन्म हो रहा था तब से हम मैनिफेस्टो बना रहे हैं और उन घोषणाओं को पूरा कर रहे हैं।
---------------------------------
मंडप से पहले दूल्हे राजा पहुँचे थाने, बीच सड़क स्टंट करना पड़ा महँगा
हमारे बड़े बुजुर्ग अक्सर कहते आए हैं कि खाना थोड़ा ठंडा करके खाना चाहिए...बहुत गर्म हो तो मुँह जल जाता है। ये दरअसल एक कहावत है जो चेतावनी के रूप में हमें बताई जाती रही है। अपने बड़ों की बातों को सुनना जरुरी है लेकिन इन साहब ने शायद ये बात नहीं समझी। इसीलिए ज़्यादा जोश भारी पड़ गया और अपनी ही शादी में ये पुलिस के बाराती बन गए।
इन दिनों शादी में कुछ नया करने की जैसे होड़ सी लग गई है। सबसे अलग हटकर दिखने की इच्छा बिलकुल गैरवाजिब नहीं है, लेकिन इसके लिए अगर कोई नियम क़ानून को धता बताने लगे तो मुश्किल में पड़ सकता है। ऐसा ही कुछ हुआ इन दूल्हे राजा के साथ।
मामला उत्तर प्रदेश के सहारनपुर का है, जहां से दूल्हा अपनी बारात लेकर मेरठ जा रहा था। ज़ाहिर है बारात निकली है तो कुछ धूम धड़ाका होगा, कुछ फोटोबाज़ी होगी। लेकिन यहाँ दूल्हे मियाँ थोड़े ज़्यादा जोश में आ गए। वो दिल्ली देहरादून नेशनल हाइवे पर अपनी गाड़ी की छत पर चढ़कर वीडियो शूट कराने लगे। शूट भी कोई ऐसा वैसा नहीं बल्कि ड्रोन कैमरे से। बस फिर क्या था..किसी ने इसकी सूचना पुलिस को दे दी और दूल्हे मियाँ धरा गए।
सूचना मिलते ही पुलिस हरकत में आई और मौक़े पर जा पहुँची। फ़िर दूल्हे की कार को क़ब्ज़े में लिया गया और पुलिस ने गाड़ी का चालान काट दिया। इसके बाद दूल्हे को दूसरी गाड़ी से अपनी शादी के मुक़ाम तक जाना पड़ा। इसीलिए हमेशा इस बात का ध्यान रखना जरुरी है कि चाहे जैसा मौक़ा हो, कभी भी क़ानून का उल्लंघन नहीं करना चाहिए। अगर ये अपनी शादी में थोड़ी समझदारी से काम लेते तो मंडप में फेरे लेने से पहले पुलिस थाने का फेरा नहीं लगाना पड़ता।