This website uses cookies to ensure you get the best experience on our website.

पुलिस और नक्‍सलियों के बीच मुठभेड़, 08 लाख का इनामी नक्‍सली ढेर

User Rating: 5 / 5

Star ActiveStar ActiveStar ActiveStar ActiveStar Active
 

कांकेर। छत्‍तीसगढ़ के कांकेर जिले में नक्सल विरोधी अभियान के दौरान जवानों और नक्सलियों के बीच हुई मुठभेड़ में एक इनामी नक्सली ढेर हो गया। मुठभेड़ में मारे गए नक्‍सली पर आठ लाख का इनाम घोषित है। नक्सली के शव की पहचान नक्‍सली कमांडर मनकेर के रूप में हुई है। इसके अलावा मौके से एलएमजी रायफल के साथ ग्रेनेड व विस्फोटक सामग्री बरामद की गई है।
कांकेर पुलिस अधीक्षक आइके एलेसेला ने प्रेस कांन्‍फ्रेस में बताया कि नक्‍सली कमांडर राजू सलाम की सूचना पर जवानों की टीम शनिवार को चिलपरस के जंगलों में सर्चिंग पर निकली थी। सर्चिंग के दौरान नक्सलियों से जवानों का आमना-सामना हो गया। लगातार दो घंटे चली मुठभेड़ के बाद जवानों को भारी पड़ता देख नक्सली भाग निकले। इसके बाद जवानों को मुठभेड़स्थल से वर्दीधारी नक्सली का शव मिला।
एसपी आइके एलेसेला ने बताया कि मुठभेड़ के बाद जवानों ने घटनास्थल का मुआयना किया। वहां वर्दीधारी नक्सली का शव बरामद किया गया, जिसकी पहचान नक्‍सली कमांडर मनकेर के रूप में हुई है। मुठभेड़ में मारे गए नक्‍सली पर आठ लाख का इनाम घोषित है। जवानों ने मौके से एलएमजी रायफल के साथ ग्रेनेड व विस्फोटक सामग्री बरामद की है।
देर रात तक डीआरजी की टीम चिलपरस के जंगलों से कोयलीबेड़ा पहुंच पाएगी। वहीं मारे गए नक्सली की पहचान नहीं हो पाई है, लेकिन हथियार को देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है कि मारा गया नक्सली हार्डकोर नक्सली हो सकता है।
इधर, बीजापुर जिले में थाना बेदरे क्षेत्रान्तर्गत हिंगमेंटा-लंका के जंगलों में पुलिस व नक्सलियों के बीच मुठभेड़ में मारे गए दो नक्सलियों की शिनाख्त हो गई है। सुरेश मुहंदा निवासी हिंगमेंटा 10 वर्षो से सक्रिय था। सन्नु मुहंदा हिंगमेटा बाल संघम के रूप में भर्ती होकर पांच वर्षों से संगठन में सक्रिय था। वर्तमान में संगठन में मिलिशिया सदस्य के रूप में तैनात था।

-----------------------------
पूर्व CM भूपेश बघेल समेत 16 अन्य के खिलाफ FIR दर्ज, धोखाधड़ी, भ्रष्टाचार समेत कई आरोप
रायपुर । लोकसभा चुनाव से पहले पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की मुश्किलें बढ़ने वाली है।। महादेव एप मामले में ईओडब्ल्यू ने भूपेश बघेल के खिलाफ FIR दर्ज की है। () एफआईआर में आईपीसी के तहत धोखाधड़ी, आपराधिक साजिश, विश्वासघात और जालसाजी से संबंधित विभिन्न धाराओं और भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम की धारा 7 और 11 के तहत आरोप लगाया गया हैं। जिसके बाद एक बार फिर राजनीति पारा चढ़ गया है। इस मामले में जवाब देने के लिए पूर्व सीएम बघेल ने प्रेस वार्ता भी बुलाई है।
बता दें कि इस एफआईआर में भूपेश बघेल के अलावा महादेव ऐप के प्रमोटर सौरभ चंद्राकर और रवि उप्पल समेत 16 अन्य लोगों का नाम शामिल है। चुनाव तारीखों के ऐलान के दूसरे दिन यह मामला उठने से कांग्रेस में खलबली मच गई है।
उल्लेखनीय है कि इसी साल 8 और 30 जनवरी को प्रवर्तन निदेशालय की ओर से राज्य पुलिस को दो रिपोर्ट भेजे जाने के बाद बघेल के खिलाफ मामला दर्ज किया गया। दरअसल, ईडी के रिपोर्ट में कहा गया है कि धन संरक्षण के बदले महादेव ऐप की अवैध गतिविधियों को अनुमति देने के लिए राज्य सरकार के शीर्ष स्तर के पदाधिकारियों की संलिप्तता का खुलासा करता है।
---------------------------
मंदिर में रखा गया रोबोटिक हाथी, कीमत 12 लाख रुपए, हाथी का वजन 800 केजी
नीलगिरी । तमिलनाडु के नीलगिरी जिले के शिवन मंदिर में रोबोटिक हाथी को रखा गया है। 11 फीट लंबे रोबोटिक हाथी का वजन लगभग 800 किलोग्राम है। इसकी कीमत 12 लाख रुपए बताई जा रही है। मंदिर में 'नादायिरुथल' नामक धार्मिक अनुष्ठान के दौरान एक निजी संगठन ने हाथी को भेंट किया है।
दरअसल, दक्षिण भारत के राज्यों केरल और तमिलनाडु में, हाथियों का उपयोग मंदिर के जुलूसों और अन्य अवसरों पर भी किया जाता है। लेकिन कैद से परेशान हाथी असामान्य व्यवहार करने लगते हैं। वे आजाद होना चाहते हैं। उग्र होकर जब वे दौड़ते हैं तो इंसानों, दूसरे जानवरों और संपत्ति को नुकसान पहुंचते हैं। इसलिए ही मंदिर में रोबोटिक हाथी रखे जा रहे हैं।