This website uses cookies to ensure you get the best experience on our website.

80 वर्षीय राधाबाई को शिक्षक ने गोद में उठाकर परीक्षा कक्ष तक पहुंचाया

User Rating: 4 / 5

Star ActiveStar ActiveStar ActiveStar ActiveStar Inactive
 

बैतूल। नवभारत साक्षरता कार्यक्रम के तहत उल्लास एप के माध्यम से अंकित कर निरक्षरों को साक्षर बनाने के लिए वालिंटियर्स द्वारा अक्षर ज्ञान कराया जा रहा है। इसके तहत प्रत्येक ग्राम, वार्ड, बसाहट मे शत प्रतिशत निरक्षरों को चिहिन्त कर उन्हें मूलभूत साक्षरता के अंतर्गत सांख्यात्मक अभ्यास कराया जा रहा है, जिससे सभी को साक्षर किया जा सके।
रविवार को नवभारत साक्षरत के अंतर्गत परीक्षा केन्द्रों पर निरक्षरों के संख्यात्मक आंकलन करने के लिए परीक्षा आयोजित की गई। गौठाना स्कूल के परीक्षा केन्द्र पर शिक्षक मदनलाल डढोरे द्वारा निरक्षर परीक्षार्थी 80 वर्षीय बेवा राधा बाई गावंडे से चलना नहीं होने के कारण शिक्षक द्वारा घर से कार में बैठा कर व परीक्षा केन्द्र तक गोद में उठा कर ले जाकर परीक्षा में शामिल करवाया गया।
उपस्थित पर्यवेक्षक मंगला साबले, जयश्री मेश्राम, मोनिमा वर्मा, नेहा उबनारे, श्वेता निरापुरे, तरवीर खान, वॉलेंटियर्स श्वेता गारवे के द्वारा शिक्षक डढोरे के द्वारा बुजुर्ग महिला को परीक्षा में शामिल कराने की सराहना करते हुए समाज के लिए प्रेरणादाई बताया।
----------------------------
मप्र बोर्ड के 10वीं व 12वीं के विद्यार्थियों को एक विषय में मिलेगा दो अंक बोनस
भोपाल। मप्र माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) की बारहवीं के सात लाख से अधिक विद्यार्थियों को रसायनशास्त्र में बोनस के दो अंक दिए जाएंगे। इसके अलावा बारहवीं के गणित में चार प्रश्नों के आदर्श उत्तर में त्रुटि होने पर भी विद्यार्थियों द्वारा अन्य विधि से सही हल किए जाने पर भी अंक प्रदान करने के किए जाएंगे। वहीं 12 के जीवविज्ञान, संस्कृत, अर्थशास्त्र, व्यवसाय अध्ययन, फसल उत्पाद एवं बागवानी, कृषि के लिए उपयोगी विज्ञान व उच्च गणित और 10वीं के गणित व अंग्रेजी विषय में आदर्श उत्तर में त्रुटि सुधार कर मूल्यांकन करने के निर्देश दिए गए हैं। इस संबंध में माशिमं ने आदेश जारी कर दिए हैं।
मंडल के मूल्यांकन का दूसरा चरण शुरू हो गया है। अब तक 50 प्रतिशत मूल्यांकन कार्य पूरा हुआ है। हालांकि मंडल ने 15 अप्रैल तक का लक्ष्य तय किया है, लेकिन वर्तमान में नौवीं व 11वीं और 5वीं व 8वीं की बोर्ड परीक्षाओं में शिक्षकों की ड्यूटी लगाए जाने के कारण मूल्यांकन कार्य धीमी गति से चल रहा है। वहीं, माशिमं का 10वीं व 12वीं का परिणाम अप्रैल अंत तक घोषित किए जाने की संभावना है। बता दें, कि 10वीं व 12वीं में करीब 17 लाख विद्यार्थी शामिल हुए हैं।
मूल्यांकन के पहले मंडल की कमेटी द्वारा सभी प्रश्न-पत्रों की जांच की गई।इसमें कई प्रश्नों के आदर्श उत्तर में गलती निकली है।वहीं 12वीं के रसायनशास्त्र में दो प्रश्नों में त्रुटि पाई गई है।इसे लेकर मंडल ने विद्यार्थियों को बोनस के अंक दिए है।रसायनशास्त्र में सेट ए के प्रश्न क्रमांक 5 का बिंदु क्रमांक 2 में पूछा गया सवाल तुल्यांकी चालकता की इकाई पाठ्यपुस्तक से बाहर से प्रश्न पूछे जाने के कारण एक बोनस अंक सभी विद्यार्थियों को दिया जाएगा।इसी प्रश्न पर बी, सी व डी के विद्यार्थियों को भी मिलेंगे।वहीं सेट एक के प्रश्न क्रमांक 2 के बिंदु क्रमांक छह में अंग्रेजी माध्यम में अनुवाद की त्रुटि होने के कारण प्रश्न के अर्थ में परिवर्तन हो जाएगा।इससे मूल्यांकन में स्थिति अस्पष्ट हो जाएगी।इस कारण अंग्रेजी माध्यम के विद्यार्थियों को एक अंक का बोनस मिलेगा।इसी प्रश्न के लिए सेट बी,सी व डी के विद्यार्थियों को भी बोनस अंक मिलेगा।
दसवीं के अंग्रेजी में सेट ए के उत्तर क्रमांक 8 में आदर्श उत्तर में त्रुटि सुधार कर मूल्यांकन करें। वहीं गणित में सेट ए का उत्तर क्रमांक 10, सेट बी में उत्तर क्रमांक 15, सेट सी में उत्तर क्रमांक 7 व सेट डी में उत्तर क्रमांक 13 के आदर्श उत्तर में त्रुटि सुधार किया गया है। इसी तरह 12वीं के सात विषयों के आदर्श उत्तर में त्रुटि सुधार कर मूल्यांकन करने के निर्देश दिए गए हैं।
----------------------------
लिखाई झूठी रिपोर्ट: किसी और से बहू करती थी बात, ससुर ने पत्थर से कुचलकर की हत्या
झाबुआ । 15 मार्च को ढेकल बड़ी में एक महिला की हत्या हो गई थी। इसकी रिपोर्ट झाबुआ थाने पर दर्ज की गई थी। रिपोर्ट के बाद एक चौकीदार व अन्य आरोपितों के खिलाफ पुलिस ने मामला दर्ज किया था। जब मामले की पुलिस ने बारीकी से जांच की तो महिला का ससुर ही आरोपित निकला। अन्य व्यक्ति से फोन पर बात करने के कारण एक ससुर ने अपनी बहू की पत्थर मारकर हत्या कर दी थी। मामले का खुलासा पुलिस ने रविवार को किया। आरोपित ससुर को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है।
पुलिस अधीक्षक पद्म विलोचन शुक्ल ने बताया कि ढेकल निवासी सुरतान डामोर ने 15 मार्च को रिपोर्ट दर्ज कराई थी कि घटना दिनांक को उसके घर कुछ लोग आए और चिल्लाने लगे तो वह अपने स्वजन के साथ भाग गए, लेकिन उसकी बहू सन्नू पति कमलेश नहीं भाग पाई। चारों ने उसकी हत्या कर दी। हमलावरों में से वह एक आदमी की आवाज पहचानता है, वह चौकीदार था।
शुक्ल ने बताया कि चौकीदार व अन्य अज्ञात आरोपितों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया। जब चौकीदार को बुलाकर पूछताछ की तो उसके खिलाफ कोई साक्ष्य नहीं मिल पाया। जब अधिकारियों ने मामले की बारीकी से जांच की तो चौकीदार व सुरतान का कोई विवाद नहीं होना पाया गया। जब आरोपित ससुर सुरतान को पूछताछ के लिए थाने पर लाया गया तो उसने अपना जुर्म कुबूल किया।
शुक्ल ने बताया कि आरोपित का कहना है कि उसकी बहू अन्य व्यक्ति से फोन पर बात करती थी। घटना दिनांक को बहू व आरोपित के बीच कहासुनी हुई थी। इस दौरान गुस्से में आकर आरोपित ससुर ने बहू सन्नू को नीचे गिरा दिया और उसके सिर पर पत्थर मारकर हत्या कर दी। बाद में स्वजन के साथ मिलकर चौकीदार व अन्य आरोपितों पर आरोप लगा दिया। आरोपित को गिरफ्तार कर लिया गया है।