This website uses cookies to ensure you get the best experience on our website.

पटवारी से पीड़ित होकर खुद को जिंदा जलाने वाली युवती की मौत

User Rating: 4 / 5

Star ActiveStar ActiveStar ActiveStar ActiveStar Inactive
 


शहडोल । जिले के अमलाई थाना क्षेत्र के ईंटाभट्ठा में रहने वाली एक युवती ने पटवारी से पीड़ित होने के उस समय खुद को जला लिया था जब पुलिस ने उसकी शिकायत नहीं लिखी। थाना परिसर में ही अपने ऊपर पेट्रोल डालकर आग लगा लिया था। यह घटना 3 सितंबर की है। गंभीर हालत में युवती का उपचार जबलपुर के एक निजी अस्पताल में चल रहा था,जिसकी नौ सितंबर को मौत हो गई है।
पुलिस के अनुसार युवती रामपुर हल्का पटवारी ब्रजबहादुर कवर से प्रेम करती थी और उससे शादी करना चाहती थी, लेकिन पटवारी शादी करने मना कर रहा था। शादी का प्रलोभन देकर पटवारी ने युवती को अपने प्रेमप्रसंग में फंसाया और संबंध बनाए। अब युवती उसी के साथ अपना जीवन बिताना चाहती थी तो वह किनारा ले रहा था। इस मामले की तीन महीने से युवती अमलाई थाने में शिकायत कर रही थी और सीएम हेल्पलाइन में भी शिकायत किया, लेकिन जब अपराध दर्ज नहीं हुआ तो उसने आत्मघाती कदम उठाते खुद को आग के हवाले कर दिया। जिंदा जलती युवती को देख पुलिस कर्मियों के होश उड़ गए। किसी तरह आग बुझाकर युवती को गंभीर हालत में उपचार के लिए जिला अस्पताल ले जाकर भर्ती कराया। यहां प्रारंभिक उपचार देने के बाद जबलपुर भेज दिया गया था, लेकिन जान नहीं बच पाई। सत्तर प्रतिशत से अधिक युवती जल चुकी थी। पीड़ित युवती ने अपने साथ हुए दुष्कर्म के मामले की शिकायत करने कई बार अमलाई थाने गई, लेकिन अमलाई पुलिस कार्रवाई ना कर मामले को इधर-उधर करने में लगी रही। कई बार युवती ने थाना प्रभारी को भी इससे अवगत कराया, लेकिन उन्होंने भी मामले को गंभीरता से नही लिया और मामला मौत तक पहुंच गया। घटना के बाद पुलिस ने पटवारी के खिलाफ दुष्कर्म का मामला दर्ज कर जेल भेज दिया है। अब उसके ऊपर अपराध की धारा बढ़ जाएगी। वहीं पुलिस अधीक्षक कुमार प्रतीक ने थाना प्रभारी समीर वारसी और महिला उप निरीक्षक सावित्री सिंह को लाइन अटैच कर दिया है।
----------------------------
भारतरत्न से सम्मानित सभी महान विभूतियों की तस्वीर स्कूल में लगाई जाए : शिक्षा मंत्री
भोपाल। स्कूल में भारतरत्न से सम्मानित सभी महान विभूतियों की तस्वीर विद्यालय में लगाई जाए, ताकि छात्राओं को सभी विभूतियों की जानकारी मिल सके। इससे छात्राएं प्रेरित होंगी। यह निर्देश स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री इंदर सिंह परमार ने शनिवार को टीटी नगर स्थित सीएम राइज शासकीय कमला नेहरू कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के औचक निरीक्षण के दौरान प्राचार्य को दिए। उन्होंने कहा कि स्कूल आने के बाद विद्यार्थिययों को देश-दुनिया की सभी की जानकारी मिल सके। मंत्री स्कूल का दोपहर एक बजे औचक निरीक्षण करने पहुंचे। स्कूल में इसकी जानकारी किसी को नहीं थी। मंत्री द्वारा प्राथमिक विभाग में कक्षा पांचवी एवं कक्षा तीसरी में छात्राओं की अभ्यास पुस्तिकाओं का अवलोकन किया। उन्होंने छात्राओं की अच्छी हैंडराइटिंग एवं शिक्षकों द्वारा किए गए व्यवस्थित जांच कार्य की प्रशंसा की। उन्होंने शिक्षकों को निर्देश दिए कि बच्चों के होमवर्क को व्यवस्थित ढंग से जांच करें। जहां गलती हो जाए उसे विद्यार्थियों को बताएं और अच्छे परिणाम लाने के निर्देश दिए। मंत्री का स्वागत की प्राचार्य संगीता सक्सेना ने पुष्पगुच्छ देकर किया। बता दें, कि स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने पहली बार राजधानी के किसी स्कूल का निरीक्षण कर प्राचार्य को निर्देश दिए हैं।
मंत्री इंदर सिंह परमार ने कुछ छात्राओं की अभ्यास पुस्तिकाओं पर हस्ताक्षर किए। इसके बाद मंत्री ने कक्षा पहली के बच्चों से प्रार्थना सुनाने के लिए कहा। कई बच्चियों एक साथ उठ खड़ी हुई, तब एक छात्रा को निर्देशित किया गया। छात्रा ने प्रार्थना सुनाकर मंत्री को अभिभूत कर दिया। स्कूल की 11वीं की छात्रा जिक्रा खानम ने मंत्री को बताया कि इस विद्यालय में आने के वाद उसका आत्मविशवास बढ़ा है। मंत्री ने स्कूल में संचालित भौतिक एवं जीव विज्ञान प्रयोगशालाओं में मैनुअल आधारित व्यवस्था देखकर संतोष व्यक्त किया। साथ ही हाईस्कूल एवं हायर सेकेंडरी कक्षाओं में किए जा रहे शिक्षण कार्य का अवलोकन किया। सीएम राइज विद्यालय की अवधारणा के अनुरूप कक्षाओं का संचालन देखकर शिक्षकों एवं प्राचार्य की सराहना की। इस स्कूल का चयन सीएम राइज योजना के तहत किया गया है। यहां पर प्ले ग्रुप की कक्षाएं बच्चों की उम्र के हिसाब से विकसित किया गया है।
--------------------------------------------------
कमलनाथ 41 हजार की टी-शर्ट वाले ट्वीट पर भड़के; उमा को दिया यात्रा का न्योता
भोपाल। भारत जोड़ो यात्रा में राहुल गांधी की टी-शर्ट को लेकर किए गए ट्वीट पर शनिवार को पूर्व सीएम कमलनाथ भाजपा नेताओं पर जमकर बरसे। उन्होंने कहा, बीजेपी के पास कहने को कुछ नहीं बचा है। इसलिए अभी टीशर्ट पर आए हैं, कल ये लोग जूतों पर आ जाएंगे। बीजेपी के लोग यह नहीं बताएंगे कि भारत जोड़ो यात्रा में कितने लोग हमारे साथ चल रहे हैं। उन्होंने पूर्व सीएम उमा भारती को भी यात्रा से जुड़ने का न्योता दिया। उमा ने शुक्रवार को कहा था कि कांग्रेस भारत जोड़ो यात्रा को शुरू करने में लेट हो गई।
कांग्रेस के प्रकोष्ठों और विभागों की समीक्षा बैठक के बाद नाथ ने कहा, बीजेपी के पास पुलिस, पैसा और प्रशासन है। मैं रोज सौ लोगों से मिलता हूं। उनकी व्यथा सुनता हूं। किस प्रकार से नियुक्ति, रोजगार के लिए लोगों को परेशान होना पड़ रहा है। एमपी में रोजगार और अपॉइंटमेंट के लिए रेट फिक्स है और ग्रेस मार्क्स देकर भर्ती हो जाती है। ये सब बातें आज सामने आ रही हैं। शिवराज सिंह कलाकारी किंग थे, अब घोटाला किंग बन गए हैं।
12 अगस्त को पोषण आहार की रिपोर्ट सीएजी ने सरकार को भेजी और कहा 15 दिन में जवाब दीजिए। सीएजी ने नोटिस देकर जवाब मांगा था, लेकिन सरकार के पास कहने के लिए कुछ नहीं था इसलिए जवाब ही नहीं दिया। ऐसे मामलों में लीपापोती करने के लिए कह देते हैं, एफआईआर दर्ज करेंगे और थाने में कह देंगे कुछ मत करना। क्या एडमिनिस्ट्रेशन ऐसा होना चाहिए कि जब घोटाला सामने आए तभी सीएम से इस पर जवाब मांगें। ये घोटाले होने के इंतजार में बैठे रहते हैं।
मंत्री विश्वास सारंग के बयान पर कमलनाथ ने कहा, मेरी 45 साल की राजनीति में कोई उंगली नहीं उठा सकता। ये तो स्पष्ट है इनके पास कहने के लिए कुछ नहीं हैं। मेरे से उनके पेट में क्यों दर्द होता है।
उमा भारती द्वारा जातीय संतुलन बिगड़ने की बात पर कमलनाथ ने कहा, उमा जी ने सही कहा है, मप्र में सामाजिक न्याय की कमी है। सामाजिक न्याय की बहुत जरूरत है। मप्र जैसा प्रदेश, जिसमें इतनी विविधता है। राजस्थान, केरल, हरियाणा में इतनी विभिन्नता नहीं है। भाजपा को हर समाज के नेता चुनौती दे रहे हैं। जैसे समय करीब आता जाएगा, इनके पैरों के नीचे से जमीन खिसक जाएगी।
मप्र में बनाई जा रही सुसाइड प्रिवेंशन पॉलिसी पर पीसीसी चीफ ने कहा, ऐसी परिस्थिति बन ही क्यों रही है कि सुसाइड करना पडे़। क्या टास्क फोर्स इन परिस्थितियों को ठीक करेगी। टास्क फोर्स बना दो। इवेंट बना दो और फिर सब छिपा दो, ये इनकी सोच है।
कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा में शुक्रवार को राहुल गांधी तमिलनाडु में थे। वहां उनके कार्यक्रम से ज्यादा उनकी टी-शर्ट चर्चा में रही। राहुल गांधी ने बरबेरी ब्रांड की सफेद रंग की टीशर्ट पहनी थी। भाजपा ने उनकी फोटो ट्वीट करके लिखा, भारत देखो 41 हजार की टीशर्ट। भाजपा ने अपने ट्वीट में कंपनी की ऑनलाइन सेल का प्राइस टैग भी दिखाया है। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने भी ट्वीट कर राहुल गांधी पर जमकर हमला किया था।