This website uses cookies to ensure you get the best experience on our website.

गुना समेत 24 जिलों में अति भारी बारिश का अलर्ट,तीन दिन झमाझम

User Rating: 5 / 5

Star ActiveStar ActiveStar ActiveStar ActiveStar Active
 


भोपाल। मध्यप्रदेश में मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में 24 जिलों में अति भारी या भारी बारिश होने के आसार जताए हैं। वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक वेद प्रकाश सिंह ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में लो प्रेशर एरिया बन रहा है। इस कारण 12 से लेकर 14 तक प्रदेश भर में पानी गिर सकता है। रविवार से प्रदेश भर में बादल छाने लगे हैं।
सिंगरौली, सीधी, रीवा, सतना, शहडोल, नरसिंहपुर, छतरपुर, होशंगाबाद, बैतूल, हरदा, बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, धार, रतलाम, उज्जैन और देवास में भारी बारिश हो सकती है। इसी तरह रीवा, शहडोल, जबलपुर, सागर, भोपाल, नर्मदापुरम, इंदौर और उज्जैन में कहीं-कहीं गरज के साथ बिजली गिरने या चमकने की संभावना भी की है।
अभी ट्रफ लाइन काफी ऊपर UP की तरफ है। आज ये मध्यप्रदेश के ग्वालियर-चंबल में नीचे आ जाएगी। इससे दूसरा सिस्टम सक्रिय हो जाएगा। जो तीन दिन तक ग्वालियर, चंबल, बुंदेलखंड, बघेलखंड, भोपाल, उज्जैन, इंदौर, सागर, रायसेन, विदिशा, गुना समेत कई इलाकों में बारिश कराएगा। कहीं-कहीं भारी बारिश के आसार बन सकते हैं।
जुलाई-अगस्त में झमाझम होने के बाद सितंबर में अब तक कोई भी स्ट्रॉन्ग सिस्टम नहीं होने के कारण 11 दिन से अच्छी बारिश नहीं हुई है। ऐसे में प्रदेश के कई इलाकों जैसे, ग्वालियर, दतिया, निवाड़ी, रीवा, सीधी, झाबुआ और अलीराजपुर की स्थिति खराब हो गई है। इस साल सितंबर में अब तक बीते 7 साल में सबसे कम बारिश हुई है। अब तक कुल 2.16 इंच पानी ही गिरा है। साल 2019 में 17.48 बारिश हुई थी। यह बीते 10 साल में सबसे ज्यादा थी।
मध्यप्रदेश में 1 जून से अब तक करीब 40 इंच बारिश हो चुकी है। सामान्य रूप से अब तक 35 इंच बारिश होना चाहिए। यह सामान्य से 16% ज्यादा है। पूर्वी मध्यप्रदेश की स्थिति ज्यादा ठीक नहीं है। छतरपुर, दमोह, डिंडौरी, जबलपुर, कटनी, पन्ना, रीवा, सतना, सीधी, शहडोल, सिंगरौली, उमरिया और टीकमगढ़ में सामान्य से कम बारिश हुई है। हालांकि सिर्फ रीवा और सीधी ही दो ऐसे इलाके हैं, जहां पर अभी तक कोटे की 70% तक बारिश नहीं हुई है। पश्चिमी मध्यप्रदेश में दतिया (32%) अलीराजपुर (30%) और झाबुआ (26%) ही ऐसे इलाके हैं, जहां पर बारिश का कोटा सामान्य से कम रहा है। इसके अलावा धार, मुरैना और ग्वालियर, में सामान्य से कम बारिश हुई है।
यहां औसत से भी ज्यादा बारिश
प्रदेश में सबसे ज्यादा बारिश भोपाल (88%) में हुई है। इसके बाद राजगढ़ (85%), गुना (58%) और आगर-मालवा (57%) का नंबर आता है। छिंदवाड़ा (51%), विदिशा (49%), बैतूल (50%), रायसेन (44%), देवास (45%), सीहोर (43%), नीमच (42%), शाजापुर (39%), श्योपुरकलां (38%) सिवनी (35%), नर्मदापुरम (35%), हरदा (28%), बुरहानपुर (28%), मंदसौर (25%), सागर (24%), अशोक नगर (25%) और रतलाम (23%), में हुई है। सितंबर में अच्छी बारिश नहीं होने के कारण कोटे पर इसका असर पड़ा है।
---------------------------------
क्रिकेट पर सट्‌टा खिलवाते कांग्रेस नेता सहित दो धरे...2.9 करोड़ के सट्टे का हिसाब मिला
ग्वालियर। एशिया कप के फाइनल में पाकिस्तान -श्रीलंका बीच चल रहे मैच पर सट्टा लगवाते दो सटोरियों को क्राइम ब्रांच व मुरार थाना पुलिस ने संयुक्त कार्रवाई में पकड़ा है। पकड़े गए सटोरियों में एक कांग्रेस नेता भी शामिल है। पुलिस और क्राइम ब्रांच ने सटोरियों को हिरासत में लेकर पूछताछ शुरू कर दी है। पड़ताल में पता चला है कि लंबे समय से यह सटोरिए सट्टा लगवा रहे थे और सट्टा किंग संतोष घुरैया से लाइन लेकर सट्टा उतार रहे थे। संतोष को कुछ समय पहले ही पुलिस ने दिल्ली एयरपोर्ट से गिरफ्तार किया था। वह दुबई भागने की फिराक में था।
सीएसपी मुरार ऋषिकेश मीणा ने बताया कि सूचना मिल रही थी कि मुरार इलाके में एशिया कप पर सट्टा लगवाया जा रहा है। सूचना पर सटोरियों को दबोचने के लिए टीआई मुरार शैलेन्द्र भार्गव व टीआई क्राइम दामोदर गुप्ता को कार्रवाई के लिए निर्देशित किया। जिस पर मुरार थाना पुलिस और क्राइम ब्रांच की टीम सटोरियों की तलाश में उतर गई और बीती रात पुलिस व क्राइम ब्रांच का सामना सटोरियों से हुआ तो सटोरियों ने पुलिस से बचने के लिए गलियों में भागने का प्रयास किया, लेकिन पहले से ही अलर्ट पुलिस और क्राइम ब्रांच ने दोनों सटोरियों को धर लिया।
पुलिस ने जब सटोरियों आकाश राणा व अनमोल गांगिल के मोबाइल चेक किए तो उसमें दो करोड़ नौ लाख रुपए का हिसाब मिला है और साथ ही पता चला है कि सटोरिए संतोष घुरैया निवासी पारसेन तथा सागर शर्मा जौरा से आईडी लेकर सट्टा खिलवा रहे है और इन्होंने ही आकाश और अनमोल को लाइन दी थी।
पुलिस सटोरियों को कार में सट्टा लगवाना मान कर तलाश कर रही थी और सटोरियों को पकडऩे के लिए करीब आधा सैकड़ा कारें खंगालने के बाद वह हाथ तो लगे हैं लेकिन वह पैदल सट्‌टा रैकेट चला रहे थे। पुलिस से बचने के लिए आरोपियों ने भागने का प्रयास किया, लेकिन पुलिस ने दोनों सटोरियों को दबोच लिया।
--------------------------------
पिकनिक मनाने गया था सिपाही, डूबने से मौत, पांच घंटे बाद मिला शव
ग्वालियर। ग्वालियर से मोहना ककैटो डैम पर पिकनिक मनाने पहुंचे सिपाही की डैम में डूबने से मौत हो गई है। जवान मजाक-मजाक में गहरे पानी में उतर गया, इसके बाद डूबने लगा। दोस्तों ने बचाने का प्रयास किया, लेकिन कोई सफलता नहीं मिली। घटना मोहना स्थित ककैटो डैम की है। घटना की सूचना मिलते ही पुलिस पहुंची।
पुलिस ने गोताखोरों की मदद से तलाश शुरू की। करीब पांच घंटे बाद डैम में घटना स्थल से कुछ दूरी पर शव डैम में उतराता मिला है। पुलिस ने शव को निगरानी में लेकर डेड हाउस पहुंचा दिया था। सोमवार को परिजन के आने के बाद शव का पोस्टमार्टम किया गया है। पुलिस हादसे के कारणों की जांच कर रही है।
ग्वालियर की 13वीं बटालियन में पदस्थ 32 वर्षीय सिपाही मदन मोहन सुखालिया की मोहना स्थित ककैटो डैम में डूबने से मौत हो गई है। मदन मोहन 13वीं बटालियन SAF में क्लर्क था। मदनमोहन अपने 7 दोस्तों के साथ पिकनिक मनाने के लिए ककैटो डैम आया हुआ था। यहां सभी ने डैम में नहाया और खाना पीना हुआ। इसके बाद मदन मोहन कपड़े उतारकर फिर डैम में नहाने चला गया। नहाते-नहाते वह दोस्तों से मजाक कर रहा था कि यहां पानी गहरा है या कम है। यह करते हुए वह गहराई में चला गया और डूबने लगा। पानी में जब वह नहा रहा था तो दोस्तों ने भी उसे डूबते हुए देखा लेकिन वह लोग तैरना नहीं जानते थे इसलिए उसकी मदद नहीं कर सके। उनकी आंखों के सामने वह डूब रहा था वह कुछ भी नहीं कर सके। वह मदद के लिए चिल्लाए लेकिन वहां कोई नहीं था। बाद में उन्होंने पुलिस को खबर दी। पुलिस मौके पर पहुंची तब तक वह डूब चुका था।
पुलिस ने मौके पर पहुंचकर SAF जवान को तलाशने के लिए अभियान चलाया। गोताखोर भी उतारे, लेकिन कोई सफलता नहीं मिली। पांच घंटे बाद वह डैम में स्पॉट से कुछ दूरी पर उतराता दिखा। जिस पुलिस ने स्थानीय लोगों की मदद से उसका शव बाहर निकलवाया। पुलिस ने शव को निगरानी में लेकर पोस्टमार्टम हाउस भेज दिया। सोमवार दोपहर परिजन के आने के बाद जवान का अंतिम संस्कार हुआ है।
पुलिस का कहना
इस मामले में एसएसपी ग्वालियर अमित सांघी ने बताया कि 13 बटालियन का जवान अपने दोस्तों के साथ पिकनिक मनाने मोहना ककैटो डैम गया था। नहाते समय वह गहराई में चला गया और उसकी पानी मे डूबकर मौत हो गई है। फिलहाल शव को बाहर निकालकर मर्ग कायम कर लिया गया है और जांच की जा रही है।