This website uses cookies to ensure you get the best experience on our website.

मासूम के हाथ पर लिखा- Cut your ha r : परिजन भड़के तो टीचर बोला- सॉरी

User Rating: 5 / 5

Star ActiveStar ActiveStar ActiveStar ActiveStar Active
 


इंदौर। इंदौर के बचपन प्ले स्कूल में चौंकाने वाला मामला सामने आया है। यहां तीन साल के बच्चे के हाथ पर टीचर ने लिख दिया ‘cut your hair’ यानी आपके बाल कटवाओ। जब बच्चा स्कूल से घर लौटा तो परिवार के लोग उसके हाथ पर ये लिखा देख आश्चर्य में पड़ गए। इसके बाद परिवार ने स्कूल पहुंच कर इस बात का विरोध जताया। परिजनों का ये भी आरोप है कि कुछ महीने पहले भी बच्चे के नाखून को लेकर ऐसी बात लिखी गई थी।
दरअसल, ये मामला इंदौर के राजेंद्र नगर क्षेत्र में स्थित प्ले स्कूल का है। यहां एक प्रॉपर्टी व्यवसायी का तीन साल का बेटा पढ़ता है। बुधवार को बच्चा स्कूल पहुंचा। यहां क्लास में भी बैठा। क्लास में पढ़ाई भी हुई। मगर टीचर ने बच्चे के बड़े बाल देखे तो उनसे रहा नहीं गया और उसके हाथ पर बाल कटवाने की हिदायत लिख दी।
परिवार के लोगों ने बताया कि बुधवार को जब बच्चा स्कूल से घर लौटा तो उसके हाथ देख वे भी चौंक गए। उसके एक हाथ पर cut your और दूसरे हाथ पर hair लिखा था यानी Cut your hair। इस तरह से बच्चे के हाथ पर Cut your hair लिखने का क्या मतलब है? उसके दोनों हाथों पर इस तरह लिखने से हमारे बच्चे के फ्रैंड भी उसका मजाक बना रहे थे। परिवार का कहना है कि स्कूल टीचर की इस तरह हरकत गलत है। इस संबंध में बच्चे के पिता स्कूल पहुंचे और उन्होंने इस विषय पर स्कूल मैनेजमेंट से चर्चा की।
स्कूल के प्रिंसिपल पीयूष जैन का कहना है कि जब ये बात उनके नॉलेज में आई तो उन्होंने टीचर को डांट भी लगाई और उन्हें आगे से इस तरह की हरकत न करने की हिदायत भी दी। साथ ही उन्होंने कहा कि इस संबंध में जब बच्चे के पिता स्कूल में आए थे तो टीचर ने उन्हें सॉरी भी कहा है। अगर बच्चे के पेरेंट्स कहेंगे कि टीचर पर कोई कार्रवाई की जाए तो वह भी हम करने के लिए तैयार है। हालांकि वे इस हरकत को मानवीय भूल बता रहे हैं।
तीन साल के मासूम के पिता ने ये आरोप भी लगाया है कि कुछ माह पहले भी बेटे के हाथ के नाखून बड़े होने पर इसी तरह से हाथों पर नाखून काटने की बात लिखी गई थी। मगर उस वक्त उन्होंने इस हरकत पर ध्यान नहीं दिया था। जब ये दूसरी बार ऐसा हुआ तो उन्होंने इस संबंध में स्कूल मैनेजमेंट से चर्चा की। इधर, स्कूल प्रिंसिपल का कहना है कि हाथों पर लिखने की हरकत पहली बार ही हुई है। इसके पहले जो बच्चे के पिता कह रहे है वह बात गलत है।
पिता ने कहा कि तीन साल के बेटे के मान के बाल है। इसलिए उन्होंने उसके बाल नहीं कटवाए है। सारंगपुर में उनकी कुलदेवी है भैंसवा माता। यहीं पर मान के बाल उतरवाते है। इसलिए अभी तक उन्होंने बेटे का मुंडन नहीं करवाया है। इसके साथ ही पिता ने स्कूल मैनेजमेंट को यह भी कहा कि आपने मेरे बेटे के हाथ पर तो लिख दिया है मगर आप किसी और के बच्चे के साथ ऐसा न करें।
छिंदवाड़ा में तिलक लगाकर आए बच्चों को शिक्षक ने पीटा
कभी ड्रेस कोड, कभी हिजाब, कभी राष्ट्रगान, तो कभी प्रार्थनाएं... हमारे शिक्षा के मंदिर अक्सर इन वजहों से सुर्खियों में रहते है। अब तिलक लगाने पर बवाल मचा है। कुछ बच्चे तिलक लगाकर स्कूल आ गए, तो टीचर ने इस पर ऐतराज जताया। बच्चों की जमकर पिटाई भी कर दी। छिंदवाड़ा के मिडिल स्कूल घोराड़ में ओमप्रकाश ढोके टीचर है। 6वीं और 7वीं में पढ़ने वाले छात्रों ने बताया कि कभी-कभी माता-पिता के साथ मंदिर जाते हैं। वहां से तिलक भी लगाकर आते हैं। इसी बात पर टीचर ओमप्रकाश ढोके भड़क गए।
---------------------------------------
MP के एग्रीकल्चर एक्सपर्ट ने केबीसी में जीते 50 लाख:75 लाख के सवाल पर क्विट किया
बीना। मध्यप्रदेश के एग्रीकल्चर एक्सपर्ट ने 'कौन बनेगा करोड़पति' में 50 लाख रुपए जीत लिए। सागर जिले के भूपेंद्र चौधरी गुरुवार को अमिताभ बच्चन के सामने हॉट सीट पर बैठे थे। 75 लाख रुपए के लिए 15वें सवाल पर उन्होंने क्विट कर दिया।
इससे पहले रात 10 बजे तक उन्होंने 10 प्रश्नों का सही जवाब देकर 3 लाख 20 हजार रुपए जीत लिए थे। 8 प्रश्नों के उत्तर देने के बाद महानायक अमिताभ बच्चन ने जब खुरई के बारे में पूछा तो उन्होंने बताया कि खुरई के मंत्री भूपेंद्र सिंह फेमस है। अब मैं भी थोड़ा फेमस हो गया। 8 वे सवाल के लिए उन्होंने एक लाइफ लाइन ऑडियंस पोल लिया था। खुरई के संत रविदास वार्ड में रहने वाले भूपेंद्र चौधरी के माता-पिता और बड़े भाई उनके भाई कार्यक्रम लाइव देख रहे थे।
इससे पहले दैनिक भास्कर की टीम भूपेंद्र के गांव पहुंची थी। केबीसी में उनके सिलेक्शन पर पूरे गांव में खुशी का माहौल था। दूरदराज से लोग बधाई देने घर पर पहुंच रहे थे। टीम ने उनके माता-पिता से उनकी जिंदगी के बारे में जाना।
हाल ही में सोनी टीवी ने भूपेंद्र के शो का प्रोमो वीडियो जारी किया था। इसमें सदी के महानायक और KBC के होस्ट अमिताभ बच्चन उन्हें 50 लाख रुपए जीतने की बधाई देते नजर आ रहे थे। वीडियो में भूपेंद्र ने कहा था कि मेरा बेटा जब अटकता है, तो मुझसे पूछता है। मैं उसके हर सवाल का जवाब दे देता हूं। वह कहता कि आप मेरे गूगल हैं, लेकिन मैं अगर हॉट सीट तक नहीं आता, तो उसका गूगल नहीं बचता।
KBC के 14वें सीजन में एक और पड़ाव जोड़ा गया है- धन अमृत द्वार। 15वां सवाल 75 लाख का है। भूपेंद्र यहां तक पहुंच गए, लेकिन लाइफ लाइन नहीं होने के बाद उन्होंने गेम क्विट कर दिया।
'कौन बनेगा करोड़पति' में 22 साल के प्रयास के बाद पहुंचने वाले भूपेंद्र चौधरी सागर जिले के खुरई के खेजरा इज्जत गांव के रहने वाले हैं। गांव की आबादी 900 के करीब है। गांव में करीब 160 घर हैं। इस गांव का हर व्यक्ति खुद को खुशनसीब समझ रहा है, क्योंकि उनके गांव का भूपेंद्र 'कौन बनेगा करोड़पति' की हॉट सीट तक पहुंचा था।
पिता 66 वर्षीय बसंत चौधरी बताते हैं कि बेटे की मेहनत से आज वह भी अमिताभ बच्चन को अपनी आंखों से देख पाए हैं। यह उनके लिए सपने से कम नहीं है। पिता कहते हैं कि बड़वाह में नौकरी के दौरान उन्होंने 2000 रुपए में टीवी खरीदा था, जिस पर यह शो आता था, तभी से भूपेंद्र इसका दीवाना हो गया। उसे KBC में जाने का ऐसा जुनून था कि उसने कभी एक भी एपिसोड मिस नहीं किया।
बसंत चौधरी ने बताया कि KBC देखने के लिए वह खाना भी छोड़ देता था, उसकी इसी मेहनत की वजह से 22 साल बाद भूपेंद्र ने अमिताभ बच्चन के सामने बैठकर सवालों के जवाब दिए। पिता ने अपने बेटे कि इस मेहनत पर गर्व जताया। उन्होंने कहा कि हम तो सदा यही चाहते हैं कि भूपेंद्र आगे बढ़ता रहे। हमने तो कभी नहीं सोचा था कि मुंबई को देख पाएंगे, लेकिन बेटे की वजह से मैं माया नगरी मुंबई पहुंचा।
भूपेन्द्र चौधरी की 62 वर्षीय मां पानबाई ने बताया कि उसके बेटे को KBC में जाने का इतना जुनून था कि वह सब काम छोड़ देता था। जब मैं उसे खाना खाने की बोलती तो वह यह कहकर टाल देता कि उसे अभी कौन बनेगा करोड़पति देखना है। मेरा बेटा कभी न कभी आगे बढ़ेगा मुझे यकीन था।
भूपेंद्र के केबीसी में सिलेक्शन पर बधाई देने लोग उनके घर पहुंच रहे थे। गांव के लोग इस बात से खुश हैं के उनके बीच का एक युवा केबीसी तक पहुंचा और गुरुवार को उसने 50 लाख रुपए भी जीत लिए।
अपने पूरे परिवार के साथ बैठी भूपेंद्र चौधरी की 95 वर्षीय दादी मुलाबाई चौधरी को कम सुनाई देता है। जब उनसे पूछा कि आपका नाती टीवी पर आएगा, तो वह भी खुश नजर आई। पूरे परिवार सहित गांव में खुशी का माहौल है कि उनके छोटे से गांव से एक युवक इस मुकाम पर पहुंचा है।
--------------------------------
महाकाल लोक से होगी प्रदेश में 5G की शुरूआत
भोपाल। जिओ 5 जी सेवा का इंतजार कर रहे लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी है, प्रदेश में इसी माह से 5 जी सेवा शुरू हो जाएगी, जिसकी शुरूआत महाकाल लोक उज्जैन से होगी, जिसके बाद ये सेवा इंदौर, भोपाल और फिर एमपी के सभी शहरों तक पहुंच जाएगी। इस सेवा की शुरूआत होने के बाद प्रदेश में इंटरनेट की स्पीड और भी तेज हो जाएगी, ऐसे में जिस प्रकार ३ जी सेवा लगभग बंद सी हो गई है, वैसे ही सभी मोबाइल और इंटरनेट यूजर्स भी ५ जी पर आ जाएंगे।
जानकारी के अनुसार मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान गुरुवार को मुंबई में हैं, उन्होंने निवेशकों से चर्चा कर जनवरी माह में इनमें आयोजित होने वाली इन्वेस्टर्स समिट का निमंत्रण दिया ताकि प्रदेश में निवेश की संभावनाओं पर चर्चा कर विकास को गति दी जा सके।
बताया जा रहा है कि सीएम शिवराज सिंह चौहान की रिलायंस जिओ कंपनी से हुई चर्चा में तय हुआ कि मध्यप्रदेश में इसी माह जिओ 5 जी सेवा की शुरूआत की जाएगी, ये सेवा सबसे पहले उज्जैन महाकाल लोक से शुरू होगी, जिसके बाद इंदौर, फिर भोपाल और अन्य एमपी के शहरों में शुरू किया जाएगा। इस दौरान ये भी तय हुआ कि जिओ 5 जी सेवा महाकाल लोक सहित खजुराहो भेड़ाघाट जैसे पर्यटन स्थलों में पर फ्री वाइफाई जोन लगाए जाएंगे। इस दौरान सीएम शिवराज सिंह चौहान द्वारा विभिन्न नामी कंपनियों और रियल एस्टेट क्षेत्रों में काम कर रही कंपनियों से चर्चा की।
ग्लोबल इन्वेस्टर समिट में सीएम शिवराज सिंह चौहान मुकेश अंबानी के बेटे अनंत अंबानी से मिले। इस दौरान जिओ 5 जी की शुरूआत को लेकर उनकी चर्चा हुई, जिसमें उन्होंने महाकाल लोक से जिओ 5 जी सेवा शुरू करने का निर्णय लिया।