This website uses cookies to ensure you get the best experience on our website.

मस्तिष्क पर स्वास्तिक बनाकर मुनिसंघ ने किया बच्चों को संस्कारित, ...दुष्कर्म का आरोपी मात्र 02 घंटे में गिरफ्तार

User Rating: 4 / 5

Star ActiveStar ActiveStar ActiveStar ActiveStar Inactive
 


गुना।(गरिमा टीवी न्यूज़) गुना शहर में चातुर्मासरत आचार्यश्री विद्यासागरजी महाराज के शिष्य मुनिश्री अक्षय सागरजी, नेमी सागरजी, अचल सागरजी, शैल सागरजी एवं ऐलक उपशम सागरजी महाराज ने रविवार को तेजी से लुप्त हो रही बच्चों की उपनयन संस्कार परंपरा को पुनर्जीवित कर दिया।
रविवार को स्थानीय प्रताप छात्रावास प्रांगण में सैकड़ों की संख्या में 8 से 20 वर्ष तक के बच्चों ने मुंडन कराकर भगवान जिनेन्द्र का प्रथमाभिषेक किया। यहीं नहीं बच्चों द्वारा ही विश्व शांति की भावना से भगवान की शांतिधारा की गई। तत्पश्चात शुरू हुआ ऐतिहासिक उपनयन संस्कार। जिसमें मुनिसंघ द्वारा एक-एक बच्चे के मस्तिष्क पर स्वास्तिक बनाकर मंत्रोच्चारण के साथ पुष्प डालकर संस्कारित किया। वहीं 500 से अधिक बालिकाओं को भी पुष्प क्षेपण कर संस्कारित किया गया।
कार्यक्रम में गुना के अलावा म्याना, सिरोंज, रुठियाई, राघौगढ़, एनएफएल, बीनागंज, कुंभराज, आरोन, शाढ़ौरा, अशोकनगर, मुंगावली से अभिभावकों के साथ बच्चे पहुंचे। इस दौरान मुनिश्री शैल सागरजी महाराज ने बच्चों को सप्त व्यसन का त्याग, अपने ही धर्म में माता-पिता की आज्ञा से शादी करने, अनावश्यक मोबाइल से दूर रहने सहित अन्य अच्छे संस्कारों की प्रतिज्ञा दिलवाई।
उल्लेखनीय है कि पिछले तीन-चार दिनों से बच्चों के उपनयन संस्कारों को लेकर व्यापक स्तर पर तैयारियां चल रही थी। कार्यक्रम को लेकर बच्चों में इस कदर क्रेज था कि मात्र तीन दिनों में हजारों बच्चों ने मुंडन करा लिया। शुक्रवार सुबह से शुरू हुई मुंडन की प्रक्रिया रविवार तक चलती रही। दरअसल जैन एवं सनातन धर्म संस्कारों में से एक प्रमुख संस्कार उपनयन संस्कार है। जैन आगम के आचार्य जिनसेन द्वारा लिखित आदिपुराण में उपनीति क्रिया अर्थात उपनयन संस्कारों का विशेष उल्लेख है। इस मौके पर मुनिश्री शैल सागरजी महाराज ने कहा कि उपनयन संस्कार की परंपरा जैन धर्म में प्रथम तीर्थंकर भगवान आदिनाथ के समय से थी। लेकिन पिछले कुछ समय से यह परंपरा लगभग विलुप्त हो चुकी थी। जिसे मुनिसंघ द्वारा पुनर्जीवित किया जा रहा है। गत वर्ष भोपाल में भी हजारों की संख्या में बच्चों का मुंडन उपरांत उपनयन संस्कार हुआ।
-----------------------------------
दुष्कर्म का आरोपी मात्र 02 घंटे में गिरफ्तार
गुना। महिला थाना की टीम द्वारा एक युवती को शादी का झांसा देकर उसके साथ दुष्‍कर्म करने वाले आरोपी को मात्र 02 घंटे में गिरफ्तार किया गया ।
दिनांक 12 नवंबर 2022 को एक युवती द्वारा महिला थाने पर रिपोर्ट दर्ज कराई गई थी कि कुंभराज निवासी संतोष अहिरवार द्वारा उसे शादी का झांसा देकर उसके साथ कई बार अलग-अलग जगहों पर गलत काम किया जब भी उसने संतोष से शादी करने के लिए कहा तो वह टालता रहा और दिनांक 07 नवंबर 2022 को किसी दूसरी लडकी से शादी कर ली है, जिसकी रिपोर्ट पर से महिला थाना गुना में आरोपी संतोष पुत्र रमेशचंद अहिरवार निवासी कुंभराज के विरुद्ध अप.क्र. 45/22 धारा 376(2)(एन) भादवि के तहत प्रकऱण पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया। जिसके परिणाम स्वरुप गत दिनांक 12 नवंबर 2022 की रात को ही प्रकरण के आरोपी संतोष पुत्र रमेशचंद अहिरवार निवासी कुंभराज को गिरफ्तार कर लिया गया है ।