This website uses cookies to ensure you get the best experience on our website.

बीएसएफ कांस्टेबल भर्ती का पर्चा आउट होने से हड़कंप, परीक्षा निरीक्षक निलंबित

User Rating: 3 / 5

Star ActiveStar ActiveStar ActiveStar InactiveStar Inactive
 


इंदौर। सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) कांस्टेबल (ट्रेडमैन) भर्ती परीक्षा का पर्चा आउट होने से हड़कंप मचा हुआ है। बीएसएफ मुख्यालय और इंटेलिजेंस जांच में जुटा है। प्रारंभिक रूप से संदेही परीक्षा निरीक्षक विजेंद्र सिंह को निलंबित कर वह फोन जब्त कर लिया जिससे पर्चे और ओएमआर शीट के फोटो खींचे गए थे। अफसरों का दावा है कि पर्चा परीक्षा के बाद बाहर आया है।
बीएसएफ ने हाल में 2788 कांस्टेबल (ट्रेडमैन) की भर्ती निकाली थी। 4 दिसंबर को इंदौर के देवी अहिल्या आर्ट्स एंड कामर्स कालेज परीक्षा आयोजित की गई थी। परीक्षा के बाद इंटरनेट मीडिया पर बीएसएफ का पर्चा ट्रेंड करने लगा तो अफसर सकते में आ गए। आइजी (बीएसएफ) केके गुलिया ने तत्काल जांच बैठा दी। मुख्यालय ने भी बीएसएफ इंटेलिजेंस को जांच करने भेजा। प्रथमदृष्या परीक्षा निरीक्षक विजेंद्र सिंह पर शक गया और उसे तत्काल निलंबित कर दिया गया। डिप्टी कमांडेंट (बीएसएफ) ने निरीक्षक का फोन जब्त कर क्राइम ब्रांच को सौंप दिया।उसने फोन से फोटो डिलिट कर दिए थे। डीसीपी (अपराध) निमिष अग्रवाल ने फोटो और शेष डाटा रिकवर कर बीएसएफ को रिपोर्ट सौंप दी। परीक्षा सुबह 10 से दोपहर 12 बजे आयोजित हुई थी। पुलिस और बीएसएफ यह पता लगाने में जुटी है कि विजेंद्र ने पर्चा कब जारी किया।
पर्चे के फोटो परीक्षा हाल में ही खींचे गए थे, लेकिन यह स्पष्ट नहीं हुआ कि फोटो किस सेंटर के है। कुछ फोटो ऐसे आए जिसमें देवी अहिल्या (आर्ट्स एंड कामर्स) लिखा हुआ था। उसमें रोल नंबर (378) भी नजर आ रहे थे। फोटो डेस्क और घास पर खींचे गए थे। इससे स्पष्ट हो गया कि परीक्षा हाल में मोबाइल गया है। परीक्षा के दौरान ही फोटो खींचा गया है। उसके साथ में ओरिजनल ओएमआर शीट भी दिखाई दे रही। पेपर और ओएमआर शीट खाली है। यानी परीक्षा शुरू होते ही फोटो खींच लिया गया। फोटो खींचने वाला बीएसएफकर्मी है, क्योंकि उसमें बूट (डीएमएस) और वर्दी (बीएसएफ पैटर्न) दिखाई दी जो एन्क्लेट बंधा हुआ था। इंटेलिजेंस ने पड़ताल की तो पता चला कि वहां महिला निरीक्षक और विजेंद्र सिंह था। आइजी केके गुलिया ने विरेंद्र का फोन जब्त करवा दिया।
आइजी के मुताबिक, पर्चा परीक्षा समाप्त होने के बाद बाहर हुआ है, लेकिन इसमें नियमों का उल्लंघन हुआ है। बीएसएफ प्रश्न बैंक रखती है, इसलिए पर्चे बाहर नहीं होने देती। इसलिए यह मामला गंभीर हो गया है। आरोपित ने पर्चा इंटरनेट मीडिया पर जारी कर दिया। संभवत: उसने बीएसएफ भर्ती परीक्षा की तैयारी कर रहे युवकों को भेजा गया है।
---------------------------------
पुरानी पेंशन,समेत अन्‍य मांगों को लेकर भोपाल तक पदयात्रा संग 'लोटन' यात्रा
सीहोर, नवदुनिया प्रतिनिधि। रविवार को दिवंगत कर्मियों के आश्रितों व सेवानिवृत्त शिक्षकों की पुरानी पेंशन बहाली, अनुकंपा नियुक्‍ति, एनपीएस समेत अन्‍य मांगों को लेकर पदयात्रा सह लोटन यात्रा कुबेरेश्वर धाम सीहोर से सुबह आठ बजे भोपाल रवाना हुई। इस यात्रा में शामिल लोग एक जनवरी को भोपाल पहुंचकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह से मिलकर अपनी मांग रखना चाहते हैं।
दिवंगत कर्मियों के आश्रितों व सेवानिवृत्त शिक्षकों की इस पदयात्रा, लोटन यात्रा में 25 लोग शामिल है। कुबेरेश्वर धाम सिहोर से भोपाल तक कुल 51 किलोमीटर लौटन यात्रा चलेगी। इनकी मुख्य मांगों में नियुक्ति दिनांक से सेवा अवधि की गणना (वरिष्ठता), ग्रेच्युटी, अनुकम्पा नियुक्ति देने की मांग शामिल हैं। अध्यक्ष सेवानिवृत्त शिक्षिका सुधा शर्मा के साथ लोटन यात्री के रूप में समर्थन दे रहे परसराम कापड़िया ने बताया कि हम मुख्यमंत्री को उनके द्वारा 21 जनवरी 2018 को मुख्यमंत्री निवास में की गई घोषणा को याद दिलाते हुए उस पर अमल चाहते हैं कि अब पुराने शिक्षकों एवं अध्यापक शिक्षक संवर्ग के शिक्षकों में कोई भेदभाव नहीं होगा और जो लाभ पुराने शिक्षक संवर्ग को मिलते हैं वो शिक्षक संवर्ग को भी मिलेंगे।
रविवार को निकली दिवंगत आश्रितों व सेवानिवृत्त शिक्षकों की पुरानी पेंशन पदयात्रा, लोटन यात्रा का जगह-जगह लोगों ने समर्थन व स्वागत किया। साथ ही मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से पुरानी पेंशन पाठ पर चले पेंशनवीर की मांग को पूरा करने की अपील की।
---------------------------------------
ड्राइवर को अगवा कर बोले- तीन लाख दो वरना कत्ल कर फेंक देंगे
इंदौर। इंदौर में मध्यमवर्गीय लोगों को कर्ज बांटकर मनमाफिक सूद वसूलने वाले गिरोह ने एक ड्राइवर को अगवा कर लिया। 12 घंटे तक बंधक बनाकर रखा और जमकर पिटाई की। पिता से खर्चे के लिए रुपये जमा करवाए और कहा कि इसका कत्ल कर नर्मदा में फेंक देंगे। पुलिस ने सूदखोर संदीप रायकवार उर्फ कांबली व उसके साथियों पर केस दर्ज किया है।
लसूड़िया टीआइ संतोष दूधी के मुताबिक, द्वारकाधीश कालोनी (एयरपोर्ट रोड) निवासी अमित पुत्र आनंद शर्मा कार चलाता है। एक साल पूर्व उसने 60 फीट रोड निवासी संदीप रायकवार से दो लाख रुपये उधार लिए थे। अमित ने डेढ़ लाख रुपये जमा करवा दिए, लेकिन पांच महीने से किस्तें बंद हो गई। गुरुवार को आरोपित संदीप, अक्षय दुबे सहित करीब आठ लोगों ने अमित को बायपास स्थित होटल गोल्डन लिव्स के अंदर पकड़ लिया। जबरदस्ती कार से महू ले गए और चाकू अड़ाकर पिटाई की। रात करीब डेढ़ बजे तक कार में इधर-उधर घुमाते रहे।
पिता को काल कर दी धमकी - अमित का आरोप है कि पिता आनंद को काल कर कहा कि इसी वक्त तीन लाख रुपये चाहिए, वरना अमित का कत्ल कर शव नर्मदा में बहा देंगे। कार अपने पास रख लेंगे। आनंद ने कहा कि तीन लाख रुपयों की व्यवस्था करने में वक्त लगेगा। आरोपितों ने खर्चे के लिए तीन हजार रुपये आनलाइन जमा करवा लिए। देर रात आरोपितों के कब्जे से अमित छूटा और शुक्रवार शाम थाने जाकर केस दर्ज करवाया।