This website uses cookies to ensure you get the best experience on our website.

श्रीनगर में पारा माइनस 5 पहुंचा; दिल्ली में कोहरे के चलते विजिबिलिटी कम

User Rating: 4 / 5

Star ActiveStar ActiveStar ActiveStar ActiveStar Inactive
 


दिल्ली समेत देश के उत्तरी हिस्सों में लगातार चौथे दिन सुबह घना काेहरा छाया रहा। जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा से लेकर बिहार तक 11 राज्य शीतलहर की चपेट में हैं। श्रीनगर में चिलईकलां का दौर जारी है, इसके चलते पारा -5 पहुंच गया है। वहीं दिल्ली में कोहरे के कारण विजिबिलिटी बेहद कम रही।
ठंड की वजह से बिहार में दाे और लाेगाें की माैत हाे गई है। भागलपुर में तापमान 6 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया। शीतलहर काे देखते हुए बिहार में स्कूल 31 दिसंबर तक बंद कर दिए गए हैं। उधर, हरियाणा में भी 5.8 डिग्री तक तापमान पहुंच गया है।
मौसम विभाग के अनुसार, 25 दिसंबर से एक हफ्ते के दौरान हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, राजस्थान, बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम और त्रिपुरा में रात या सुबह के समय घना कोहरा छाये रहने की संभावना है। इन राज्यों में अगले दाे दिनाें में सर्दी और बढ़ सकती है। पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, झारखंड और बिहार में घना काेहरा और कहीं-कहीं बारिश हाेने की संभावना है। दिल्ली में 26 दिसंबर काे पारा 4 डिग्री तक गिर सकता है।
इन राज्यों में पारा 5 से 7 डिग्री पर
देश के उत्तर-पश्चिमी मैदानी इलाकों में न्यूनतम तापमान पांच से आठ डिग्री सेल्सियस पर पहुंचा।
पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों में दिन में ठंड या बहुत अधिक ठंड।
श्रीनगर में पारा -5.4 और पहलगाम में -6.4 डिग्री से. हुआ।
अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, तटीय आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है।
कर्नाटक, केरल और तेलंगाना के कुछ हिस्सों में भी बारिश के आसार।
-----------------------------
आईपीएल में 15 करोड़ से ऊपर बिकने वाले ये खिलाड़ी टीम को कभी नहीं जिता सके खिताब
नई दिल्ली। आईपीएल के मिनी ऑक्शन में इस बार रिकॉर्ड चार खिलाड़ियों को 15 करोड़ की बोली लगाकर खरीदा गया है। लेकिन, आईपीएल का इतिहास रहा है कि अभी तक 15 करोड़ से ऊपर बिकने वाला कोई खिलाड़ी अपनी फ्रेंचाइजी टीम को खिताब नहीं दिला सका है। ऐसे में इस बार सबसे महंगे खरीदे गए सैम करन, बेन स्टोक्स, कैमरून ग्रीन और निकालस पूरन पर सबकी नजर रहेगी।
आईपीएल के 16वे सीजन के लिए हुए मिनी ऑक्शन में सैम करन, कैमरून ग्रीन, बेन स्टोक्स और निकोलस पूरन पर पैसों की जमकर बारिश हुई और इन सभी को 15 करोड़ से ऊपर की राशि पर खरीदा गया। आईपीएल के इतिहास में इन्हें मिलाकर अभी तक सिर्फ 9 खिलाड़ी ही ऐसे हैं, जिन्हें 15 करोड़ से ऊपर की भारी भरकम राशि मिली है। लेकिन, खास बात यह है कि पिछले सीजनों में जिन खिलाड़ियों को रिकॉर्ड पैसा मिला, वे प्रदर्शन के मामले में उम्मीदों के मुताबिक खरे नहीं उतरे और ना ही टीम को चैंपियन बना सके। ऐसे में सैम करेन, स्टोक्स, ग्रीन और पूरन पर 2023 सीजन में अच्छा प्रदर्शन करने का काफी दबाव होगा।
आईपीएल का इतिहास देखें तो दक्षिण अफ्रीका के पूर्व ऑलराउंडर क्रिस मॉरिस को 2021 में राजस्थान रॉयल्स ने 16.25 करोड़ रुपये में खरीदा था। राजस्थान रॉयल्स ने सबसे महंगी बोली लगाकर उन्हें टीम में शामिल किया था, लेकिन उनका प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा और वह टीम को खिताब नहीं दिला सके। 2021 के आईपीएल के बाद ही उन्होंने संन्यास ले लिया था।
भारत के सिक्सर किंग के नाम से मशहूर युवराज सिंह को 2015 में दिल्ली कैपिटल ने 16 करोड़ रुपये की मोटी रकम में खरीदा था, लेकिन वह दिल्ली कैपिटल्स के लिए 14 मैचों में महज 248 रन ही बना सके। वह भी टीम को आईपीएल का खिताब दिलाने नाकामयाब रहे।
आईपीएल 2023 के मिनी ऑक्शन से पहले तीसरे सबसे महंगे खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस थे। पैट कमिंस को 2020 के आईपीएल में केकेआर ने 15.5 करोड़ रुपये में खरीदा था, लेकिन वह भी अपनी फ्रेंचाइजी टीम की उम्मीदों पर खरे नहीं उतर सके।
भारतीय टीम इंडिया के उभरते हुए विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन इस आईपीएल की नीलामी से पहले चौथे सबसे महंगे खिलाड़ी थे। आईपीएल 2022 के मेगा ऑक्शन में ईशान किशन को मुंबई इंडियंस ने 15.25 करोड़ रुपये में खरीदा, लेकिन वह भी उम्मीदों के अनुरूप प्रदर्शन नहीं कर सके।
न्यूजीलैंड के खिलाड़ी काइल जैमीसन को आईपीएल 2021 के ऑक्शन के दौरान पंजाब किंग्स और आरसीबी के बीच बोली लगाने में युद्ध छिड़ गया था। अंत में बाजी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने मारी। उस दौरान आरसीबी ने काइल जैमीसन को 15 करोड़ में खरीदा था।