This website uses cookies to ensure you get the best experience on our website.

बागेश्वरधाम के ग्रामीणों का कलेक्ट्रेट में हंगामा:पार्किंग के लिए घर तोड़ने का आरोप, ...चौराहे पर धरना प्रदर्शन कर चक्काजाम

User Rating: 5 / 5

Star ActiveStar ActiveStar ActiveStar ActiveStar Active
 


छतरपुर । बागेश्वरधाम के ग्रामीणों ने छतरपुर कलेक्ट्रेट में सोमवार को हंगामा कर दिया। ग्रामीणों का आरोप है कि बागेश्वर धाम में पार्किंग के लिए हमारे घरों पर बुलडोजर चलाकर जमींदोज किया जा रहा है। वहीं एक महिला का आरोप है कि घर तोड़ने से रोकने पर पुलिस ने बाल पकड़कर खींचा।
छतरपुर जिला मुख्यालय से करीब 30 किलोमीटर दूर बसे गढ़ा गांव में बागेश्वर धाम स्थित है। यहां रोजाना लाखों भक्त दर्शन करने आते हैं। ग्रामीणों का आरोप है कि भक्तों की भीड़ के कारण यहां पार्किंग में परेशानी आ रही है। इसलिए प्रशासन ने हमारे घरों पर बुलडोजर चला दिया। हमें बेघर कर दिया।
रविवार को भी प्रशासन ने लोगों के घरों पर बुलडोजर चलाया। इससे नाराज ग्रामीणों ने कलेक्ट्रेट पहुंचकर ज्ञापन सौंपा। इसके बाद उन्होंने छत्रसाल चौराहे पर धरना प्रदर्शन कर चक्काजाम कर दिया। इससे काफी समय तक ट्रैफिक जाम रहा। सूचना मिलते ही TI धनसिंह नलवाया और CSP लोकेंद्र सिंह चौराहे पर पहुंचे। उन्होंने लोगों को खूब समझाया और आखिर में बड़े जतन के बाद उन्होंने ग्रामीणों को चौराहे से हटाया।
प्रदर्शन कर रही एक महिला ने बताया कि पिछले 2-3 सालों से बहुत परेशान हो गए है। अब हमारे घर गिराए जा रहे हैं। भक्तों के रुकने के लिए जगह चाहिए, गाड़ी के लिए जगह चाहिए। इसलिए हमारा घर गिराया। मैं अपना घर बचाने के लिए मशीन के सामने खड़ी हो गई। तभी एक महिला पुलिस कर्मी आई। उसने मेरे बाल पकड़े और खींच ले गई। मेरी साड़ी खुल गई थी। मेरा ससुराल है, वहां इतने लोग खड़े थे, पूरा गांव मुझे देख रहा था। मेरी दोनों बेटियां भी बिलख रही थी, घर न तोड़ने के लिए मिन्नतें कर रही थीं। लेकिन वे नहीं माने। उन्होंने घर तोड़ दिया। हमारे पति को भी थाने ले गए। उन्होंने मोबाइल भी छीन लिया था, इसलिए अब हम ना वीडियो बना पाए, न कुछ कर पाए।
वहीं एक दूसरी महिला ने कहा कि हम गढ़ा गांव के रहने वाले हैं। बिना किसी नोटिस के हमारे घर तोड़ दिए। हम बेघर हो गए। इस कड़ाके की ठंड में अब हम कहां जाएं, नहीं पता। SDM साहब की शिकायत करने हम कलेक्ट्रेट आए हैं। यहां कहा गया कि जांच करेंगे। अब हम क्या करें, कुछ समझ नहीं आ रहा। पुलिस वाले भी हमारी शिकायत नहीं सुनते।
एक ग्रामीण ने कहा कि प्रशासन कह रहा है कि हमारा घर सरकारी जमीन पर बना है। ऐसा तो है नहीं कि हमने घर 2-3 साल पहले बनवाया है। 50 सालों से हम यहां रह रहे हैं। पहले कोई दिक्कत नहीं थी, अब अचानक हमारी जमीन सरकारी हो गई।
डिप्टी कलेक्टर पीयूष भट्ट ने बताया कि गढ़ा पंचायत के ग्रामीणों ने ज्ञापन सौंपा है। उनका कहना है कि उनके घरों को तोड़ा जा रहा है। इसलिए उसपर रोक लगाई जाए। हमें आज ज्ञापन मिला है, इसकी हम जांच कराएंगे और जांच के बाद कार्रवाई की जाएगी।
ग्राम पंचायत गढ़ा के सरपंच सत्यप्रकाश पाठक ने बताया कि गरीब लोगों के मकान प्रशासन SDM, तहसीलदार, RI, पटवारी और पुलिस ने मिलकर बिना किसी सूचना और कोई नोटिस दिए बिना बुलडोजर से गिरा दिए। ग्रामीणों को परेशानी यह है कि आए दिन धमकी दी जाती है कि तुम्हारे मकान तोड़ दिए जाएंगे। हर 8-10 दिन में एक दो मकान तोड़ दिए जाते हैं। यह सब SDM, तहसीलदार करते हैं।
सरपंच कहते हैं हम गांव के सरपंच हैं, और हमें तक मालूम नहीं होता कि गांव में क्या हो रहा है या क्या होने वाला है। गांव में मशीन लेकर आते हैं और मकान गिराने लगते हैं। हम लोगों को आधा घंटे क्या, 5 मिनट का भी समय नहीं दिया जाता कि खाने-पीने तक का सामान उठा सकें। वे कुछ नहीं बताते बस बुल्डोजर लेकर आते हैं और तानाशाही करते हैं।

----------------------------------------
संबंध बनाने से इनकार करने पर पड़ोसी ने घोंट दिया था महिला का गला
बुरहानपुर । गणपति थानाक्षेत्र के पांच पुल स्थित खेत में मिले महिला के शव की गुत्थी पुलिस ने सुलझा ली है। पुलिस के मुताबिक मृतका सहंगुबाई पति सिकदार भील 45 वर्ष की हत्या उसके पड़ोस में रहने वाले 25 वर्षीय पवन मोरे ने की थी।
पूछताछ में उसने पुलिस को बताया कि वह मृतका से शारीरिक संबंध बनाने के लिए कह रहा था, लेकिन वह लगातार विरोध कर रही थी। जिसके चलते उसने रस्सी से गला घोंटकर उसकी हत्या कर दी थी। उसने हत्या के बाद महिला का शव घसीट कर खेत की मेड़ में फेंक दिया था।
आरोपित पवन मूलत: शाहपुर थानाक्षेत्र के चाकबारा गांव का रहने वाला है। काफी समय से पांच पुल के पास खेत में रह कर देखरेख कर रहा था।
अंधे कत्ल की गुत्थी सुलझाने वाली टीम में गणपति थाना प्रभारी टीसी शिंदे, उप निरीक्षक शहाबुद्दीन कुरैशी, बसंती चौहान, एएसआइ हुकुम सिंह, कल्लूराम त्रिपाठी, प्रधान आरक्षक धनराज पाटिल, तारक अली, संजय सोलंकी, गजानन, आरक्षक संजय जाधव, महेश प्रजापति, विनोद, अमित यादव, जितेंद्र मीणा आदि शामिल थे।
------------------------------------
बर्फीली हवा के कारण मध्य प्रदेश में मौसम ने अपना रुख बदल
भोपाल। पहाड़ों से आई सीधी बर्फीली हवा के कारण मध्य प्रदेश में एक बार फिर मौसम ने अपना रुख बदल रहा है। लगभग सभी क्षेत्रों में तापमान न्यूनतम तापमान 10 डिग्री से आसपास पहुंच चुका है। सुबह और शाम के समय ठंड का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। वहीं ठंड बढ़ने से अस्पतालों में सर्दी जुकान के मरीज बढ़े हैं।
इसी क्रम में सोमवा को मध्य प्रदेश में सबसे कम छह डिग्री सेल्सियस तापमान ग्वालियर में दर्ज किया गया। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक अभी दो दिन तक मौसम का मिजाज इसी तरह बने रहने की संभावना है। इस दौरान कहीं-कहीं शीतलहर भी चल सकती है।
मौसम विज्ञान केंद्र से मिली जानकारी के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान मध्य प्रदेश के सभी संभाग के जिलों में मौसम मुख्यत: शुष्क रहा। न्यूनतम तापमान सागर संभाग के जिलों में विशेष रूप से गिरा। भोपाल एवं ग्वालियर संभाग के जिलों में तापमान काफी गिरा। शेष संभाग के जिलों में विशेष परिवर्तन नहीं हुआ।
मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में काफी ठंड पड़ रही है। क्रिसमस के बाद से ही इतनी ठंड पड़ रही है। बीती रात भोपाल के तापमान में 2.4 डिग्री की गिरावट हुई, जबकि दिन का पारा 2.6 डिग्री लुढ़क गया और तापमान 23 डिग्री पर पहुंच गया और रात का तापमान 11.5 डिग्री दर्ज किया गया।
प्रदेश में ठण्ड ने अपना रंग दिखाना किया शुरू कर दिया है। मौसम विभाग ने प्रदेस के कई हिस्सों में धुंध छाने का अलर्ट जारी किया है।
---------------------------------------
तुषार संगर हत्याकांड : गैंगस्टर सलमान लाला का अवैध साम्राज्य ध्वस्त
इंदौर। इंदौर में हुए इंवेट कंपनी संचालक तुषार संगर हत्याकांड में शामिल गैंगस्टर सलमान लाला और उसके भाइयों का अवैध साम्राज्य सोमवार सुबह पुलिस, नगर निगम और जिला प्रशासन ने ध्वस्त किया।
गौरतलब है कि संगर हत्याकांड में गैंगस्टर सलमान लाला के भाई गोलू और आदिल का भी हाथ था। नगर निगम की रिमूवल टीम सोमवार सुबह 11 बजे एमआइजी थाना क्षेत्र की छोटी खजरानी स्थित नया बसेरा कालोनी पहुंची। इस कालोनी में सलमान, जावेद और गिरधारी के तीन पक्के अवैध निर्माणों को तोड़ा गया। पुलिस ने पहले ही मकानों में रहने वाले लोगों का सामान खाली करवा लिया था। ऐसे में निगम की रिमूवल टीम ने एक पोकलेन और एक जेसीबी के माध्यम से अवैध मकानों को तोड़ने की कार्रवाई की।
दो मकान थे दो मंजिला - तीन पक्के निर्माणों के अलावा नाले किनारे बनी दो झोपड़ियो को भी निगम ने हटाया। तीन पक्के निर्माण में दो मकान दो मंजिला थे। कार्रवाई के दौरान निगम उपायुक्त लता अग्रवाल ,भवन अधिकारी अनूप गोयल और भवन निरीक्षक अतुल सिंह के अलावा काफी संख्या में पुलिस बल भी मौजूद था। शनिवार को खुद निगमायुक्त प्रतिभा पाल अमला लेकर छोटी खजरानी पहुंची थी और उस संपत्ति को चिन्हित किया जहां तोड़फोड़ करनी है। इसके बाद सोमवार सुबह इस कार्रवाई को अंजाम दिया।
चाकू मारकर की थी इवेंट संचालक की हत्या - द एड्रेस टाउनशिप निवासी 36 वर्षीय तुषार राहुल संगर की छोटी खजरानी निवासी गुंडे गोलू उर्फ लईक, छोटा आदिल और लोकेश ने नया बसेरा में चाकू मारकर हत्या कर दी थी। आरोपित गोलू और आदिल जेल में बंद सलमान लाला के भाई और दोनों पर तीन दर्जन अपराध पंजीबद्ध हैं। गोलू क्राइम ब्रांच के समक्ष पेश हो चुका है। पुलिस ने गैंस्टर के भाई सिद्धू को भी आरोपित बनाया है।