This website uses cookies to ensure you get the best experience on our website.

डिप्टी जेलर के यहां लोकायुक्त का छापा, कस्टडी में लेकर मुरैना आई लोकायुक्त

User Rating: 5 / 5

Star ActiveStar ActiveStar ActiveStar ActiveStar Active
 


मुरैना। मुरैना जेल में पदस्थ डिप्टी जेलर हरिओम पाराशर के घर पर लोकायुक्त ने छापा मारा है। पहले लोकायुक्त की टीम उनके ग्वालियर के गोले के मंदिर स्थित 21 कृष्णा अपार्टमेंट पहुंची तथा छानबीन शुरू कर दी। उसके बाद दूसरी टीम मुरैना स्थित उनके शासकीय आवास पर पहुंची, लेकिन वे वहां नहीं मिले। टीम के सदस्य सुबह से डेरा डाले रहे। बाद में वे लोकायुक्त की टीम के पास पहुंच गए और टीम के सदस्य उन्हें लेकर मुरैना आ गई।
बता दें, कि डिप्टी जेलर हरिओम पाराशर के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति की शिकायत लोकायुक्त को मिली। लोकायुक्त ने इसकी जब जानकारी निकाली तो पता लगा कि हरिओम पाराशर के पास वास्तव में आय से अधिक संपति की पूरी संभावना है। लिहाजा योजनाबद्ध तरीके से लोकायुक्त की टीम ने सबसे पहले उनके ग्वालियर, गोला का मंदिर स्थित कृष्णा अपार्टमेंट के फ्लेट क्रमांक-21 पर छापा मारा। वहां छापे की कार्रवाई चल रही है। इसके बाद टीम के दूसरे सदस्य मुरैना पहुंचे और मुरैना स्थित उनके शासकीय आवास पर छापा मारा, लेकिन वहां उन्हें ताला लटका मिला। टीम के सदस्य वहीं डेरा जमा कर बैठ गए।
उसके बाद लोकायुक्त की तीसरी टीम डिप्टी जेलर हरिओम पाराशर को कस्टडी में लेकर मुरैना आ पहुंची। डिप्टी जेलर हरिओम शर्मा पुलिस कस्टडी में हाथ जोड़े हुए गाड़ी से उतरे।
डिप्टी जेलर हरिओम पाराशर करीब एक साल पहले मुरैना में पदस्थ हुए थे। इसके बाद से लोकायुक्त पुलिस ने नजर बनाना शुरू कर दी थी। अपने कामों को लेकर सख्त नजर आने वाले डिप्टी जेलर के ग्वालियर के निजी व मुरैना के सरकारी आवास छापामार कार्रवाई से जेल डिपार्टमेंट के अफसरो में हड़कंप मचा हुआ है।
---------------------------------
दतिया का पारा 4 डिग्री, भोपाल-उज्जैन समेत 20 शहरों में घना कोहरा
भोपाल। बारिश और घने कोहरे के साथ अब मध्यप्रदेश सर्द हवाओं से कांप उठा है। प्रदेश के कई शहरों में कोल्ड वेव चल रही है। शनिवार को ग्वालियर, छतरपुर और दतिया में कोल्ड-डे रहेगा। भोपाल, जबलपुर, उज्जैन समेत 20 शहरों सुबह घने कोहरे के आगोश में है। जबलपुर में इतना घना कोहरा था कि 50 मीटर के बाद कुछ नहीं दिखाई दे रहा था। भोपाल में सुबह 9 बजे तक कोहरे का असर देखने को मिला।
इधर, दतिया और ग्वालियर की रात सबसे ठंडी रही। दतिया में पारा 4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि 28 जनवरी से प्रदेश में बारिश का नया सिस्टम एक्टिव हो जाएगा। इससे फरवरी के पहले सप्ताह तक बारिश का दौर जारी रह सकता है। आज बारिश की संभावना नहीं है।
शनिवार सुबह रीवा और शहडोल चंबल के सभी जिले रीवा, सिंगरौली, सीधी, सतना, शहडोल, उमरिया और अनूपपुर समेत भोपाल, पन्ना, दमोह, छतरपुर, जबलपुर, कटनी, डिंडौरी, बालाघाट, नरसिंहपुर, बैतूल, उज्जैन, शाजापुर, सीहोर में खासा असर रहा। जबलपुर में 50 मीटर विजिबिलिटी रही। उज्जैन, बालाघाट और मालाजखंड में 200 से 500 मीटर, भोपाल में 200 मीटर, खजुराहो में 300 मीटर, दमोह में 500 से एक हजार मीटर और उमरिया में विजिबिलिटी एक हजार मीटर दर्ज की गई।
प्रदेश का ग्वालियर सबसे ठंडा है। यहां दिन और रात दोनों तापमान में ही गिरावट आई है। वहीं, बारिश का असर भी है। शुक्रवार को भी ग्वालियर में कोल्ड-डे रहा। शनिवार को भी मौसम ऐसा ही रहेगा। यहां 14 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से सर्द हवाएं चलेंगी। यहां शुक्रवार की रात में तापमान 4.3 डिग्री रहा। छतरपुर और दतिया में भी शीतल दिन यानि कोल्ड-डे रहेगा।
-------------------------------------
डीजे-बैंड पर बैन:एक गांव का फैसला; नियम तोड़ने पर 10 हजार रुपए जुर्माना
बैतूल। बैतूल के एक गांव ने ऐसा फरमान जारी किया है, जिसके बारे में सुनकर हर कोई हैरान है। यहां DJ-बैंड बजाने पर ग्रामीणों ने रोक लगा दी है। जो इस आदेश का उल्लघंन करेगा, उसे 10 हजार रुपए का जुर्माना देना होगा। इस फैसले को ग्राम सभा से भी अनुमोदित करवाया गया है। ग्रामीणों का कहना है कि आदिवासियों की परम्परा को बचाने के लिए ये कड़ा फैसला लिया गया है।
मामला बैतूल के भीमपुर ब्लॉक के ग्राम पंचायत पोपटी का है। यहां स्थित घोघरा गांव में शुक्रवार को ग्रामसभा का आयोजन किया गया था। जिसमें ग्रामसभा अध्यक्ष और अन्य ग्रामीणों ने सर्वसम्मति से डीजे बैन का प्रस्ताव पारित कर अनुविभागीय अधिकारी राजस्व (SDM) भैंसदेही को प्रेषित किया। बैठक में ग्रामीणों ने नशामुक्ति का फैसला भी लिया और SDM को फैसले की कॉपी भेजी है।
ग्रामसभा के अध्यक्ष राजाराम इवने ने बताया कि गांव में आदिवासी समाज की परम्परा, संस्कृति और सभ्यता को जीवित रखने के लिए डीजे साउंड और बैंड को पूर्ण रूप से प्रतिबंध कर दिया है। निर्णय का उद्देश्य यह है कि आदिवासियों की मूल संस्कृति देवनैतिक से उत्पन्न वाद्ययंत्रों एवं गीतों का अस्तित्व धीरे-धीरे समाप्त होता जा रहा है। यही नहीं इन डीजे साउंड और बैंड के कारण कई बार समाज में लड़ाई जैसी स्थिति उत्पन्न हो जाती है। इन सबका आने वाली पीढ़ियों पर बुरा असर पड़ेगा। इसी को देखते हुए ग्राम सभा एवं ग्रामवासियों ने फैसला किया कि शादी, विवाह से लेकर बर्थडे एवं सामाजिक कार्यों में डीजे साउंड एवं बैंड पूर्ण रूप से प्रतिबंधित रहेंगे।
बैठक में ग्राम सभा ने गांव को नशामुक्त बनाने का निर्णय भी लिया। इसके लिए वहां उपस्थित सभी लोगों को यह संकल्प भी दिलाया गया कि आज से ना तो वे खुद नशे का सेवन करेंगे और ना ही किसी को इसके लिए प्रेरित करेंगे। ऐसा करके ग्राम को नशा मुक्त बनाने में सहयोग करेंगे। यदि ग्राम सभा के निर्णय की खिलाफत कर कोई व्यक्ति इस प्रकार की गतिविधि करता है तो उसे 10,000 रूपए का अर्थदंड भरना होगा। ग्राम सभा उनके खिलाफ FIR भी करा सकती है। यदि कोई व्यक्ति डीजे सांउड और बैंड लगाना चाहेगा तो संबंधित सरपंच, ग्राम पंचायत एवं अनुविभागीय अधिकारी से लिखित रूप में अनुमति लेनी पड़ेगी।
ग्रामसभा में लिए गए फैसले की कॉपी एसडीएम भैंसदेही को भेजी गई है। जिसमें कहा गया है कि ग्राम घोघरा में ग्रामसभा के अध्यक्ष, सदस्यों एवं ग्रामवासियों द्वारा यह निर्णय लिया गया है कि आदिवासियों की परम्परा को कायम रखने हेतु सामाजिक कार्यों जैसे शादी, विवाह, बर्थडे आदि कार्यक्रमों में डीजे साउंड, बैंड पार्टी को पूर्ण रूप से प्रतिबंधित कराए जाने हेतु ग्रामसभा पंजी के क्रमांक 3 पर प्रस्ताव पारित किया है। सामाजिक कार्यों में उक्त नियम का उल्लंघन करने पर 10 हजार रुपए अर्थदंड व FIR करने का निर्णय लिया है। कार्रवाई हेतु प्रस्ताव की सत्य प्रतिलिपि प्रेषित है।