This website uses cookies to ensure you get the best experience on our website.

विधानसभा में 15 मंत्रियों के खिलाफ आरोप पत्र लाएगी कांग्रेस, हंगामेदार होगा यह सत्र

User Rating: 5 / 5

Star ActiveStar ActiveStar ActiveStar ActiveStar Active
 


भोपाल। मध्यप्रदेश विधानसभा का बजट सत्र 27 फरवरी से शुरू होने वाला है। इस सत्र में भी कांग्रेस ने भाजपा सरकार को घेरने की तैयारी कर ली है। मध्यप्रदेश के पूर्व मंत्री एवं कांग्रेस विधायक जीतू पटवारी बजट सत्र में 15 मंत्रियों के खिलाप आरोप पत्र लाने वाले हैं। उल्लेखनीय है कि इससे पहले शीतकालीन सत्र में कांग्रेस शिवराज सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव भी ला चुकी है।
इंदौर जिले के राउ विधानसभा से कांग्रेस के विधायक जीतू पटवारी ने शुक्रवार को प्रेस कांफ्रेंस में यह घोषणा की। जीतू पटवारी ने कहा कि सरकार गुमराह करने की कोशिश कर रही है। यह कहने के लिए एक माह का सत्र है, लेकिन इसमें सिर्फ 13 दिन ही बैठकें होंगी, उनमें से भी 10 दिन बजट पर चर्चा होगी। पूर्व मंत्री जीतू पटवारी ने कहा कि मेरा विधानसभा अध्यक्ष से अनुरोध है कि यदि सत्र नहीं चलता है तो अध्यक्ष की गरिमा भी गिरती है। इस तरह के सत्र के प्रस्ताव की मैं निंदा करता हूं।
पटवारी ने कहा कि इस विस सत्र में 15 मंत्रियों के खिलाफ कांग्रेस फिर आरोप पत्र लेकर आएगी। उन्होंने कहा कि मैंने मुख्यमंत्री के खिलाफ आरोप-पत्र दिया था। उसका जवाब सीएम ने सदन में नहीं दिया। अब जो सत्र आएगा उसमें वो आरोप-पत्र सदन में रखेंगे। पटवारी ने यह भी कहा कि 15 मंत्रियों के खिलाफ आरोप-पत्र दाखिल करूंगा, जो आरोप कांग्रेस पार्टी ने आरोप पत्र में लगाए हैं उनके जवाब मांगे जाएंगे।
संवाददाताओं के सवालों पर पटवारी ने कहा कि यदि प्रदेश में हमारी सरकार रहती तो व्यापमं घोटाले को अंजाम देने वाले जेल में होते। पटवारी ने कहा कि हमारी सरकार चोरी कर ली गई।
जीतू पटवारी ने बजट पर कहा कि जो बजट बनेगा, उसमें से 30 प्रतिशत राशि भ्रष्टाचार में देनी है। करप्शन, गबन करना है। बची हुई 20 फीसदी राशि में से जो कर्ज ले रखा है, उसकी देनदारियां देनी है। बाकी बची 50 फीसदी राशि से तन्ख्वाह देनी है, विधायकों, सांसदों के घर ठीक कराने है। मंत्रियों की अय्याशियों पर पैसे खर्च करने हैं। थोड़ा बहुत 10 फीसदी जो बचता है, उसमें से सीएम अपने मीडिया इवेंट और छवि सुधारने में खरच् करते हैं। यह मध्यप्रदेश का बजट है। इसके आने से पहले ही मैंने इसे आपके सामने रख दिया।
कांग्रेस नेता जीतू पटवारी ने कहा कि कुछ दिनों से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह हमारे नेता कमलनाथ से सवाल कर रहे हैं। 20 साल का सीएम 15 महिने के सीएम से सवाल करते हैं। यह लोकतंत्र का हनन है। लोकतंत्र में सरकार से विपक्ष और मीडिया सवाल करते हैं। पटवारी ने सीएम से पूछा कि बेरोजगारों की आत्महत्या का जिम्मेदार कौन है? अडानी समूह जिसने महा अपराध किया है, उसमें शिवराज सरकार की भूमिका क्या है, उन्हें कितनी जमीन दी गई?
---------------------------------------------
PFI के लिए काम करने के आरोप में युवक गिरफ्तार, NIA-STF की टीम पर परिजनों व पड़ोसियों ने किया पथराव
श्योपुर। श्योपुर में एनआईए और एसटीएफ की टीमों ने संयुक्त रूप से कार्रवाई की है। इस दौरान गैस एजेंसी रोड इलाके में रहने वाले एक युवक को गिरफ्तार किया है। इस दौरान युवक के परिजनों और पड़ोसियों ने टीम की गाड़ी पर पथराव भी किया है। जिससे गाड़ी के शीशे भी टूटे हैं। लेकिन, यह टीमें गिरफ्तार किए गए युवक को लेकर कहीं रुके बिना शहर से बाहर लेकर निकल गई।
बताया गया है कि, गुरुवार रात करीब 10 बजे काले रंग की गाड़ी में आई एसटीएफ और एनआईए की टीमों ने गैस एजेंसी रोड इलाके में रहने वाले वाजिद खान के घर के पास पहुंचकर पहले युवक को बुलाया। उससे कुछ पूछताछ की, फिर इन टीमों ने युवक को पकड़कर गाड़ी में बिठा लिया, और उसे लेकर जाने लगे। तभी लोगों ने पथराव कर दिया। हालांकि, इस पथराव में किसी को कोई चोट नहीं आई है।
एनआईए और एसटीएफ की टीमों ने जिस युवक को देर रात घर से उठाया है उसके पड़ोसियों का कहना है कि, पहले उन्हें इस मामले की कोई जानकारी नहीं थी इसलिए गाड़ी पर पथराव कर दिया। बाद में जब कोतवाली पहुंचे तो पुलिस ने इधर-उधर फोन लगाकर जानकारी हासिल की। जिसमें बताया गया कि एसटीएफ की टीम युवक को लेकर गई है। उसके बाद हम लोग घर लौटे हैं। यह कुछ दिन पहले ही भोपाल से यहां आया है। हमें नहीं पता था कि यह पीएफआई के लिए काम करता है।
दरअसल, एनआईए और एसटीएफ की टीमों को जानकारी मिली थी कि वाजिद खान पीएफआई नेटवर्क के लिए लंबे समय से काम कर रहा था। जिसके तार इंदौर न्यायालय में कोर्ट की कार्रवाई की रिकॉर्डिंग करते हुए गिरफ्तार की गई महिला से जुड़े हैं। इस पर एनआईए और एसटीएफ की टीमों ने किसी को कुछ बताए बिना आरोपी के घर पहुंच कर उसे गिरफ्तार कर लिया। गिरफ्तार किया गया युवक लंबे समय से भोपाल में रह रहा था, बताया गया है कि, वहां यह वकालत तक काम करता था जो इंदौर में महिला के गिरफ्तार होने के बाद श्योपुर लौटा है। स्थानीय लोगों को भी इसकी जानकारी नहीं थी इस वजह से उन्होंने सोचा के कोई युवक का अपहरण करके ले जा रहा है, इसलिए उन्होंने गाड़ी पर पथराव कर दिया। देर रात गिरफ्तार किए गए आरोपी के परिजन और पड़ोसी भी कोतवाली पहुंचे जिन्हें जब पुलिस ने जानकारी दी तो वापस लौट गए।
एसपी आलोक कुमार सिंह का कहना है कि, गिरफ्तार किया गया युवक पीएफआई के लिए काम करता था इस तरह की सूचना एसटीएफ और दूसरी एजेंसियों को मिली थी, इस पर उन्होंने कार्रवाई की है।
-----------------------------------------
मध्यप्रदेश में फिर तेज ठंड का दौर, भोपाल-जबलपुर में कोल्ड वेव चलेगी
मध्यप्रदेश । मध्यप्रदेश में एक बार फिर तेज ठंड का दौर आ गया है। प्रदेश के ज्यादातर शहरों में पारे में 3 से 5 डिग्री तक की गिरावट आई है। कई जगहों पर फसल, पेड़-पौधों पर ओस जम गई। वहीं, हिल स्टेशन पचमढ़ी, नौगांव और खजुराहो में सबसे ज्यादा ठंड दर्ज की गई है। ऐसा ही मौसम अगले कुछ दिन रह सकता है। मौसम विभाग ने शुक्रवार को भोपाल, उमरिया, जबलपुर समेत सात जिलों में कोल्ड वेव चलने और उज्जैन-रतलाम सबसे ठंडे होने की संभावना जताई है।
मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि पहाड़ों पर हुई बर्फबारी के बाद वहां से यहां बर्फीली हवा आ रही है। अगले 24 घंटे में उमरिया, जबलपुर, बालाघाट, सागर, भोपाल, राजगढ़ और रतलाम जिलों में शीतलहर चलेगी। उज्जैन और रतलाम में कोल्ड-डे रहने का अनुमान है। कोल्ड-डे की वजह से दिन-रात का तापमान आसपास ही रहता है।
प्रदेश के हिल स्टेशन पचमढ़ी की लगातार दूसरी रात सबसे ठंडी रही। यहां रात का तापमान 2.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके अलावा बैतूल में 7.5, भोपाल में 8.4, दतिया में 6.6, धार में 9.3, ग्वालियर में 7.8, रायसेन में 6.2, राजगढ़ में 7.4, रतलाम में 9.6, उज्जैन में 7.0, छिंदवाड़ा में 5.7, दमोह में 7.6, जबलपुर में 7.3, खजुराहो में 8.4, मंडला में 7.2, नोगाव में 7.1, रीवा में 6.4, सागर में 9.4, सतना में 7.9, उमरिया में 4.6, मलानखंड में 5.4 डिग्री तापमान दर्ज किया गया।
भोपाल में सुबह 5:30 बजे से कुछ देर के लिए 16 किमी की रफ्तार से हवा चली। दिन का तापमान 24.8 डिग्री दर्ज किया गया। इजाफे के बावजूद ठंडक के कारण यह सामान्य से 1 डिग्री कम रहा। राजधानी में ठंड भले ही बढ़ गई हो, लेकिन दिन में धूप निकलने से कड़ाके की ठंड से थोड़ी राहत रही। सुबह 11 बजे के बाद आसमान बिल्कुल साफ होने से अच्छी धूप भी निकली। इस दौरान विजिबिलिटी 6000 मीटर पहुंच गई थी। धूप निकलने के कारण दिन के तापमान में 2.5 डिग्री का इजाफा भी हुआ।
----------------------------------------------

मध्यप्रदेश में दूध के भाव बढ़े,ग्राहकों को झटका
मध्यप्रदेश। अमूल ने ग्राहकों को झटका देते हुए मध्यप्रदेश में भी दूध के भाव बढ़ा दिए हैं। 1 लीटर दूध पर 3 रुपए तक बढ़े हैं, जबकि आधा लीटर पर एक रुपए की बढ़ोतरी हुई है। अमूल गोल्ड, शक्ति और ताजा मजा वैरायटी का दूध महंगा हुआ है। भोपाल, इंदौर, ग्वालियर-जबलपुर समेत प्रदेश के सभी जिलों में रेट बढ़ाए गए हैं। शुक्रवार से नए रेट लागू हो गए।
अमूल के अधिकारियों ने बताया कि सबसे ज्यादा रेट अमूल गोल्ड के बढ़े हैं। एक लीटर वाला अमूल गोल्ड का पैकेट पहले 61 रुपए में मिलता था, जो अब 64 रुपए हो गया है। यानी, 3 रुपए लीटर की बढ़ोतरी हुई है, जबकि इसी वैरायटी के आधा लीटर वाले पैकेट की कीमत एक रुपए बढ़ाई गई है। अब रेट 31 से बढ़कर 32 रुपए हो गए हैं। अमूल चाय मजा का एक लीटर का पैकेट 49 रुपए की बजाय अब 52 रुपए में मिलेगा।
अमूल ने गोल्ड 160ml और अमूल स्लिम एंड ट्रिम 190ml के रेट नहीं बढ़ाए हैं। इसके रेट क्रमश: 12 और 10 रुपए ही रहेंगे।
प्रदेश में रोजाना करीब 3 लाख लीटर अमूल दूध की खपत होती है। सबसे ज्यादा इंदौर में करीब सवा लाख लीटर दूध बिकता है। वहीं, भोपाल, जबलपुर-ग्वालियर में 50 से 80 हजार लीटर के बीच दूध की खपत है।
भोपाल में पैक्ड दूध की तुलना में खुले दूध की बिक्री ज्यादा होती है। खुले दूध की खपत 6 से 8 लाख लीटर तक प्रतिदिन है। वहीं, पैकेट वाले दूध में सबसे ज्यादा बिक्री सांची की होती है। रोजाना एवरेज 3 लाख लीटर दूध बिकता है। अमूल की खपत 80 हजार लीटर है। इसके बाद सौरभ, श्रीधी, मदर डेयरी के दूध भी पैकेट में बिकते हैं। सौरभ और श्रीधी की बात करें, तो इनकी करीब 1 लाख लीटर दूध की खपत शहर और भोपाल के ग्रामीण इलाकों में है। मदर डेयरी ब्रांड के दूध की ज्यादातर खपत शहर में ही होती है। भोपाल में सांची दूध के रेट पिछले साल 25 दिसंबर से बढ़ चुके हैं। इसके अनुसार डायमंड दूध का आधा लीटर का पैकेट पहले 32 रुपए में मिलता था, जो अब 33 रुपए में मिल रहा है।