This website uses cookies to ensure you get the best experience on our website.

कोर्ट को भी आश्चर्य कि जिसके साथ दुष्कर्म हो रहा, वही वीडियो बना रही, कैसे संभव

User Rating: 5 / 5

Star ActiveStar ActiveStar ActiveStar ActiveStar Active
 


ग्वालियर। मध्य प्रदेश हाईकोर्ट की ग्वालियर एकल पीठ ने दुष्कर्म के आरोपित की जमानत पर सुनवाई करते हुए आश्चर्य जताया है। साथ ही कहा है कि ये कैसे संभव, जिसके साथ दुष्कर्म हो रहा है, वही उसका वीडियो बना रही है। कोर्ट ने शासकीय अधिवक्ता को आदेश दिया है कि केस के जांच अधिकारी को वीडियो सीडी के साथ बुलाया जाए। इसे कहीं भी बिना सेव किए पुलिस की निगरानी में देखें। सीडी देखने के बाद तय करें कि वास्तव में दुष्कर्म की घटना है या फिर सहमति से संबंध बनाया है।
जितेंद्र बघेल के खिलाफ 16 दिसंबर 2022 को एक महिला ने बिलौआ थाने में दुष्कर्म का केस दर्ज कराया। जितेंद्र बघेल का जमानत आवेदन जिला न्यायालय डबरा से खारिज होने के बाद हाई कोर्ट में याचिका दायर की। बघेल की ओर से अधिवक्ता संगीता पचौरी ने तर्क दिया कि आरोपित ने अपनी जमीन बेची थी। जमीन के रुपये पीड़िता के पति को दे दिए थे। जब रुपये वापस वापस मांगे तो दुष्कर्म में फंसाने की धमकी दी। घटना के 36 दिन बाद पीड़िता ने शिकायत की। पीड़िता ने धारा 164 के तहत जो बयान दिए हैं, उसमें पीड़िता ने स्वीकार किया है कि उसने खुद वीडियो बनाया है। कोर्ट ने तथ्यों को देखने के बाद आदेश दिया कि वीडियो सीडी को महाधिवक्ता कार्यालय पेश किया जाए। शासकीय अधिवक्ता वीडियो सीडी बिना सेव किए देखें। कोर्ट को उससे अवगत कराएं कि संबंध सहमति से हैं या फिर जबरदस्ती। 15 फरवरी को याचिका की फिर से सुनवाई होगी।
----------------------------------------

पुलिस से बचने के लिए दूसरी मंजिल से कूदा, मौत, दिल्ली में हत्या कर MP में काट रहे थे फरारी; दो साथी गिरफ्तार
खंडवा। दिल्ली में हत्या कर मध्यप्रदेश में फरारी काट रहा आरोपी पुलिस से बचकर भागने की कोशिश में दो मंजिला इमारत से कूद गया। पत्थर पर गिरने से उसका सिर फूट गया। उसकी मौके पर ही मौत हो गई। पुलिस ने उसके दो अन्य साथियों को गिरफ्तार कर लिया है।
पुलिस ने बताया कि तीनों आरोपी खंडवा जिले के ओंकारेश्वर में छिपे हुए थे। यहां वे एक होटल में ठहरे हुए थे। गुरुवार शाम तीनों जिम में एक्सरसाइज करने पहुंचे, तभी दिल्ली पुलिस ने लोकल मांधाता पुलिस के साथ रेड की। आरोपियों में एक नाबालिग है। जब ओंकारेश्वर में इन आरोपियों की धरपकड़ चल रही थी, तो स्थानीय लोगों ने दिल्ली पुलिस के साथ मारपीट कर डाली। उन्हें लगा कि वे बदमाश हैं और किसी सज्जन को पकड़कर वारदात कर रहे हैं। गलतफहमी के चक्कर में एक पुलिसकर्मी को लोगों ने पीट दिया।
हत्या का आरोपी जिस जिम की दूसरी मंजिल से कूदा, उसके पास ही पुल है। पुलिस के मुताबिक, आरोपी ने पुल पर कूदने की कोशिश की, लेकिन छलांग लगाने के दौरान बैलेंस बिगड़ गया और वह पुल पर नहीं कूद पाया। सीधे 50 फीट नीचे पत्थरों पर गिरा।
हत्या का आरोपी जिस जिम की दूसरी मंजिल से कूदा, उसके पास ही पुल है। पुलिस के मुताबिक, आरोपी ने पुल पर कूदने की कोशिश की, लेकिन छलांग लगाने के दौरान बैलेंस बिगड़ गया और वह पुल पर नहीं कूद पाया। सीधे 50 फीट नीचे पत्थरों पर गिरा।
मामला गुरुवार शाम 7 बजे का है। दिल्ली पुलिस की टीम मांधाता थाने के टीआई बलजीत सिंह के साथ पुराने पुल के पास ओंकारेश्वर मंदिर की तरफ पहुंची। दिल्ली में हत्या कर भागे आरोपी शाहदरा (दिल्ली) निवासी मोहित ठाकुर, अभिषेक ढकोलिया और 15 वर्षीय नाबालिग लड़के की लोकेशन ओंकारेश्वर में मिली थी। खुफिया पुलिस से सूचना मिली थी कि तीनों ओंकारेश्वर में पिछले एक सप्ताह से छिपे हैं।
पुलिस टीम सूचना पर पुराने पुल और मंदिर के आसपास की होटल में छानबीन कर रही थी, तभी आरोपी अभिषेक पुल के पास अग्रवाल की जिम से निकलते हुए दिखाई दिया। पुलिस ने घेराबंदी कर अभिषेक को दबोच लिया। जिम की दूसरी मंजिल पर खड़े मोहित और एक अन्य नाबालिग आरोपी ने पुलिस को देखा, तो वे भागने लगे। मोहित को लगा कि वह नीचे सीढ़ियों से निकलेगा तो पुलिस पकड़ लेगी, इसलिए उसने दूसरी मंजिल से ही छलांग लगा दी।
मांधाता टीआई बलजीत सिंह बिसेन के अनुसार, दिल्ली पुलिस के अफसर और जवान हत्या के आरोपियों की तलाश में आए थे। एक आरोपी मोहित भागने की कोशिश में दो मंजिला इमारत के ऊपर से कूद गया। जिम और ब्रिज पास है। मोहित ने दूसरी मंजिल से ब्रिज पर कूदने का प्रयास किया। उसकी प्लानिंग तब फेल हो गई, जब छलांग लगाने के दौरान वह ब्रिज पर नहीं कूद पाया। सिर्फ रेलिंग उसके हाथ में आई। यही नहीं, उसके हाथ भी रेलिंग से फिसल गए और वह करीब 50 फीट नीचे पत्थरों पर गिरा। मोहित का सिर फूट गया और उसने मौके पर ही दम तोड़ दिया। तीसरा आरोपी अभिषेक भागने में कामयाब नहीं हुआ। नाबालिग आरोपी भागकर बस स्टैंड पहुंच गया था। बस के अंदर से उसे भी पुलिस ने पकड़ लिया।
बालिग और नाबालिगों की ये नई गैंग थी, जो दिल्ली में दहशत फैलाने का काम कर रही थी। पिछले एक सप्ताह से ये मंदिर के पास एक होटल में ठहरे हुए थे। अग्रवाल जिम के मालिक लाला अग्रवाल के पास वे मिलने भी पहुंचे थे। उन्होंने लाला से कहा कि वे यहां कुछ दिन रुकेंगे। जिम करना चाहते हैं। लाला ने इस बात से उन्हें मना कर दिया कि वे लोकल पब्लिक को ही परमिशन देते हैं।
मामला 26 जनवरी की रात का है। विवेक विहार के सूरजमल पार्क में 26 जनवरी की रात सुरजीत सिंह (22) की चाकू से गोदकर हत्या कर दी गई थी। चाकू मारने के दौरान दो राउंड हवा में गोलियां भी चलाई थीं। 6 आरोपियों के नाम सामने आए थे। तीन नाबालिग तो पकड़े गए थे, लेकिन मोहित, अभिषेक और एक नाबालिग आरोपी फरार थे। सभी आरोपी 15 से 19 साल के हैं।
दिल्ली पुलिस ने जिन तीन नाबालिगों को शुरुआत में पकड़ा था, उन्होंने पुलिस पूछताछ में बताया कि सुरजीत ने उनकी गैंग से हुक्का लिया था। बार-बार पैसे मांगने पर भी वह न तो हुक्का दे रहा था और न ही इसके 500 रुपए। इस बात से नाराज होकर नाबालिगों की गैंग ने सुरजीत पर हमला कर दिया था।
--------------------------------
इस साल मप्र बोर्ड परीक्षाओं की उत्तरपुस्तिका में बारकोड लागू होगा, रुकेगा हेरफेर
भोपाल । माध्यमिक शिक्षा मंडल(माशिमं) की 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षा के दौरान किसी तरह की गड़बड़ी या हेरफेर ना हो, इस कारण इस कई बदलाव किए जा रहे हैं। इस साल परीक्षा में विद्यार्थियों को अतिरिक्त उत्तरपुस्तिका नहीं मिलेगी। उन्हें मुख्य उत्तर पुस्तिका में ही लिखना पड़ेगा। इस बार 20 पेज के बदले एक ही 32 पेज की मुख्य उत्तरपुस्तिका होगी। उत्तरपुस्तिकाओं में बदलाव ना हो पाए, इसके लिए मंडल ने इस बार उत्तरपुस्‍तिकाओं में बारकोड लगाने का निर्णय लिया है। इससे उन विद्यार्थियों को राहत मिलेगी, जिनकी कापियों में बदलाव होने के कारण कम अंक मिलते थे।
मंडल इस बार पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर 10वीं के तीन विषयों और 12वीं में एक विषय की उत्तर पुस्तिका में बारकोड लागू होगा। इस बार 20 पेज के बदले उत्तरपुस्‍तिकाएं 32 पेजों की होगी, जिससे विद्यार्थियों को अतिरिक्त कापियां नहीं लेनी पड़ेंगी। वहीं प्रायोगिक परीक्षा में 10वीं के विद्यार्थियों को आठ एवं 12वीं के छात्र-छात्राओं को 12 पेज की कापी मिलेगी।
माशिमं के अधिकारियों ने बताया कि इस वर्ष 10वीं के गणित, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान एवं 12वीं में अंग्रेजी विषय की उत्तरपुस्तिकाओं में बारकोड लागू किया गया है। अभी तक कापियों पर स्टीकर लगाए जाते थे। इससे कोई भी स्टीकर निकाल देता था। इस साल इसे पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू किया जा रहा है। वहीं अतिरिक्त कापियों को लेकर पिछले तीन वर्ष की कापियों के अध्ययन के बाद 32 पेज की कापी करने का निर्णय लिया गया है। अध्ययन में पाया गया कि इन वर्षों में किसी भी विद्यार्थी ने तीन से ज्यादा अतिरिक्त कापी नहीं ली है।
माशिमं की 10वीं की परीक्षा एक और 12वीं की परीक्षा दो मार्च से शुरू होगी। दोनों परीक्षाओं में 18 लाख 22 हजार विद्यार्थी शामिल होंगे। यह संख्या पिछले वर्ष के मुकाबले 94 हजार 422 अधिक है।पिछले वर्ष दोनों कक्षाओं में 17 लाख 27 हजार 578 विद्यार्थी शामिल हुए थे। वहीं 12वीं में पिछले साल से डेढ़ लाख अधिक विद्यार्थी हैं।12वीं में कोविड के बाद विद्यार्थियों की संख्या बढ़ी है।इस साल 12वीं में आठ लाख 57 हजार विद्यार्थी शामिल होंगे, जबकि पिछले साल छह लाख 97 हजार 880 विद्यार्थी शामिल थे।
यह होगा फायदा:-
- उत्तरपुस्‍तिकाओं में बारकोड होने से गड़बड़ी पर रोक लगेगी।
- मूल्यांकनकर्ता पहचान नहीं पाएंगे कि किस विद्यार्थी की कापी है।
- अतिरिक्त कापी बदल जाने या खोने की आशंका खत्म होगी।
- विद्यार्थियों को 20 की जगह 32 पेज की कापी मिलेगी, जो कि तीन अतिरिक्‍त कापी के बराबर होगी।
- चार सेट में पेपर तैयार होने से नकल पर रोक लगेगी।
इस बार उत्तरपुस्तिकाओं में बारकोड का उपयोग किया जाएगा, ताकि किसी तरह की गड़बड़ी ना हो सके। 10वीं के तीन और 12वीं के एक विषय की उत्तरपुस्तिका में बारकोड लागू होगा।
- बलवंत वर्मा, परीक्षा नियंत्रक, माशिमं