This website uses cookies to ensure you get the best experience on our website.

बाल विवाह मामले में 3015 गिरफ्तार:3 फरवरी से चलाया जा रहा अभियान, CM बोले- अब लोग खुद सरेंडर कर रहे

User Rating: 5 / 5

Star ActiveStar ActiveStar ActiveStar ActiveStar Active
 


दिसपुर। असम पुलिस के 3 फरवरी से बाल विवाह के खिलाफ कार्रवाई शुरू करने के बाद से अब तक 3,015 लोगों को गिरफ्तारी हो चुकी है। मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने सोमवार को सोशल मीडिया पर इस बात की जानकारी दी।
उन्होंने कहा कि बाल विवाह के खिलाफ कार्रवाई अब तक 3,015 गिरफ्तारी के साथ अपने दूसरे सप्ताह में प्रवेश कर चुकी है। सामाजिक बुराई के खिलाफ यह अभियान जारी रहेगा। इसका फायदा यह है कि लोग पुलिस के सामने सरेंडर कर रहे हैं।
दरअसल, असम पुलिस ने 3 फरवरी से बाल विवाह पर कार्रवाई शुरू की थी, जिसमें इन शादियों को करवाने वाले हिंदू और मुस्लिम पुजारियों समेत 2 हजार से ज्यादा लोगों को पहले दो दिनों के भीतर गिरफ्तार कर लिया गया था।
असम कैबिनेट ने 14 साल से कम उम्र की लड़कियों से शादी करने वाले पुरुषों पर पॉक्सो एक्ट के तहत केस दर्ज करने का फैसला किया है। साथ ही 14 से 18 साल की उम्र की लड़कियों से शादी करने वालों पर बाल विवाह निषेध अधिनियम 2006 के तहत मुकदमा चलाया जाएगा। सरमा का कहना है कि राज्य में मातृ और शिशु मृत्यु दर की उच्च दर को रोकने के लिए यह निर्णय लिया गया है, क्योंकि बाल विवाह भी इसका एक मुख्य कारण है।

-----------------------------------
अडाणी मामले में केंद्र कमेटी बनाने को तैयार, बंद लिफाफे में सुप्रीम कोर्ट को भेजेगा एक्सपर्ट के नाम
नई दिल्ली। केंद्र सरकार अडाणी ग्रुप-हिंडनबर्ग मामले में एक्सपर्ट कमेटी बनाने को तैयार हो गई है। सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता कोर्ट को सील बंद लिफाफे में कमेटी मेंबर्स के नाम देंगे। मामले की अगली सुनवाई शुक्रवार को होगी। सुप्रीम कोर्ट अडाणी ग्रुप के खिलाफ हिंडनबर्ग की रिपोर्ट से जुड़ी दो जनहित याचिकाओं (PIL) पर सुनवाई कर रहा है।
इस मामले में पहली सुनवाई शुक्रवार (10 फरवरी) को हुई थी। इस दौरान चीफ जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ और जस्टिस पीएस नरसिम्हा और जेबी पारदीवाला ने SEBI से भविष्य में निवेशकों की सुरक्षा के लिए क्या उपाय किए जा सकते हैं, इस पर सुझाव देने को कहा था। SEBI की तरफ से पेश हुए सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता से कोर्ट ने कहा था कि वे इस मामले पर सोमवार को पूरी जानकारी के साथ आएं।
एडवोकेट एमएल शर्मा और विशाल तिवारी ने ये जनहित याचिका दायर की है। याचिकाओं में दावा किया गया है कि हिंडनबर्ग ने शेयरों को शॉर्ट सेल किया जिससे 'निवेशकों को भारी नुकसान' हुआ। याचिकाओं में दावा किया गया है कि हिंडनबर्ग ने शेयरों को शॉर्ट सेल किया जिससे 'निवेशकों को भारी नुकसान' हुआ।
तिवारी ने कहा कि हिंडनबर्ग रिपोर्ट ने देश की छवि को धूमिल किया है। यह अर्थव्यवस्था को प्रभावित कर रहा है। वहीं, शर्मा की याचिका में दावा किया गया है कि रिपोर्ट पर मीडिया प्रचार ने बाजारों को प्रभावित किया और हिंडनबर्ग के फाउंडर नाथन एंडरसन भी भारतीय नियामक सेबी को अपने दावों का प्रमाण देने में विफल रहे।
याचिकाओं में FIR दर्ज करने और जांच की मांग
मनोहर लाल शर्मा ने याचिका में SEBI और केंद्रीय गृह मंत्रालय को हिंडनबर्ग रिसर्च के फाउंडर नाथन एंडरसन और भारत में उनके सहयोगियों के खिलाफ जांच करने और FIR करने के लिए निर्देश देने की मांग की है।
विशाल तिवारी ने SC के रिटायर्ड जज की अध्यक्षता वाली एक कमेटी बनाकर हिंडनबर्ग रिपोर्ट की जांच की मांग की। तिवारी ने अपनी याचिका में लोगों के उन हालातों के बारे में बताया जब शेयर प्राइस नीचे गिर जाते हैं।
---------------------------------------
एयरो शो में स्वदेशी सुपरसोनिक एयरक्राफ्ट पर बजरंगबली:टेल पर लिखा- तूफान आ रहा है
बेंगलुरु। एयरो इंडिया के 14वें एडिशन की शुरुआत सोमवार को बेंगलुरु के येलहांका के एयर फोर्स स्टेशन पर हुई। यह एयर शो पांच दिन चलेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसका उद्घाटन किया। इस शो में सबसे ज्यादा सुर्खियों HLFT-42 ने बटोरीं। इसकी टेल पर हनुमानजी की फोटो है। साथ ही एक मैसेज भी लिखा है- The Storm Is Coming (तूफान आ रहा है)।
उद्घाटन के दौरान PM मोदी ने कहा, 'पहले यह सिर्फ एयर शो था, लेकिन अब ये भारत की ताकत बनकर उभर रहा है। कोरोना काल के बाद पहली बार इस शो में दर्शक भी शामिल हो रहे हैं।'
13 फरवरी से 17 फरवरी तक चलने वाला शो मेक इन इंडिया, मेक फॉर द वर्ल्ड प्लान के मुताबिक स्वदेशी टेक्नोलॉजी को प्रदर्शित करने और विदेशी कंपनियों के साथ साझेदारी बनाने पर केंद्रित है। इसकी थीम 'द रनवे टु ए बिलियन अपॉर्च्युनिटीज' है।
IIT-मद्रास में बने 2017 के एक स्टार्टअप ने इस उड़ने वाली टैक्सी का बनाया है। ई-प्लेन कंपनी के फाउंडर प्रो. सत्य चक्रवर्ती है। ये टैक्सी 2 सीटर है और इसका वजन 200 किलो है। इसकी रेंज की बात करें तो ये फुली इलेक्ट्रिक टैक्सी एक बार चार्ज करने पर 200 किलोमीटर उड़ सकती है। इस टैक्सी की खासियत यह है कि ये वर्टिकली टेकऑफ कर सकती है।