This website uses cookies to ensure you get the best experience on our website.

दिल्ली-मुंबई में बीबीसी के दफ्तर पर इनकम टैक्स की रेड, कांग्रेस बिफरी

User Rating: 4 / 5

Star ActiveStar ActiveStar ActiveStar ActiveStar Inactive
 


दिल्ली। बीबीसी के खिलाफ इनकम टैक्स की बड़ी कार्रवाई शुरू हुई है। जानकारी के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के साथ ही मुंबई में बीबीसी के दफ्तर पर इनकम टैक्स का सर्वे किया जा रहा है। पिछले दिनों बीबीसी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गुजरात दंगों पर एक डाक्यूमेंट्री जारी की थी, जिसको लेकर देश में विवाद की स्थिति बनी थी। इस पर राजनीति भी हुई थी।
इसी बीच, मंगलवार को सूचना मिली की आयकर विभाग की टीम दिल्ली के 12 खंभा स्थित बीबीसी के दफ्तर पर पहुंची है। 10 से 12 अधिकारियों ने छापा मारा। कार्रवाई जारी है। कहा जा रहा है कि कुछ इलेक्ट्रॉनिक दस्तावेज हाथ लगे हैं। इसके साथ ही पूरे मामले पर राजनीति भी शुरू हो गई है।
इनकम टैक्स विभाग ने पुष्टि करते हुए बताया कि बीबीसी को पहले कई बार नोटिस दिए गए थे, लेकिन उन्होंने जवाब नहीं दिया। इसके बाद ही सर्वे की कार्रवाई की गई है।
बीबीसी ने पुष्टि कर दी है कि उनके दिल्ली और मुंबई स्थित दफ्तरों पर आयकर टीम पहुंची है। अधिकारियों की संख्या 40 से 50 बताई गई है। इसके साथ ही बीबीसी ने अपने कर्मचारियों को मैसेज किया है कि वे आज ऑफिस ना आएं और घर से ही काम करें। कंपनी का कहना है कि इस कार्रवाई से न्यूज रूम प्रभावित नहीं हुआ है।
बीबीसी पर छापेमारी कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने प्रतिक्रिया दी। उन्होंने कहा कि सरकार बीबीसी के पीछे पड़ गई है। वहीं जम्मू-कश्मीर में पीडीपी नेता महबूबा मुफ्ती ने कहा कि बीबीसी का सच कहने की कीमत चुकाना पड़ रही है।
भाजपा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बीबीसी के खिलाफ हो रही कार्रवाई पर अपनी प्रतिक्रिया दी। पार्टी प्रवक्ता गौरव भाटिया ने बताया कि किस तरह बीबीसी की रिपोर्टिंग भारत के खिलाफ रही है और किस तरह कांग्रेस हर उस व्यक्ति और संस्था के साथ खड़ी नजर आती है, जो भारत के खिलाफ होता है।
------------------------------------
हिंदुस्तान एयरनॉटिक्स लिमिटेड ने एयरक्राफ्ट से हटाया बजरगंबली का स्टिकर
बेंगलुरु। 13 फरवरी को बेंगलुरु में 14वें एयरो इंडिया एयर शो का उद्घाटन PM मोदी ने किया था। HLFT-42 का प्रदर्शन इंडिया पैवेलियन में किया गया है। पहले हनुमान जी की तस्वीर टेल पर लगी थी।
हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) ने बेंगलुरु में एयरो इंडिया 2023 एयर शो में प्रदर्शित HLFT-42 विमान मॉडल की टेल से भगवान हनुमान की तस्वीर को हटा दिया है। अब HAL के चेयरमैन सीबी अनंतकृष्ण का बयान सामने आया है। उन्होंने कहा- "स्टिकर किसी इरादे से नहीं लगाया गया था। न ही किसी इरादे से हटाया गया है।" वहीं डायरेक्टर डॉ. डीके सुनील ने कहा कि 'स्टिकर हटाने का फैसला इंटरनल है।'
बेंगलुरु के येलहांका एयर फोर्स स्टेशन में 5 दिन चलने वाले कार्यक्रम की शुरुआत सोमवार को हुई, जहां यह मॉडल सबसे ज्यादा सुर्खियों में था। इसकी टेल पर हनुमानजी की फोटो थी। साथ ही एक मैसेज भी लिखा था- The Storm Is Coming (तूफान आ रहा है)। इसे देश के पहले स्वदेशी एयरक्राफ्ट मारुत का उत्तराधिकारी बताया जा रहा है।
HLFT-42 नए पायलट्स को मॉडर्न वॉर टेक्नीक सिखाने के लिए बनाया गया है। शो में इसका प्रोटोटाइप प्रदर्शित हुआ। यह मॉडल फ्लाई बाय वायर (FBW) कंट्रोल सिस्टम के साथ एक्टिव इलेक्ट्रॉनिकली स्कैन्ड एरे (AESA), इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर (EW) सूट, इन्फ्रारेड सर्च एंड ट्रैक (IRST) जैसी एवियोनिक सुविधाओं से लैस होगा। कंपनी ने अभी इसे कोई नाम नहीं दिया है।
HALT-42 एयरक्राफ्ट वर्तमान ट्रेनर एयरक्राफ्ट हॉक आई-132, सबसोनिक ट्रेनर और मिग-21 के बीच के गैप को कम करेगा। यह एयरक्राफ्ट डबल इंजन वाला नेक्सच जेन सुपरसोनिक ट्रेनर है। एयरक्राफ्ट एक्टिव इलेक्ट्रॉनिकली स्कैन्ड एरे, इलेक्ट्रिक वारफेयर सूट, इंफ्रारेड सर्च एंड ट्रैक और फ्लाई बाई वायर कंट्रोल सिस्टम से लैस है।
हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक सीबी अनंतकृष्णन ने बताया कि HAL के पास 84,000 करोड़ रुपए के ऑर्डर बुक हैं। जबकि 50,000 करोड़ रुपए के ऑर्डर पाइपलाइन में हैं। एयर शो के दौरान अर्जेंटीना ने 15 और मिस्र ने 20 लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट 'तेजस' को खरीदने में रुचि दिखाई है।
एयर शो में लगभग 100 विदेशी और 700 भारतीय कंपनियों सहित 800 से ज्यादा डिफेंस कंपनियों की भागीदारी हो रही है। इस दौरान 75 हजार करोड़ के 251 MoU साइन किए जाएंगे।
इस शो में HAL के 15 प्रोडक्ट का प्रदर्शन किया गया है। साथ ही एयरो इंडिया शो में पहली बार दो अमेरिकी F-35 फाइटर एयरक्राफ्ट प्रदर्शित किए गए। इसके अलावा अमेरिकी दल ने F-16 और F-18 फाइटर जेट को भी प्रदर्शनी में रखा है, जो भारतीय सेना को ऑफर किए जाएंगे।
13 फरवरी से 17 फरवरी तक चलने वाला शो मेक इन इंडिया, मेक फॉर द वर्ल्ड प्लान के मुताबिक स्वदेशी टेक्नोलॉजी को प्रदर्शित करने और विदेशी कंपनियों के साथ साझेदारी बनाने पर केंद्रित है। इसकी थीम 'द रनवे टु ए बिलियन अपॉर्च्युनिटीज' है।
शो के उद्घाटन के दौरान PM मोदी ने कहा, 'पहले यह सिर्फ एयर शो था, लेकिन अब ये भारत की ताकत बनकर उभर रहा है। कोरोना काल के बाद पहली बार इस शो में दर्शक भी शामिल हो रहे हैं।'
-------------------------------------
भारत ने तुर्की व सीरिया को ऑपरेशन दोस्त के तहत दी 7 करोड़ की दवाइयां व उपकरण
नई दिल्ली। ऑपरेशन दोस्त के तहत भारत ने भूकंप प्रभावित सीरिया और तुर्की को 7 करोड़ रुपए की जीवन रक्षक दवाइयां और चिकित्सा उपकरण दिए हैं। स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा कि "भारत वसुधैव कुटुम्बकम की अपनी पुरानी परंपरा के अनुरूप दोनों देशों को सहायता प्रदान कर रहा है।"
इसी महीने 6 फरवरी को तुर्की और सीरिया में आए भूकंप ने दोनों देशों में तबाही मचा कर रख दी है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इस भूकंप से अबतक 33 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। भूकंप के तुरंत बाद प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट करते तुर्की और सीरिया को मदद का भरोषा दिलाया था और भूकंप के कारण हुई जनहानि और संपत्ति के नुकसान के लिए दुख व्यक्त किया था। इसके तुरंत बाद भारत ने ऑपरेशन दोस्त की शुरुआत की और राहत सामग्री के साथ NDRF, चिकित्सा और बचाव दलों को भेजा।
स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक ऑपरेशन दोस्त के तहत भारत ने भूकंप प्रभावित सीरिया और तुर्की को अब तक 7 करोड़ रुपए की जीवन रक्षक दवाइयां और महत्वपूर्ण देखभाल चिकित्सा उपकरण भेजे हैं। इन दवाइयों और उपकरणों में पेरासिटामोल, डेक्सामेथासोन, 10 वेंटिलेटर, एनेस्थीसिया मशीन, 20-व्हील चेयर, 50 ECG मशीन, 100 ग्लूकोमीटर, थर्मामीटर, नेबुलाइज़र, रोगी मॉनिटर कार्डियो मशीन, सुइयों के साथ 10,000 प्लैट्सिक सिरिंज, 288 प्लास्टर ऑफ पेरिस बैंडेज सहित अन्य चीजें शामिल हैं।
स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने आज ट्वीट करते हुए कहा कि "भारत वसुधैव कुटुम्बकम की अपनी पुरानी परंपरा के अनुरूप दोनों देशों को सहायता प्रदान कर रहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने जीवन रक्षक आपातकालीन दवाएं, सुरक्षात्मक वस्तुएं, चिकित्सा उपकरण, महत्वपूर्ण देखभाल दवाएं आदि प्रदान की हैं।"
रूस के रक्षा मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि 300 से अधिक रूसी सैनिक और 60 यूनिट विशेष सैन्य उपकरण एक हफ्ते से अधिक समय पहले आए विनाशकारी भूकंप के बाद से सीरिया की मदद कर रहे हैं।