This website uses cookies to ensure you get the best experience on our website.

नक्सली हमला, 10 पुलिसकर्मी शहीद,गाड़ी को 50 किलो विस्फोटक से उड़ाया

User Rating: 5 / 5

Star ActiveStar ActiveStar ActiveStar ActiveStar Active
 


दंतेवाड़ा। छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में बुधवार को नक्सली हमले में 10 पुलिसकर्मी शहीद हो गए। ये जवान डिस्ट्रिक्ट रिजर्व गार्ड (DRG) यूनिट के थे। इनके अलावा इनकी गाड़ी के ड्राइवर की भी हमले में मौत हुई है। इनकी टीम बारिश में फंसे सुरक्षा बलों को रेस्क्यू करने जा रही थी। इसी दौरान नक्सलियों ने IED ब्लास्ट में पुलिसकर्मियों का वाहन उड़ा दिया। न्यूज एजेंसी के मुताबिक 50 किलो विस्फोटक से ब्लास्ट किया गया।
हमला दंतेवाड़ा जिले के अरनपुर थाना क्षेत्र में अरनपुर-समेली के बीच हुआ। सूत्रों के मुताबिक यहां पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई। इसी दौरान नक्सलियों ने वाहन पर बम भी फेंका। IG सुंदरराज पी ने कहा- मौके पर सीनियर ऑफिसर्स भेजे गए हैं। इलाके में सर्चिंग ऑपरेशन जारी है।
नक्सली हमले में शहीद होने वालों में प्रधान आरक्षक जोगा सोढ़ी, मुन्ना राम कड़ती, संतोष तामो, नव आरक्षक दुल्गो मण्डावी, लखमू मरकाम, नव आरक्षक जोगा कवासी, नव आरक्षक हरिराम मण्डावी, गोपनीय सैनिक राजू राम करटम, जयराम पोड़ियाम जगदीश कवासी और गाड़ी के ड्राइवर धनीराम यादव शामिल हैं।
बस्तर में नक्सलियों का TCOC (टैक्टिकल काउंटर अफेंसिव कैंपेन) चल रहा है। नक्सली इस दौरान अक्सर कई बड़ी घटनाओं को अंजाम देते हैं। TCOC को देखते हुए फोर्स भी अलर्ट मोड पर है। बस्तर के सभी जिलों में जवानों को सर्चिंग के लिए भेजा जा रहा है।
5 दिन पहले सुकमा जिले में सुरक्षाबलों ने नक्सलियों का कैंप ध्वस्त कर दिया था। भारी मात्रा में विस्फोटक समेत नक्सलियों के दैनिक उपयोग का सामान बरामद किया गया था। बताया जा रहा है कि इस कैंप में करीब 25 से 30 की संख्या में नक्सली मौजूद थे। जवानों के आने की खबर मिलते ही सभी नक्सली भाग गए।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा- दंतेवाड़ा में छत्तीसगढ़ पुलिस पर हुए हमले की कड़ी निंदा करता हूं। हम हमले में शहीद हुए बहादुर जवानों को अपनी श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं। उनके बलिदान को हमेशा याद रखा जाएगा। शोक संतप्त परिवारों के प्रति मेरी संवेदनाएं।
छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने हमले पर दुख जताया है। कहा- शहीदों के परिवारों के प्रति मेरी संवेदनाएं हैं। नक्सलियों को बख्शा नहीं जाएगा। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को हर संभव सहायता देने की बात कही है।
------------------------------------
BJP का आरोप-केजरीवाल के बंगले पर 45 करोड़ खर्च हुए:AAP का जवाब- PM के घर पर तो 500 करोड़ लगे
नई दिल्ली। दिल्ली भाजपा अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा ने मंगलवार को दावा किया कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का घर और ऑफिस सजाने में 45 करोड़ रुपए खर्च किए गए हैं। केजरीवाल घर नहीं, शीश महल में रहते हैं। उन्हें इस्तीफा दे देना चाहिए। सचदेवा के आरोप पर आम आदमी पार्टी के नेता सांसद संजय सिंह ने जवाब दिया है।
संजय सिंह ने बुधवार को कहा- प्रधानमंत्री का घर ठीक करने में 500 करोड़ रुपए लगे। 8400 करोड़ का जहाज खरीदा गया। PM 12 करोड़ की कार से चलते हैं। सवा लाख रुपए के पेन से लिखते हैं। 10 लाख का सूट और 1.6 लाख का चश्मा पहनते हैं। इस पर तो भाजपा ने सवाल नहीं उठाया।
संजय सिंह ने कहा, "केजरीवाल के 80 साल पुराने सरकारी बंगले में तीन घटनाएं हुईं। संजय सिंह ने बताया कि जिस कमरे में केजरीवाल के माता-पिता रह रहे थे, उसकी छत गिर गई। CM के कमरे और गेस्ट रूम में भी यही हुआ। जिसके बाद PWD ने इसे फिर से बनाने की सिफारिश की थी।
संजय सिंह ने कहा- दिल्ली के उपराज्यपाल (LG) के घर की मरम्मत में 15 करोड़ रुपए खर्च हो गए। इसके अलावा गुजरात के CM का प्लेन 191 करोड़ रुपए में खरीदा गया। भाजपा के नेता इस पर कुछ क्यों नहीं बोलते। ये मुद्दे नहीं हैं। हम सभी जानते हैं कि ये अडाणी, सत्यपाल मलिक जैसे मुद्दों से ध्यान हटाने की साजिश है।
वीरेंद्र सचदेवा ने कहा, "दिल्ली सरकार ने कोरोना के समय कई विकास कार्य पैसों के अभाव के चलते स्थगित कर दिए, लेकिन CM के घर और ऑफिस सजाने में करोड़ों खर्च कर दिए। यह दिल्ली सरकार की लोगों के प्रति संवेदनहीनता का बड़ा प्रमाण है। उन्होंने कहा कि केजरीवाल को दिल्ली के लोगों को जवाब देना चाहिए।
दिल्लीवाले सोच रहे हैं कि केजरीवाल का आवास कितना भव्य होगा, क्योंकि इतने में तो दिल्ली में एक अच्छा-खासा बंगला बन जाता है। वहीं दिल्ली विधानसभा में विपक्ष के नेता रामवीर सिंह बिधूड़ी ने आरोप लगाया कि केजरीवाल की सादगी और ईमानदारी बेनकाब हो गई है। उन्हें तत्काल इस्तीफा दे देना चाहिए।"
कांग्रेस नेता अजय माकन ने केजरीवाल के लोक सेवक के पद पर बने रहने के अधिकार पर सवाल उठाया। अजय माकन ने मुख्यमंत्री केजरीवाल का पुराना शपथ पत्र याद दिलाया है। उन्होंने लिखा कि केजरीवाल साहब ने अपने बंगले पर जनता के 45 करोड़ रुपए खर्च किए। आरोप है कि Dior पालिश के वियतनाम मार्बल, करोड़ों के पर्दे, करोड़ों के कालीन लगाए गए।
7 जून 2013 को चुनाव से पहले केजरीवाल ने नई दिल्ली विधानसभा क्षेत्र में एक शपथ पत्र बांटा था। केजरीवाल कहते थे कि मैं लालबत्ती गाड़ी, सुरक्षा, बंगला नहीं लूंगा। टैक्स पेयर्स की गाढ़ी कमाई से अपने लिए 45 करोड़ का बंगला बनवाने के बाद CM केजरीवाल को पद पर रहने का कोई अधिकार नहीं है।
----------------------------------------
रैली में बोले योगी आदित्यनाथ, ‘यूपी में सब चंगा, नहीं कोई दंगा’
कर्नाटक विधानसभा चुनाव में सभी पार्टियों को चुनाव प्रचार जोरों पर चल रहा है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को मांड्या में रैली को संबोधित किया। योगी ने अपने चिर-परिचित अंदाज में बताया कि किस तरह उत्तर प्रदेश में सब कुछ काबू में है और वहां कोई दंगा नहीं हो रहा है।
योगी आदित्यनाथ ने कहा, 'कांग्रेस विकास की बात करती है, लेकिन हकीकत यह है कि 5 साल की जिन योजनाओं की वे घोषणा करते थे, वो कभी पूरा नहीं हो पाती। पीएम मोदी जब किसी योजना की नींव रखते हैं, तो उसका उद्घाटन भी करते हैं।' मुस्लिम आरक्षण पर योगी ने कहा, 'धर्म के आधार पर आरक्षण भारत के संविधान के खिलाफ है।'
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 27 अप्रैल को कर्नाटक में 50 लाख भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ वर्चुअली बैठक करेंगे। केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण राज्य मंत्री शोभा करंदलाजे ने मंगलवार को कहा कि 58,112 बूथों से पार्टी कार्यकर्ता बैठक में शामिल होंगे।
उन्होंने कहा कि कर्नाटक में डबल इंजन सरकार की सत्ता में वापसी सुनिश्चित करने के लिए प्रधानमंत्री पार्टी के लाखों कार्यकर्ताओं से वर्चुअली जुड़ेगे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी कार्यकर्ताओं से बात करेंगे और उन्हें पार्टी के लिए काम करने के लिए प्रोत्साहित करेंगे।
भाजपा ने कर्नाटक विधानसभा चुनाव जीतने के लिए पूरी ताकत झोंक दी है। सूत्रों ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी राज्य में छह दिनों में लगभग 15 जनसभाएं और रोड शो करेंगे, जिससे राज्य में सत्ता बरकरार रखने के लिए पार्टी के प्रयासों को महत्वपूर्ण गति मिलेगी। प्रधानमंत्री 28 अप्रैल को चुनाव प्रचार शुरू करेंगे और 7 मई तक जारी रहेंगे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 28 अप्रैल, 29 अप्रैल, तीन मई, चार मई, छह मई और सात मई को प्रचार करेंगे।