This website uses cookies to ensure you get the best experience on our website.

पुलिस अधीक्षक ने पकड़ा कम्प्यूटर मेंटेनेंस के नाम पर लाखों रुपये का घोटाला

User Rating: 4 / 5

Star ActiveStar ActiveStar ActiveStar ActiveStar Inactive
 


बुरहानपुर । जिले के दूसरे सरकारी विभागों में हुए करोड़ों रुपये के घोटाले और गबन के मामलों की जांच करने वाले पुलिस विभाग में ही लाखों का घोटाला सामने आ गया है। पुलिस अधीक्षक राहुल लोढ़ा ने इस घोटाले को पकड़ा है।
उन्होंने एसपी कार्यालय के मुख्य बाबू महेश परिहार व अमर ओहरे को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। साथ ही इस मामले की जांच एडिशनल एसपी अंतर सिंह कनेश को सौंपी है। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि कम्प्यूटर और प्रिंटर के मेंटेनेंस संबंधी कुछ बिलों का भौतिक सत्यापन किया गया तो उसमें गड़बड़ी सामने आई।
इसके बाद मशीन मेंटेनेंस के अन्य बिलों को खंगाला गया तो उनमें भी गड़बड़ी मिली। जिसके चलते यह कार्रवाई की गई है। उल्लेखनीय है कि इससे पहले जिला अस्पताल में अठारह करोड़ से ज्यादा की राशि का गबन कांड और जनजातीय कार्य विभाग में करीब दस करोड़ के गबन का मामला सामने आ चुका है।
जनजातीय कार्य विभाग में हुई आर्थिक अनियमितता के मामले में पांच आरोपितों की गिरफ्तारी की जा चुकी है, जबकि चार लोग फरार हैं। अब खुद पुलिस विभाग में ही आर्थिक गड़बड़ी सामने आई है।
पुलिस अधीक्षक ने बताया कि जिलेभर में स्थापित किए गए सीसीटीवी कैमरों के मेंटेनेंस के लिए पुलिस मुख्यालय से राशि की मांग की गई थी। वहां से इस काम के लिए दो लाख रुपये दिए गए थे। कार्यालय के बाबू ने कम्प्यूटर व प्रिंटर आदि में बिना काम कराए फर्जी बिल लगाकर राशि निकाल ली गई थी।
इसके अलावा जो केबल बाजार में दो से ढाई हजार रुपये में उपलब्ध है, उसके चौदह हजार के बिल लगाए थे। पुलिस अधीक्षक ने जब सीसीटीवी कैमरों के मेंटेनेंस के बिल भेजे तो खाते में राशि नहीं होने के कारण वे पेंडिंग हो गए। यहीं से उनका माथा ठनका। उन्होंने सामग्री विक्रेताओं और कम्प्यूटर इंजीनियर्स को बुलाकर जांच कराई तो पूरे मामले का राजफाश हो गया।
--------------------------------
युवती को गोली मारने वाले आरोपित ने किया सरेंडर, कांग्रेस का प्रदर्शन
जबलपुर । संजीवनी नगर के मड़फैया में 16 जून की दोपहर बिल्डर के आफिस पहुंची युवती को गोली लगी थी। युवती की पीठ में गोली अब तक फंसी है। उसकी हालत स्थिर बताई जा रही है। बेटी की ऐसी हालत देख उसकी मां की तबीयत बिगड़ने के कारण अस्पताल में भर्ती कराया गया। उधर इस मामले में फरार हुए आरोपित बिल्डर प्रियांश विश्वकर्मा ने सोमवार की दोपहर थाने पहुंचकर सरेंडर किया। इससे पहले आरोपित की गिरफ्तारी की मांग को लेकर कांग्रेसजनों ने एसपी कार्यालय में घेराव प्रदर्शन किया था।
उल्लेखनीय है कि शुक्रवार की दोपहर एमबीए की छात्रा वेदिका सिंह ठाकुर अपनी सहेली के साथ मोबाइल बेचने के लिए मड़फैया स्थित प्रियांश विश्वकर्मा के लीला ग्रुप आफ बिल्डर्स एंड डेवलपर्स आफिस पहुंची थी। वहां पर बातचीत के दौरान गोली चलने से वेदिका घायल हो गई थीं। घटना के बाद आरोपित अपनी कार से घायल युवती को एक निजी अस्पताल ले गया था, वहां से उसे दूसरे अस्पताल पहुंचाया गया था लेकिन इसकी सूचना स्वजनों को करीब चार घंटे बाद लगी थी। स्वजन व पुलिस के अस्पताल पहुंचने पर आरोपी फरार हो गया था। रविवार को घायल युवती का वीडियो वायरल हुआ था, जिसमें उसने कहा था कि प्रियांश ने ही उसे गोली मारी है। उसके बाद पुलिस ने हत्या के प्रयास व साक्ष्य छिपाने की धाराओं के तहत मामला दर्ज किया था। सीएसपी प्रतिष्ठा सिंह ने आरोपित की गिरफ्तारी व वारदात में प्रयुक्त रिवाल्वर जब्त किए जाने की पुष्टि की है।
घटना में आरोपित वकी गिरफ्तारी न होने से आक्रोशित कांग्रेसजनों ने एसपी कार्यालय का घेराव प्रदर्शन किया। इस दौरान कांग्रेसजनों ने चेतावनी दी कि दो दिन में गिरफ्तारी न होने पर बुलडोजर ले जाकर आरोपित का घर तोड़ देंगे। वहीं नगर आगमन पर उपराष्ट्रपति व राज्यपाल से मुलाकात करेंगे। इस दौरान कांग्रेस ने थाना प्रभारी की भूमिका पर संदेह जताते हुए निलंबन की मांग भी की। प्रदर्शन के दौरान नगराध्यक्ष जगत बहादुर अन्नू, महिला कांग्रेस अध्यक्ष श्रीमती कमलेश यादव, सौरभ शर्मा, गुड्डू नबी, जतिन राज, मनोज सेठ, विजय रजक सहित बड़ी संख्या में कांग्रेसजन उपस्थित थे।
गोली लगने से बुरी तरह घायल बेटी वेदिका की हालत देख उसकी मां ज्योति ठाकुर व स्वजनोंं का बुरा हाल था। परिजनों ने पुलिस द्वारा की जा रही कार्रवाई को लेकर अंसतोष जताया था। सोमवार को अचानक युवती की माँ की तबीयत बिगड़ने पर उन्हें स्वजनों द्वारा अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जहां उनकी हालत में सुधार होना बताया जा रहा है।
-वारदात की जानकारी लगने पर घटना स्थल से साक्ष्य व रिवाल्वर से चली गोली का खाेखा बरामद किया गया था। मामले की जांच में कई टीमों को लगाया गया था। आरोपित की गिरफ्तारी के बाद कम्प्यूटर की हार्डडिस्क की तलाश की जा रही है।
-संजय अग्रवाल, एएसपी
---------------------------------------
नेशनल हाईवे पर हादसा, दो बौद्ध भिक्षुओं की मौत
मुरैना। तेज रफ्तार वाहन की चपेट में आने से दो बौद्ध भिक्षुओं की मौत हो गई। बीती रात यह हादसा नेशनल हाईवे 44 पर गंगापुर मंदिर के पास हुआ है। मिली जानकारी के अनुसार नेशनल हाईवे 44 पर गंगापुर हनुमान मंदिर के पास रात में हो रही बारिश के बीच 2 कार में पीछे से आए किसी भारी वाहन ने टक्कर मार दी। टक्कर इतनी भीषण थी, कि वृक्षों की कार हाईवे की एक साइड से डिवाइडर पर चढ़ते हुए दूसरी साइड में गिरी और पलट गई। कर सवार दो लोगों की मौत हो गई, वहीं एक गंभीर रूप से घायल हो गया, कार भी पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गई।
बताया जाता है कि चोरपुरा गांव में बौद्ध धर्म का मंदिर है। इस मंदिर पर आयोजत हुए कार्यक्रम से शरीक होने के बाद वापस धौलपुर से मुरैना की तरफ आ रहे थे , तभी गंगापुर हनुमान मंदिर के पास अज्ञात वाहन ने टक्कर मार दी। सूचना मिलते ही मौके पर पुलिस पहुंची और घायलों को जिला अस्पताल लाया गया, डॉक्टर ने बौद्घ भिक्षु थेरो शारिपुत्त निवासी बुद्ध विहार और भदन्त शददातिसम थेरो निवासी ग्वालियर की मौत हो गई। एक अन्य बौद्ध भिक्षु सुबद्ध घायल हो गए है। टक्कर मारने वाला वाहन घटना के बाद भाग निकला। सिविल लाइन थाना पुलिस उक्त वाहन ड्राइवर की तलाश कर रही है।