This website uses cookies to ensure you get the best experience on our website.

बिपरजाय तूफान : तेज बारिश, मकान ढहे, वाहन डूबे, दो दिन रहेंगे ऐसे हालात

User Rating: 3 / 5

Star ActiveStar ActiveStar ActiveStar InactiveStar Inactive
 


मुरैना। बिपरजाय तूफान के कारण अंचल में बिन मानसून के झमाझम बारिश का दौर जारी है।दो दिन से लगातार हो रही बारिश के कारण मुरैना जिले के अलग-अलग गांवों में आठ मकान ढह गए। इन हादसों में दो महिलाएं घायल हो गईं, वहीं मलबे के दबकर एक भैंस भी मर गई।
उधर मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी करते हुए विपर्जय तूफान का असर बढ़ने के कारण आगामी 48 घंटे तक आंधी व तेज बारिश की संभावना जताई है।बीते 24 घंटे में मुरैना में 101 मिमी बारिश दर्ज की गई है। इस बारिश के कारण तापमान दो दिन में 10 डिग्री लुढ़ककर 31 डिग्री आ गया है, जिससे गर्मी से राहत मिली है, मौसम भी सुहाना हो गया है।
गौरतलब है कि विपर्जय तूफान के कारण सोमवार की सुबह से ग्वालियर-चंबल अंचल का मौसम बदला हुआ है। सोमवार के को दिनभर और फिर बीती रात हवा के साथ झमाझम बारिश जारी रही।
रात में लगातार हुई बारिश के कारण सिहोनिया थाना क्षेत्र के पार्थ का पुरा गांव में बारिश से रामोतार सिंह तोमर का दो मंजिला मकान आधी रात को ढह गया। जब मकान ढहा, तब पूरा परिवार सोया हुआ था। मकान का पिछला हिस्सा ढहा जिसके मलबे में दो महिलाएं राजवाला तोमर व शिखा तोमर घायल हो गई।
दोनों को गंभीर हालत में जिला अस्पताल में भर्ती करवाया गया है।सिहोनियां क्षेत्र के ही पुरावस खुर्द गांव में जिलेदार राठौर के मकान का आधा हिस्सा ढह गया। गनीमत यह रही, कि इस हादसे की चपेट में परिवार का कोई सदस्य नहीं आया, लेकिन मकान से सटकर बंधी भैंस दीवार के नीचे दबकर मर गई।
माता बसैया थाना क्षेत्र के सुरजनपुर गांव में राधेश्याम डण्डोतिया का मकान ढह गया। दिमनी के फिलोजपुर खैराे गांव में रामजीलाल बघेल का मकान बारिश के बीच जमींदोज हो गया। इनके अलावा जौहा गांव में, गंज रामपुर में, बड़ापुरा गांव में, देवीपुरा गांव और पोरसा क्षेत्र में एक मकान ढहा है।
बीते दो दिन से विपर्जय का हल्के प्रभाव के कारण चंबल व ग्वालियर अंचल में झमाझम बारिश हो रही है।अब मौसम विभाग ने भविष्यवाणी जारी की है, कि मंगलवार-बुधवार की रात में विपर्जय तूफान मुरैना व ग्वालियर अंचल के ऊपर से गुजरेगा। इस दौरान 40 से 50 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से आंधी चलेगी और आंधी के साथ ही तेज बारिश होगी। इस दौरान रातभर में 120 एमएम से ज्यादा बारिश होने के आसार है। मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है, कि रात में खुले में नहीं घूमें। पुराने व क्षतिग्रस्त मकानाें से दूर रहें।
लगातार हो रही बारिश के कारण बिजली व्यवस्था भी चरमरा गई है। जिला मुख्यालय पर ही कई इलाकों में रातभर बिजली गुल रही, तो कई जगहों पर सोमवार की दोपहर से बिजली सप्लाई ठप है। ग्रामीण इलाकों की हालत अौर भी ज्यादा खराब है। सबलगढ़ से लेकर अंबाह तक कई गांवों की निचली बस्तियों में जलभराव की समस्या के कारण इन क्षेत्रों की बिजली सप्लाई बंद कर दी गई है।
बारिश के कारण कुछ जगहों पर बिजली के खंबे भी गिरे हैं।इधर जिला मुख्यालय की गायत्री बिहार कालोनी में सोमवार दोपहर से बिजली गुल है। रातभर आधी कालोनी में अंधेरा रहा। इसी तरह रामनगर, जौरा रोड, तुस्सीपुरा, सिग्नल बस्ती आदि जगहों पर भी बारिश के कारण छह से आठ घंटे तक की बिजली गुल रही।
बिना मौसम की इस बारिश ने मुरैना शहर से लेकर पूरे जिले के कस्बे व गांवों में जल निकासी के इंतजामाें की पोल खोल दी है। मुरैना शहर की एमएस रोड से लेकर अधिकांश सड़कों पर रात में दो से तीन फीट तक पानी भर गया। पुरानी कलेक्टोरेट में एसपी कार्यालय, स्टेशन रोड थाना, कोतवाली थाना, पुलिस लाइन में इतना पानी भर गया, कि लोगों को निकलना दूभर हो गया।
उधर पोरसा में नए थाना परिसर में चार फीट तक पानी भर गया, इसमें जब्ती के ट्रैक्टर-ट्राली आधे डूब गए। पोरसा में पुलिस कर्मचारियाें के आवास तीन से चार-चार फीट तक पानी में डूब गए। उधर जौरा में सोमवार की सुबह से लगातार हो रही बारिश से पचबीघा रोड, मई वाला कुआं, सब्जी मंडी रोड, तहसील चौराहा, एसडीओपी कार्यालय चौराहा व एमएस रोड तक जलमग्न हो गए।
जौरा में 10 घंटे से ज्यादा समय तक बिजली गुल रही। तेज ाहवा के कारण दो जगह बिजली खंबे टूट गए, तो तहसील चौराहा पर बिजली खंबे में आए करंट की चपेट में आने से एक गाय की मौत हो गई। एसडीअोपी कार्यालय के पास लगे खंबे में करंट आने से हडकंप मच गया।

 ---------------------------------
22 जून को निकलेगी रथ यात्रा:भगवान जगन्नाथ, सुभद्रा और बलदाऊ करेंगे नगर भ्रमण
बड़वानी। नगर में 22 जून गुरुवार को निकलने वाली जगन्नाथ रथ यात्रा को लेकर शहर में विभिन्न समाजों में बैठकों का दौर प्रारंभ है। पहली बार श्री जगन्नाथ रथ यात्रा का नगर में आगमन हो रहा है। यात्रा में रथ पर भगवान जगन्नाथ सुभद्रा जी एवं बलदाऊ जी को नगर भ्रमण कराया जाएगा। श्री जगन्नाथ रथयात्रा समिति के सहसंयोजक मनीष शर्मा ने बताया कि रथ यात्रा का जगह-जगह विभिन्न समाज, मंदिर समितियों, व्यापारिक एवं सामाजिक संगठन, मित्र मंडल और संस्थानों द्वारा स्वागत सत्कार, पुष्प वर्षा, जल सेवा, आइसक्रीम, नमकीन, पोहा, शरबत, कुल्फी जलपान किया जाएगा। 22 जून को श्री योग माया मंदिर से दोपहर 3:00 निकलने वाली जगन्नाथ रथ यात्रा का स्वागत योग माया मंदिर से भवानी माता मंदिर के बीच विभिन्न समाज और लोग स्वागत करेंगे। समिति के अध्यक्ष श्रीराम यादव ने बताया कि रामकृष्ण मंदिर इंद्र भवन परिसर में श्री जगन्नाथ जी की रथ यात्रा का समापन होगा। पूजन अर्चन के पश्चात महा प्रसादी और भंडारा होगा।