This website uses cookies to ensure you get the best experience on our website.

लाडली बहना योजना को लेकर बड़ा अपडेट, 21 साल की विवाहित युवतियां भी 'लाडली बहना'

User Rating: 5 / 5

Star ActiveStar ActiveStar ActiveStar ActiveStar Active
 


भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की महत्वाकांक्षी योजना लाडली बहना को लेकर एक और बड़ा अपडेट सामने आया है। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने खुद लाडली बहना योजना से जुड़ा एक और बड़ा ऐलान किया है। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि 21 साल की विवाहित बेटियों को भी अब लाडली बहना योजना का लाभ मिलेगा । सीएम शिवराज सिंह चौहान के ट्विटर हैंडल पर एक वीडियो जारी किया गया है जिसमें सीएम शिवराज सिंह चौहान इस बात का ऐलान करते नजर आ रहे हैं।
जो वीडियो सीएम शिवराज सिंह चौहान के ट्विटर हैंडल से जो वीडियो शेयर किया गया है उसमें सीएम शिवराज सिंह चौहान ने ऐलान किया है कि जिन बेटियों का विवाह हो गया है और उनकी उम्र 21 साल है अब उन्हें भी लाडली बहना योजना का लाभ मिलेगा। हम इस बात के निर्देश कर रहे हैं। पहले 21-22 साल की बेटियां जिनकी शादी हो गई थी वो लाडली बहना के लाभ से वंचित रह गई थीं लेकिन अब इन्हें भी योजना में शामिल किया जाएगा। इसके साथ ही सीएम ने ये भी कहा है कि 21-22 की विवाहित बेटियों को और भी जिन जिन योजनाओं का लाभ मिल सकता है उन्हें दिलाने का प्रयास किया जाएगा।
सीएम शिवराज सिंह चौहान ने लाडली बहना योजना को लेकर कहा है कि एक हजार रुपए तो अभी शुरुआत है। मैंने पहले भी भाषण में ये बात कही थी हमने संकल्प किया है कि बहनों की आंखों में आंसू नहीं आने देंगे,बहनों के चेहरों पर मुस्कुराहट होगी। मां, बहन और बेटी इनका सम्मान बढ़े, ये पैसा नहीं है ये सम्मान है बहनों का। जिसे आगे और बढ़ाया जाएगा। बता दें कि लाडली बहना योजना की पहली किस्त 10 जून को प्रदेश की सवा करोड़ महिलाओं के खातों में डाली जा चुकी है।
-------------------------------
पंजाब में बिगड़ी मध्यप्रदेश के 9 छात्र-छात्राओं की तबीयत, केन्द्रीय गृह मंत्री शाहबालाघाट आएंगे
मध्यप्रदेश। जानकारी के अनुसार अमृतसर एक्सप्रेस (11058) से वापसी यात्रा के अमृतसर के होटल से छात्र-छात्राओं ने पैक्ड खाद्य सामग्री खरीदी थी। इसको खाने के बाद छात्रों की तबीयत खराब हो गई। इसके बाद रेल मदद के माध्यम से मदद मांगी गई। डॉक्टरों की टीम ने अस्वस्थ महसूस कर रहे थे छात्र-छात्राओं का प्राथमिक उपचार किया और सिविल अस्पताल लुधियाना में 9 छात्रों को भर्ती कराया है। बीमार छात्रों की देखभाल के लिए 3 शिक्षक और 3 छात्र भी उनके साथ रुके हुए हैं। ट्रेन बाकी छात्रों को लेकर मध्यप्रदेश रवाना हो गई है।
केन्द्रीय गृह मंत्री शाह बालाघाट आएंगे
केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह 22 जून को मध्यप्रदेश के बालाघाट जिले में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे। शाह शाम 4 बजे पुलिस लाइन हेलीपेड पहुंचेंगे। वे यहां से सड़क मार्ग से श्याम बिहारी शासकीय माध्यमिक विद्यालय जाएंगे, जहां शाम 4.20 बजे जनसभा को संबोधित करेंगे। शाम 5.25 बजे प्राचीन हनुमान मंदिर में दर्शन और पूजन करेंगे। अमित शाह 5.55 बजे मंदिर से प्रस्थान कर सड़क मार्ग से पुलिस लाइन हेलीपेड पहुंचेंगे, जहां से शाम 6 बजे नागपुर के लिए प्रस्थान करेंगे।
दमोह में व्यक्ति की पत्थर से कुचलकर हत्या, दो आरोपी गिरफ्तार
दमोह जिले के पथरिया नगर में व्यक्ति की पत्थर से कुचल कर हत्या कर दी गई। घटना बुधवार सुबह की है। मृतक पप्पू ठाकुर (50) के परिजन की निशानदेही पर पुलिस ने दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है। आरोपी नशे में बताए जा रहे हैं। द्रोपदीबाई ने बताया कि हमें खबर मिली कि जेठ पप्पू ठाकुर कृषि मंडी गेट के बाहर पड़े हुए हैं। जब हम बाइक से मौके पर पहुंचे, तो वहां मौजूद लोगों ने दो युवकों की ओर इशारा करके बताया कि इन्होंने ही मारा है।

---------------------------------------
पंजीयन प्रमाण पत्र के बदले मांगे चार हजार रुपये, लोकायुक्‍त टीम ने किया गिरफ्तार
सागर । लोकायुक्त पुलिस टीम सागर ने बुधवार को दक्षिण वन मंडल अधिकारी कार्यालय में चार हजार रुपये की रिश्वत लेते हुए वनरक्षक को रंगेहाथ पकड़ा है। वह फर्नीचर की दुकान खोलने पंजीयन प्रमाण पत्र देने के एवज में रिश्वत की मांग कर रहा था।
बताया जाता है कि कस्बा देवरी निवासी वीरेंद्र पिता शंकरलाल जाटव ने फर्नीचर की दुकान खोलने के लिए वन विभाग में पंजीयन कराने का आवेदन किया था।
दुकान का पंजीयन प्रमाण पत्र देने के एवज में दक्षिण वन मंडल कार्यालय की राजस्व शाखा में पदस्थ वनरक्षक राजकुमार मौर्य ने उससे दस हजार रुपये की रिश्वत मांगी। रिश्वत की राशि दो किस्तों में पहले चार व बाद में छह हजर रुपये देना तय हुआ। इसकी शिकायत वीरेंद्र ने लोकायुक्त पुलिस कार्यालय सागर में कर दी। जांच में शिकायत सही पाई गई।
बुधवार को लोकायुक्त टीम ने योजनाबद्ध ढंग से शिकायतकर्ता को रिश्वत की राशि चार हजार रुपये देने वनरक्षक के पास भेजा। शिकायतकर्ता वीरेंद्र ने दक्षिण वन मंडल कार्यालय में पहुंचकर रिश्वत की राशि वनरक्षक राजकुमार को दी।
रिश्वत देने का संकेत मिलते लोकायुक्त की टीम ने दबिश दी और वनरक्षक राजकुमार को रिश्वत के चार हजार रुपये के साथ रंगेहाथ पकड़ लिया।
लोकायुक्त टीम ने आरोपित वनरक्षक के खिलाफ भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के तहत कार्रवाई करते हुए पंचनामा बनाया और मुचलका पर रिहा कर दिया।
कार्रवाई करने वाली टीम में लोकायुक्त डीएसपी मंजू सिंह, निरीक्षक अभिषेक वर्मा, प्रधान आरक्षक महेश हजारी, आरक्षक आशुतोष व्यास, सुरेंद्र ठाकुर, संजीव अग्निहोत्री शामिल रहे।